These 6 habits will make you rich 100% guaranteed. Network Marketing

Network Marketing in Hindi

These 6 habits will make you rich 100% guaranteed.

These 6 habits will make you rich 100% guaranteed. ये 6 आदतें आपको अमीर बनाएगी, 100% गारंटीड

सुबह से लेकर शाम तक इंसान एक ही चीज के पीछे दौड़ रहा है वह है How to become rich and successful. हम जिंदगी में अमीर और कामयाब होना चाहते हैं लेकिन बात यह है कि 100 में से 99 लोगों का बैंक बैलेंस आज जितना है आज से 5 साल पहले भी उतना ही था, तो फिर हम अमीर हो क्यों नहीं पा रहे हैं। आप इस लेख को ध्यान से पढ़िएगा, आज मैं आप सभी को बताऊंगा 6 ऐसी कमाल की आदतें जो आपको यकीनन उम्मीद से पहले अमीर बना देगी।

मैंने एक चीज देखी है हर इंसान अमीर होना चाहता है, हर इंसान कामयाब होना चाहता है, लेकिन अमीर होना और कामयाबी, यह रिजल्ट है यह इफेक्ट हैं। इसके पीछे रूट जो कारण है जो ठोस कारण है वह है हमारा हैबिट। अमीर और कामयाब लोगों की आदतें एकदम अलग होती है और मिडिल क्लास पुअर लोगों की आदतें अलग होती हैं।

जब तक आप इस रूट कोस पर काम नहीं करेंगे, जब तक आप चीजों के गहराई में नहीं जाएंगे और अपनी आदतों में बदलाव नहीं करेंगे तब तक स्ट्रगल यह खत्म होने वाली नहीं हैं। आज मैं इस लेख में, मैं बताने वाला हूं 6 ऐसी हैबिट ऐसी आदतें यदि आप इसे अपने दिनचर्या में, अपनी लाइफ में अपना लिए तो आपको दुनिया की कोई ताकत अमीर बनने से नहीं रोक सकती हैं।

These 6 habits will make you rich 100% guaranteed.

1. Work with Wealth Goals.

अपने लिए Wealth के Goals बनाइए, आप जिंदगी में पहुंचना कहां चाहते हैं, कितनी Wealth इकठ्ठा करना चाहते हैं। Make a Wealth Goals for your Life. Make your wealth goal for next 5 year. यानी कि 5 साल बाद कहां पहुंचना चाहते हैं ।

Then Make one year and quarterly goals कि अगले 1 साल में कहां पहुंचेंगे और फिर उस 1 साल के Goals को तीन भागों में बांट दें । Make Your Personal Wealth Statement every 3 Month’s.

Advertisement

Create your Personal wealth statement today.

हर एक कंपनी का बैलेंस शीट है, हर कंपनी का प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट है, लेकिन हम लोग खुद का अपनी लाइफ का बैलेंस शीट और प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट नहीं बनाते हैं। आज आपको बनानी है एक कमाल की स्टेटमेंट, जिसको मैं बोलूंगा आपकी Personal Wealth Statement. आज का Date डालिए उस स्टेटमेंट में लिखिए आज आपके पास टोटल कितना वेल्थ है।

आपके पास Cash कितना है, आपका Bancks Balance कितना है, कितने FDs हैं, अगर आप Shares में हैं तो आपके पास आज उसका मार्केट वैल्यू क्या हैं, अगर आपके पास प्रॉपर्टीज है तो उनकी आज मार्केट वैल्यू क्या हैं।

अगर आप म्यूच्यूअल फंड रखते हैं तो उनकी वैल्यू क्या हैं, अगर आपने इंश्योरेंस पॉलिसी लिए हैं तो उसकी वैल्यू क्या हैं, यदि आपके पास गोल्ड है तो उसकी वैल्यू क्या हैं, इन सारे स्टेटमेंट को अपने Personal Wealth Statement में लिखिए।


तीसरा काम है आपको हर महीने अपने Personal Wealth Statement को बनाइए और आप जितना आपने सोचा था कि 3 महीने में वहां पर पहुंचेंगे वह चेक करिए कि क्या आप वहां तक पहुंच रहे हैं या नहीं ।

आप को अभी कुछ नहीं करना है सिर्फ स्टेटमेंट बनाना है और तीन तीन महीने बाद उसको Review करना, आपके लाइफ में बहुत सारा चेंज लाएगा और आपको अमीर बनने की करीब लेकर जाएगा।

Advertisement

2. Keep aside a minimum 10% of your income every month for investments.

आपके महीने का Total Income मिलने के बाद 10% सीधा सीधा लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट कर दीजिए। Transfer 10% of your income every month a Separate Account for Long Term Investment.

चाहे तो आप अलग से एक बैंक अकाउंट खुलवा लीजिए उस पैसे को सबसे पहला काम आपको अपने महीने की टोटल इनकम मिलने के बाद आपको जो भी पैसे आपको मिले उसका 10% सीधा सीधा बाहर कर दीजिए अपने सेपरेट अकाउंट में ट्रांसफर कर दीजिए और इस पैसे को आप छुएंगे नहीं। Don’t use this money for any expense.

आपको गाड़ी खरीदनी है, आपको अपने लिए घर खरीदना है, आपको अपने घर के अंदर कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स लेकर आना है, कुछ मोबाइल लेकर आना है, कुछ महंगा लैपटॉप लेकर आना है या कोई इमरजेंसी हो कुछ भी हो उसकी प्लानिंग करके रखिए ।

अगर आपको एक महंगी गाड़ी खरीदी है तो उसकी डाउन पेमेंट कहां से आएगी उसकी EMI कहां से आएंगे, उसकी प्लैनिंग आपको पहले से करनी पड़ेगी। बचत किए गए इनकम को 6 महीने या 12 महीने के बाद जैसे ही इस फण्ड में कुछ पैसे इकट्ठे हो जाएं तो आप उसको राइट जगह पर इन्वेस्ट करना शुरू कर दीजिए।

कुछ लोग बोलेंगे कि मेरे पास पैसे ही नहीं हैं, आपके पास जितने भी हों अगर आप के पास 10000 आते हैं तो उसमें से एक हजार अलग कर दीजिए । अगर आपके पास एक लाख आते हैं तो उसमें से इमानदारी से 10000 अलग कर दीजिए।

Advertisement

अगर आपके पास 1000000 आते हैं तो ईमानदारी से एक लाख अलग कर दीजिए। अगर आपको अमीर बनना हैं तो जो पैसे आए उसका 10% आप अलग कर दीजिए और यह पैसा आपके लिए काम करना शुरू करेगा। अब तक आप पैसे के लिए काम कर रहे थे लेकिन अभी 12 महीने के अंदर हम ऐसा काम करेंगे कि पैसा भी हमारे लिए काम करेगा।

3. Develop Passive Income Sources.

अब आप सोचेंगे यह पैसिव इनकम क्या होती हैं? पैसिव इनकम ऐसी इनकम है जिसमें आपकी एक्टिव इंवॉल्वमेंट नहीं हैं। और हमारा जिंदगी में अमीर बनने का सबसे जरूरी काम है आपको अपने लिए Passive Income Sources को Create करना ।

आप चाहे तो Property Rentals में invest करिए और उन प्रॉपर्टी से आप के लिए Passive Income आएगा। अगर आप टैलेंटेड है तो बुक लिख दीजिए उस बुक की रॉयल्टी यानी पैसिव इनकम हैं। आप कोई मोबाइल ऐप डेवलप कर सकते हैं जिसमें एक बार डेवलप कर देने पर उस मोबाइल ऐप से रेगुलर पैसे आते रहेंगे।

कुछ लोग यूट्यूब और ब्लॉगिंग कर रहे हैं और उनको Passive Income आता रहता हैं। आप ऐसा काम करिए की जिससे आपको रॉयल्टी मिलती रहे। आप अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ अपना बिजनेस करिए और अपना टीम बनाइए जिससे आपको Passive Income मिलती रहेगी ।

Work with an ultimate goal of creating multiple sources of passive income. आप कोई भी काम कर रहे हो उसके साथ साथ पैसिव इनकम का कोई ना कोई सोर्स जरूर बनाइए। कुछ लोग कहेंगे कि मेरे पास इन इन्वेस्ट करने के लिए कुछ है ही नहीं, मैंने आपको प्वाइंट नंबर 2 में बोला हैं की टोटल इनकम का 10% बाहर करिए, उसको इन्वेस्ट करिए।

Advertisement

अगर आपके पास समय बचता है तो उसको थोड़ा एक्स्ट्रा इनकम कमाने में यूज़ करिए। शाम के 2 घंटे ऑनलाइन प्रोजेक्ट ले लीजिए, जिससे आपको Passive income आती रहेगी। वह दिन चले गए जब आप एक Income के Sources से गुजारा कर रहे थे।

4. Invest in your own education.

Keep aside some time daily for your own development, read books, attends training programs, do some online courses.

हम लोगों में से अधिकांश लोग कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने आप में एजुकेशन में कुछ भी इन्वेस्ट नहीं करते हैं और उसी के लिए रिजल्ट ऐसा है कि आज हम फाइनेंशियल में जहां भी है आज, वह उसी की वजह से हैं।

ऐसा समय आप जरूर निकालिए जिसमें अपने आप को बेहतर बना सकें। बेहतर बनाने के लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं, आप ऑनलाइन क्लासेज कर सकते हैं, आप यूट्यूब से भी सीख सकते हैं, आप ट्रेनिंग प्रोग्राम भी अटेंड कर सकते हैं, नए-नए स्किल्स डेवलप करिए, कुछ स्किल ऐसे हैं जो हर अमीर व्यक्ति के पास होनी चाहिए । सेल्स का स्किल्स आना चाहिए।

Some good skill to learn and develop are selling, negotiation, networking, communication skill, relationship building, success principles, right attitude.

Advertisement

5 Manage Loans and Credit Cards.

Never take personal loans. मेरे हिसाब से पर्सनल लोन कभी नहीं लेना चाहिए। Personal Loans वह Loan होते हैं जो हम Luxuries के लिए लेते हैं। Never take loan for luxuries. Earn your luxuries.

जिन चीजों को अवॉइड किया जा सकता हैं हम उन चिझो को अभी लेना चाहते हैं। तो उस के लिए हम पर्सनल लोन लेते हैं, पर्सनल लोन सबसे महंगे होते हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं पर्सनल लोन जो बैंक से या Organization से मिलते हैं।

Never take shot term high interest cash loans.
अगर आपको कोई गाड़ी बहुत पसंद है और उसको लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप काम करिए, अपने इनकम को Develop करिए, Passive Income के Sources को Develop करिए, Passive Income के पैसे से वह गाड़ी खरीदी जिससे उसकी EMI टाइम से जाती रहें।

आप क्रेडिट कार्ड तभी यूज़ करिए जब उसको सही से प्रयोग करना जानते हो, नहीं तो क्रेडिट कार्ड का यूज़ मत करिए। Use credit card Carefully. If you can’t handle it, please surrender it. आप कोई घर भी खरीदना चाहते हैं तो घर तभी खरीदें जब आप Financially फ्री हो, आपको घर सबसे लास्ट में खरीदना चाहिए जब आपकी Financially बाकी सब अच्छा हो।
Don’t buy a house till you are financially free.

6 Celebration and contribution.

मेहनत कर रहे हैं, मेहनत और करेंगे, जितना जानते हैं उसके हिसाब से प्रयास कर रहे हैं, बाकी और जानने के लिए कोशिश कर रहे हैं। जो भी भगवान ने आज दिया है उसका सुक्रियादा करिए अगर आप आज भगवान को सुकरियादा करते हैं तो आपके लिए और ऐसे कारण पैदा करेगा जिसके लिए आप सुक्रियदा और कर पाएं।

Advertisement

अपने हेल्थ को कभी भी कंप्रोमाइज मत करिए आप अपने टोटल इनकम का 5 % सेलिब्रेशन एंड मस्ती के लिए रखिए। भगवान ने बहुत कमाल की जिंदगी दी है जो आज है वह आज है। अगर भगवान ने कुछ आपको एस्ट्रा दिया है तो आप टोटल इनकम का 5% चैरिटी के लिए रखिए।

बहुत सारे लोगों को भगवान की तरफ से कुछ नहीं मिला और आपके पास है, तो क्यों ना उसको बांटा जाए, जब आप कुछ भी चीझ बांटते हैं तो आपको मल्टीप्लाई होकर मिलता हैं। मैंने आज तक कंजूस और सेफिश इंसान को कभी भी आगे बढ़ते हुए नहीं देखा हैं तो दोनों हाथों से देना शुरू करिए भगवान आपको बहुत कुछ देगा।

अमीर बनने के लिए यह 6 आदतें बहुत ही महत्वपूर्ण है इसको अपने जीवन में अपनाएं और मैं आपको दवा कर सकता हूं कि मैंने हजारों लोगों को इन आदतों के साथ फाइनेंस में कुछ महीनों से कुछ सालों से परिवर्तन करते हुए देखा है और आपकी जिंदगी में भी जरूर आएंगे। अगर आपको मेरी बातचीत अच्छी लगी तो इसलिए को अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए और हमें कमेंट करके बताइए कि आपको यह कैसा लगा।


आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें :-

Advertisement

The Millionaires Fastland in Hindi By M J DeMarco

7 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES IN HINDI

Personality Development Communication Skills and Art of Speaking in Hindi

Late night waking losses in Hindi देर रात तक जगने के नुकसान

The Psychology of selling in Hindi By Brian Tracy

Advertisement
Please Share This

Leave a Comment