What’s the best? job or business or direct selling सबसे अच्छा क्या है ? जॉब या बिज़नस या डायरेक्ट सेल्लिंग

What’s the best? job or business or direct selling. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि जॉब सबसे बेस्ट है या बिजनेस सबसे बेस्ट है या फिर डायरेक्ट सेल्लिंग बिजनेस सबसे बेस्ट है ?

तो मैं आप सभी को यह बता दूं कि जॉब और बिजनेस दोनों ही अच्छा होता है।

What's the best? job or business or direct selling

जॉब

जॉब में क्या होता है कि अगर आप जॉब करते हैं तो चाहें बारिश आ रहा हो, चाहें ठंडी हो या फिर धूप हो,

आपके घर में किसी का जन्मदिन हो, चाहें आपके घर में किसी की शादी हो आपको सब कुछ छोड़ कर सबसे पहले अपने जॉब पर जाना पड़ता है।

तो जॉब में एक बॉउंडेशन होता है आपको किसी भी हाल में अपने जॉब पर जाना ही होता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

अगर आप किसी कारण वश 10 दिन अपने जॉब पर नहीं जाते हैं तो या फिर 1 महीने अपने जॉब पर नहीं गए तो क्या आपको सैलरी मिलेगी ?

तो 1 से 2 दिन आपके जॉब में गैप रहता है तो हो सकता है उसका पैसा ना कटे।

लेकिन अगर आप एक महीना या फिर 2 महीना जॉब पर नहीं जाते हैं तो आपको एक भी रुपए नहीं मिलेगा।

तो यही डिफरेंस होता है बिजनेस और जॉब में।

बिज़नेस

अब आप यह सोच रहे होंगे कि तब तो बिजनेस करना आसान है।

लेकिन मैं आप सभी को यह भी बता दूं कि बिजनेस करना भी इतना आसान नहीं है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

क्योंकि बिजनेस में भी रिस्क होता है आप जो जॉब कर रहे हैं उस जॉब को छोड़कर अगर आप चाहे कि अपने बेटे को दे दे तो आप अपने बेटे को नहीं दे सकते हैं।

लेकिन अगर आप कोई बिजनेस कर रहे हैं तो उस बिजनेस को आप अपने बेटे को दे सकते हैं, अपने बेटी को दे सकते हैं, अपने पोते को दे सकते हैं आप अपना बिजनेस करने के बाद जिसे चाहे उसे दे सकते हैं।

बिजनेस में क्या होता है कि अगर आप कोई बिजनेस करते हैं और आपका बिजनेस महीने का ₹200000 इनकम तक पहुंच जाता है

तो जब आप उस बिजनेस को छोड़ देते हैं और अपनी बेटे को वह बिजनेस सौंप देते हैं तो आपका बेटा उसी ₹200000 की इनकम से वह बिजनेस शुरू करेगा।

और अगर आप कोई जॉब करते हैं तो चाहे आपका इनकम ₹50000 हो या ₹100000 हो जब आपका बेटा उस जॉब को करना चाहेगा तो आपका बेटा भी उसी 20 से ₹25000 से उस जॉब को करना शुरू करेगा तो यही डिफरेंस है जॉब और बिजनेस में।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आपको बिजनेस के लिए भी टाइम देना पड़ता है, और जॉब के लिए भी टाइम देना पड़ता है लेकिन अंतर सिर्फ इतना है कि जब आप जॉब करते हैं तो उसमें रिटायर होने के समय तक आपको लिमिटेड टाइम देना पड़ता है।

लेकिन अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो उस बिजनेस के लिए आप शुरुआती दौर में जितना चाहे उतना समय दे सकते हैं सुबह में 6:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक भी टाइम दे सकते हैं,

और चाहे तो सुबह के 6:00 बजे से लेकर रात को 12:00 बजे तक भी टाइम दे सकते हैं यह आपके ऊपर होता है।

लेकिन यह टाइम आपको 60 साल की उम्र तक नहीं करना पड़ता है यह कुछ समय तक आपको करना पड़ता है जब आपका बिजनेस अच्छा हो जाता है।

यानी कि आपका बिजनेस का एक मॉडल बन जाता है तो वहां से आपको अपने हिसाब से अपना टाइम देना पड़ता है।

आपको अपने बिजनेस में कोई बोलने वाला नहीं होता है कि सुबह के 10:00 बजे से लेकर शाम को 5:00 बजे तक काम करना है ऐसा कोई भी आपको नहीं बोलेगा अगर आपका कोई अपना बिजनेस होगा तो।

और अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं तो वहां पर आपके ऊपर आपके बॉस का भी दबाव रहता है आपको किसी भी हाल में 10:00 बजे तक अपने ऑफिस पहुंचना होता है।

डायरेक्ट सेल्लिंग

अगर आप डायरेक्ट सेल्लिंग बिजनेस करते हैं तो इसमें क्या होता है कि शुरुआती दौर में आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ता है ,

लेकिन जब आपका एक अच्छा टीम बन जाता है तो आपको उतना मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

क्योंकि आपके लिए आपके टीम के लोग काम करते हैं आपको सिर्फ अपनी टीम को गाइड करना पड़ता है और आपका टीम आपके लिए काम करेगा और आपका बिजनेस ग्रोथ करने लगेगा।

यहां पर मैं आप सभी को यह समझाना चाह रहा हूं कि आप अपने जॉब के साथ-साथ अपना कोई एक बिजनेस भी स्टार्ट कर दीजिए ,

जब आपका बिजनेस अच्छे से ग्रोथ करने लगेगा तो आप अपना जॉब छोड़ कर अपने बिजनेस में पूरा टाइम दीजिएगा।

और उस बिजनेस से ही आपका जॉब का जितना सैलरी है उससे कई गुना करके धीरे-धीरे आपका इनकम बढ़ता जाएगा।

आप किसी भी एक इनकम पर पूरी तरह से डिफेंड मत होइए अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं तो आप साथ में पार्ट टाइम में कोई बिजनेस भी कर सकते हैं।

आप कुछ इन्वेस्टमेंट के साथ भी अपना कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर बिना इन्वेस्टमेंट के भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं जैसे कि डायरेक्ट सेल्लिंग।

आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं अगर आप यह चाहते हैं कि जब मेरे पास नौकरी ना भी हो तब भी मेरा जीवन अच्छे से चले, मेरा फैमिली अपना वह जीवन जी सके जो जीवन जीने का अधिकार है।

अगर आप अपने जॉब के साथ – साथ कोई बिजनेस करेंगे तो इससे आपका लाइफ कभी भी बेकार नहीं होगा और आपका और आपके फैमिली का सिचुएशन कभी भी खराब नहीं होगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (What’s the best? job or business or direct selling सबसे अच्छा क्या है ? जॉब या बिज़नस या डायरेक्ट सेल्लिंग) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (What’s the best? job or business or direct selling सबसे अच्छा क्या है ? जॉब या बिज़नस या डायरेक्ट सेल्लिंग) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.