Top 10 Richest People in India 2021 भारत के 10 सबसे आमिर व्यक्ति

Network Marketing in Hindi

Top 10 Richest People in India 2021 भारत के 10 सबसे आमिर व्यक्ति

आज के इस लेख में मैं आप सभी से भारत के 10 सबसे बड़े अमीर व्यक्ति ( Top 10 Richest People in India 2021 ) के बारे में बात करूँगा । हम जानेंगे की इस समय भारत के 10 सबसे बड़े अमीर व्यक्ति कौन है, उनका टोटल नेटवर्थ कितना है और वह कौन सा बिजनेस करते हैं ।

यदि आप भारत के 10 सबसे बड़े आमिर व्यक्ति ( Top 10 Richest People in India 2021 ) के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें । ताकि आप सभी को भारत के 10 सबसे बड़े अमीर व्यक्ति के बारे में सब कुछ बिल्कुल अच्छे से चाहिए पता चल सके ।

Top 10 Richest People in India 2021

आज के समय में दुनिया में एक से बढ़कर एक अरबपति लोग हैं । हमारे भारत देश में भी बहुत बड़े-बड़े अरबपति बिजनेसमैन और इन्वेस्टर हैं । उन्हीं में से 10 सबसे बड़े अमीर व्यक्तियों की सूची कुछ इस प्रकार हैं ।

Top 10 Richest People

10. PALLONJI MISTRY

भारत के 10 सबसे बड़े अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में जो सबसे 10 नंबर पर हैं वे हैं PALLONJI MISTRY । PALLONJI MISTRY, SHAPOORJI PALLONJI के चेयरमैन है । यह कंपनी कंस्ट्रक्शन, इन्फ्राट्रक्चर, एनर्जी और रियल स्टेट जैसी फील्ड में अपना बिजनेस करती हैं ।

 PALLONJI MISTRY

forbes textiles, eureka forbes और Nextgen पब्लिशिंग जैसे ब्रांड SHAPOORJI PALLONJI के अंडर में आते हैं । इसके अलावा PALLONJI MISTRY का टाटा कंपनी में 18.4% का हिस्सेदारी है जो इस कंपनी का सबसे बड़ा इंडिविजुअल शेरहोल्डर हैं।

Advertisement

PALLONJI MISTRY के पिताजी ने सन 1930 में टाटा कंपनी की है यह सभी शेयर खरीद लिए थे । इन्हीं सभी को मिलाकर के आज के समय में PALLONJI MISTRY का नेटवर्थ 76,000 करोड़ रुपए हैं ।

09. DILIP SHANGHVI

भारत की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनीयों में से एक सन-फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन DILIP SHANGHVI जी इस समय 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं ।

DILIP SHANGHVI

DILIP SHANGHVI जी गुजरात से हैं । जब यह छोटे थे तो उनके पिताजी जेनरिक दवाइयों को होलसेल में बेचा करते थे । इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद पिताजी का बिज़नस संभालने लगे ।

सन 1983 में DILIP SHANGHVI JI ने अपना खुद का एक फार्मास्यूटिकल कंपनी शुरू कर दिया । दिन रात मेहनत करके उन्होंने इस कंपनी को भारत की सबसे बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी में से एक कंपनी बना दिया ।

इन्होंने अपना यह बिजनेस मात्र ₹10000 शुरू किया था और आज के टाइम में DILIP SHANGHVI का टोटल नेटवर्थ 84,000 करोड रुपए हैं ।

Advertisement

08. UDAY KOTAK

कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर और चेयरमैन उदय कोटक जी इस समय भारत के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं । इनका जन्म गुजरात के एक अपर मिडल क्लास में हुआ था और यह बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में बहुत ही अच्छे थे । उस समय उनका परिवार कॉटन का व्यापर करता था लेकिन उदय कोटक जी का इस व्यवहार में कोई इंटरेस्ट नहीं था ।

