Top 5 Skills Every for Professionals Powerful Techniques for Success All about to network marketing and direct selling in hindi

Top 5 Skills Every for Professionals Needs to Have Powerful Techniques for Success in Life

जीवन में सफलता पाने के लिए 5 पावरफुल ज्ञान

Powerful Techniques for Success. वैसे जिंदगी में हर कोई सफल होना चाहता हैं , अगर आप इस लेख Powerful Techniques for Success को पढ़ रहे हो तो आपके अंदर कहीं न कहीं होगा एक न एक दिन सफल जरूर हो जाऊंगा, हर एक इंसान के बड़े-बड़े सपने होते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए वह दिन रात मेहनत करता है ।

लेकिन ज्यादातर लोगों के सपने सिर्फ सपने ही रह जाते हैं क्योंकि उनके अंदर Skills नहीं होती है। वह अपनी जिंदगी में स्किन को इंप्रूव नहीं कर पाते हैं और इसीलिए जिंदगी में वह सबसे पीछे रह जाते हैं।

एक सच आप जान लो इस दुनिया का कोई भी इंसान ऐसा नहीं है जो बिना स्किल के इस दुनिया में कामयाब हुआ हो। आप भी इतिहास रचना चाहते हैं, कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो नई-नई स्किल को सीखना बहुत जरूरी है उससे अपने आप को बहुत बेहतर बना सकते हैं।

इसीलिए मैं गारंटी देता हूं आज का यह लेख जिन लोगों ने समझ लिया और जिन लोगों ने सारी चीजों को अपना लिया तो उनकी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आएगा ।

मुझे पता है आलसी लोग इस लेख को आगे से ही छोड़ देंगे यह लेख सिर्फ उन लोगों के लिए हैं जिनके बड़े सपने हैं, कुछ बड़ा करना चाहते हैं और जिंदगी में सबसे आगे रहना चाहते हैं।

Advertisement
Top 5 Skills Every Professionals Needs to Have Powerful Techniques for Success in Life

Powerful Techniques for Success

1. Learning skills ( शिक्षण कौशल )

सीखने की कला हर एक कामयाब व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी होती है, तभी वह कामयाब हो सकते हैं । कामयाब इंसान सीखने पर ज्यादा ध्यान फोकस करता है, नई-नई चीजें सीखता है, नई नई स्कील कुछ सीखता है और इस युग में वही इंसान आगे बढ़ता है जो नई-नई चीजें, नई स्किल्स हर बार सीखता रहता है ।

कुछ नया करता रहता है। दुनिया के जितने भी बड़े अमीर इंसान हैं जैसे कि वारेन बुफेट, बिल गेट्स उन सारे लोगों की बहुत अलग-अलग आदते थी उनमें से आज भी बिल गेट्स 5 घंटे रोज बुक पढ़ते हैं और हर रोज कुछ नया सीखते हैं।

क्योंकि यही सीखने की कला है जो लोगों से उनको अलग बनाती है। इसीलिए जिंदगी में आपको बड़ी कामयाबी हासिल करनी है और आपके भी बड़े-बड़े सपने हैं और साथ में अपने फैमिली के सारे सपने पूरे करने हैं।

यदि आपको कामयाब बनाना हैं, तो आपको सीखने की कला मतलब कि लर्निंग स्किल बहुत ही जरूरी हैं। जब आप रोज कुछ नई बात सीख रहे हैं तो मान लीजिए आप अपनी जिंदगी में एक कदम बढ़ाया हैं।

जिसने जिंदगी में सीखना बंद कर दिया मानो वह जितना बन कर दिया। आपको सीखने के लिए बहुत ज्यादे रास्ते हैं जैसे यूट्यूब है, गूगल है और गूगल पर बहुत सारे ढेरों ब्लॉग मिल जाएंगे और यूट्यूब पर आपको बहुत ज्यादा वीडियो मिल जाएंगे।

Advertisement

जिससे आप बहुत कुछ नया सीख सकते हैं अगर आपको वीडियो देखना पसंद नहीं आता है और आपको ब्लॉक करना पसंद नहीं आता है तो आप बुक पढ़ सकते हैं जहां से आप कुछ नई नई स्किल्स सीख सकते हैं।

2. Learn new language ( नई भाषा सीखें )

अगर आपको एक बड़ी कामयाबी और एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आज फिर इस डिजिटल युग में एक से ज्यादा भाषा का आना बहुत जरूरी है, इससे आपके बिजनेस में बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है ।

