Top most read books सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें

Network Marketing in Hindi

Top most read books सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें

Top 8 most read books सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली 8 किताबें

Top most read books हेलो दोस्तों मैं आज बात करने वाला हूं टॉप 8 बुक के बारे में, जिसे हर किसी को जरूर पढ़नी चाहिए। एक सक्सेसफुल व्यक्ति महीने में कम से कम दो बुक कंपलीट जरूर पढ़ते हैं। एक सीईओ साल में कम से कम 60 बुक जरूर पढ़ते है। इतना ही नहीं, दुनिया के जितने भी अमीर और सक्सेसफुल व्यक्ति हैं वह हमेशा book पढ़ते रहते हैं अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए।

Top most read books
Top most read books

जैसे कि बिल गेट्स हर एक सप्ताह में, एक बुक जरूर पढ़ते हैं, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने के बाद भी, 1 सप्ताह में एक बुक कंप्लीट कर देते हैं। दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन बुफेट हर दिन 600 से ज्यादा पेज पढ़ा करते थे। एलोन मस्क भी बहुत सारे बुक पढ़ते हैं। दुनिया के जितने भी अमीर और सक्सेसफुल व्यक्ति हैं, उनकी यह सबसे बड़ी और अच्छी आदत हैं किताबें पढ़ना।

यह लोग दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने के बाद भी किताबें पढ़ते रहते हैं । क्योंकि इन लोगों को यह मालूम है कि ” The more you learn. The more you earn. “ यहां पर बात सिर्फ पैसों की नहीं है, किताब पढ़ने से Focus बढ़ता है, Concentration बढ़ता है और intelligence बढ़ता हैं। किताबें पढ़ने से Stress भी कम होता हैं।

जिसकी वजह से हैप्पीनेस भी बढ़ता है। किताब पढ़ने से ऐसे ही हजारों फायदे होते हैं जिसकी वजह से दुनिया के टॉप एक परसेंट में जो लोग आते हैं वह सभी किताबें पढ़ते रहते हैं और सीखते रहते हैं। यदि आपको भी एक परसेंट अमीर व्यक्ति के लिस्ट में आना है तो हर रोज आपको किताबें पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए ।

बहुत लोग यह सोचेंगे कि हर रोज कौन सी किताबें पढ़ें हमेशा तो मार्केट में नई बुक आती रहती है तो मैं आज इसी को ध्यान में रखते हुए बेस्ट और टॉप 8 बुक के बारे में बताने वाला हूं, तो इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Advertisement

1 Managing oneself

यदि आप कभी भी सेल्फ मेड बुक नहीं पढ़ी है और यह सोच रहे हैं कि पढ़ने के लिए कौन सी बुक से शुरू करू, तो आप इस बुक से पढ़ना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि बहुत ही छोटी और Easy to Read बुक हैं। इस बुक में बताई गई बातें हम सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इस बुक को पढ़ने के बाद आपको अपने जीवन के बारे में ऐसी बाते पता चलती है, जो आप को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस बुक के लेखक हैं Peter Drucker. जो Management Consultant है, Teacher और लेखक है जो कई Management बुक के ।

जिनकी बुक Management के लिए काफी फेमस हैं। इस बुक में बहुत अच्छे से लेखक ने बताये है कि कैसे अपने आपको बेस्ट करके आगे बढ़ सके।

2 Rich dad Poor dad

मैं आप सब को बताना चाहूंगा यह मेरी पहली बुक थी जिसको मैंने पूरा पढ़ा था, इस बुक ने मेरे माइंड सेट को बिल्कुल ही बदल दिया, काफी अच्छा बुक है। इसके बाद से मैंने ऐसे ही और बुक को पढ़ना शुरू कर दिया।

इसीलिए मैं इस बुक को पढ़ने के लिए आपको जरूर कहूंगा या फिर आप मेरे जैसे ही इस बुक से ही पढ़ना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि यह बुक बहुत ही Interesting बुक हैं। इस बुक के लेखक रॉबर्ट कियोसकी कुछ फाइनेंसियल सलाह दे रहे है अपनी खुद की स्टोरी बात कर, जहां उनके दो डैड थे।

Advertisement

एक जो रियल डैड एक प्रोफेसर और गरीब डैड थे, जबकि उनके जो दूसरे डैड थे वह उनके दोस्त के डैड थे। जो बहुत ही अमीर थे और वही उन्हे सिखाते हैं इस बुक में की कैसे अमीर और सक्सेसफुल बना जाता है। जिसे वह फॉलो करें के खुद अमीर बन जाते हैं। इस बुक से बहुत ही सीक्रेट और वैलुएबल बाते आप को पता चलेगा, तो इस बुक को आप जरूर पढ़ें।

3 Start with why

यह बुक भी बहुत अच्छी है जो आप को बताती है कि क्यों किसी काम को करना चाहिए। इस बुक में लेखक ने What और How Questions के बजाए, हमें Why पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए । बहुत से लोग हमसे पूछते हैं कि क्या करें और किसी काम को कैसे करें?

लेकिन मैं उन लोगों को बताना चाहूंगा की सबसे पहला क्वेश्चन यह होना चाहिए कि किसी काम को हमें क्यों करना चाहिए। क्योंकि आज बहुत से लोगों को यही क्लियर नहीं होता है कि किसी काम को क्यों करना हैं।

जब आप का क्यों करना हैं क्लियर हो जाएगा तो कैसे करना हैं या क्या करना है वह किसी से पूछने की जरूरत ही नही होगी। इसी लिए आप को सबसे पहले अपना why क्लियर करना होगा ।

4 How to win friends and influence people

कहाँ जाता है कि किसी भी व्यक्ति का सक्सेस 75% डिपेंड करता हैं Social Skills और Communication skills पर , जो 100% सही है। आप को अपनी Communication Skills को डेबलप करने के लिए यह सबसे अच्छी बुक है जिसे आप को जरूर पढ़नी चाहिए।

Advertisement

इस बुक को पढ़ने के बाद आप का People Skills काफी अच्छी हो जाएगी। जो किसी भी फील्ड में आगे बढ़ने के लिए ज्यादा Important हैं। इस बुक में Dale Carnegie जी ने बहुत ही अच्छी-अच्छी स्टोरी के माध्यम से समझाए हैं जिसे पढ़ने में आप को अच्छा भी लगेगा।

इस बुक को हर व्यक्ति को पढ़ना चाहिए क्योंकि मैंने इस बुक को पढ़ा हैं काफी अच्छी बुक हैं। जब आप इस बुक को पढेंगे तो जरूर थैंक्स बोलेगे क्योंकि बहुत ही अच्छी बुक हैं।

5 The Power of Habit

यह सच्च है कि आप अपने फ्यूचर को कंट्रोल नही कर सकते है लेकिन आप अपनी आदतों को जरूर कंट्रोल कर सकते हैं। जो इंसान अपनी आदतों को कंट्रोल करना सीख जाता है तो वह अपनी फ्यूचर को भी कंट्रोल करने लगता है।

Habit एक ऐसा पावरफुल हथियार है जो आप को life War में काफी लम्बा समय तक आप को जिंदा रखेगा और कई war जिताएगा भी , इसी लिए जितना हो सके उतना इस पर ध्यान दो। इस बुक से आप सीखेगे Good Habits बनाना और बुरी आदतें को कैसे खत्म करेंगें।

क्योंकि अच्छी आदतें बनाना बहुत ही मुश्किल काम होता है अगर आपने अच्छी आदतें बना ली तो जिंदगी जीना आसान हो जाता है। लेकिन दूसरी तरफ बुरी आदतें बनाना आसान होता है लेकिन जब एक बार बन जाती है तो जिंदगी को मुश्किल कर देती है।

Advertisement

इस बुक से आप सीखेंगे अच्छी आदतें कैसे बनाएं और बुरी आदतों को कैसे खत्म करें। इस बुक में लेखक ने बहुत ही अच्छे तरीके से बताए हैं कि हैबिट्स बनती कैसे हैं और बुरी हैबिट्स को कैसे खत्म कर सकते हैं।

6 The Four Agreements

यह भी बुक, लाइफ चेंजिंग बुक हैं। इस बुक में बताए गए 4 Agreements आपको बहुत ही समझदार और कामयाब व्यक्ति बना सकता है। आजकल बहुत सारे लोग किसी बात पर गुस्सा हो जाते हैं या किसी बात को पर्सनली ले लेते हैं, जिसको वह समझ नहीं पाते हैं।

जिसकी वजह से वह न ही कामयाब हो पाते और न ही खुश रहते हैं । इस बुक को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझना शुरू कर देंगे। जिससे आपके संबंध अच्छे होंगे और आप अपने जीवन मे खुशियों का आनन्द लेंगे। जिसकी वजह से आप अपनी लाइफ को सुक्सीसफुली जी पाएंगे।

7 Think and Grow rich

Think and Grow rich by Napoleon Hill. यह बुक बहुत ही मोस्ट और पॉपुलर बुक है। Andrew Carnegie जो अपने समय मे सबसे अमीर इंसान थे उन्होंने Napoleon Hill को एक आफर दिया था की वह दुनिया के अमीर और Successful लोगो से मिल कर,

उनसे सीखे की वह लोग अमीर कैसे बने । और एक ऐसी बुक तैयार करे जिसे कोई भी नार्मल इंसान पढ़ कर दुनिया के सबसे अमीर इंसान बनने की योग्यता रख सके । यह काम करने के लिए उन्हें पैसा नही देंगे केवल वह उन लोगो से मिला देंगे जो सक्सेस और अमीर है।

Advertisement

उस आफर को उन्होंने एक्सेप्ट कर लिया और उस को समझने के लिए उन्होंने 20 साल लगा दिए। फिर उन्होंने यह बुक लिखी, जिसका नाम रख दिए Think and Grow Rich . इस बुक की बहुत सी बातें सही और अच्छी लगती हैं इसीलिए आपको इस बुक को जरूर पढ़ें।

8 How to stop worrying and start Living

बुरा वक्त हर इंसान के जीवन में आता है, मेरे जीवन में भी बुरा वक्त आया था, तभी मुझे इस बुक के बारे में पता चला तो इस बुक को मैंने पढ़ा, पढ़ने के बाद हमारा माइंड सेट बिल्कुल ही बदल गया। यह बुक बहुत ही अच्छी बुक है जिसे आप को जरूर पढ़नी चाहिए।

क्योंकि बुरा वक्त सब का आटा हैं और बुरे वक्त में हैप्पी रहने के लिए इस बुक को जरूर पढ़ें । इस बुक में बहुत सारी रियल स्टोरी और प्रेक्ट्ली चिझे है जिसे आप कर सकते है बुरे टाइम में भी हैप्पी रहने के लिए, जो आपके लिए बुरे समय में भी हेल्पफुल हो सकता है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख Top most read books पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें । आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद ।

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नस में सफल होना चाहते हैं तो इन सभी किताबों को जरुर पढ़ें |मात्र 5 रुपये से भी कम दाम में यहाँ से खरीदें

बेस्ट सेल्लिंग हिंदी book

इसे भी पढ़ें: – Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

Do you want to be successful क्या आप सफल होना चाहते हैं

Advertisement

What is DTP? ( Desk Top Publishing ) DTP का इतिहास, लाभ और उपयोग

Rich Dad’s Cashflow QuadrantFinancial Freedom. रिच डैड का कैशफ़्लो क्वाड्रेंट, वित्तीय स्वतंत्रता

Please Share This

Leave a Comment

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  115 बेस्ट हिंदी eBooks)

ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.