UDAY KOTAK

उन्होंने अपने ग्रेजुएशन कॉमर्स में कंप्लीट किया । पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी करने की वजाय है उन्होंने अपना खुद का एक बिजनेस शुरू करने का निर्णय लिया । इसके लिए उन्होंने अपने घर वालों से और दोस्तों से उधार पैसे लेकर के एक छोटी सी फाइनेंस कंपनी की शुरुआत की और उसके बाद उन्हें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

अगर हम आज UDAY KOTAK जी का टोटल नेटवर्थ की बात करें तो 87,000 करोड रुपए है ।

07. RADHAKISHAN DAMANI

भारत की मशहूर सुपरमार्केट चैन D-MART के फाउंडर और इन्वेस्टर RADHAKISHAN DAMANI जी इस समय 7वें सबसे अमीर आदमी है ।

 Radhakishan Damani

DAMANI जी का बचपन मुंबई की एक से कमरे में बीता था । यह अपनी पढ़ाई कॉमर्स में करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई में एडमिशन लिया था लेकिन पिताजी का देहांत हो जाने के बाद उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ देनी पड़ी ।

Advertisement

इसके बाद उन्होंने अपना खुद का छोटा सा व्यापार शुरू किया लेकिन कुछ समय के बाद उन्होंने अपने इस व्यापर को छोड़कर स्टॉक मार्केट ब्रोकर और इन्वेस्टर बन गए ।

लगातार कई साल तक स्टॉक मार्केट में काम करने के बाद उन्होंने सन 2002 में D-mart की शुरुआत की जोकि यह कंपनी बहुत ज्यादा सफल है ।

आज के टाइम में RADHAKISHAN DAMANI जी का टोटल नेटवर्थ 87,200 करोड रुपए हैं ।

06. CYSRUS POONAWALA

CYSRUS POONAWALA इस समय भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में 6वें नंबर पर हैं । POONAWALA ग्रुप के चेयरमैन होने के साथ-साथ SERUM INSTITUTE OF INDIA की फाउंडर भी हैं जोकि दुनिया की सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी में से एक कंपनी है।

CYSRUS POONAWALA

CYSRUS POONAWALA को वैक्सिन किंग ऑफ इंडिया भी कहा जाता है । इनके पिता एक हर्ष ( घोड़ा ) ट्रेडर थे उसी समय से उनका परिवार हर्ष ( घोड़ा ) ट्रेडिंग का भी बिजनेस करता है ।

Advertisement

इस समय CYSRUS POONAWALA का टोटल नेटवर्थ 94,300 करोड़ रुपए हैं ।

05. AZIM PREM JI

भारत के सबसे मशहूर कंपनी WIPRO के चेयरमैन AZIM PREM JI इस समय 5वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं । हालांकि आज से 1 साल पहले यह भारत के टॉप टेन लिस्ट में दूसरे नंबर पर थे लेकिन कोरोना की आने की वजह से इस समय पांचवें नंबर पर है ।

( Top 10 Richest People in India 2021 )

इनके पिता अपने समय के एक मशहूर बिजनेसमैन थे । ऐसा कहा जाता है कि पाकिस्तान को बनाने वाले मोहम्मद अली जिन्ना ने उनके पिताजी को पाकिस्तान शिफ्ट होने का न्योता दिया था । लेकिन उनके पिताजी ने इस न्योता को ठुकरा कर भारत में रहने को ही चुना था ।

जब यह मात्र 21 साल के थे तो इनके पिताजी का देहांत हो गया उसी समय उन्होंने अपने इस कंपनी संभाल लिया और उसको एक नई ,मुकाम पर ले गए ।

Advertisement

इस समय AZIM PREM JI का टोटल नेटवर्थ 1,14,400 करोड़ रुपए हैं ।

04. GAUTAM ADANI

गौतम अडानी जी कोरोना से पहले भारत के टॉप टेन लिस्ट मैं 9वें या 10वें नंबर पर थे लेकिन कोरोना के बाद उनका बिज़नस बहुत ही तेजी से आगे बढ़ा है । इस समय GAUTAM ADANI जी भारत के चौथे सबसे बड़े अमीर व्यक्ति हैं ।

इन्होंने बचपन से ही एक बड़े बिजनेसमैन बनने का सपना देखा था और उसी वजह से उन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत एक छोटी सी डायमंड ब्रोकरेज कंपनी से किया था ।

GAUTAM ADANI

आज के समय में ADANI GROUP ट्रांसपोर्टेशन, लॉजिस्टिक, एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे फील्ड में अपना व्यापार करती है ।

इस समय GAUTAM ADANI का टोटल नेटवर्थ 1,35,000 करोड़ रुपये के आस-पास है ।

Advertisement

03. SHIV NADAR

भारत की सबसे मशहूर कंपनी HCL के फाउंडर और पूर्व चेयरमैन SHIV NADAR जी तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं । इनका जन्म तमिलनाडु के एक छोटे से गांव में हुआ था और यह बचपन से ही एक अच्छी स्टूडेंट थे ।

Top 10 Richest People

इन्होंने अपनी इंजीनियर की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर के अपना सफर शुरू किया । उस समय उनके पास में अपनी कंपनी को बड़ा करने के लिए पैसे नहीं थे । इसलिए यह कंपनी शुरुआत में डिजिटल कैलकुलेटर बेचा करती थी । इन्होंने अपनी मेहनत से इस कंपनी को एक नए मुकाम दिलवा दी है ।

इस समय SHIV NADAR का टोटल नेटवर्थ 1,41,700 करोड़ रुपए के आसपास है ।

02. HINDUJA BROTHERS

HINDUJA GROUP के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदूजा और उनके तीन भाइयों को हिंदूजा ब्रदर्स के नाम से जाना जाता है । इस समय हिंदुजा ब्रदर भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं ।

 HINDUJA BROTHERS

इस कंपनी की स्थापना एसपी हिंदूजा जी के पिता श्री परमानंद दीपचंद हिंदुजा जी ने सन 1914 में किया था और पिछले 110 सालों से यह कंपनी ऐसे ही चलीती आ रही है । यह कंपनी फाइनेंस सर्विसेज, गैस और हेल्थ केयर के क्षेत्र में काम करती हैं ।

Advertisement

Induslnd Bank, Gullf Oil और GOCL कारपोरेशन लिमिटेड हिंदूजा ग्रुप के कुछ बड़े कंपनियां हैं ।

इस समय HINDUJA BROTHERS का टोटल नेटवर्थ 1,43,700 करोड़ रूपया है ।

01. MUKESH AMBANI

MUKESH AMBANI जी पिछले कई सालों से लगातार नंबर वन पर बने हुए हैं । यह रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एमडी हैं । इस कंपनी की शुरुआत सन 1973 में मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने किया था ।

Top 10 Richest People

पिता का देहांत होने के बाद मुकेश अंबानी ने इस बिजनेस को संभाले हुए हैं । आज यह कंपनी टेलीकॉम, फार्मास्यूटिकल, ऑयल एंड गैस , मीडिया और इंटरटेनमेंट के क्षेत्र में अपने काम करती हैं ।

इस समय मुकेश अंबानी जी का टोटल नेटवर्थ 6,58,400 करोड़ रुपए हैं ।

Advertisement

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों ( Top 10 Richest People in India 2021 ) के बारे में जाना की वो अमीर व्यक्ति कौन हैं और वे सभी कौन सा बिजनेस करते हैं । यदि आप सभी को आज का हमरा यह लेख पसंद आया तो कृपया करके आप हमारे इस लेख ( Top 10 Richest People in India 2021 ) को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी भारत के 10 सबसे बड़े अमीर व्यक्ति के बारे में जान सकें।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

Please Share This

Leave a Comment

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  115 बेस्ट हिंदी eBooks)

ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.