वैसे चीन के बहुत ज्यादा ऐप बंद हो रहे हैं लेकिन फिर भी चीन के सबसे बड़े व्यक्ति बिजनेसमैन जैक मा कहते हैं कि उन को सबसे ज्यादा फायदा इंग्लिश भाषा सीखने से हुआ हैं।

जिसके कारण उनके जितनी भी अपनी बिजनेस है उसको पूरी दुनिया में कर सकते हैं और सभी जानते हैं जैक मा अलिबाबा के फाउंडर हैं जो डिजिटल युग में बहुत बड़ी कंपनी हैं।

ऐसे में इंडिया के बहुत सारे बिजनेसमैन जो आउट ऑफ इंडिया में बिजनेस करते हैं वहां पर आपको इंग्लिश आना बहुत जरूरी होता है तो इसीलिए आपको नई लैंग्वेज सीखना बहुत जरूरी हैं।

Advertisement

अगर आपको भी महान बनना है, कुछ बड़ा करना है तो आपको एक से ज्यादा भाषा सीखने पर विश्वास करना चाहिए और इस स्किल्स को अपने जिंदगी में जरूर पालना चाहिए जब आपको अलग-अलग लैंग्वेज का पता होता है तो आप अपने कम्युनिटी को छोड़ कर अपनी बात को दूसरे की कम्युनिटी में भी रख सकते हैं और इसीलिए नई लैंग्वेज सीखना बहुत हीजरूरी है।

3. Public speaking ( लोगों के सामने कैसे बोले )

पब्लिक स्पीकिंग बहुत ही मस्त है क्योंकि अपने आपको प्रजेंट करना बहुत ही आसानी से जान जाओगे और यह स्किल्स जिसके अंदर भी है समाज में और अपने क्षेत्र में उसकी एक अलग ही पहचान बन जाती हैं।

अगर आपको भी अपनी जिंदगी में बड़े-बड़े लक्ष्य हासिल करना है तो पब्लिक स्कूल स्पीक आपके अंदर डेवलप करनी ही होगी। यह बहुत ही जरूरी है और यह ऎसी स्किल है न जो आपको हर एक फील्ड में टॉप पर ले जाएगी और आपको कामयाब होने के लिए रास्ते खोल देगी।

बहुत सारे लोग हैं जो पब्लिक्स में बोलने से कतराते हैं अगर आपके अंदर यही स्किल है तो आपके अंदर अलग ही प्रकार का कॉन्फिडेंस रहेगा और आप को समाज में एक अलग ही पहचान रहेगी ।

अगर आप एक अच्छे काम के साथ-साथ एक अच्छे स्पीकर भी हैं तो आप अपने समाज और कंपनी को खुलकर प्रजेंट कर पाओगे, अपने बारे में या आपने समाज के बारे में या अपने कंपनी के बारे में बोल पाओगे। ज्यादातर लोग स्टेज पर बोलने से डरते हैं इसीलिए आपको यह स्किल सीखना बहुत जरूरी है ।

Advertisement

4. The art of Speaking ( बोलने की कला )

जैसे कि इसके पहले पॉइंट में मैंने बोला था कि बोलने की कला होना बहुत जरूरी है, अपनी बात को लोगों के सामने लाना बहुत ही जरूरी है अगर आप में यह स्किल्स नहीं है तो उसे आप जरूर डेवेलप करें क्योंकि इससे बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा सामने वाला आपके बात पर विश्वास करें या ना करें।

आपकी बातें माने या ना माने , यह सब आपके बोलने की कला पर डिपेंड करता है आप कैसे बोलते हो, मतलब की आर्ट ऑफ स्पीकिंग आप कितने प्यार से बोलते हो और कैसी आवाज में बोलते हो और कितना अपने आप को लोगों के सामने प्रजेंट कर पाते हो।

आपने देखा होगा जिस इंसान के अंदर यह बोलने की कला होती है तो वह अपनी बात को किसी भी इंसान के सामने प्रजेंट कर सकता है, समाज में और समाज में रहने वाले लोग उनके ऊपर ज्यादा विश्वास करते हैं ।

बहुत ज्यादा ऐसे लोग हैं जो अच्छा सोचते हैं लेकिन अपने बाप को लोगों के सामने अच्छे तरीके से नहीं रख पाते हैं इसका सबसे मेन रीजन यही है कि आत्मविश्वास की कमी, मतलब कि कॉन्फिडेंस की कमी होना और उसी से उनको बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है।

आपको यह स्किल डेवलप करने की बहुत ही जरूरी है । आज इस युग के दौर में लोग उन्हीं की ज्यादा बात मानते हैं जो अपनी बात को अच्छी तरीके से पेश करना जानते हो, नौकरी उसी की ही लगती है जो अपने इंटरव्यू में अपनी बात को अच्छी तरह से रख पाते हैं और यह सब तभी पॉसिबल है जब आपके अंदर बोलने की कला होगी।

Advertisement

5. Decision Making ( निर्णय लेना )

हम आज जहां पर भी हैं चाहे मैं हूं आप हो या फिर कोई भी हो, हम लोग जितनी पुरानी डिसीजन लिया है उसी की वजह से आज इस कंडीशन में है। हम कल कहां पर होंगे या फिर आने वाले जिंदगी में कहां पर पहुंचेंगे यह सारा डिपेंड करता है कि आज हम कौन सा डिसीजन लेते हैं।

हमारी रोज की जिंदगी में ऐसी कई सारी घटनाएं होती हैं जहां पर हमें बहुत सारे डिसीजन लेने की जरूरत पड़ती है उन सारे डिसीजन को लेने से पहले जो भी इंसान बुद्धिमानी से सोचता है , उसको समझता है और अपने विवेक का इस्तेमाल करता है वह व्यक्ति हमेशा ऐसे डिसीजन लेता है जो उनके आगे आने वाली जिंदगी पर अच्छा असर डालता है जो हमेशा उनको अच्छे परिणाम देता है और इसी के ऑपोजिट जो इंसान गलत निर्णय लेता है तो उसकी जिंदगी में आगे बहुत बुरा असर होता है।

हमें अपने अनुभव के आधार पर अपनी निर्णय लेना चाहिए और एक बात यह भी जरूरी है बुद्धिमान इंसान अपनी निर्णय लेने में दिमाग और बुद्धि का इस्तेमाल करते हैं और जो किसी भी प्रकार की डिसीजन लेने में देरी नहीं करते हैं।

इसीलिए आपको डिसीजन मेकिंग की स्किल सीखना बहुत ही जरूरी है और अच्छे-अच्छे डिसीजन लेकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना होगा । आप को प्रगति करनी होगी मतलब कि अपनी लाइफ को नेक्स्ट लेवल पर पहुंचाना होगा तभी आपकी जिंदगी और भी बेहतर बन पाएगी ।

आप लोग समझ चुके होंगे यह सारी स्किल्स का होना कितना जरूरी है तो मैं आप सभी को फिर से बाता दू कि आप के अंदर लर्निंग स्किल का होना बहुत ही जरूरी है,जब आप नई चीजें सीखना स्टार्ट करते हैं तो आपके जिंदगी में बहुत ही अच्छा असर होता है और इसीलिए आपको नई नई लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी और नई नई स्किल्स सीखनी होगी ।

Advertisement

आप अपने लैंग्वेज से अपने बिजनेस को दूसरी कम्युनिटी या विदेश में प्रेजेंट कर पाएंगे और लोगों के सामने प्रेजेन्ट करने के लिए आपके अंदर पब्लिक स्पीकिंग का होना बहुत ही जरूरी है इसीलिए पब्लिक स्पीकिंग का भी होना बहुत ही जरूरी है।

पब्लिक स्पीकिंग के साथ-साथ आपको बोलने की कला का भी होना बहुत ही जरूरी हैं। इसीलिए आपको बोलने की कला आपके अंदर होनी ही चाहिए और एंड में डिसीजन मेकिंग मतलब कि आपको जो भी डिसीजन लेते हो आज या कल आपके आने वाले जिंदगी पर क्या असर छोड़ेगा यही सोच कर आपको अच्छे से सोच समझ कर अपने माइंड को लगाकर डिसीजन लें ।

इसी के साथ बेस्ट ऑफ लक। यदि आपको यह लेख Powerful Techniques for Success पसंद आई है तो इस लेख Powerful Techniques for Success अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं कि आपको यह लेख कैसा लग ।

आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ।

इसे भी पढ़ें 10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi

Advertisement

Best Motivational Hindi Kahani ये कहानी आपकी सोच बदल देगी

Please Share This

ANGESH KUMAR GOND

Angesh Kumar Gond , wwww.networkmarketinghindi.com और AngeshKumarGond Youtube चैनल के फाउंडर हैं. Angesh Kumar Gond पिछले 3 सालों से डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री में कार्य कर रहे हैं. वे अपने अनुभव के आधार पर लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में देते हैं. जिससे हर नए डायरेक्ट सेलर को बहुत आसानी होती है. आप इनके बारे में और अधिक जानने के लिए उनका YouTube Channel AngeshKUmarGond पर जा सकते हैं. धन्यवाद.

Read Previous

Safe Shop 7 New Products pdf File Download

Read Next

Late night waking losses in Hindi देर रात तक जगने के नुकसान

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *