Whom to consult if you want to be successful in any field? किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो किस से सलाह लेना चाहिए

Whom to consult if you want to be successful in any field? – आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि अगर आप अपनी जिंदगी में किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो आपको किस व्यक्ति से सलाह लेना चाहिए और किस व्यक्ति के बातों को इग्नोर कर देना चाहिए?

Whom to consult if you want to be successful in any field?
Whom to consult if you want to be successful in any field?

क्योंकि आप अपने जिंदगी में सक्सेसफुल होंगे या नहीं होंगे। यह बात इस पर निर्भर है कि आपका सलाहकार कौन है? क्योंकि हर एक व्यक्ति के जिंदगी में सफलता पाने के लिए सलाहकार की मुख्य भूमिका होती है।

तो अब यहां पर बात यह आती है कि आखिर सलाह किससे लेनी चाहिए?

तो मैं यहां पर आप सभी को यह बता दूं कि सलाह कभी भी आपको उसी व्यक्ति से लेना चाहिए जो व्यक्ति उम्र में नहीं बल्कि उस काम में बड़ा हो।

यानी कि जिस फील्ड में आप कामयाब होना चाहते हैं उस फील्ड में वह कामयाब हो, वह व्यक्ति उस काम में बड़ा हो जिस काम के बारे में आप जानना चाहते हैं। उस फील्ड में उस व्यक्ति का सक्सेज बड़ी हो उसी व्यक्ति से आपको सलाह लेना चाहिए।

आप यहां पर मैं आप सभी को यह भी समझाना चाहूंगा कि सलाहकार भी दो तरह के होते हैं,

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

1. Knowledge यानी कि जानकारी वाले।

2. Experience यानी कि अनुभव वाले।

जानकारी वाले लोगों में और अनुभव वाले लोगों में बहुत बड़ा अंतर है लेकिन सलाह यह दोनों लोग देते हैं।

अब आपके मन में यह बात आ रहा होगा कि जब नॉलेज वाले व्यक्ति और अनुभव वाले व्यक्ति दोनों सलाह देंगे तो आखिर किस व्यक्ति का सलाह लेना चाहिए?

तो यहां पर मैं आप सभी का यह डाउट भी क्लियर करना चाहूंगा कि सबसे बेस्ट सलाहकार कौन होते हैं?

1. जानकारी वाले सलाहकार।

नॉलेज वाले सलाहकार वह सलाहकार होते हैं जो किसी काम को सिर्फ देखे होते हैं। किसी के माध्यम से सुने होते हैं या उसके बारे में कहीं पढ़े होते हैं। वह उस काम को किए नहीं होते हैं।

यानी कि ये लोग प्रैक्टिकल 1% भी नहीं बताते हैं, केवल थ्योरिटिकल बताते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इसको मैं आप सभी को एक उदाहरण के माध्यम से समझाना चाहूंगा,

जैसे कि मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति नदी में तैरना सिर्फ किताब पढ़कर वीडियो देखकर सीखा है। वह व्यक्ति जो भी आपको बताएगा वह थ्योरिटिकल होगा प्रैक्टिकल 1% भी नहीं होगा।

जो व्यक्ति किसी काम के बारे में वीडियो देखकर या किताब के माध्यम से या फिर किसी के माध्यम से जानकारी ले लेता है। उस व्यक्ति के पास उस काम के बारे में नॉलेज तो होता है लेकिन अनुभव नहीं होता है।

2. अनुभव वाले सलाहकार।

यह जो अनुभव वाले सलाहकार होते हैं। यह नॉलेज वाले सलाहकार से बहुत ही अच्छे होते हैं। इनके पास किसी भी काम को करने का अनुभव होता है। यह उस काम को किए होते हैं इनके पास उसका एक्सपीरियंस होता है।

लेकिन मैं आप सभी को यह बता दूं कि एक्सपीरियंस वाले सलाहकार में भी दो प्रकार के सलाहकार होते हैं,

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

1. Good experience

2. Bad experience

एक्सपीरियंस वाले आदमी का भी मैं एक उदाहरण के माध्यम से आप सभी को समझाना चाहूंगा,

मान लीजिए कि कोई व्यक्ति पहली बार कार चलाने गया और उस कार से उसका टक्कर हो गया तो अगर आप उस व्यक्ति से यह पूछेंगे कि मैं भी एक कार लेने वाला हूं कौन-सा कार खरीदूं?

तो वह व्यक्ति यही बोलेगा कि देख रहे हो आज मेरी हालत कैसे हुई है और मेरी कार की हालत कैसी हुई है तुम कोई भी कार मत खरीदो,

तुमको जहां कहीं जाना है तुम किराए से जाओ वह सबसे बेस्ट रहेगा। मैं तो अब कभी भी कार नहीं चलाऊंगा और तुमको भी यही बताऊंगा कि तुम भी कार मत खरीदो।

और अगर आप उस व्यक्ति से पूछते हैं जो व्यक्ति पिछले कई सालों से कार चला रहा है और वह सही सलामत है उसका कार भी सही सलामत है,

तो वह व्यक्ति आपसे यही बोलेगा कि तुम भी यही कार खरीद लो यह तो बहुत अच्छी बात है कि तुम कार लेने वाले हो क्योंकि कार से कहीं भी आने-जाने में बहुत ही आसानी होता है और आदमी टाइम पर पहुंच जाता है सही सलामत भी रहता है।

तो इस तरह से एक्सपीरियंस वाले में भी दो प्रकार के सलाहकार होते हैं।

मैं आप सभी को यह बता दूं कि किसी व्यक्ति से सलाह लेना गलत बात नहीं है सलाह लेना बहुत अच्छी बात है लेकिन आपको यह ध्यान में रखना है कि आप सलाह किससे ले रहे हैं।

किस व्यक्ति से सलाह लेकर आप अपने जीवन में किस मुकाम तक पहुंच सकते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है।

आप यह देखिए कि जिस व्यक्ति से आप सलाह ले रहे हैं वह व्यक्ति सिर्फ सुनी सुनाई बातें तो आपको नहीं बता रहा है। उसके पास उसके बारे में एक्सपीरियंस है या नहीं इसके बारे में भी आप जान लीजिए।

और जिस व्यक्ति से आप सलाह ले रहे हैं उस व्यक्ति के पास नॉलेज के साथ-साथ एक्सपीरियंस भी है तो आप यह देख लीजिए कि उस व्यक्ति के पास बैड एक्सपीरियंस तो नहीं है।

इस बात को आप को ध्यान में रखना होगा कि अगर एक्सपीरियंस वाला व्यक्ति है तो उसके पास गुड एक्सपीरियंस है या फिर बैड एक्सपीरियंस है क्योंकि जो आपके सलाहकार होते हैं वही आपकी जिंदगी के कामयाबी भी तय करते हैं।

आज के समय में भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो गलत सलाहकार के साथ आ करके अपनी पूरी जिंदगी बर्बाद कर लेते हैं।

अगर आप कोई बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप उस व्यक्ति से सलाह लीजिए जो उस बिजनेस को करके बहुत बड़ी मुकाम हासिल कर लिया हो, जो उस बिजनेस से बहुत खुश हो।

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह ले लेते हैं जो व्यक्ति कभी बिजनेस किया ही नहीं है तो वह व्यक्ति आपको क्या सलाह देगा।

अगर आप अपने जिंदगी में सक्सेस होना चाहते हैं। अपनी जिंदगी में किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो आप बहुत ही सावधानी के साथ अपना सलाहकार चुनिए क्योंकि वही सलाहकार यह तय करेगा कि आप अपने जीवन में कामयाब होंगे या नाकामयाब होंगे।

तो अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाब होना चाहते हैं तो आज के इस लेख में बताए गए तरीके को अपनाइए।

और आपको आज यह भी पता चल गया होगा कि अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाब होना चाहते हैं तो आपको किससे सलाह लेना चाहिए।

महाभारत में आप भी यह देखे होंगे कि पांडवों श्रीकृष्ण से सलाह लिए थे और कौरव शकुनी से सलाह लेते थे और दोनों का अंजाम क्या हुआ आप सभी को तो पता ही है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Whom to consult if you want to be successful in any field? किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो किस से सलाह लेना चाहिए) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Whom to consult if you want to be successful in any field? किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो किस से सलाह लेना चाहिए) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment