Whether life is successful or unsuccessful learn to control anger जीवन में सफल हो या असफल गुस्से पर काबू करना सीखो

Whether life is successful or unsuccessful learn to control anger- आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि अगर आप अपने गुस्से को जीत लेते हैं यानी कि आप अपने गुस्से पर काबू पा लेते हैं तो आप दुनिया के किसी भी हारे हुए चीज को भी वापस से जीत सकते हैं।

Whether life is successful or unsuccessful learn to control anger
Whether life is successful or unsuccessful learn to control anger

तो सबसे पहले तो मैं आप सभी को यह समझाना चाहूंगा कि आखिर गुस्सा किस लिए आता है?

तो गुस्सा 3 कारणों से आता है,

1.Reason

महत्वपूर्ण बिन्दू

गुस्सा आने का सबसे पहला कारण यह होता है कि उस व्यक्ति का कुछ सपना होता है उसके लिए वह कोशिश भी करता है, लेकिन असफल रहता है तो उस व्यक्ति को भी गुस्सा आ जाता है वह हमेशा चिड़चिड़ापन महसूस करता है।

जिन व्यक्ति के पास इच्छाएं होती हैं उसके लिए वह काम भी करते हैं लेकिन पूरी नहीं हो पाती है इसलिए उनको जल्दी गुस्सा आ जाता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

लेकिन मैं आप सभी को यह बता दूं कि अगर आपका कोई इच्छा है, कोई लक्ष्य है आप उसे पाना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर पेशेंस रखना होगा और उस पर लगातार काम करना होगा।

2.Reason

व्यक्ति के पास सपने तो होते हैं लेकिन उस सपने को पूरा करने के लिए जो कोशिश करना चाहिए वह कोशिश करना छोड़ देते हैं।

अगर किसी बिजनेस में कामयाब होना चाहते हैं तो यह सोचने लगते हैं कि मैं तो बहुत गरीब हूं मेरे पास पैसे ही नहीं है तो मैं कैसे एक अच्छा बिजनेसमैन बन सकता हूं?

अगर कोई एक्टर बनना चाहता है तो वह यह सोचने लगता है कि मैं तो बहुत काला हूं मुझे तो बोलना भी नहीं आता मैं कैसे अच्छा एक्टर बन पाऊंगा?

और भी कई तरह के बातें सोचते हैं उनके पास सपने तो होते हैं लेकिन जब वह सोचने लगते हैं कि इसको मैं कैसे पूरा कर पाऊंगा वह अपने सपने को रिलेट करके छोड़ देते हैं। लेकिन वह उनका सपना छूटता नहीं है उनके दिमाग में ही रहता है।

मान लीजिए कि अगर कोई व्यक्ति अच्छा बिजनेसमैन बनना चाहता है और यह सोच कर छोड़ देता है कि मेरे पास ज्यादा पैसा नहीं है मैं अच्छा बिजनेस में नहीं बन सकता हूं, तो जब भी उसके पास किसी बिजनेसमैन की बात होती है तो उस व्यक्ति का सपना याद आने लगता है कि मेरा भी सपना था बिजनेसमैन बनने का।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और जब वह सपना उसको याद आएगा और यह याद आएगा कि यह सपना मेरा अधूरा रह गया पूरा नहीं हो पाया तो वह व्यक्ति चिड़चिड़ापन महसूस करने लगता है और गुस्सा आने लगता है।

यह सोचने लगता है कि मैं भी यह कर सकता था मैं भी एक अच्छा बिजनेसमैन बन सकता था लेकिन मैं इसको पहले ही छोड़ दिया। अब आपको यह समझ में आ गया होगा कि जिन लोगों का सपना पूरा नहीं होता है वह लोग जल्दी गुस्सा करने लगते हैं।

और यहां पर अब मैं उन लोगों के बारे में बताऊंगा जिनका सपना पूरा तो हो जाता है लेकिन वह गुस्सा क्यों करते हैं?

3.Reason

जो लोग अपना सपना पूरा कर लेते हैं जो चाहते हैं वह मिल जाता है वह भी बात-बात पर गुस्सा होने लगते हैं, तो यह सब ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह अपने सफलता को हासिल कर लेते हैं लेकिन अपने को अहंकार मिटा नहीं पाते हैं।

सफलता पाने की वजह से उनके अंदर अहंकार भी आ जाता है और यही अहंकार उनको बार-बार गुस्सा दिलाता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

मान लीजिए कि किसी ऑफिस का कोई बॉस है और उस ऑफिस में कोई व्यक्ति कुछ बोल देता है तो वह बॉस बार-बार गुस्सा हो जाता है। वह गुस्सा इसलिए नहीं दिखाता है कि वह बात गलत है,

बल्कि वह गुस्सा इसलिए दिखाता है कि मैं तो इस ऑफिस का बॉस हूं मुझे यह लोग गलत क्यों बोल रहे हैं मेरे बारे में ऐसा क्यों बोलते हैं। उन लोगों का हिम्मत कैसे हुआ मेरे सामने कुछ बोलने का।

तो यह अहंकार है सफलता मिलने के बाद अहंकार आ जाता है और अहंकार ही बार-बार गुस्सा दिलाता है।

अगर आप दुनिया के किसी भी फील्ड में कामयाब होना चाहते हैं तो आपको अपने गुस्से पर काबू करना पड़ेगा।

अगर आप आज के इस लेख में बताया गये तीनों पॉइंट को ध्यान में रखकर काम करते हैं तो आपके अंदर कभी भी गुस्सा नहीं आएगा।

आप सफल नहीं होंगे तब भी आपको गुस्सा नहीं आएगा। आप यह सोचेंगे कि मैं मेहनत नहीं किया और मेरे अंदर पेशेन्स नहीं है इस लिए मैं सफल नहीं हो पा रह हूं।

अगर आपको सफल होना है तो अपने अंदर पेशेंस रखना पड़ेगा और लगातार मेहनत करना पड़ेगा। आप सोचेंगे तो आप कामयाब हो जाएंगे, और अगर आप कामयाब हैं तो आप अपने अहंकार नहीं आने देंगे।

यह बात तो आपको अच्छी तरह से पता होगा कि रावण का अहंकार नहीं रहा तो इस दुनिया में किसी का भी अहंकार नहीं रहेगा।

और अहंकार की वजह से ही व्यक्ति अपना जीवन भी गवा देता है।

आपको कभी भी किसी भी चीज को लेकर अहंकार नहीं करना चाहिए चाहे आपका सफलता हो, आपका हेल्थ हो, आपका संपत्ति हो किसी भी चीज का अहंकार आपके अंदर नहीं होना चाहिए।

जिनके अंदर अहंकार होता है वह हमेशा अपने आप को सबसे ऊपर मानते हैं लेकिन आपको सब के साथ संतुलन बनाकर रहना चाहिए।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Whether life is successful or unsuccessful learn to control anger जीवन सफल हो या असफल गुस्से पर काबू करना सीखो) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Whether life is successful or unsuccessful learn to control anger जीवन सफल हो या असफल गुस्से पर काबू करना सीखो) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment