Your Downline will never depend on you in MLM डायरेक्ट सेलिंग में हैं तो यह समझ लिजिये, आपका डाउनलाइन कभी आपके भरोसे नहीं रहेगा

Your Downline will never depend on you in MLM. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि क्या किसी डाउनलाइन को पूरी तरह से अपने आपलाइन पर डिपेंड होना चाहिए?

बहुत ऐसे भी अपलाइन हैं जो यह कहते हैं कि मेरे डाउनलाइन पूरी तरह से मेरे ऊपर डिपेंड हो जाते हैं तो ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

और कुछ डाउनलाइन ऐसे भी होते हैं जिनको यह भी पता नहीं होता है कि मुझे अपने अपलाइन पर कितना डिपेंडेंट होना है और कितना नहीं होना है और अगर अपने अपलाइन के ऊपर डिपेंड भी रहना है तो कितने दिनों तक डिपेंड रहना है और कितने दिनों के बाद पूरी तरह से डिपेंडेड छोड़ देना है?

तो सबसे पहले तो आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि अपने जिंदगी में सिर्फ वही व्यक्ति सक्सेसफुल बन पाता है जो दूसरों के ऊपर डिपेंड नही रहता है।

Your Downline will never depend on you in MLM-min

Your Downline will never depend on you in MLM

महत्वपूर्ण बिन्दू

अगर आप अपनी जिंदगी में किसी और के ऊपर डिपेंड हैं तो आपके कामयाबी भी किसी और के ऊपर ही डिपेंड रहेगी।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और अगर आपकी कामयाबी किसी और के के ऊपर डिपेंड है तो इसका मतलब आप अपना पूरा के पूरा कंट्रोल अपना जीवन और अपना कामयाबी अपने हाथों में नहीं लिए हैं।

अगर आपके हाथों में आपकी कामयाबी का कंट्रोल नहीं आया है तो फिर आप यह नहीं बता सकते हैं कि आप कब सफल होंगे और कब सफल नहीं होंगे।

इसको कोई और डिसाइड करेगा कि आप कब सफल होंगे और कब सफल नहीं होंगे।

तो सबसे पहले तो आपको इस बात को समझना होगा कि आपको डिपेंडेंसी से बाहर निकलना है।

बहुत ऐसे भी लोग हैं जो जब नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करते हैं तो अपलाइन फ्री का मिलता है।

वह लोग ऐसे सोचने लगते हैं कि यह अपलाइन तो फ्री में मिल गया है इसको जितना यूज करना चाहे यूज कर सकते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

लेकिन ऐसा नहीं होता है, अगर आपको अपलाइन फ्री में मिल रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपलाइन को हर समय परेशान ही करते रहेंगे।

आपको कभी भी अपने अपलाइन पर पूरी तरह से डिपेंडेंट नहीं होना है, एक लेवल तक ही डिपेंड रहना है अपने अपलाइन के ऊपर और इसके बाद आपको खुद इस बिजनेस को करना सीखना होगा।

यह बिजनेस तब आपका होता है जब आप इस बिजनेस को पूरी तरह से करना सीख जाते हैं यानी कि इस बिजनेस में आप तभी कामयाब हो पाते हैं जब आप पूरी तरह से अपने ऊपर डिपेंड होते हैं।

और यहां पर मैं आप सभी को एक बहुत ही जरूरी बात बताना चाहूंगा यह बहुत ही इंपॉर्टेंट है, नेटवर्क मार्केटिंग में एक बहुत ही वैल्युएबल शब्द है और वह शब्द है सपोर्ट।

सपोर्ट एक ऐसा शब्द है जो अधिकतर लीडर इस शब्द का इस्तेमाल सिर्फ लेने के लिए ही करते हैं यानी कि वह सिर्फ सपोर्ट लेते रहते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

कंपनी से, अपलाइन से यानी कि जिससे भी सपोर्ट मिल सके उससे वह सिर्फ सपोर्ट लेते रहते हैं।

और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो सपोर्ट नाम का जो शब्द है इसको लेने के लिए नहीं बल्कि सिर्फ देने के लिए यूज करते हैं वह हमेशा दूसरों को सपोर्ट करते हैं।

और आपको इस बात को याद रखना होगा कि जिस दिन आप सपोर्ट शब्द का इस्तेमाल सिर्फ लेने के लिए नहीं बल्कि देने के लिए यूज करने लगेंगे तब आप यह समझ जाइयेगा कि आप नेटवर्क मार्केटिंग जैसे कंपनी में 100%कामयाब हो जाएंगे।

तो मैं आप सभी को यह समझाना चाह रहा हूं कि आपको सिर्फ सपोर्ट लेना ही नहीं है बल्कि सपोर्ट देते रहना है।

तो आखिरकार अपलाइन पर डाउनलाइन क्यों पूरी तरह से डिपेंडेड हो जाते हैं?

क्योंकि डाउनलाइन अपने आपको इस काम को करने के लिए पूरी तरह से एलिजिबल नहीं समझते हैं।

मेरे कहने का मतलब यह है कि अगर आपका डाउनलाइन अभी तक आपके ऊपर डिपेंड है तो इसका मतलब यह है कि आप अभी तक अपने डाउनलाइन को काम करना नहीं सिखाए हैं।

और अगर डाउनलाइन को यह लगता है कि एक दिन वह पूरी तरीके से काम करना सीख जाएंगे तब काम करना शुरू करेंगे तो ऐसे अगर आप सोचते हैं तो आप कभी भी नहीं सीख पाएंगे।

हो सकता है कि आपका अपलाइन आपको इस काम के बारे में पूरी नॉलेज दे दिए हों और उस काम के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन दे दिए हों और आप काम ही नहीं कर रहे हों।

और जब तक आप अपना काम खुद नहीं करेंगे तब तक उस काम के लायक ही नहीं बनेंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में सबसे अच्छी बात यह है कि इस इंडस्ट्री में सिर्फ वही लोग कामयाब होते हैं जो काम करते हुए सीखते हैं।

यह नहीं है कि 1 दिन पूरा काम सीख लेंगे उसके बाद काम करना शुरू करेंगे ऐसा कभी भी नहीं हो पाएगा।

पहले आप काम करना शुरू कीजिए काम सीखते चलेंगे।

इसको मैं आप सभी को एक उदाहरण के माध्यम से समझाना चाहूंगा।

मान लीजिए की अगर आपको एक बहुत ही अच्छा एक्टर बनना है, आप अपना करियर एक्टिंग में बनाना चाहते हैं और एक्टर बनने के लिए आप बहुत ही ज्यादा मेहनत कर रहे हैं।

पिछले कई सालों से एक अच्छे एक्टर बनने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं और स्ट्रगल करके आप अभी छोटे छोटे रोल कर रहे हैं।

और एक मूवी है जिसमें शाहरुख खान एक्ट कर रहे थे और मान के चलिए कि किसी कारणवश नहीं कर पा रहे हैं और उनके डायरेक्टर आपके पास पहुंचते हैं और आपसे यह बोलते हैं कि शाहरुख खान की जगह पर अब आपको एक्टिंग करनी है।

तो उस टाइम आप क्या बोलेंगे, क्या आप उस टाइम पर यह बोलेंगे कि नहीं शाहरुख खान की जगह पर मैं इतनी अच्छी एक्टिंग नहीं कर पाऊंगा वह एक्टिंग शाहरुख खान ही करेंगे तभी होगा कि आप यह बोलेंगे कि शाहरुख खान के जगह पर एक्टिंग करने का मुझे मौका मिल रहा है।

आप बहुत ही खुश हो जाएंगे क्योंकि आपको एक बहुत ही अच्छा एक्टर बनना था और आपको एक बड़ा एक्टर बनने का मौका मिल रहा है।

मेरे कहने का मतलब यह है कि बहुत सारे ऐसे भी डाउन लाइन हैं जो यह कहते हैं कि अपलाइन नहीं आए हैं तो यह सेमिनार नहीं होगा अप्लाईन नहीं आएंगे तब तक क्लोजिंग भी नहीं होगा।

यानी कि जब तक अपलाइन नहीं आएंगे तब तक कुछ भी नहीं होगा।

बल्कि आपको यह सोचना चाहिए कि अगर अपलाइन नहीं आए हैं तो यही मौका है आपको कुछ अच्छा करने का, आप यह सोचिए कि अगर अपलाइन नहीं आए हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका है इस मौके का यूटिलाइजेशन कीजिए।

और मैं उन सारे अपलाइन से कुछ बहुत जरूरी बातें बताना चाहूंगा कि आप थोड़ा सा ध्यान दीजिए अपने लीडर की ट्रेनिंग पर उनको ट्रेंड कीजिए, उनको यह बात सिखाइए कि कोई भी काम करने से होता है।

उस काम को पहले आपको करना होगा तब आप उसके बारे में सीख पाएंगे।

और मैं डाउनलाइन को भी कुछ जरूरी बातें बताना चाहूंगा कुछ डाउनलाइन ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ अपलाइन को परेशान करते रहते हैं।

कई बार डाउनलाइन दो तरह के मिल जाते हैं।

एक तो सुखी आत्मा के डाउनलाइन और दूसरी खतरनाक आत्मा की डाउनलाइन दुखी आत्मा की डाउनलाइन नहीं खतरनाक आत्मा की डाउनलाइन।

क्योंकि जब वैसे डाउनलाइन का फोन अपलाइन के पास आता है तोअपलाइन की आत्मा कांप जाती है की यह फिर कुछ ना कुछ प्रॉब्लम लेकर ही आया है, कोई ना कोई ऐसी प्रॉब्लम है तभी यह कॉल किया है, यह फिर कुछ ना कुछ इस कंपनी में जरूर कमी निकालेगा, ऐसे भी बहुत सारे डाउनलाइन होते हैं।

और कुछ डाउनलाइन ऐसे होते हैं जिनका फोन अपलाइन के पास आता है तो अपलाइन खुश हो जाते हैं।

यह कुछ नई बातें बताने के लिए कॉल किया है, यह कुछ बहुत ही अच्छा काम किया है उसी का खुशखबरी मुझे बताने के लिए कॉल किया है यह देख कर वह खुश हो जाते हैं।

और जब कोई गलत डाउनलाइन मिल जाता है तो कई बार अपलाइन को यह शक होने लगता है कि क्या मैंने सही बिजनेस चुना है या गलत बिजनेस चुन लिया है।

तो आप कभी भी ऐसे डाउनलाइन मत बनिए कि आपका कॉल देख कर ही अपलाइन की आत्मा कांप जाए।

आप हमेशा ऐसे डाउनलाइन बनिए कि अगर अपलाइन कंफ्यूज है या फ्रस्ट्रेटेड है तो उस टाइम पर भी उस अपलाइन को यह लगे कि यह डाउनलाइन मेरे टीम में है तो मैं कोई भी काम बहुत ही अच्छे से कर लूंगा और मैं बहुत ही आगे निकल जाऊंगा।

ऐसे डाउनलाइन को सारे लोग ढूंढते हैं जिससे मिलने के बाद अपलाइन का जोश दुगुना हो जाए, उनका हौसला बढ़ जाए।

ऐसी डाउनलाइन बनिए की जब अपलाइन भी आपसे मिले तो वह बहुत खुश हो।

आप यह कई बार देखे होंगे कि एक अच्छे कैप्टन के पास जब एक अच्छे बॉलर होते हैं तो कैपिटन का भी कॉन्फिडेंस बहुत बड़ा हो जाता है कि मैं इस मैच को 100 % जीत जाऊंगा।

मेरे कहने का मतलब यह है कि आप एक ऐसे डाउनलाइन बनिए की आपका अपलाइन आपको ढूंढता हुआ आए आप चाहे जहां भी रहे।

जब भी आपके अपलाइन आपसे मिले तो उनके अंदर यह विश्वास हो कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में मेरी टीम बहुत ही तेजी से तरक्की करेगी।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Your Downline will never depend on you in MLM डायरेक्ट सेलिंग में हैं तो यह समझ लिजिये, आपका डाउनलाइन कभी आपके भरोसे नहीं रहेगा) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Your Downline will never depend on you in MLM डायरेक्ट सेलिंग में हैं तो यह समझ लिजिये, आपका डाउनलाइन कभी आपके भरोसे नहीं रहेगा) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment