What is Network Marketing in Hindi 2021 Network Marketing Hindi

Network Marketing in Hindi

What is Network Marketing in Hindi 2021

What is Network Marketing in Hindi. नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता हैं ?

What is Network Marketing in Hindi. नेटवर्क मार्केटिंग क्या होता हैं ?. वैसे तो आप लोगों ने Network Marketing के बारे में बहुत ज्यादा कुछ सुना होगा, क्योंकि आजकल इस Network Marketing के बारे में हर जगह बात की जा रही हैं। क्योंकि यह Marketing का एक बहुत ही अलग सा Model हैं, बहुत सी कंपनी इस Marketing Model को लंबे टाइम से अपना भी रही हैं।

ऐसे में आपको भी Network Marketing के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए। तभी तो आप इससे जुड़ पाएंगे और इससे Profit कमा पाएंगे । इसलिए आज आपको Network Marketing के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं इसलिए लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Network Marketing क्या हैं ?

Network Marketing एक ऐसा Business Model हैं, जिसमें लोग एक दूसरे के साथ नेटवर्क बना के साथ में मिलकर काम करते हैं और किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते हैं । इस Network Marketing का हर डिस्ट्रीब्यूटर यानी हर Networker IBO ( Independent Business Owners.) होता हैं।

इस Network Marketing में जोड़ने वाले लोगों को Product बेचने पर , एक Fixed commission मिलता हैं। जब भी कोई वह Products सेल करते हैं या उनके द्वारा जोड़ा गया नया मेंबर कोई Products सेल करता है तो बेचे गए प्रोडक्ट पर एक निश्चित कमीशन मिलता हैं।

इस बिजनेस में हर पार्टिसिपेट को IBO कहा जाता हैं यानी कि Independent Business Owners. क्योंकि वह अपने बिजनेस को खुद Promote करते हैं । Network Marketing के द्वारा Products को डायरेक्ट कंजूमर तक पहुंचाया जाता हैं यानी डायरेक्ट सेल की जाती हैं।

Advertisement

Network Marketing को Multi Level Marketing भी कहा जाता हैं। इसके अलावा Network Marketing के बहुत से नाम है जैसे कि –

  • Cellular marketing,
  • Affiliate Marketing,
  • Consumer Direct Marketing,
  • Referral Marketing,
  • Home Base Business Franchising.

ऎसे ही बहुत सारी कंपनी अपने Products को बेचने के लिए इसी Network Marketing का इस्तेमाल करती हैं। Network Marketing क्या है ? यह जानने के लिए एक छोटे से Example से समझते हैं :-

नार्मल Marketing में यही होता है कि आप किसी Company का Products बेचेंगे तो आपको उस Products के अकॉर्डिंग पेमेंट या कमीशन मिल जाएगा। लेकिन Network Marketing में इससे थोड़ा अलग और एडवांस हैं, आइए इसे इस तरह से समझते हैं –

मान लीजिए कि आप किसी एक Company से जुड़े हुए हैं उसका Products आपने अपने दोस्त को बेचा, ऐसा करने से आपको Company से commission मिल गया। लेकिन आपके दोस्त ने भी उसी कंपनी का वह Product अपने दोस्त को भी बेच दिया, तो आपको क्या लगता है कमीशन किसे मिलेगा ? आपके दोस्त को, ” नहीं “

Network Marketing में इसका Commission आपके दोस्त को भी मिलेगा और उसके Commission का फिक्स परसेंटेज आपको भी मिलेगा । सवाल यह है कि आपको इस बार Commission क्यों मिलेगा ? जबकि Product आपके दोस्त ने बेचा हैं। यही तो Network Marketing हैं।

Advertisement

आपके Network में जितने लोग उस Product को सेल करते जायेगे, तो आपको भी उसका Commission मिलता जाएगा । तो इस तरह से यह पैरामीटर बढ़ता जाता हैं, क्योंकि मेंबर्स कंपनी के Product को बेचते रहते हैं और उन्हें अपनी टीम में शामिल करते जाते हैं। इस तरह से टीम साइज बहुत बड़ा होता जाता हैं और उन्हें टीम के Product के सेल के अकॉर्डिंग एवं लेवल के अनुसार उन को Commission मिलता रहता है जो हर नए मेंबर को जोड़ने के साथ बढ़ता जाता हैं।

Network Marketing Benefits. नेटवर्क मार्केटिंग के लाभ

Network Marketing को समझने के बाद, Network Marketing के बेनिफिट के बारे में बात करें, तो Network Marketing के इस Business Model को Follow करने वाले ऑर्गेनाइजेशन अपने Products की Marketing और Sales, डायरेक्ट करते हैं।

इसके लिए उनको किसी डिस्ट्रीब्यूटर की या किसी चैनल की हेल्प लेनी पड़ती है, बल्कि ऐसे नॉन एम्प्लोयी पार्टिसिपेट को रिस्पांसिबिलिटी दे दी जाती हैं। जो हर बार Sales करने पर Commission पाते हैं । इस नेटवर्क से जुड़ कर काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता हैं, और ना ही कोई टाइम बॉउंडेशन हुआ करती हैं।

इस तरह के मॉडल में पार्टिसिपेट को Attractive Discount और offer भी मिलते रहते हैं, क्योंकि वह उस नेटवर्क की कंज्यूमर्स भी होते हैं । इस बिजनेस मॉडल में बाकी के बिजनेस मॉडल की तरह ज्यादा एडवर्टाइजमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं, क्योंकि एडवर्टाइजमेंट की तुलना में Person to Person होने वाले मार्केटिंग ज्यादा इफेक्टिव रहती हैं।

इस Marketing Model में पैरामीट बहुत बड़ा हो जाता है और उसके साथ ही हर पार्टिसिपेंट का Commission भी बढ़ता जाता हैं। यह नेटवर्क कमीशन बेस नेटवर्क हैं जिसने पार्टिसिपेंट को फिक्स सैलरी नहीं दी जाती हैं, बल्कि जितना अच्छा परफॉर्म करते जाते हैं उतना ही उनका कमीशन यानी प्रॉफिट बढ़ता जाएगा।

Advertisement

Network Marketing के इतने सारे बेनिफिट जानकर के, इसे परफेक्ट Model नहीं मान लेना चाहिए, बल्कि इसके दूसरे पहलू को भी देख लेना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसी कंपनी भी मार्केट में आती हैं जो अपना फ्रॉड प्लान लोगों को दिखाकर वह अपनी ओर आकर्षित करती है और उनके पैसे लेकर के भाग जाती हैं।

तो ऐसे में इन कंपनियों से सतर्क रहने की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं, और साथ ही साथ किसी भी कंपनी में जुड़ने से पहले थोड़ी इंक्वायरी करना बहुत जरूरी होता हैं। चाहे वह आप के आपने रिलेटिव क्यों ना कह रहा हो या आपका दोस्त कह रहा हो।

इसलिए Network Marketing में किसी भी कंपनी में जुड़ने से पहले इन सवालों के जवाब पता कर लेनी चाहिए –

  • उस कंपनी के प्रिंसिपल क्या हैं?
  • उस कंपनी के फाउंडर के ट्रैक रिकॉर्ड क्या हैं?
  • उस कंपनी में ट्रेनिंग कैसे दी जाती हैं?
  • क्या आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को यूज़फुल समझते हैं?
  • क्या उस प्रोडक्ट की क्वालिटी और प्राइस रीजनेबल लगती हैं?
  • क्या आपके करीबी लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने और यूज करने के लिए उत्साहित होंगे?
  • क्या इस कंपनी के प्रोडक्ट को इफेक्टिव प्रमोट किया गया हैं?

ऐसे सारे सवालों के जवाब बताएंगे कि क्या वह कंपनी सही हैं, तो क्या आप उस कंपनी के नेटवर्क में जोड़कर अच्छा कमीशन कमा सकेंगे।
तो दोस्तों आजकल बहुत ज्यादा कंपटीशन का जमाना है और थोड़ा सा ज्यादा पाने की चाहत हैं, अक्सर ऐसे लोग बहुत गलत फस जाते हैं क्योंकि लोगों को दिखाने के लिए बहुत कुछ हैं, लेकिन कौन कितना रियल है या नहीं, यह सारी जांच प्रताण आप ही को करनी पड़ेगी।

इसलिए किसी के बातों में ना आए। अपनी तरफ से, आराम से टाइम ले कर रिसर्च करें और तभी आप आगे बढ़े। क्योंकि यहां पर आपकी खून पसीने से कमाई गई सारी कमाई लग रही होगी, आपका टाइम जा रहा होगा। आप आराम से और तसल्ली से, टाइम लेकर रिसर्च करें और तभी आगे बढ़े और बाकी लोगों को अपने साथ जोड़े।

तो दोस्तों Network Marketing क्या होती है और इससे जुड़कर के किस तरह से प्रॉफिट कमाया जा सकता है और किन बातों से सावधान रहना जरूरी होता है यह आपने जान लिया हैं।
इसके साथ साथ यह भी याद रखना होगा कि चाहे आप किसी भी कंपनी में जॉब करें या किसी Network Marketing के जरिए Earnings करें, मेहनत तो करनी ही होगी।

Advertisement

क्योंकि बिना मेहनत किये बिना, कमाया ही नहीं जा सकता हैं। हां यह सच्च है कि Network Marketing के साथ जुड़ कर के जल्दी और लम्बे समय के लिए अच्छी कमाई कर सकते हैं।अगर आप सही डायरेक्शन में मेहनत करेंगे तो बहुत ही जल्दी आप एक successful Networker बन जाएंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह इंफॉर्मेशन बहुत ही ज्यादा Helpful रहा होगा और आपको काफी इससे मदद मिली होगी । आपके इस बारे में क्या राय है प्लीज कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। आगे और भी इस से रिलेटेड लेख पढ़ना चाहते हैं, तो वह भी हमें बताएं , और ऐसे ही जानकारियों के लिए हमारे वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com को सब्सक्राइब कर ले, जिससे आपको नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित इंफॉर्मेशन आपको आसानी से मिलती रहेगी।

आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद ।

इसे भी पढ़ें

Advertisement
Please Share This

Leave a Comment