Vidhwa Pension Yojana 2022: महिलाओं के बैंक खाते में देगी सरकार हर महीने 2250 रुपये, जानिए किसे मिलेगी इस योजना का लाभ

Vidhwa Pension Yojana 2022: इस समय भारत सरकार की ओर से देश के सभी वर्गों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है। मोदी सरकार ने देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों समेत कई वर्गों को आर्थिक सहायता दे रही है। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें विधवा महिलाओं को हर महीने 2250 रुपये मिलेंगे।

देश में कई विधवा महिलाएं ऐसी है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनके जीवन यापन में कई कठिनाइयां देखने को मिलती है। ऐसी सभी महिलाओं के लिए सरकार ने विधवा पेंशन योजना चालू किया है। इस योजना में सरकार प्रतिमाह उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगी।

Vidhwa Pension Yojana 2022 Government will give Rs 2250 every month in the bank account of women, know who will get the benefit of this scheme

विधवा पेंशन योजना Vidhwa Pension Yojana क्या है?

Vidhwa Pension Yojana 2022: इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सरकार द्वारा मदद धनराशि दी जाती है। जिस धनराशि से वह अपना जीवन यापन कर सके और उसे किसी प्रकार का कोई दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की एक निर्धारित अमाउंट दी जाती है।

Vidhwa Pension Yojana 2022 के लिए पात्र कौन होगी?

इस स्कीम का फायदा सिर्फ वही महिलाएं ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं और उसके पति की मृत्यु हो गई हो। इसके अलावा अगर महिला सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रही है तो उसे इसके लिए अपात्र समझा जाएगा। आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।

Vidhwa Pension Yojana 2022 के लाभ किसे दी जाएंगी?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला के परिवार की सालाना आय दो लाख या फिर उससे कम होनी चाहिए। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है एवं महिला के पास उसका बैंक में अकाउंट होना भी अनिवार्य है।

Advertisement

Vidhwa Pension Yojana में हरियाणा सरकार ने दे रही है महिलाओं को ज्यादा धनराशि

इस स्कीम में दी जाने वाली धनराशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है, यानी सभी राज्य की महिलाओं को एक समान धन राशि नहीं मिलती है। महिलाओं के लिए हरियाणा सरकार ने काफी दया दृष्टि दिखाई है।

इसमें सबसे ज्यादा धनराशि हरियाणा सरकार की ओर से ही दी जा रही है। हरियाणा सरकार इस योजना के तहत अपने राज्य की महिलाओं को 2250 रुपये हर महीने देती है। इस योजना के तहत उनके खाते में हर महीने पैसा ट्रांसफर कर दी जाती है।

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है इस योजना में दी जाने वाली धनराशि

अलग-अलग राज्यों ने अपने हिसाब से अलग-अलग धनराशि इस योजना के अंतर्गत देने का प्रावधान किया है। इसमें दी जाने वाली धनराशि प्रति माह विधवा महिला को दी जाती है। इसमें उत्तराखंड में ₹ 1250, राजस्थान में ₹500,महाराष्ट्र में ₹600 उत्तर प्रदेश में ₹500 इत्यादि राज्यों में यह अलग अलग है।

Vidhwa Pension Yojana का उद्देश्य क्या है?

विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। कई बार यह देखा जाता है कि जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो गई हैं उनका गुजर बसर सही से नहीं हो पाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने विधवा पेंशन योजना लाई है।

इस Vidhwa Pension Yojana के माध्यम से सरकार विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जिससे यह विधवा महिलाएं अपना जीवन यापन कर सके और आत्म निर्भर एवं सशक्त बन सके। इस पेंशन योजना से विधवा महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी। इससे वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं और किसी पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Advertisement

इंदिरा गांधी पेंशन योजना क्या है?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भी जा रहे हैं। इंदिरा गांधी पेंशन योजना में महिलाओं को ₹300 प्रतिमा की आर्थिक सहायता के रूप में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना में पात्र महिलाओं की उम्र 40 से 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

जो महिलाएं इस निर्धारित उम्र की अंतर्गत आती हैं वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के लिए बीपीएल परिवार की विधवा महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। सरकार की ओर से दी जाने वाली धनराशि से वे अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकती हैं।

Vidhwa pension Yojana 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. आयु प्रमाण पत्र
  6. बैंक अकाउंट पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज की फोटो

विधवा पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

जो विधवा महिलाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती है वह नीचे दिए गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

सबसे पहले आपको अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद आपको होमपेज दिखाई देगा।

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Advertisement

इसके होम पेज पर आपको Widow Pension विधवा पेंशन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।

Vidhwa Pension Yojana 2022

इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अगला पेज खुल जाएगा जिस पर आपको Apply Now पर क्लिक करना होगा।

Vidhwa Pension Yojana 2022 Government will give Rs 2250 every month in the bank account of women, know who will get the benefit of this scheme (2)

इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा जिस पर सारी जानकारी आपको सही सही भरना होगा।

Vidhwa Pension Yojana 2022

फार्म भरने के बाद आपको फार्म सबमिट करना होगा सबमिट करने के बाद आपका फार्म आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Vidhwa Pension Yojana 2022 Government will give Rs 2250 every month in the bank account of women, know who will get the benefit of this scheme (3)

Vidhwa Pension Yojana Apply offline योजना में आवेदन के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया

इस लेख में बताए गए ऑनलाइन तरीके से अगर कोई महिला आवेदन नहीं कर सकती हो तो वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकती है ।

Advertisement
  • इसके लिए सबसे पहले उसे अपने नजदीकी ब्लॉक या जिले में स्थित महिला विकास एवं जन कल्याण विभाग जाना होगा ।
  • वहां कर्मचारी से के अपनी बात बताकर उसे विधवा पेंशन फॉर्म लेना है ।
  • फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही भरनी है । इसके बाद लेख में बताए गए जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ लगाने हैं।ये सब प्रक्रिया करने के बाद उसे वह फॉर्म उसी विभाग में जमा करवा देना है ।

इस तरह आपकी ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाती है ।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने Vidhwa Pension Yojana 2022: महिलाओं के बैंक खाते में देगी सरकार हर महीने 2250 रुपये, जानिए किसे मिलेगी इस योजना का लाभ के बारे में बिस्तार से जाना ।

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा , यदि यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इस लेख Vidhwa Pension Yojana 2022: महिलाओं के बैंक खाते में देगी सरकार हर महीने 2250 रुपये, जानिए किसे मिलेगी इस योजना का लाभ को अपने सभी दोस्तों के साथ में जरुर शेयर करें ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत बहुत धन्यबाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top