Top 10 Network Marketing Book in Hindi 2022 10 किताबें

Top 10 Network Marketing Book in Hindi 2022. आज के समय में हर व्यक्ति अपने आप को किसी ना किसी फील्ड में सफल व्यक्ति बनाने के बारे में सोच रहा है चाहे वह किसी भी फिल्ड से जुड़े क्यों ना हो। यदि हमें जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होना है तो हमारे पास में उस फील्ड का ज्ञान होना बहुत अधिक जरूरी है । जब हमें उस फील्ड का ज्ञान होगा तो हमें उस फिल्ड में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक चांस होगा।

Top 10 Network Marketing Book in Hindi 2022-min

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में मैं आप सभी को 10 ऐसे किताबें बताऊंगा जिनको पढ़ कर के आप सभी अपने डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को 10 गुना बढ़ा सकते हैं और अपने कैरियर में बहुत अधिक सफल हो सकते हैं।

किसी भी इंसान के लिए कोई भी काम तभी तक मुश्किल है जब तक वह उस काम को कर नहीं रहा है, जैसे वह उस काम को करना शुरू कर देगा वह काम उसके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो यह सोचते हैं की कौन किताब को पढ़कर अपना फालतू का समय बर्बाद करेगा लेकिन मैं आपको जानकारी के लिए बता दूँ की यदि आप सभी ऐसा सोचते हैं तो बहुत गलत सोचते हैं।

क्योंकि किताब को लिखने के लिए किसी लेखक के पूरी जीवन का अनुभव होता है और वह अपने पूरे जीवन के अनुभव को एक किताब के अंदर समेट देता है। उस किताब को पढ़ने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 1 हफ्ते से 10 दिन का समय लगेगा और आप उस किताब को पढ़ लेंगे।

Advertisement

हमने एक किताब को पढ़ने के लिए बस एक हफ्ते से 10 दिन का समय लगाया और उस एक हफ्ते से 10 दिन के समय में हमने किसी के जीवन के कई सालों का एक्सपीरियंस ( अनुभव ) ले लिया। यदि हमको खुद से ही अनुभव लेना हो और काम करना हो तो उस काम को करने में कई साल लग जाएंगे या यूं कहें की पूरी जीवन भी छोटी पड़ सकती है।

इसलिए आप सभी को किताबें पढ़नी चाहिए । किताबें पढ़ने से हमको बहुत ही कम समय के अंदर ज्यादा जानकारियां मिल जाती हैं जिसका हम अपने जीवन में उपयोग करके बहुत अधिक आगे बढ़ सकते हैं।

किसी ने बहुत अच्छी बात कही है की “यदि हम खुद गलती करके सीखने लगे तो हमारी जीवन बहुत छोटी पड़ जाएगी इसलिए हमें हमेशा दूसरों की गलतियों और अनुभवों से सीखनी चाहिए।”

जिसके लिए किताब एक मात्र ऐसा रास्ता है जहां से हम दूसरों की गलतीयों और अनुभवों से बहुत कुछ सीख सकते हैं और अपने जीवन का बहुत ही मूल्यवान समय को बचा सकते हैं।

इस दुनिया में जितने भी सफल लोग हैं यदि आप उन सब सफल लोगों के बारे में पढेंगें तो आपको उन सभी के अंदर एक बात कामन मिलेगी जिससे आपको पता चलेगा कि हर सफल व्यक्ति के अंदर रीडिंग हैबिट ( पढने की आदत ) होती है, किताबों की पढ़ने की आदत होती है। इसलिए कहा जाता है “गुड लीडर इज गुड रीडर।”

Advertisement

800 से अधीक बेस्ट हिंदी eBooks आप सभी के लिए बहुत ही कम दाम में फोटो पर क्लिक करके डिटेल्स देखें 👇👇👇👇

Top 10 Network Marketing Book in Hindi 2022 10 किताबें जो हर नेटवरकर को 2022 में जरुर पढ़ना चाहिए

1. अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें

इस किताब के लेखक हैं स्टीव आर. कवि और यह किताब दुनिया के बेस्ट सेलिंग किताबों में से एक किताब है। इस किताब के अंदर हजारों लोगों पर अध्ययन करने के बाद लेखक ने उन सभी के अंदर से 7 कामन आदत को निकाला है जो इस किताब के अंदर बहुत ही अच्छे से बताया गया है।

इस किताब को पढ़कर के दुनिया की हजारों-लाखों लोगों की अनुभवों में से 7 को चुन सकते हैं और उसे अपने जीवन में उतार सकते हैं और आप भी अपनी इस जीवन में पहुंच सफल हो सकते हैं।

अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें

2. लोक व्यवहार

लोक व्यवहार डेल कार्नेगी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब के अंदर, एक अच्छे व्यक्ति के अंदर क्या-क्या गुण होनी चाहिए वे सभी चीजें बहुत ही विस्तृत रूप में बताई गई हैं जिसको पढ़ कर के आप ये जान सकते हैं कि आपको लोगों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए लोगों से कैसे बात करनी चाहिए इत्यादि।

यदि आप भी अपने जीवन में सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं और सफलता के हर बुलंदी को छूना चाहते हैं तो आप सभी को डेल कार्नेगी द्वारा लिखी गई पुस्तक लोक व्यवहार को जरूर पढ़नी चाहिए।

लोक व्यवहार

3. सोचो और अमीर हो जाओ

नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई पुस्तक अपने आप में बहुत ही बेमिसाल किताब है। इस किताब के अंदर यह सब कुछ बताया गया है एक गरीब व्यक्ति अमीर कैसे बन सकता है बस अपने विचारों को बदल करके, अपनी सोच को बदल कर के।

Advertisement

यदि आप भी अपने जीवन में बहुत अधिक अमीर बनना चाहते हैं तो आप सभी को इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए।

सोचो और अमीर हो जाओ

4. बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलेनियर

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में अभी बिगिनर हैं और अभी-अभी आपने शुरुआत किया है तो आप सभी को दीपक बजाज द्वारा लिखी गई पुस्तक बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलीनीयर जरूर पढ़नी चाहिए।

इस किताब के अन्दर बहुत सारे फार्मूला और टेक्निक बताए गए हैं जो की डायरेक्ट सेलिंग में काम करने वाले व्यक्ति को चाहिए ही चाहिए। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में बिल्कुल नए है तो आप सभी अपने बिज़नस की शुरुआत इस किताब से कर सकते हैं । इस किताब में आप सभी को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करने के लिए बहुत ही प्रक्टिकल तरीके बताये गए हैं।

बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलेनियर

5. रिच डैड पुअर डैड

रिच डैड पुअर डैड दुनिया के बेस्ट सेलिंग बुक में से एक है। इस बुक को पढ़ने के बाद आपको बहुत सारे फाइनेंसियल नॉलेज मिलेगी जिसका उपयोग करके आप जीवन में फाइनेंसियली बहुत कुछ कर सकते हैं।

इस किताब के अंदर गरीब से अमीर कैसे बना जाता है यह सब कुछ बहुत विस्तार रूप से बताया गया है। रिच डैड पुअर डैड के लेखक रोबर्ट टी. क्योसाकी हैं जिन्होंने इस किताब के अंदर अपने जीवन के बचपन से लेकर अभी तक के सभी घटनाओं को साझा किया है जिसको अपना करके आप आगे बढ़ सकते हैं।

Advertisement
रिच डैड पुअर डैड

6. सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड

इस किताब के लेखक हैं टी. हार्व एकर। सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड किताब के अंदर दौलत के खेल में चैंपियन कैसे बने इसके ऊपर बहुत अच्छी-अच्छी चीजें बताई गई हैं । यह किताब भी दुनिया की बेस्ट सेल्लिंग किताबों में से एक है।

इसके अंदर से बहुत ही अच्छी अच्छी बातें बताई गई हैं जिस को सिख करके आप भी अमीर बन सकते हैं। इस किताब का मुख्य टैगलाइन है “अमीर बनने के लिए अमीरी के विचार सोचे”। जो कि अपने आप पर बहुत ही महत्वपूर्ण है।

 सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड

7. जीत आपकी

जीत आपकी शिव खेरा साहब द्वारा लिखी गई पुस्तक है। इस किताब के अंदर आप सभी को बहुत ही अच्छी-अच्छी बातें बताई गई हैं जिसको आप अपना करके अपने जीवन में लागू कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में काम करते हैं तो आप सभी को शिव खेरा साहब द्वारा लिखी गई यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

जीत आपकी

8. बिजनेस स्कूल

यह किताब भी रोबर्ट टी. क्योसाकी के द्वारा लिखी गयी है, इस किताब के अंदर एक बहुत ही महत्वपूर्ण Quardinent दिया गया है जिसको हम कहते हैं ESBI रुल। ESBI रूल जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, यदि आप यह समझ जाएंगे तो वास्तव में समझ पाएंगे कि दुनिया में लोग पैसे कैसे कमाते हैं।

Advertisement
बिजनेस स्कूल

9. आपके अवचेतन मन की शक्ति

इस किताब के लेखक हैं जोसेफ मर्फी। इस किताब के अंदर अवचेतन मन की शक्ति के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से एक्सप्लेन किया गया है। यह किताब भी दुनिया की बेस्ट सेलिंग किताब में से एक किताब है यदि आप भी अपने माइंड पावर को बढ़ाना चाहते हैं तो आप सभी को यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

आपके अवचेतन मन की शक्ति

10. आखिरी किताब

आखिरी किताब के लेखक हैं पुष्कर राज ठाकुर हैं। इस किताब के अंदर बिजनेस और जीवन में सफल होने के लिए बहुत ही अच्छी चीज बताई गई है, जिसको आप अपना करके सफल हो सकते हैं।

आखिरी किताब

आज के इस लेख में हमने जाना नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के 10 ऐसे किताबों ( Top 10 Network Marketing Book in Hindi 2022 ) के बारे में जो की आपको इस बिजनेस में बहुत ही कम समय के अंदर बहुत अधिक सफलता दिलवा सकते हैं । यदि आप इन सभी किताबों को खरीदना चाहते हैं तो सभी किताबें आपको हर किताब के नीचे link मिल जाएगा जहां पर क्लिक करके आप खरीद सकते हैं और पढ़ सकते हैं।

यदि टॉप टेन नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी ( Top 10 Network Marketing Book in Hindi 2022 ) आप सभी को पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें और उनके अंदर भी रीडिंग हैबिट डेवेलप करें।

इसे भी पढ़ें

History Of Direct Selling in India and the world in Hindi

आखिर डायरेक्ट सेलिंग ही क्यों करें 2021 से 2025 तक After all, why do direct selling from 2021 to 2025 ?

Advertisement

What is Virat Kohli’s gay controversy? विराट कोहली का समलैंगिकों से जुड़ा हुआ विवाद क्या है?

Why did Facebook change its name? फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला?

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top