आखिर डायरेक्ट सेलिंग ही क्यों करें 2021 से 2025 तक After all, why do direct selling from 2021 to 2025 ?

Why do direct selling from 2021 to 2025. आज का यह लेख उन सभी डायरेक्ट सेलर के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है जो लोग डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाना चाह रहे हैं या फिर इस इंडस्ट्री में काम कर रहे है।

आखिर डायरेक्ट सेलिंग ही क्यों करें 2021 से 2025 तक After all, why do direct selling from 2021 to 2025

1. बहुत कम लागत Very low cost

महत्वपूर्ण बिन्दू

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस करने का जो सबसे पहला कारण है तो यही है, इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत कम लागत की आवश्यकता होती है। या फिर हम कह सकते की हैं यह बिजनेस वेरी लो इन्वेस्टमेंट के साथ में शुरू की जा सकती है।

इसके अलावा आज आपको दुनिया के किसी भी इंडस्ट्री में कोई भी व्यवसाय शुरू करना है तो वहां पर आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है तब जाकर कि आप दुनिया के किसी भी इंडस्ट्री में है वहां अपना कोई छोटा मोटा व्यवासय शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में काम करते हैं तो आप सभी बहुत ही कम लागत के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और बहुत ही कम समय के अंदर अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

2. Experience की आवश्यकता नहीं Experience not required

मतलब क्या है कि आपको यहां पर किसी भी तरीके का कोई Experienced होने का आवश्यकता नहीं है आप इस काम को बिना Experienced के साथ भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसके अलावा दुनिया के किसी और क्षेत्र में काम करने जाते हैं तो वहां पर आपको कम से कम 2 से 5 साल का experience दिखाना पड़ता है तब जाकर क्या आपको किसी छोटी मोटी कंपनी में जॉब मिलती है।

लेकिन यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में काम करते हैं तो आपको वहां पर किसी भी तरीके का कोई एक्सपीरियंस की आवश्यकता नहीं है ।

Advertisement

3. सभी जरुरी ट्रेनिंग आपको फ्री में मिलती है You get all essential training for free

डायरेक्ट सेल्लिंग बिजनेस में सफल होने के लिए जितने भी बेसिक ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है वह सभी ट्रेनिंग आपको यहां पर बिल्कुल फ्री में प्रोवाइड करवाई जाती है। जिसे करके आप सभी इस व्यापार में सफल हो सकते हैं और अपने सभी ऊंचाइयों को छू सकते हैं।

आप सभी को यहां पर सेल्स, मार्केटिंग, लीडरशिप, पब्लिक रिलेशनशिप, बिजनेस टेक्निक और बहुत सारी ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जाती है। यह सभी डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को बहुत ही अलग बिजनेस बनाता है।

4. नो टाइम बॉउंडेशन No Time Boundation

नेटवर्क मार्केटिंग एंड डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में किसी तरीके का कोई भी टाइम बौन्डेशन नहीं है मतलब की आप यहां पर अपनी इच्छा के अनुसार समय दे सकते हैं।

यदि आपके पास में दिन के 2 घंटे टाइम बच रहे हैं तो आप उस 2 घंटे के अंदर इस व्यवसाय को कर सकते हैं और यदि आपको हफ्ते में 5 घंटे का समय बच रहा है तो भी आप इस काम को कर सकते हैं।

यानी कि हम कह सकते हैं कि यहां पर बाकी काम के अलावा किसी भी तरीके का टाइम बौन्डेशन नहीं है । आप बिल्कुल फ्री होकर के अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं।

Advertisement

5. एरिया का कोई बौन्डेशन नहीं No Bonding of area

बाकी जॉब की तरह नेटवर्क मार्केटिंग एंड डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में आपके पास किसी भी एरिया का कोई बॉउंडेशन नहीं होता है । आप यहां पर बिल्कुल आजाद होते हैं आप देश के किसी भी कोने में रह करके या फिर दुनिया के किसी भी कोने में रहकर कर सकते हैं। आपका घर किसी दूसरे राज्य में है और आप करना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं यह पूरी तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस व्यवसाय को कहां करना चाहेंगे।

6. No age limit कोई आयु सीमा नहीं

यहां पर काम करने के लिए आपके पास किसी भी तरीके का उम्र का बाउंडेशन नहीं है । आप 18 साल के हैं या 20 साल के हैं या 30 साल के हैं या फिर आप 60 साल के हैं मतलब क्या है की आप किसी भी उम्र में इस काम को कर सकते हैं । बस आपके अंदर इस काम को करने के लिए जोश और जुनून होनी चाहिए। यदि आपके अंदर इस काम को करने के लिए जोश और जुनून है तो आप इस इंडस्ट्री में बहुत कम समय के अंदर आप नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में बहुत कमाल का काम कर सकते हैं।

7. असीमित आय Unlimited Income

जब कोई भी व्यक्ति कहीं काम करता है तो उसकी एक सैलरी फिक्स होती है और उसको उस सैलरी के हिसाब से ही महीने में पेमेंट मिलते हैं। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग ऐसी इंडस्ट्री है जहां पर आपका कोई भी इनकम फिक्स नहीं होती है, आप यहां पर जितना कमाना चाहते हैं उतना कमा सकते हैं।

यदि आपको महीने के अंदर 50,000 कमाना है तो कमा सकते हैं या महीने के अंदर 100000 कमाना है तो आप कमा सकते हैं और यदि आपको महीने के अंदर 500000 कमाना है तो भी आप कमा सकते हैं। मतलब मेरे कहने ये है की आपके यहां पर जो इनकम होती है अनलिमिटेड होती है। आप जितना कमाना चाहते हैं उतना कमा सकते हैं।

इसके अलावा और किसी भी इंडस्ट्री में ऐसा मौका नहीं मिलता है जहां से एक आम आदमी भी अनलिमिटेड इनकम कर सके। अगर आज के समय में एक आम आदमी को अनलिमिटेड इनकम करनी है तो उसको बहुत बड़ा व्यवसाय करना पड़ेगा तब जाकर कोई अनलिमिटेड इनकम कर सकता है।

Advertisement

ऐसे लोग जिनके पास में इनकम को ज्यादा सोर्स नहीं है वे लोग भी नेटवर्क मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग में ज्वाइन होकर के अपने सपने साकार कर सकते हैं और अनलिमिटेड इनकम कमा सकते हैं।

8. To become own boss खुद का मालिक बने

MLM बिजनेस के अंदर आप अपना खुद के मालिक होते हैं यहां पर आपको किसी के अंडर में रहकर दबाव के अंदर काम नहीं करना होता है। आप अपने हिसाब से दिन में 2 घंटे काम करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं और यदि आप हफ्ते में एक दिन भी काम करना चाहते है तो संडे-संडे को भी ही कर सकते हैं।

मेरे कहने का मतलब यह है कि आपका यहां पर कोई बॉस नहीं होता है और किसी भी तरीके का कोई दबाव नहीं होता है, आप जब चाहे, जहां चाहे और जैसे चाहे वैसे काम कर सकते हैं।

9. आपको एक बनाया रास्ता मिलता है You Get a Prooven System

यदि आप अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको वहां पर अपने लिए खुद रास्ता बनाना पड़ता है और तब जाकर के उस काम में आप सफल हो सकते हैं। लेकिन मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की MLM एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां पर आपको बना बनाया है प्रोवेन सिस्टम मिलता है।

हम यूं कहें कि आपको यहां पर एक बना बनाया रास्ता मिल जाता है जिस रास्ते पर चलकर के आप इस बिजनेस के अंदर सफल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपको एक नदी पार करके दूसरी तरफ जाना है तो आपके पास दो ऑप्शन है पहला ऑप्शन यह है कि किसी ने मेहनत करके 5 साल में 10 साल में एक ब्रिज बनाया हुआ है उस ब्रिज पर जाइए और चढ़कर के नदी को पार कर जाए या फिर दूसरा ऑप्शन है कि आप खुद अपना ब्रिज बनाए और 5 से 10 साल का समय लगायें और फिर नदी पार करें । आप समझ सकते हैं कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन सबसे अच्छा है।

Advertisement

10. Product and Service Tried and Tested उत्पाद और सेवा को आजमाया और परखा गया

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के अंदर जितने भी प्रोडक्ट यूज किए जाते हैं या प्रोडक्ट सेल किए जाते हैं वे प्रोडक्ट हजारों कंजूमर के द्वारा टेस्टेड होते हैं । इसमें आपको किसी भी तरीके की कोई भी टेस्ट की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके अलावा आप कोई और काम करते हैं तो वे अभी प्रोडक्ट्स को मार्केट में टेस्ट करना पड़ता है कि हमारा प्रोडक्ट कितना अच्छा है, अगर हमारा प्रोडक्ट अच्छा होगा तो मार्केट में टिक सकते हैं। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में प्रोडक्ट पहले से ही ट्राइड और टेस्टेड होते हैं । इसलिए आपको यहां पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है।

