डायरेक्ट सेल्लिंग या Network Marketing Act 2022 में क्या-क्या हैं खास बातें ? बिस्तार से जानें

DMCA.com Protection Status

Network Marketing Act 2022. भारत सरकार ने सीधे ग्राहकों को सामान बेचने वाली कंपनियों (डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों) के लिए मंगलवार को नए नियम अधिसूचित करते हुए उन्हें पिरामिड एवं धन प्रसार योजनाओं को बढ़ावा देने से रोक दिया।

Network Marketing Act 2022

सभी डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को 90 दिनों के भीतर नए नियमों का अनुपालन करना होगा। नए नियमों को लागू करवाने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होगी। इसके तहत राज्य सरकारों को ऐसी कंपनियों के कामकाज पर नजर रखने के लिए व्यवस्था बनानी होगी।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें
What are the special things in Direct Selling or Network Marketing Act 2022

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता संरक्षण (डायरेक्ट सेल्लिंग) नियम, 2021 की अधिसूचना जारी की है। इस नियम के दायरे में डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के अलावा ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर सीधे ग्राहकों को सामान बेचने वाले विक्रेता भी आएंगे।

डायेरक्ट सेलिंग कंपनियों को अपने विक्रेताओं द्वारा बेचे गए उत्पादों एवं सेवाओं को लेकर आने वाली शिकायतों के लिए भी जवाबदेह बनाया जाएगा। जल्दी ही नियमों को प्रकाशित किया जाएगा।

क्या है पिरामिड स्कीम? What is pyramid scheme?

पिरामिड ( pyramid ) स्कीम एक तरह का मल्टी लेयर्ड नेटवर्क होता है। इस स्कीम में एक व्यक्ति अन्य व्यक्तियों को जोड़ता है। नए व्यक्ति को जोड़ने पर उसे डायरेक्ट या इनडायरेक्ट रूप से कोई न कोई बेनिफिट मिलता है।

इस स्कीम में मनी-सर्कुलेशन ( money circulation ) यानी पैसे को घुमाया जाता है, जिसमें नए जुड़े लोगो का पैसा पुराने लोगो को मिलता है। पिरामिड के नीचे वाले लोगों को अक्सर इसमें नुकसान उठाना पड़ता है।

पिरामिड स्कीम पर भारत समेत और कई देशों में पाबंदी है। लेकिन, ये कंपनियां सीधे पैसों का सर्कुलेशन न कर अपने प्रोडक्ट के जरिए मनी सर्कुलेशन करती है। इस वजह से सरकार ने इस पर बैन लगाने का फैसला किया है।

क्या है पोंजी स्कीम ? what is ponzi scheme

इतालवी-अमेरिकी चार्ल्स पोंजी ने 1919 में अमेरिका के बोस्टन में निवेश योजना शुरू की थी। इसमें निवेशकों से वादा किया गया था कि सिर्फ 45 दिन में धन दोगुना हो जाएगा। हालांकि, इसके लिए कोई कारोबारी मॉडल नहीं था।

स्कीम के तहत नए निवेशकों के धन से पुराने निवेशकों को भुगतान किया जाता था। जब नए निवेशकों का पैसा पुराने के लिए कम पड़ने लगा तब यह योजना धराशायी हो गई। इसी स्कीम्स या योजना को ही पोंजी स्कीम कहते हैं।

क्या है डायरेक्ट सेलिंग ? what is direct selling

डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को ग्राहकों को सीधे संपर्क करके बेचती हैं। डायरेक्ट सेलिंग में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मल्टीलेवल मार्केटिंग है। इसके तहत लोग कंपनी से जुड़कर उसका प्रोडक्ट्स बेचते हैं।

साथ में नए लोगों को भी कंपनी से जोड़ते हैं। इसे डाउनलाइन कहा जाता है। जब डाउनलाइन प्रोडक्ट्स बेचती या खरीदती है तो उसे जोड़ने वाले व्यक्ति को कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

डायरेक्ट सेल्लिंग या Network Marketing Act 2022 में ये हैं खास बातें

  • डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां प्रोडक्ट्स या सर्विसेज की बिक्री से उत्पन्न होने वाली शिकायतों के लिए उत्तरदायी होंगी।
  • डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को उपभोक्ताओं की शिकायतों को 48 घंटों में स्वीकार करना होगा और एक महीने के भीतर उनका निवारण करना होगा।
  • किसी भी डायरेक्ट सेलर को किसी नए ग्राहक के पास जाने से पहले उसकी पूर्व अनुमति लेनी होगी।
  • बिना पहचान पत्र का कोई भी डायरेक्ट सेलर किसी भी ग्राहक के पास नहीं जाएगा।
  • कंपनियों को ‘मूल देश’ का उल्लेख करना अनिवार्य होगा। साथ ही पैकेजिंग नियमों का भी पालन करना होगा।
  • प्रत्येक कंपनी अपने सभी डायरेक्ट सेलर्स का रिकॉर्ड बनाए रखेगी, जिसमें उनका पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, ईमेल और संपर्क जानकारी शामिल होंगी।
  • डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को भारत में पंजीकृत होना होगा और शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना होगा।
  • डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां बिक्री प्रदर्शनों के लिए अपने एजेंटों से उपकरण और सामग्री की लागत के लिए शुल्क नहीं ले सकतीं।
  • डायरेक्ट सेलर्स ‘पिरामिड योजनाओं’ को बढ़ावा देने और डायरेक्ट सेल्लिंग व्यवसाय की आड़ में ‘मनी सर्कुलेशन स्कीम’ में भाग नहीं ले सकेंगे।
  • डायरेक्ट सेलर अपने ग्राहक से ऐसा कोई वादा नहीं करेगा जो उसकी कंपनी पूरी नहीं कर पाए।
  • डायरेक्ट सेलर को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी से किसी भी तरीके का कोई सामान या सेवा की बिक्री का लिखित कान्ट्रेक्ट करना होगा।
  • डायरेक्ट सेलर अपने ग्राहक को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का नाम और पता बताएगा।
  • डायरेक्ट सेलर अपने ग्राहक की निजी जानकारी को कहीं भी नहीं बताएगा।
  • डायरेक्ट सेलर अपने ग्राहक को बिक्री, भुगतान, रिफंड और उपयोग की शर्तों के बारे में विस्तार से बताएगा।
  • जो भी डायरेक्ट सेलर है यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक को सही और वास्तविक समान मिले।
What are the special things in Direct Selling or Network Marketing Act 2022-min

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया और आपने इस लेख से कुछ सीखा तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग कानून 2022 में क्या-क्या हैं खास बातें ? ( Network Marketing Act 2022 ) को अपनी टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी इस नए नियम के बारे में जान सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यबाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top