These 5 Things To Be Successful in Life in Hindi 2021

Network Marketing in Hindi

These 5 Things To Be Successful in Life in Hindi 2021

These 5 Things To Be Successful in Life जीवन में सफल होने के लिए ये 5 बातें जान ले, यह पांच आदतें हमारी सफलता की भावनाओं को बढ़ा देती हैं –

These 5 Things To Be Successful in Life
These 5 Things To Be Successful in Life

1. Wake Up Early ( सुबह जल्दी उठना )

भारत की संस्कृति में हमारे गुरुकुल के पिरामिड के आधार में प्रथम सूर्योदय से पहले, यानी कि 4:00 बजे, 5:00 बजे उठने की प्राचीन परंपरा रही है। जिस के अनेकों लाभ है, प्रथम जब हम 4:00 से 5:00 के बीच में उठते हैं तो हमारी रचनात्मक का स्तर सबसे अधिक होता है। ज्ञान का अर्जन करने के लिए यह समय सबसे अच्छा होता है।

मनो वैज्ञानिक बताते है कि मन की जो अब्जरवेसन पावर है, उस समय सबसे अधिक होती है। सूर्योदय से 2:00 से 2:30 घंटे पहले के समय को भारत की संस्कृति में अमृत मिला ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है। यह हमारा हाईएस्ट एनर्जी टाइम होता है इस समय सिट साइलेंट बैठकर यदि हम अपने ड्रीम को विजुलाइज करते हैं तो उसके पूरे होने की संभावनाओं को हम बढ़ा देते हैं।

यदि विद्यार्थी इस प्रकृति की हाई एनर्जी टाइम मे स्टडी करते हैं तो हमें अपनी स्टडी में मेहनत कम करनी पड़ती है और रिजल्ट ज्यादा मिलता है। सूर्योदय के पूर्व हमारा मस्तिष्क बहुत ही फलटाइल भूमि के रूप में होता है उस दौरान जो सकारात्मक बीज हम डालते हैं, चाहे वह हमारे आध्यात्मिक प्रगति के हैं अथवा बेहतर जीवन के लिए है।

यदि हमारे अच्छे स्वप्न है तो वे ज्यादा से ज्यादा अन्कुरुत के रूप में कुछ महीनों के अंदर ही हमको हमारे जीवन को सौंदर्य प्रदान करने लगती हैं । सुबह सतोगुण का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है, दिन निकलते-निकलते रजोगुण की प्रधानता आने लगती है और रात्रि आते आते तमोगुण की प्रधानता हो जाती है।

सुबह सूर्योदय के पूर्व मेजोर्टी सोई रहती है उस वक्त नकारात्मक विचारों का प्रवाह वायुमंडल में दिन की अपेक्षा बहुत कम होता है, उस वक्त हम ध्यान, सकारात्मक चिंतन, अध्ययन यह सब करना हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ कर्म होता है। इसके बाद जो जीवन का दूसरा पहलू है-

Advertisement

2. Time Management ( समय निर्धारण )

सर आइजैक पिटमैन ने कहां है की –” सुनियोजित समय सुनियोजित मस्तिष्क का प्रतिक है “ समय हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, समय निर्धारण के बिना हमारे लक्ष्य, हमारे निश्चय आत्मक सोच, हमारे सपनों को पूरा होने में एक अवरुद्ध खड़ा करते हैं। हमारे जीवन को शिखर पर ले जाने वाले पंख, समय ही होते हैं।

बहुत बार हम जवानी में सोचते हैं कि अभी बहुत समय है आगे कर लेंगे, एक कहावत कही जाती है कि ” काश जवानी समझ पाती, काश बुढ़ापा कर पाता “ समय निर्धारण न कर पाने के कारण हम जो करना चाहते हैं वह टलता चला जाता है और एक दिन बुढ़ापा आ जाता है और फिर जीवन की शाम ढल जाती है और हम निराशा के घोर अंधेरे में कहीं खो जाते हैं।

वे व्यक्ति जो जीवन में महानता को प्राप्त करते हैं, एक असाधारण जीवन की निर्माण को मूर्त रूप देते हैं। असफल व्यक्तियों से जो चीज उन से पृथक करती है वे उनके समय का सदुपयोग करने का तरीका है। समय का सदुपयोग हमें ठीक तरीके से करना चाहिए, क्योंकि दुनिया में बहुत कुछ दोबारा लौट सकता है परंतु समय नहीं,

रविवार को हमें पूरे सप्ताह की विवरण सहित टाइम ब्लाकिंग करनी चाहिए, पूरे सप्ताह में क्या करना है और कब करना है उसके लिए समय निर्धारण करें। इस बात का हमें अभ्यास करना पड़ेगा क्योंकि शुरू में कई बार हमारे टाइम ब्लाकिंग हमारी अनुभव हीनता के कारण आगे पीछे होगी, धीरे धीरे हमारी अनुभव से हमारी टाइम ब्लाकिंग सही होने लगेगी ।

” Time is Flying, Never To Return. “

Advertisement

3. INTROSTECTION (आत्म निरीक्षण )

आत्म निरीक्षण, सेल्फ रिफ्लेक्शन उन बातों को जानाने एवं हमें आगे बढ़ने से रोक रही है, हमें हमारी समृद्ध जीवन, उत्तम आदर्शों एवं हमारे सपनों को पूरा करने में अवरुद्ध बन रही हैं उन्हें जाने बीना, तुम कैसे आगे बढ़ सकते हो। अपनी कमजोर कड़ियों को कागज पर लिखो, हमें इस बात पर विचार करने के लिए समय निकालना चाहिए,

कि जो हमें हमारे जीवन को महत्वपूर्ण बनाने में ब्रेकर का कार्य कर रही है वह कौन-कौन सी आदते है, वे क्या-क्या है। कोई डॉक्टर मरीज का इलाज सही ढंग से तब तक नहीं कर पाता है जब तक कि उसकी बीमारी को डायग्नोज नहीं कर लिया जाता हैं । बीमारी के कारण को पकड़ में आ जाने के बाद, हमारे ठीक होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

स्वर नेतृत्व के द्वारा हम अपने ऊपर स्वामित्व पा लेते हैं और जब आप स्वामित्व पा लेते हैं तो आप अपने जीवन में सफलता को प्राप्त करने में जो कमियां आती है उन्हें निर्मल होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। अपनी आत्मा की पोषण एवं आत्म चिंतन से हम उसी स्थान पर पहुंच जाते हैं जहां जीवन की संपन्नता, विकास, आनंद को आराम मिलता है।

हमें अपना एफर्ट स्कोर बनाना चाहिए, रिजल्ट स्कोर बनाकर चिंतन करना चाहिए, हम जो कार्य जितने एफर्ट से कर रहे हैं उसका रिजल्ट कितना आ रहा है अगर हमारा एफर्ट स्कोर अच्छा है तो हमारा रिजल्ट स्कोर अच्छा हो जाएगा हमें अपनी सफलता के लिए आत्म चिंतन करना होगा।

4. WORK MANAGEMENT ( कार्यों को बांटना )

एक व्यक्ति अगर चाहे की वह पूरी कार स्वयं बनाएगा और फिर उस पर यात्रा करेगा, तो संभवतः उस कार को बनाने में जीवन का बहुमूल्य समय गुजर जाएगा वह उसका आनंद कब लेगा । हम रेस्टोरेंट जाते हैं, तो ऑर्डर डिलीवर करते हैं दूसरा उस आर्डर पर वर्क करता है तब हम डिनर का, लंच का आनंद ले पाते हैं।

Advertisement

हमें अपने जीवन में बहुत से ऐसे काम है जो डेलिकेट करने पड़ते हैं सही व्यक्तियों के हाथो में, चाहे वह विद्यालय हो, चाहे वह कंपनी हो, चाहे वह हर एक भव्य इमारत हो, हर एक में एक टीम वर्क होता है, बेहतर टीम वर्क को खड़ा करना एक अच्छे कप्तान का हुनर है।

यदि हम अच्छे व्यक्तियों के हाथों में कामों का वितरण डेलीगेट कर देते हैं तो परिणाम जल्दी और अच्छे मिलते हैं जो हमारी सफलता में एक बड़ा फ्यूल का कार्य करते हैं।

5. LEARNING  ( हमें हमेशा सीखते रहने की आदत डालनी चाहिए )

हमें हमेशा सीखते रहने की आदत डालनी चाहिए, अपने जीवन के हर दिन में हमको लगातार विद्यार्थी बने रहने का हुनर आना चाहिए। 45 मिनट जीवन में बिना रुके प्रतिदिन हमें सीखते रहना है वह चाहे व्यवसाय हो या जीवन के श्रीजनसिलता हो, हम जब तक सीखते रहते हैं तब तक हम विद्यार्थी ही रहते हैं।

जिस दिन हमारा सीखना रुक जाता है उसी दिन से हम ब्रवता को प्राप्त करने लगते हैं। यदि हम नया सीखने की भूख बनाए रखते हैं तो हमारे जीवन में जोस, उत्साह, उमंग, ताजगी बनी रहती है उम्र आती है गुजरती है परंतु हम विद्यार्थी बने रहते हैं। स्टीव जॉब्स ने कहां मैंने अपने जीवन में एक सूत्र को पकड़ा –” Stay Hungry, Stay Foolish.”

ज्ञान के हमेशा भूखे रहो और स्वयं को यही समझो कि हमें अभी बहुत कुछ जानना है। सुकरात का एक वाक्य आई नो वन थिंग ठाट आई नो नथिंग, हमेशा याद रखो, इसे हमको निरंतरता के साथ पूरा करने के लिए संकल्प बंद होना चाहिए, निरंतरता हमारी सफलता की जननी है इस सूत्र को फिर दोहराओ कि निरंतरता हमारी सफलता की जननी है, जीवन की प्रबल कम संभावनाओं को बढ़ाने के लिए पांच बातें हमें हमेशा ध्यान में रखनी होगी ।

Advertisement
  1. सुबह जल्दी उठना
  2. टाइम ब्लाकिंग
  3. आत्म निरीक्षण
  4. आत्म चिंतन
  5. कार्यों को बांटना सही व्यक्तिओ के हथो में, कम से कम 45 मिनट के लिए विद्यार्थी बनना।

उम्मिद करता हु कि आप सभी को यह हमारा लेख These 5 Things To Be Successful in Life पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। These 5 Things To Be Successful in Life.

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें :- 10 Differences of a Millionaire, Which Makes Him a Millionaire? एक करोड़पति के 10 अंतर, जो उन्हें एक करोड़पति बनाता है?

Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

Mahashay Dharampal Gulati Biography in Hindi महाशय धर्मपाल गुलाटी जीवन परिचय ( एम. डी. एच. मसाले )

Advertisement

What is Domain name in Hindi डोमेन Name क्या होता है ?

Please Share This

Leave a Comment