11. You Get Fame and Recognition आपको प्रसिद्धि और पहचान मिलती है

बाहर की दुनिया में जितना एक बड़े-बड़े सेलिब्रिटी हैं और नेता को मान सम्मान दिया जाता है उससे कहीं ज्यादा डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में एक लीडर को दिया जाता है। जब आप इसमें काम करते हैं तो आपको हर लेवल पर हजारों लोगों के सामने बहुत ही भव्य तरीके से सम्मानित किया जाता है जो आपके लिए एक बहुत ही अच्छी बात हो सकती हैं।

यदि आपका सपना है कि आपको भी हजारों और लाखों लोगों के सामाने मान सम्मान मिले तो आपको एक बार इस इंडस्ट्री में जरूर ट्राई करने चाहिए।

12. You get Passive Income आपको निष्क्रिय आय मिलती है

इस दुनिया में बहुत कम लोग हैं जिनको पैसिव इनकम मिलता है। पैसिव इनकम का मतलब होता है की एक ऐसा इनकम जो आप काम करें या ना करें फिर भी आपको मिलता रहे वह होता है पैसिव इनकम।

Advertisement

डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में आपके नीचे बहुत सारे लोग काम कर रहे होते हैं, ऐसी स्थिति में यदि आपको कुछ हो जाता है और आप काम करने में असमर्थ रहते हैं तो भी आपके इनकम पर कोई बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा । क्योंकि यहां पर आपको आगे बढ़ाने के लिए आपकी टीम काम कर रहे होते हैं जो आपके लिए बहुत बड़ी चीज होती है और वही से आपका इनका मिलता रहता है।

13. Need not to hire any employees किसी भी कर्मचारी को काम पर रखने की आवश्यकता नहीं है

बाहर की दुनिया में आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको उस व्यवसाय को चलाने के लिए अनेक प्रकार के लोगों को हायर करने की आवश्यकता होती हैं । मतलब कहने का यह की आपको वहां पर बहुत सारे लोगों को अपने कंपनी में काम करने के लिए रखना पड़ता है और उन लोगों को आपको एक सैलरी देनी पड़ती हैं।

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में आपको कोई भी एम्पलाई रखने की आवश्यकता नहीं है और ना ही किसी को सैलरी देने की आवश्यकता है । हर आदमी अपने लिए काम करता है लेकिन वह डायरेक्टली आपकी टीम में होता है इसलिए आपके लिए भी काम कर रहा होता है।

14. No legal work required किसी कानूनी कार्य की आवश्यकता नहीं

आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की लीगल वर्ग की आवश्यकता नहीं होती हैं । यह सभी काम कंपनी का मैनेजमेंट का होता है, कंपनी का मैनेजमेंट है इसलिए सारा काम कंपनी का मैनेजमेंट देखता है। आपको तो बस कंपनी में सेल्स पोस्ट करना है और पैसे कमाते रहना है।

15. You Get Luxury Lifestyle आपको लग्जरी लाइफस्टाइल मिलती है

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग एकमात्र ऐसी इंडस्ट्री है जो आपको बहुत ही कम समय के अंदर एक लग्जरी लाइफ़स्टाइल दे सकती हैं। इस इंडस्ट्री के अंदर चाहे कोई व्यक्ति कम पढ़ा लिखा है या ज्यादा पढ़ा लिखा है यह बात कोई मायने नहीं रखता है । लेकिन इस इंडस्ट्री में काम करने के बाद उसको यहां से हर प्रकार के लग्जरी मिलती है । यह बिज़नस लाइफ को बहुत ही खूबसूरत बना देता है।

Advertisement

निष्कर्ष

आज के इस लेख (आखिर डायरेक्ट सेलिंग ही क्यों करें 2021 से 2025 तक After all, why do direct selling from 2021 to 2025 ?) में हमने जाना कि आप सभी को नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग व्यवसाय क्यों करना चाहिए । इस काम को करने के क्या-क्या फायदे हैं और भी बहुत कुछ। मुझे पूरा उम्मीद है कि आप सभी को आज का मारा यह लेख आखिर डायरेक्ट सेलिंग ही क्यों करें 2021 से 2025 तक After all, why do direct selling from 2021 to 2025 ? बहुत पसंद आया होगा । यदि हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वे लोग भी इसके बारे में जान सके और समझ सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top