The Miracle Morning Habits for Success in Hindi

The Miracle Morning Habits for Success in Hindi सुबह की 6 आदतें जो आपके जीवन को बदल सकती हैं

The Miracle Morning Habits अगर आप अपनी सुबह का time wasting कर रहे हैं तो  आपको अपनी लाइफ में Success को पाना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। आजकल काफी लोग बहुत गर्व से कहते हैं की  यार मुझे सुबह उठना पसंद नहीं हैं। जो लोग सुबह उठ जाते हैं उनका कुछ खास फायदा भी नहीं होता है, मैं तो अपना सारा काम  रात में ही कर सकता हूं।

मैं भी इसी तरह का हुआ करता था। अगर मैं सुबह 11:00 बजे से पहले  उठ जाता था तो मैं एक जोवमी की तरह रहता था। सुबह में तो मुझसे कोई काम होता ही नहीं था और अगर मैं गलती से भी सुबह में उठ भी जाता, तो मैं ज्यादातर टाइम यूट्यूब पर वीडियो देखता था या फेसबुक चलाता था।

लेकिन यह सब मेरा बंद हो गया जब मैंने इस किताब को पढ़ा ” the Miracle Morning by Hal Elrod “ इस बुक ने मॉर्निंग के Power के बारे में मेरी आंखें खोल दी। Hal Elrod की जिन्दगी में बहुत सारी प्रॉब्लम आई थी और उन्होंने  इतनी  एक्सट्रीम प्रॉब्लम को फेस किया, अपने इन मॉर्निंग हैबिट के यूज़ कर के और इन्होंने इस बुक में हमे 6 हैबिट के बारे में बताया है।

मैं आपको लाइफ के बारे में एक चीझ बताना चाहता हूं जो आपको ऑलरेडी पता होगी, कुछ लोग हम लोगों में से शुरू में ही लकी हो जाते हैं या वह तो बहुत गुड लुकिंग हो जाते हैं या उनके पेरेंट्स बहुत अमीर होते हैं और उनको बहुत अच्छी पढ़ाई मिल जाती है। लेकिन ज्यादातर लोग इतने लकी नहीं होते हैं और हम लोग सक्सेसफुल बनने के लिए अपने अंदर अच्छी हैबिट लानी होगी।

the Miracle Morning Habits for Success in Hindi

यह प्रोसेस इतनी आसानी से नहीं होता और अपने सक्सेस कि तरफ और तेजी से जाने के लिए आपको यह Miracle Morning हैबिट अपनी लाइफ में डालनी होगी। यह Miracle Morning होती क्या चीझ हैं? बेसिकली यह मॉर्निंग हैबिट्स हैं, जो आपको हर  रोज सुबह करनी होगी, और आप यह 6 चीझ जिंदगी भर करते रहेंगे।

Advertisement

यह हैबिट्स आपके लिए एक कम्पास की तरह है, जो आपके बाकी दिन को गाइड करेगी। अगर आप यह 6 हैबिट्स को दिन की शुरुआत में ही कर लेते हैं। तो आप लोगों के उठने से पहले इतनी चीझें अचीव कर लेंगे जो वह पूरे दिन में नहीं कर पाएंगे। यही कहा जाता है की ज्यादातर सक्सेसफुल लोग 8:00 बजे से पहले ही अपने दिन का ज्यादातर काम कर चुके होते हैं।

यह मॉर्निंग हैबिट्स आपके लिए इस प्रोसेस को बहुत आसान बनाएंगी, इसके लिए  लेखक ने एक शॉर्ट फॉर्म  दीया है जिसको कहते हैं “SAVERS”  हर लेटर आपको  एक-एक हैबिट  बताता है जो आपको करनी चाहिए –

  • Silence
  •   Affirmations
  •   Visualisation
  •   Exercise
  •   Reading
  •   Scribing

1. S for Silence

साइलेंस का बेसिकली मतलब है मेडिटेशन करना, आपको बस अपना दिमाग थोड़ी देर के लिए  शांत रखना होगा इससे आपको अपनी Thoughts और  feelings बहुत ज्यादा कंट्रोल आ जाएगा।  जब आप अपना दिमाग कंट्रोल कर सकते हैं। तो आपको  सक्सेसफुल बनने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

अगर आपने Meditation किया नहीं और आप एकदम Beginners है तो आपको घबराने की बात नहीं है, बहुत आसान चीज हैं। बस एक जगह आप  शांति से बैठ जाइए और 5 मिनट का टाइम लगा दीजिए, फिर बस अपनी सास पर फोकस करिए और कुछ सोचिए न ज्यादा, आपके दिमाग में बहुत सारे थॉट्स आएंगे और उनको बस आने दीजिए और फिर वह चले जाएंगे।

ज्यादा स्ट्रेस ना लीजिए और बस अपनी फीलिंग पर फोकस करिए। अगर शुरू में आप यह नहीं कर पाते हैं तो ज्यादा फ़्रेस्टेड न होईए, यह धीरे-धीरे प्रैक्टिस के साथ आता हैं।

Advertisement

2. A for Affirmations

आप लोगों ने “Think and Grow Rich” बुक पढ़ा होगा, उस बुक में Affirmations के बारे में Details से बताया गया हैं। यदि आप लोगों ने नही पढ़ा हैं तो उस बुक को जरुर पढियेगा, वह बुक बहुत अच्छी बुक हैं। आपको बस अपनी आइडियल लाइफ के बारे में एक पेपर पर लिखना होगा, Present Tense में, फिर इमोशंस और इंटेन्ट के साथ आपको वह चीझ पढ़नी होगी।

अगर आप Exercise ज्यादा करना चाहते हैं तो आप यह लिखिए ” I Take Care of my Health and exercise daily ” आप अपने लाइफ के साथ सारे एरियाज के लिए एक-एक Affirmation लिख सकते हैं और फिर मेडिटेशन के बाद आप  यह Affirmation पढ़ लीजिएगा।

3. V for Visualization

5 मिनट के लिए आप अपने Perfect Life के बारे में सोचिए गहरी सांस लेकर, ऐसे मानीय जैसे आप ऑलरेडी वह लाइफ जी रहे हैं। इससे क्या होता है कि आपको दिन के बहुत ज्यादा मोटिवेशन और इम्प्रेशन मिलेगा, जो आपकी दिन की मुश्किलों को फेस करने के लिए एनर्जी  देगा ।

4. E for Exercise

यह काफी बेसिक बात है, सुबह जब आप अपना ब्लड फ्लो बढ़ा लेते हैं तो आपका कंसंट्रेशन इंप्रूव हो जाता है और आपकी हेल्थ भी बहुत अच्छी हो जाती हैं। इसका पॉइंट यह है कि आपकी आंखें खुल जाए और आप अलर्ट हो जाएं । जब आपका हार्ड ग्रेट बढ़ जाएगा तो आपकी अपनी आंखें अपने आप खुल जाएगी और आप बाकी दिन को काफी अच्छे से  फेस कर सकेंगे।

अगर आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है तो आप बस Jumping Jacks कर लीजिए 1 मिनट के लिए या फिर पुशअप्स कर  लीजिए। इसका पॉइंट बस यह है कि आप अपना ब्लड फ्लो बढ़ा ले।

Advertisement

5. R for Reading

  जैसे आप अपनी बॉडी  के लिए हर रोज शावर लेते है मॉर्निंग में, वैसे आपको अपने दिमाग को साफ करने के लिए बुक्स पढ़नी चाहिए। कोई भी एक अच्छी बुक पढ़कर आपके दिमाग के थॉट्स क्लियर हो जाते हैं और आपको बाकी दिन में सोचने के लिए कुछ अच्छे  थॉट्स मिल जाते हैं। मैं यह रिकमेन्ट करूंगा कि आप न्यूज़पेपर या कोई ऐसी  स्ट्रेट फुल चीझ न पढ़े, कोई अच्छी किताब पढ़े।

जैसे कि कोई क्लासिक हो या  जो बुक्स के बारे में मैंने इस लेख में बताया है उनको पढ़ें। आप उनके बारे में गहराई से सोचिए आपको ज्यादा देर पढ़ने की जरूरत भी नहीं है बस 5 मिनट काफी होगा। आपको बस यह एक हैबिट बनानी होगी जैसे सुबह उठकर ब्रश करना या नहाना।

6. S for Scribing

स्क्राइबिंग का मतलब है कि आप बेसिकली एक जर्नल लगना शुरू कर दीजिए अपनी लाइफ के बारे में, थोड़े टाइम निकाल कर आप बस अपने फिलिंग्स के बारे में लिखिए अपने  आपको एनालाइस करिए और अपनी स्ट्रेस और वीकनेसेस पर फोकस करिए। मैं क्या लिखता हूं कि मैं अपने दिन में मुझे जो भी काम करना है उसके बारे में मैं लिख लेता हूं और मैं एक टू डीयू लिस्ट बना लेता हूं।

इससे क्या होता है की मुझे एक रोड मैप मिल जाता है मेरे पूरे दिन के लिए और इससे ऑटोमेटेकली मेरे दिन की सारी पेयोर्टीज भी सेट हो जाती है। यह 7 Habits of Highly Effective People का  काफी बड़ा पार्ट है और यह Miracle Morning हैबिट्स आपको Proactive बनाती है।

यह आपको आपकी लाइफ की किसी भी गोल्स को अचीव करने में आपका हेल्प करेगी। इस हैबिट्स को जिन भी लोगो ने फॉलो किया है उनकी इनकम बढ़ गई है उनके रिलेशनशिप और उनकी हेल्थ  इंप्रूव हो गई है और वह बस जर्नली खुश रहने लगे हैं। मैं पर्सनली आपको बता सकता हूं कि जब से मैंने यह अपनी लाइफ में इंप्लीमेंट करना शुरू किया है तब से मेरी लाइफ एकदम ही बदल गई है।

Advertisement

यह सुबह में चाय या कॉफी पीने से ज्यादा पावरफुल है और इसको आपको अपनी लाइफ में अभी इंप्लीमेंट कर लेना चाहिए ।अगर यह लेख The Miracle Morning Habits आपको पसंद आया हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद।

    इसे भी पढ़ें – जो चाहोगे वही पाओगे The Power of your Subconscious Mind.

सबसे शक्तिशाली विचार, जो आपके जीवन को बदल देगा

Motivational kahani in Hindi

Biography of Mukesh Ambani in Hindi भारत के सबसे मशहूर कारोबारी मुकेश अम्बानी का जीवन परिचय

Advertisement

Dhirubhai Ambani Biography in Hindi Reliance Industries Founder

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top