Direct Selling 2022 : डायरेक्ट सेल्लिंग क्या है ? What is Direct Selling 2022?

What is Direct Selling 2022 ? सन 1940 से यूरोप अमेरिका जैसे देशों में शुरू हुआ Direct Selling बिजनेस आज पूरी दुनिया में बिस्तर कर रहा है। इस बिजनेस के माध्यम से पिछले चार दशको में हजरों करोडपति और लाखों लोग लखपति बने हैं।

भारत में इस बिजनेस को शुरू हुए अभी कुछ वर्ष हुए हैं , लेकिन इस कुछ वर्षों में ही एक असामान्य Growth देखने को मिली है । बहुत तेजी से इस बिजनेस ने लोगो को आमिर बनाया है । ऐसे बहुत सरे लोग जिनमें कुछ कर दिखने का जज्बा था , काबिलियत थी , बड़े बड़े सपने थे लेकिन कोई अच्छा Platform नही मिला , इस बिजनेस के माध्यम से आमिर बन गये ।

What is Direct Selling in Hindi 2022 3

Direct Selling 2022

यह कोई नया बिजनेस नही है , यह सिर्फ बिजनेस करने का एक नया तरीका है। जो लोग इसे नही समझ पाते वह बाकि कामों की तरह ही इस कम का भी आलोचना करते रहते हैं । लेकिन जो लोग समझदारी से इस बिजनेस की पूरी जानकारी लेते हैं, अध्ययन करते हैं, और इसे सिख कर करते हैं , वह किसी भी अन्य बिजनेस से ज्यादा धन कमाते हैं।

आज हमारे देश में इस बिजनेस की जागरूकता बढ़ रही है । न की इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगो ने बल्कि आज भारत सरकार ने भी इस इंडस्ट्री की अपार क्षमताओं को समझते हुए इसे नियमित एवं सुचारू रूप से चलने के लिए Guideline तयार करी है ।जिसे भारत सरकार के उपभोक्ता मंत्रालय के देख रेख में चलाया जा रहा है और जिससे उपभोक्ताओं के हित को सुरक्षित करते हुए सरकार ने आज सफल प्रणाली तयार कर ली है।

Traditional Marketing परम्परागत बाज़ार क्या है ?

यह वह मार्केटिंग सिस्टम है जिसे हम वर्षो से देख रहे हैं। हमतक पहुचने वाले 90 प्रतिशत से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स इसी माध्यम से पहुँच रहे हैं। निचे दिए गए चित्र में आप देख रहे हैं की कोई भी प्रोडक्ट्स जो हमतक निश्चित मूल्य में पहुचता है, उसे बनाने में कम्पनी को 30 प्रतिशत का खर्च आता है। इसके बाद 5 प्रतिशत C & F का मुनाफा होता है जो प्रोडक्ट्स को कम्पनी से डिस्ट्रीब्यूटर तक पहुचाते हैं ।

What is Direct Selling in Hindi 2022 (2)

लगभग 5 प्रतिशत डिस्ट्रीब्यूटर लेता है और डीलर को प्रोडक्ट्स पहुंचता है । डीलर अपना मुनाफा रखकर रिटेलर को दे देता है और रिटेलर 15-20 प्रतिशत मुनाफा रखकर सामान ग्राहक को बेचता है ।

इन सब लोगों के मुनाफे के अलावा Transport Expenses और एक बहुत बड़ा हिस्सा 35-40 प्रतिशत विज्ञापन करने में खर्च किया जाता हैं और उनलोगों में बाँट दिया जाता है जो प्रोडक्ट्स का प्रचार तो कर रहे हैं , लेकिन खुद सायद उसका इस्तेमाल नही करते हैं।

मीडिया के दूनिया की एक खबर के अनुसार सचिन तेंदुलकर ने पेप्सी के विज्ञापन में काम करने का कई करोड़ रुपया लिया लेकिन आज तक क्रिकेट के मैदान में उन्हें पेप्सी पीते नही देखा गया हमेशा वह बिदेशी जूस या विदेशी पेयजल ही पीते थे लेकिन ग्राहक द्वारा खरीदी गयी हर पेप्सी में से एक बड़ा हिस्सा विज्ञापन के खर्च में जाता है ।

आपने देखा होगा बड़े बड़े फिल्म स्टार कई तरह के प्रोडक्ट्स के लिए विज्ञापन करते हैं जिसके लिए कम्पनियाँ भरी रकम चुकाती हैं। अंततः यह बोझ ग्राहक पर पड़ता है । इस सिस्टम को हम पूर्ण मार्केटिंग सिस्टम कहते हैं।

What is Direct Selling प्रत्यक्ष व्यापर क्या है ?

कई वर्ष पहले एक Survey हुआ तो पता लगा की दुनिया में 97 प्रतिशत लोग कोई भी प्रोडक्ट्स फिल्मस्टार को देखकर नही बल्कि अपने किसी जान पहचान वाले या किसी खास पहचना वाले से ही सलाह मसवारा करके ही लेते हैं या ज्यादातर सेल्स तभी होती हैं , जब कोई आपका अपना विश्वाश वाला व्यक्ति आपको रेफर करता है और इसी Reference System को आधार मानते हुए एक नए मार्केटिंग सिस्टम “Direct Selling ” की शुरुआत हुई । अगर आप इस सिस्टम को ध्यान से देखेंगे तो कुछ निम्न प्रकार से होगा।

What is Direct Selling in Hindi 2022 (2)

इस सिस्टम में कोई भी प्रोडक्ट्स कंपनी से ग्राहक तक Direct Selling के द्वारा पहुँचता है और यह नेटवर्क वह लोग मिलाकर बनाते हैं जो कम्पनी के प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं , उन्हें इस्तेमाल करते हैं और उनका प्रचार करते हैं या अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को Refer करते हैं।

यह काम कोई नया कम नही है। दरअसल ये कम तो जाने अनजाने कई सालो से हम करते ही आ रहे हैं , जैसे की आपने कई किसी कपडे के दुकान के बारे में अपने मित्रों को बताया होगा । Restaurant में खाना खाने के बाद अपने मित्रो में उसकी तारीफ भी की होगी या दुसरे शब्दों में Refer भी किया होगा की वह वहां जाएँ और खाना जरुर खाएं । कई बार फिल्मों के लिए, Motor Cycle या कार के लिए दोस्तों को बताते हैं, की वह कौन सी खरीदें।

यह देखा गया है की 90 प्रतिशत से ज्यादा बार वह आपकी बात मानकर उस प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं जिसे आप Refer करते हैं । लेकिन आज तक Refer की गयी कम्पनी से उसके बदले कुछ फायदा नही मिला क्योंकि अगर आपके एक Reference पर अगर कोई मित्र किसी कम्पनी की Motor Cycle खरीदता है तो उसका सारा मुनाफा पुराने सिस्टम के द्वारा डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर में बाँट दिया जाता है लेकिन Direct Selling में ऐसा नही होता ।

इसमें आप कम्पनी का प्रोडक्ट्स खरीदकर आप कम्पनी में जुड़ जाते हैं और फिर अगर आप किसी को भी प्रोडक्ट्स Refer करते हैं तो उसके लिए आपको मुनाफा भी मिलता है। Direct Selling सिस्टम आज दुनिया की बड़ी से बड़ी कम्पनियाँ भी अन्तराष्ट्रीय स्टार पर अपने व्यापार को बढाने दे लिए इस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहीं हैं ।

आपको भी कई बार Make My Trip , Yatra.com , Ola या Uber cabs के तरफ से ऐसे message या Email आये होंगे या किसी नए व्यक्ति को प्रोडक्ट्स या सार्विस Refer करने पर बहुत अच्छा कमीशन दिया जाता है। आज तो बड़ी बड़ी कार बेचने वाली कंपनिया भी 10000 – 15000 रूपया तक देने लगी हैं।

अभी हाल ही में माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भी BHIM APP प्रचार करने के लिए Reference Marketing का ही सहारा लिया । हर व्यक्ति जो इस APP के बारें में दूसरो को बताएगा उसे भी 20-25 रूपया आय होगी ।

सबसे खास बात यह है की Direct Selling में न सिर्फ आपके द्वारा की गयी सेल्स पर कमीशन मिलता है बल्कि जिन लोगो को आपने प्रोडक्ट देकर टीम में जोड़ा है उनके द्वारा की गयी सेल्स पर भी कमीशन मिलता है । जितने भी लोग इस सिस्टम से प्रोडक्ट्स खरीदते हैं वो सभी लोग इस नेटवर्क का हिस्सा होते हैं और सभी लोग एक टीम में मिलकर काम करते हैं ।

इस सिस्टम में बिजनेस करने के लिए लोग एक दुसरे कि सहायत भी करते हैं और सबसे खास बात यह है की सभी लोग मिलकर पैसा कमाते हैं ।

Why Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग क्यूँ करें ?

  • इस बिजने से आप स्थाई और जितना चाहे उतना पैसा कम सकते हैं ।
  • इस बिजनेस से आपको पैसा और समय दोनों की आजादी मिलती हैं।
  • इस बिजनेस से आप काम करके सारी जिन्दगी पैसा कम सकते हैं , जो की आपके बाद आपके बच्चो को दी जाती है।
  • इस बिजने में आपको कोई बड़ी पूंजी नही लगनी पड़ती है।
  • कम से कम शुरुआती खर्च से आप इसे शुरू कर सकते हैं । इस लिए कोई नुकशान का खतरा भी ही होता ।
  • आप खुद फैसला कर सकते हैं की आप से पार्ट टाइम या साइड बिजनेस की तरह करना चाहेंगे या फुल टाइम बिजनेस की तरह ।
  • इसे घर से ही किया जा सकता है किसी दुकान या दफ्तर की कोई जरुरत नहीं।
  • यह राष्ट्रीय स्तर का बिजनेस है पुरे भारत में कहीं से भी किया जा सकता है।
  • यह घर – घर जाकर सेल्स मैन की तरह सामान बेचने का बिजनेस नही है ।
  • यह बिजनेस बिना जानकारी के भी शुरू किया जा सकता है , क्योकी कम्पनी अपने Educational System के द्वारा तयार की गयी ट्रेनिंग प्रोग्राम के साथ आपको और आपके टीम के लीडर्स को इस बिजनेस में निपुण बनाने के लिए निरंतर प्रयास करती है।
  • Direct Selling बिजनेस में आपके व्यक्तित्व का विकास भी होता है।
  • Direct Selling बिजनेस आपको समाज में पहचान और प्रतिष्ठा मिलती है ।
  • किसी भी अन्य काम के अलवा Direct Selling में ज्यदा धन कमाया जा सकता है ।
  • बहुत सरे लोगों से मिलते रहने से आपका Social Circle भी बढ़ता है।
  • बौधिक विकास भी होता हो आत्मविश्वाश भी बढ़ता है।

Direct Selling के और भी बहुत सारे फायदे हैं, यदि इसे अच्छे से सिखकर 3 , 4 साल कर लिया जाये तो मेरा यह दावा है की आपके जीवन में बहुत सारा धन,जीवन जीने के लिए बहुत सारा समय और सुरक्षित भविष्य तीनो चिझे होंगी।

आज के इस लेख में हमने डायरेक्ट सेल्लिंग क्या है ? What is Direct Selling 2022 in Hindi ? के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से जाना और समझा। मुझे उम्मीद है कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी डायरेक्ट सेल्लिंग क्या है ? What is Direct Selling 2022 in Hindi ? इसको समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top