The Secrets of Success in Network Marketing in Hindi

The secret of success in network marketing. नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता का रहस्य

किसी ने क्या खूब कहा हैं –
” पैसे से आप अपना भविष्य नही खरीद सकते हैं, परंतु अपने Skill से बेहतर भविष्य जरूर बना सकते हैं!! “
दुनिया के किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले, चाहे वह full time हो या part time हो, बहुत अधिक पूंजी की जरूरत होती है लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को बिना किसी बड़ी पूंजी से शुरुआत कर सकते हो।

परंतु इस बिजनेस में कामयाब होने के लिए यह 7 secrets होने बहुत जरूरी हैं। अगर आप Direct Selling कंपनी में कामयाब होने चाहते हैं तो इस लेख को अन्त तक जरूर पढ़ियेगा क्योंकि यह The secrets of success in network marketing आप के सफलता में बहुत मदद करेगा।

The secret of success in network marketing in Hindi
The Secrets of Success in Network Marketing

1. समय ( Time )

किसी ने क्या खूब कहा हैं –
” पानी को बर्फ बनने में वक्त लगता है,
ढले हुए सूरज को निकलने में वक्त लगता है,
थोड़ा धीरज रख, थोड़ा और जोर लगाता रह,
किस्मत के जंग लगे दरवाजे को खुलने में वक्त लगता है।। “

इस बिज़नेस में समय का इन्वेस्ट बहुत तगड़ा Return देता है, एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं- की एक साधारण नौकरी और नेटवर्क मार्केटिंग में क्या फर्क है। अगर आप आनाज की खेती करते है तो हो सकता है कि 4 महीने में ही आनाज का पैदावार हो जाये और आप को तुरंत return मिल जायेगा ।

लेकिन अगर आप आम का बाघ लगते है तो हो सकता है उस बाघ में फल आने में 4 साल लग जाये, पर एक बार फल लगने लगा, तो अगले 4 पीढ़ी उस फल को खायेगी । ठीक इसी तरह ही Network Marketing Business भी उस आम की तरह है एक बार दिया गया समय बहुत बड़ा return देता हैं।

Advertisement

Business में join हो जाने से आप इस Business में कामयाब नही हो सकते है, Join होने के साथ-साथ आप को समय देना समय होता है और धैर्य बनाये रखना होता हैं तभी आप Network Marketing Business में कामयाब हो सकते हैं।

2. Determination ( दृढ़ संकल्प )

Powerful Statement-
” विकल्प बहुत मिलेंगे मार्ग भटकाने के लिए ,
मगर संकल्प एक ही रखना मंजिल तक जाने के लिए ।। “

Network Marketing Business में सबसे ज्यादा रिजेक्शन मिलता हैं, लोग आप को बोलेगें की तुम से नही होगा, तु बरबाद हो जाएगा और यह तक कि आप के Parents, रिस्तेदार और दोस्त बोलेगे की यह काम छोड़ दे, उस मे तू कामयाब नही हो सकता हैं। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कामयाब होना चाहते हैं तो लोगों की बातों को परवा न करते हुए निरंतर फोकस और दृढ़ संकल्प के साथ करते रहें, तो सफलता आपकी कदमों में होगी।

3. Courage ( साहस )

साहस पूंजी से भी अधिक मूल्यवान है, ” जो तूफानों में पलते जा रहे हैं वहीं दुनिया बदलते जा रहे हैं। “ परेशानी के समय में अक्सर लोग टूट जाते हैं और अपना धैर्य खो देते हैं लेकिन इंसान को चाहिए कि विवेक और साहस के साथ काम ले। आचार्य चाणक्य जी ने कहा था – ” इंसान की साहस ऐसी चीज है जो हर समस्या को हरा सकता है।”

एक छोटी सी कहानी के माध्यम से इसको समझते हैं – किसी जंगल में एक गदहा रहा करता था, 1 दिन गदहे ने जंगल में घास चर रहा था, वहां पर एक बाघ आता है वह बाघ सोचता है क्यों न इस गदहे का शिकार किया जाए, काफी तंदुरुस्त गधहा है इसका मांस खाकर मजा आ जाएगा।

Advertisement

यही सोच कर बाघ ने गधे से जाकर बोला अरे गधे तेरे दिन अब खत्म हुए, मैं तुझे खाने जा रहा हूं अचानक गधा हक्का-बक्का रह जाता है और वह बुरी तरह से घबरा जाता है फिर भी वह अपना साहस नहीं छोड़ता है, बाघ से बोलता है आपका स्वागत है श्रीमान, आप मुझको बेशक खा लीजिए लेकिन एक मेरी आखिरी इच्छा है उसको जरूर पूरा कर दीजिये ।

बाघ प्रसन्न होकर बोला क्या है तेरी आखिरी इच्छा ? गधे ने लँगड़ाते हुए बोला महाराज मेरे पिछले पैर में कांटा फस गया है आप उसे निकाल देंगे तो बहुत मेहरबानी होगी । बाघ ने मुस्कुराते हुए कहा इतनी सी बात मैं अभी इसी निकाल देता हूं बाघ ने जैसे ही गधे के पास कांटा निकालने के लिए गया तो गधे ने पूरी अपनी ताकत लगाकर पैर से लती मारी,

तो बाघ चित हो गया। इस प्रकार गदहा वहां से बचकर निकल गया। इस कहानी से क्या सीख मिलता है, इस बिजनेस में भी बाघ रूपी लोग मिलेंगे जो आपको रिजेक्शन देंगे लेकिन अगर आप ने साहस के साथ काम किया तो सफलता आपकी कदम चूमेगी।

4. Ambition ( महत्वकांक्षा )

महत्वकांक्षा क्या होती है? जब आपकी इच्छा इतनी बड़ी हो जाए की उससे मिलने वाली सफलता भी बहुत बड़ी हो तो ऐसे बड़ी इच्छा बिगडिजायर को ही महत्वकांक्षा कहते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाबी पाने के लिए एंबिशियस होना बहुत जरूरी है।

किसी ने खूब कहा है ” हमारी छोटी-छोटी इच्छाएं हमारी जिंदगी की वजह नहीं बन सकती, हमारा एंबीशन ही जीवन का असली मजा दे पता है। ” जब हमें ठोकर लगती है तो हमारी महत्वाकांक्षा ही हमें उठाती हैं, अपने सपनों को बड़ा रखिए।

Advertisement

5. Faith ( विश्वास )

दुनिया में विश्वास का कोई मुकाबला नहीं है जब एक पिता अपने बेटे को हवा में उछालता है तो उस बेटे को अपने पिता पर अटूट विश्वास होता है की मेरे पिताजी मुझको गिराएंगे नहीं। विश्वास दुनिया की सबसे बलवान चीज है। आप जिस भी ईश्वरीय शक्ति को मानते हैं वह सिर्फ आपका विश्वास का देना है।

विश्वास ही ऐसी चीज है जो पत्थर को भगवान बना देती है तो आपको कामयाब क्यों नहीं बना सकती हैं। इस बिजनेस में कामयाब होने के लिए आपको अपने अपलाइन के ऊपर, अपने कंपनी के ऊपर, अपने प्रोडक्ट पर, कंपनी के बनाए गए सिस्टम पर आपको भरोसा होना चाहिए,

की मैं जिस कंपनी में काम कर रहा हूं वह दुनिया की बेस्ट कंपनी है और मैं इस कंपनी में एक दिन कामयाब जरूर होऊंगा। अगर आपको विश्वास है कि डायरेक्ट सेलिंग कंपनी आपकी जिंदगी में बदलाव ला सकता है तो आप कामयाब हो जाएंगे।

6. Heart and Soul ( दिल और आत्मा )

” हाथ और पांव से काम करोगे तो कामयाब हो जाओगे , अगर दिल और दिमाग से काम करोगे तो इतिहास रच दोगे। ” अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को दिल से करते हैं तो लोग आपके बात में रुचि लेते हैं।

लोगों को आप पर भरोसा होता है और वह आपके साथ ज्वाइन करके काम करते हैं । आप भी सफल होते हैं और उनको भी सफल बनाते हैं जिन्होंने आप के साथ ज्वाइन करके काम शुरू किया था।

Advertisement

7. Personality ( व्यक्तित्व )

जो दिखता है वह बिकता है। यह सिर्फ Network marketing business में नहीं, दुनिया के हर काम में प्रयोग होता है। अगर आप एक किताब खरीदने जाएंगे तो आप कैसा किताब खरीदना पसंद करेंगे, जिसका कवर और टाइटल दमदार हो। अगर आप मॉल में जाते हैं तो आपको कौन सा कपड़ा खरीदना पसंद होता है जो सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव हो।

उसी तरह नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में भी हमारा व्यक्तित्व बहुत मायने रखता है । सिर्फ बाहर से नहीं, अंदर से भी व्यक्तित्व मजबूत होना चाहिए। अच्छे dress पहनने के साथ-साथ आपको बात करने की कला आना चाहिए।

आपकी बातचीत करने की कला, लोगों के साथ अपना रिलेशन बनाने की कला, यह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का मूल मंत्र है। Personality हमारे जीवन मे बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

उम्मीद करते हैं कि आप सभी को यह हमारा लेख The Secrets of Success in Network Marketing बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।
आप सभी को बहुत – बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – Top 10 Indian YouTubers 2021 Top Indian Youtubers Net Worth

Advertisement

Direct Selling 2021 में मोबाइल से घर बैठे लाखों लोगों की ज्वाइनिंग कैसे करें | Digital Network Marketing Tips

Blogger Kaise Bane ब्लॉगर कैसे बने पुरी जानकारी हिंदी में ? How To Become a Blogger

8 Rules of Success – Chanakya Niti ( सफलता के 8 नियम – चाणक्य नीति )

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top