To be a Successful leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल और कामयाब लीडर बनना है तो ये समझ लीजिये

To be a Successful leader in Direct Selling. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि आखिर वह कौनसा ऐसा चीज है जो आपको डायरेक्ट सेल्लिंग के अंदर एक बहुत ही अच्छा लीडर बनाएगा?

To be a Successful leader in Direct Selling-min

1. आपका बिहेवियर

इसमें सबसे पहली बात है आपका बिहेवियर, आप अपने लीडर के साथ कैसे बिहेव करते हैं यह सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट है?

बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने लीडर से अच्छे से बात भी नहीं करते हैं यानी कि उनका बिहेवियर उनके लीडर के प्रति अच्छा नहीं होता है।

तो ऐसे लोग अगर गलती से भी सफल हो भी जाते हैं तो इनके डाउन लाइन एक ना एक दिन उनको छोड़कर चले ही जाते हैं।

क्योंकि डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी में लोग सिर्फ कंपनी देखकर नहीं टिकते हैं या फिर सिर्फ प्लान देखकर नहीं टिकते हैं वह सिर्फ और सिर्फ अपने लीडर के बिहेवियर की वजह से इस बिजनेस में टिके रहते हैं।

इसलिए मैं आप सभी से यही कहना चाहूंगा कि आप अपना बिहेवियर अच्छा करें।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

एक अच्छे लीडर का बिहेवियर एक मां की तरह होना चाहिए एक अच्छा लीडर अपने टीम के हर मेंबर को अपने बच्चों की तरह मानता है।

अपनी टीम के मेंबर के बारे में कभी भी कुछ बुरा नहीं बोलता है उनसे कभी भी नफरत नहीं करता है।

ये हो सकता है कि डाउन लाइन अपने अप-लाइन से नाराज हो जाता है लेकिन एक अच्छा अप लाइन अपने डाउन लाइन से कभी भी नाराज नहीं होता है और वह अपने डाउन लाइन से माफी मांगने में भी पीछे नहीं होता है।

मैं आप सभी से यही कहना चाहूंगा कि आपको अपने डाउन लाइन के प्रति जो भी बिहेवियर है वो एक माँ की तरह होना चाहिए जब आप मां की तरह व्यवहार करेंगे तो आपके अंदर अपने आप चेंज आने लगेंगे।

2. अपने लीडर को इंस्पायर करें

आप अपने लीडर को किस प्रकार से इंस्पायरर करते हैं, एक अच्छा लीडर बहुत ही अच्छी तरीके से अपने डाउन लाइन को मोटिवेट करना जानता है।

वह अपनी टीम के हर मेंबर को मोटिवेट करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ता है, वह हर सिचुएशन में अपनी टीम को मोटिवेट करने का कोई ना कोई तरीका ढूंढ ही लेता है।

इसलिए मैं आप सभी से यही कहना चाहूंगा कि आप अपनी जिंदगी में एक बहुत बड़ा लीडर बनना चाहते हैं तो आप हर सिचुएशन में मोटिवेट रहने की कोशिश कीजिए और आप अपने लीडर से कभी भी नेगेटिव बातें मत कीजिए।

बहुत सारे अपलाइन ऐसे भी होते हैं जो अपने लीडर के साथ बैठकर नेगेटिव बातें करने लगते हैं, उनको यह पता नहीं होता है कि नेगेटिव बात करने का मतलब होता है अपना कब्र खोदना।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

इसलिए मैं आप सभी से यही कहना चाहूंगा कि आप हर प्रकार के नेगेटिविटी से दूर रहिए और कोई भी मौका मत छोड़िए मोटिवेशन पैदा करने का।

जब भी आप अपने लीडर के साथ कहीं जा रहे हैं या कोई सेमिनार अटेंड कर रहे हैं तो अगर कोई भी मौका मिलता है मोटिवेशन का तो उसे आप जरूर ढूंढ लीजिए और आप उनके साथ शेयर कीजिए।

3. हमेशा डाउन-लाइन के साथ दें

एक अच्छा लीडर अपने डाउन लाइन के लिए हमेशा अवेलेबल रहता है।

कई लीडर ऐसे भी होते हैं जो थोड़े से पैसे कमाने के बाद अपने डाउन लाइन से मिलना जुलना बंद कर देते हैं।

वह अपने आप को ऐसे दिखाना शुरू कर देते हैं कि वह बहुत बड़े लीडर बन चुके हैं और उनसे मिलने के लिए ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो ऐसे लोग ज्यादा दिन तक इस इंडस्ट्री के अंदर नहीं टिक पाते हैं।

जो एक अच्छे लीडर रहते हैं वह अपने डाउन लाइन से मिलने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और उन तक पहुंचना बहुत ही आसान रहता है उनके डाउन लाइन बहुत ही आसानी से ही उनके पास पहुंच जाते हैं।

आपको इस बात को याद रखना होगा कि अगर आपके डाउन लाइन आप तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो आपकी जो तरक्की है वह खतरे में है।

इसलिए आप हमेशा यही कोशिश कीजिए कि आप बहुत ही आसानी से लोगों के बीच में आ पाएं और लोग आपसे भी मिलने के लिए बहुत ही आसानी से पहुंच जाएं।

अगर आप इस तीन बातों को अपने जीवन में उतार लेते हैं तो आप डायरेक्ट सेल्लिंग इंड्रस्ट्री में सफल होंगे।

इस तीनों बातों को एक बार फिर से रिवाइज कर लेते हैं।

  1. आपका जो बिहेवियर है वह एक मां की तरह होना चाहिए।
  2. आप हमेशा लोगों को मोटिवेट कीजिए उनसे कोई भी नेगेटिव बातें मत कीजिए और आप मोटिवेट करने का कोई भी मौका मत छोड़िए।
  3. आप अपने डाउन लाइन के लिए हमेशा अवेलेबल रहिए और यह देखिए कि जो व्यक्ति आपके बिजनेस में आज ही ज्वाइन लिया है वह आप तक पहुंच पाता है कि नहीं।

तो अगर आप इन तीन बातों को फॉलो कर लेते हैं तो आप एक बहुत ही बेहतरीन लीडर बन सकते हैं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (To be a Successful leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल और कामयाब लीडर बनना है तो ये समझ लीजिये) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (To be a Successful leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल और कामयाब लीडर बनना है तो ये समझ लीजिये) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

1 thought on “To be a Successful leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल और कामयाब लीडर बनना है तो ये समझ लीजिये”

Leave a Comment