Understand this thing, your team will also work with you ये चीज समझ जाइये आपकी टीम भी आपके साथ काम करेगी

Understand this thing, your team will also work with you – आज के इस लेख में आप सभी को कुछ ऐसी बातें बताऊंगा जिसको अगर आप समझ जाते हैं तो आपके साथ-साथ आपकी टीम भी भाग-भाग कर काम करेगी।

Understand this thing, your team will also work with you
Understand this thing, your team will also work with you

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को जब कोई नया व्यक्ति ज्वाइन करता है तो उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि इस बिजनेस को कौन ज्वाइन करेगा कौन ज्वाइन नहीं करेगा?

ज्यादातर नए लोगों का प्रॉब्लम यही रहता है कि वह लोग यही बताते हैं कि लोग सुनते ही नहीं हैं इस बिजनेस के बारे में समझते ही नहीं हैं।

और जो नए लोग होते हैं वह अपने अपलाइन से यह बोलते हैं कि जो लोग जुड़ जाते हैं वह लोग मीटिंग में आने के लिए तैयार नहीं होते हैं और जो लोग मीटिंग अटेंड कर लेते हैं वो काम करने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

इस तरह के बहुत सारे सवाल जब कोई नया व्यक्ति इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ज्वाइन करता है तो अपने आपलाइन से जरूर करता है।

और ऐसे बोलना एक तरह से देखा जाए तो सही भी है क्योंकि जब नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कोई नया व्यक्ति जुड़ता है तो उस बिजनेस में उतना एक्सपर्ट नहीं होता है। उस बिजनेस के बारे में उसको ज्यादा कुछ पता नहीं होता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इस बिजनेस में जुड़ने के बाद ही लोगों को इस बिजनेस के बारे में समझ में आता है और बहुत सारे फैक्ट उनको समझ में आने शुरू हो जाते हैं।

एक फैक्ट है जिसका नाम है The law of averages जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में नए होते हैं उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि यह बिजनेस इतनी अच्छी है। इसको सारे लोग ज्वाइन क्यों नहीं कर लेते हैं?

लेकिन मैं आप सभी को यह बता दूं कि सारे लोग इसलिए ज्वाइन नहीं करते हैं क्योंकि उसमें 4 तरह के लोग होते हैं जिसे categorization of people बोला जाता है।

यहां पर एक लिस्ट बनाना पड़ता है और अपने अपलाइन के साथ बैठकर उसको कैटिगराइज करना पड़ता है A,B,C और D में कैटिगराइज करना पड़ता है

जिसमें मान के चलिए की 100 लोगों को आईडेंटिफाई किया जाता है जिनके साथ इस बिजनेस प्रेजेंटेशन को किया जाता है।

तो इस नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में जितने भी लोग सफल हुए हैं उन लोगों के अनुसार 100% में से 60% लोग D कैटेगरी के निकल जाते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

यह जो D कैटेगरी के लोग होते हैं यह हर चीज को ग्रांटेड लेते हैं। जब वह असफल हो जाते हैं तो वह दुनिया को दोष देने लगते हैं, अपने माता-पिता को दोष देने लगते हैं। इस तरह के और भी बहुत सारे बहाने होते हैं जो लोग 60% वाले कैटेगरी में आते हैं।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में हैं तो आपका भी सामना इस 60% वाले लोगों से होगा जो लोग ना तो अपने कुछ करते हैं और नाही किसी दूसरे को करने देते हैं।

तो जब आपको यह 60% वाले लोग मिले तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, हो सकता है कि यह 60% वाले लोग आपको पहले ही मिलने शुरू हो जाए।

100% में से 30% लोग आपको ऐसे मिलेंगे जिनको आपके प्रोडक्ट पसंद आएंगे और यह लोग आपके बिजनेस में जॉइन हो जाएंगे और यह लोग लास्ट में कस्टमर बनकर ही रह जाते हैं,

यह लोग अपने सपने को इस बिजनेस से कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। वह सिर्फ प्रोडक्ट,कॉस्टिंग और प्रोडक्ट के क्वालिटी के अंदर ही उलझ के रह जाते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो आप यह मान के चलिए कि आपको 30% लोग ऐसे मिलेंगे जो आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड होंगे।

और 100% में से सिर्फ 9% लोग ही ऐसे होते हैं जो लोग इस बिजनेस में कुछ सीखना चाहते हैं और कुछ अच्छा करना चाहते हैं। यह लोग किसी भी मीटिंग में आते हैं तो जल्दी मोटिवेट हो जाते हैं और काम करना शुरू कर देते हैं,

लेकिन इन लोगों के सामने कोई मुश्किल आती है तो यह लोग डिमोटिवेट हो जाते हैं और अपने काम को छोड़ देते हैं यानी कि इनके पास सपने तो होते हैं लेकिन यह लोग अपने सपने की कीमत को चुकाने के लिए तैयार नहीं होते हैं।

अब यहां पर बात कर लेते हैं नेटवर्क मार्केटिंग में 100% लोगों में से जो सिर्फ 1% लोग, वह लोग होते हैं जो लोग इस बिजनेस में सिर्फ अपने जैसे लोगों के साथ ही जुड़ना चाहते हैं।

यह लोग जितने टाइलैंट के होते हैं, जितने ज्यादा इन लोगों के पास नॉलेज होता उसने ज्यादा नॉलेजेबल लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं, टैलेंटेड लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं।

तो अगर इन लोगों का थॉट प्रोसेस आपके थॉट प्रोसेस के जैसे नहीं होता है तो इन लोगों का संभावना बहुत कम होता है। आपके साथ इस बिजनेस में जोड़ने के लिए।

तो ऐसे लोगों को ज्वाइन कराने के लिए आपको इन लोगों के जैसे ही बनना पड़ेगा। आपको इन लोगों के जैसे दिखना पड़ेगा ताकि यह लोग समझे कि यह व्यक्ति तो मेरे ही मेंटालिटी का है और यह लोग आपके साथ जुड़ सके।

मैं आप सभी को यह बता दूं कि दो तरह की लीडरशिप क्वालिटी होती है,

पहला वह जिसमें आप इनफ्लुएंस कर सकते हैं।

और दूसरी वह जिसमें अगर आप इनफ्लुएंस नहीं करते हैं तो आप उन लोगों को अपने इंडस्ट्री के बड़े लोगों से मिलवाने की कोशिश कीजिए।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के अंदर यही लॉ ऑफ़ एवरेज निकल करके आता है और यही काम करता है।

तो आपको यह मान करके चलना है कि 100% लोगों को प्लान दिखाएंगे तो 100% लोग तो जुड़ नहीं सकते हैं लेकिन उसमें से 30% लोग तो जरूर जुड़ेंगे

और अगर 30% लोग भी नहीं जुड़े तो मान के चलिए 10% लोगों जुड़ना चाहते हैं तो हो सकता है कि इस 10% लोगों में से भी 9% लोग सिर्फ प्रोडक्ट के क्वालिटी में ही उलझ के रह जायेंगे।

लेकिन 1% लोग ऐसे होंगे जो अगर आपके बिजनेस में आ गए और रुक गए तो यह लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए काम करने लगते हैं। इन लोगों को आपकी जरूरत नहीं पड़ती है और यही 1% लोग ऐसे होते हैं जो 99 % लोगों को ड्राइव करते हैं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Understand this thing, your team will also work with you ये चीज समझ जाइये आपकी टीम भी आपके साथ काम करेगी) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Understand this thing, your team will also work with you ये चीज समझ जाइये आपकी टीम भी आपके साथ काम करेगी) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment