What is Direct Selling or Network Marketing in Hindi

DMCA.com Protection Status

What is Direct Selling or Network Marketing : आज हम जानेगे Direct Selling के बारे में, तो आप इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें । मैं आप सभी को बताने वाला हूँ कि :-
1. Direct selling क्या हैं?
2. Direct selling कैसे काम करता है?
3. Direct selling का मुख्य उद्देश्य क्या हैं?
4. Direct Selling हमें क्यों करनी चाहिए?

1. Direct Selling क्या हैं –

Direct Selling, मार्केटिंग का ऐसा तरीका है जिसमें Product या Service को, Direct Customers तक पहुँचाया जाता हैं बिना किसी third-party के ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
What is direct selling

2. Direct Selling कैसे काम करता हैं –

Direct Selling Marketing को समझने से पहले, हम को Traditional Marketing को समझना होगा तब Direct Selling को समझने में असानी होंगी।

Example :- Example हम लेते हैं एक Pen का , आप Rorito Company का एक pen खरीदना चाहते हैं तो उस पेन को खरीदने के लिए कहाँ जाएगें, जाहिर सी बात हैं आप Retailer के पास जाएगें, जो कि हमारे घर के पास होता है।

Retailer उस पेन को कहाँ से लेके आया था, वह Wholesaler के पास से लेके आया था और वह Wholesaler उस पेन को कहाँ से लेता हैं, वह लेता है Distributor से, और वह Distributor उस पेन को कहाँ से लेता है, Manufacturer से लेता हैं।

अब हम बात करते है कि आप को या उस Customer को कैसे पता चला कि Rorito Company का पेन मार्किट में आया है, उस के लिए Company TV या News Paper के माध्यम से किसी सेलिब्रिटीज़ के माध्यम से Advertisement करती है।

जिस के माध्यम से हमें पता लगता है कि मार्केट में Rorito Company का पेन मार्केट में आया हैं। इस सारे प्रॉसेस को मैनेज करने के लिए एक सेल टीम होता हैं । अब हम बात करते हैं कि आप ने इस पेन को 10/- में खरीद तो क्या वह पेन Retailer को कितने में पड़ा होगा,

वह Retailer को 8/- में पड़ा होगा, Wholesaler को 7/- में पड़ा होगा, Distributor को 6/- में पड़ा होगा और वह जो पेन है उस को बनने का Total कास्ट मात्र 4/– होता हैं, जो 2/- बचता है वह महारे Advertisement और Sale Teem पर खर्च हो जाता हैं ।

Traditional Marketing

अब मैं आप सभी को एक चौंकाने वाला आंकड़ा बताने वाला हूं हमारे देश में लगभग 30 करोड़ विद्यार्थी है अगर प्रतिदिन एक करोड़ विद्यार्थी पेन खरीदे तो 1 करोड़ * 10 = 10 करोड़ रुपये का पेन प्रतिदिन बिकता है। पेन का एक्चुअल Price जो मैन्युफैक्चर यहां से बनता है उसका मूल्य 4/- होता हैं।

यानिकि Actual pen price =4*1करोड़ = 4 करोड़
Middle Man / Advertisement = 6 *1 करोड़ = 6 करोड़

अगर हम 30 दिन का आंकड़ा निकालें तो एक दिन में 1 करोड़ पेन बिकता हैं तो 30 दिन में 30 करोड़ बिकेगा, 6 रुपये हम Middle Man / advertisement को देते हैं तो 6 करोड़ * 30 दिन = 180 करोड़ महीना, अगर हम एक साल का आंकड़ा निकले तो 180 करोड़ *12 महीना = 9600 करोड़ जो हम साल के Middle man और Advertisement में दे देते हैं।

आप ध्यान दे कि यह सिर्फ एक पेन की बात ही रही है, हमारे निजी जीवन में 100 से ज्यादा प्रोडक्ट इस्तेमाल की जाती है जो Traditional Marketing के माध्यम से खरीदते हैं और हजारों करोड़ रुपए बिचौलियों और मिडिलमैन को दे देते हैं। जिसे हमारा कोई भी संबंध नहीं होता है, जो भी पैसा बिचौलियों और Advertisement को दे देते हैं।

उस पैसे को Consumer में बाट दे तो इस से करोड़ों रुपये हम बचा सकते हैं। इसी से तैयार होती है Business रणनीति और इसी Business रणनीति को ही Direct Selling कहते हैं। इसी से हजारों करोड़ो रूपये उन Distributor or Consumer में बाटा जाता हैं जो Direct Selling कंपनी के साथ जुड़ते हैं।

3. Direct Selling का मुख्य उद्देश्य क्या हैं –

Direct Selling का मुख्य उद्देश्य है Consumer बनाना, Example – आपने बाहुबली फ़िल्म देखने गए, आप को बाहुबली फ़िल्म बहुत अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों को बताते हैं, क्या आप को उस के बदले में कुछ पैसा मिलता हैं? ” नही मिलता हैं “ लेकिन आप को इसी काम के लिए पैसा मिले तो कैसा रहेगा, यही काम करना होता हैं डायरेक्ट सेल्लिंग में, ज्यादा से ज्यादा Consumer बनाना होता हैं।

Direct Selling Company में Direct Manufacturer से Costumer तक Product को पहुचाया जाता हैं

Follow Up Kaise Karen Follow Up Tips in Hindi Follow Up Q&A pdf File Download

4. Direct Selling हमे क्यों करना चाहिए –

Direct Selling Company में सबसे पहला फायदा हैं ” कम लागत में खुद का व्यसाय “ अगर आप को चाय का दुकान भी लगाना हो तो आप के पास काम से कम 10 से 15 हजार रुपये खर्च हो जाता हैं, लेकिन उस से भी कम पैसे में भी डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

दूसरा फायदा यह हैं कि एक्सपोनेशियल ग्रोथ, यानि कि किसी नौकरी या अन्य बिज़नेस में होते हैं तो हमारा धीरे-धीरे ग्रोथ होता हैं। लेकिन Direct Selling Company में हमारा जो ग्रोथ होता है वह मल्टीप्लाई के बेस पर होता हैं यनिकी एक्सपोनेशियल ग्रोथ होता हैं।

तीसरा बेनिफिट है ” समय की आजादीDirect Selling Company में समय की आजादी होता हैं इस मे time फ्रीडम बहुत मिलता हैं।

चौथा बेनिफिट हैंजिन्दगी बदलने वाला एजुकेशन सिस्टम ” Direct सेल्लिंग कम्पनी में जो एजुकेशन दिया जाता हैं वह जिन्दगी बदलने वाला होता हैं।

पांचवा हैं Open Market, आप इस बिज़नेस को केवल अपने राज्य में नही बल्कि पूरे देश में कर सकते हैं।

छठवें बेनिफिट हैं ” महंगाई मुक्त व्यसाय डायरेक्ट सेल्लिंग कम्पनी में महंगाई की मार झेलनी नही पड़ती हैं।

सातवें बेनिफिट हैं सरकारी नौकरी में जाने के लिए आप का उम्र मायने रखता हैं, आप का शिक्षा मायने रखता है लेकिन डायरेक्ट सेल्लिंग कम्पनी में आप का उम्र, आप का धर्म, आप का जाती एवं शिक्षा कोई भी मायने नही रखता है, सिर्फ मायने रखता है आप का मेहनत , आप को मेहनत करने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। इस तरह से आप Direct Selling कम्पनी में बहुत आगे निकल सकते हैं।

उम्मीद करते है कि आप सभी को यह हमारा लेख पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
आप सभी को बहुत -बहुत धन्यवाद।

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस में सफल होना चाहते हैं तो इन सभी किताबों को जरुर पढ़ें |मात्र 5 रुपये से भी कम दाम में यहाँ से खरीदें

बेस्ट सेल्लिंग हिंदी book

इसे भी पढ़ें :- Future of Direct Selling in India 2021 भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

Top 10 Direct Selling Company in India 2021 in Hindi

Top 10 Youtubers in India 2021 भारत के 10 बड़े YouTubers

What is Website in Hindi वेबसाइट क्या है और ये कितने प्रकार होता है

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top