The Millionaires Fastland in Hindi By M J DeMarco

Network Marketing in Hindi

The Millionaires Fastland in Hindi By M J DeMarco

The Millionaires Fastland in Hindi

The fastest way to get rich ( अमीर बनने का सबसे तेज तरीका )

The Millionaires Fastland in Hindi By M J DeMarco. जब मैं बोलता हूं यह शब्द ” अमीर “ , तो आपके दिमाग में किस इंसान की Photo आती हैं, हो सकता है कि आप दुनिया के सबसे रईस लोगों के बारे में सोच रहे होंगे। जैसे बिल गेट्स, वारेन बफेट या मुकेश अंबानी , या हो सकता है कि आप बहुत बड़े Sport Star या Movie Star के बारे में सोच रहे होंगे।

शायद आप किसी 24 वर्ष के लड़के के बारे में नहीं सोच रहे होंगे, जो अपने बिसिमेंट में काम कर रहा होगा और वह अपना बिजनेस चला रहा होगा । ज्यादातर लोग ऐसे सोचते ही नहीं हैं, कि वह अमीर बन सकते हैं कम उम्र में । ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि आप Young होके अमीर बन सकते हैं अगर आपके पास बहुत ज्यादा टैलेंट हो या luck हो

वरना तो काफी time लगेगा अमीर बनने के लिए। लोग कहते हैं कि अगर तुम सही तरीके से इन्वेस्ट करो और पैसों को सेव करो तो शायद आप 50 साल या 60 साल के उम्र में कभी ना कभी करोड़पति बन ही जाओगे।

वे कहते हैं कि ज्यादातर यह “REALISTIC” चीज हैं, लेकिन असलियत यह है की ज्यादातर लोग अमीर तो है ही नहीं, ज्यादातर लोगों को पता भी नहीं है कि अमीर कैसे बनना हैं? तो इन लोगों की बातों को छोड़ते हैं और सीखते हैं किसी ऐसे इंसान के बारे में जो गरीब रह चुका हैं, उसने स्ट्रगल किया है, वह खुद का बिजनेस बनाया और फिर वह एक Millionaire’s बना , 34 साल के उम्र में।

वो है ” THE MILLIONAIRE FASTLANE By MJ DEMARCO “ अगर आप इस लेख को पढ रहे हैं तो कुछ चांसेस हैं कि आप Millionaire’s बनना चाहते हैं।

ऐसे ही MJ Demarco का कुछ ऐसे ही शौक था, उनको शुरु मे Realise (एहसास) हो गया था कि उनको 9 से 5 वाली जॉब करके अमीर नहीं बन सकते थे, उनको अपना खुद का बिजनेस शुरू करना था । इसीलिए उन्होंने अमीर बनने के लिए कॉलेज के बाद अपना पूरा फाेक्स बिजनेस बनाने में डाल दिया ।

Advertisement

लेकिन वहा पर भी उन्हें success नहीं मिली फिर उन्होंने अपने Parents के घर में रहकर कुछ ना कुछ करते रहते थे। लेकिन एक दिन उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने बोला बस अब बहुत हो गया, उस दिन एक डिसीजन लिया कि अब मैं बदलने वाला हूं और वे किसी दूसरे शहर चले गए। उनके Bank Account में सिर्फ $900 थे तभी वह चले गए ।

आपका पहला Lesson यह हैं कि आपके अंदर इतना Courage होना चाहिए कि आप अपने अंदर यह Believe करें कि आप एक Decision ले कि मुझे अपनी लाइफ बदलनी है और फिर वह काम कर ले।

जब लेखक दूसरी city में चले गए, तब वहां पर जाकर दूसरे लोगों के लिए Website बनाना शुरू कर दिया। वहां पर वह धीरे धीरे और Popular होते गए। लोगों ने उनके पास और वेबसाइट बनवाने के लिए लोग आने लगे ।

लेकिन धीरे-धीरे M J DeMarco ने REALISE किया कि अब वह पैसे तो कमा रहे थे लेकिन तब भी वह अपना टाइम लगा के पैसे कमा रहे थे। इसका मतलब यह था कि अगर वह अपना काम करना बंद कर देंगे तो पैसे भी आना बंद हो जाएंगे।

उन्होंने यह डिसाइड किया कि अपनी Website पर फोकस करेंगे। एक ऐसी चीझ पर जो उनके लिए पैसे कमाएंगे, जब वह सो भी रहे होगें। तो काफी मेहनत के बाद उन्होंने एक ऐसी वेबसाइट बनाई जिनको उन्होंने फाइनली 1.2 मिलियन डॉलर के लिए दूसरी कंपनी को बेच दिया । तब हमें MJ Demarco यह बताते हैं , कि अमीर बनने के लिए 3 तरीके हैं।

Advertisement
The Millionaires Fastland in Hindi By M J DeMarco

3 Ways to get Rich.

मैं आपको एक चीज दिखाता हूं, यहां पर आप हैं अभी और कुछ दूर पर जितने भी पैसे चाहिए वह सब हैं, अब इधर से उधर जाने के लिए आपके पास तीन रास्ते हैं –

  • 1- SIDE WORK जहां पर आपको पैदल चलना होगा।
  • 2- SLOW LANE जहां पर आपका speed limit रहेगी 25 किलोमीटर प्रति घंटा ।
  • 3- FIST LANE यहां पर आप on limited speed में जितनी तेज हो सके वहा पर गाड़ी चला ली जाए।

तो आप किस रोड से जल्दी पहुंचेंगे, Choice तो हम सब लोगों को पता है इसलिए हम आपको Explain करता हूं कि हर Choice का मतलब क्या है?

1. SIDE WALK

Side walk यानी कि फुटपाथ, ज्यादातर गरीब और Middle class के लोग यहीं पर होते हैं। उनको अपने पैसों पर कोई कंट्रोल नहीं होता है और इनके अलावा भी पैसे ऐसे खर्च करते हैं जैसे कल का कोई दिन है ही नहीं। उन लोगों की कोई Saving नहीं होती हैं। वह लोग एक सैलरी से दूसरी सैलरी तक चल रहे होते हैं और हमेशा दुआ करते हैं कि काश मेरे साथ कुछ ऐसा हो जाए या अच्छा हो जाए।

मैं आपको एक और Interesting बात बताता हूं कि सारे Sidewalkers वाले लोग गरीब नहीं होते हैं । (NOT ALL SIDEWALKS “LOOK” POOR) कुछ और Sidewalkers ऐसे भी होते हैं जो बाहर से आप देखे तो काफी अमीर लगेंगे। आपने देखा होगा कि काफी Athletics होते हैं या बहुत सारे Rich Celebrities होते हैं , एकदम से न्यूज़ आती है की वह Bank Crafts हो गए।

वह इसलिए होते हैं कि वह Sidewalkers ही थे शुरू से, अब उन्होंने ज्यादा पैसे कमा लिए इसका मतलब यह नहीं कि उनको पैसों को यूज करने आ गया । चाहे आप किसी भी Sidewalkers को जीतने भी पैसा दे देें वह हमेशा करीब ही रहेंगे ।

Advertisement

क्योंकि यह उनकी Mentality हैं वह अभी Sacrifice नहीं कर पाएंगे अपने Futures के Benefits के लिए वह बस अभी अच्छा फिल करना चाहते हैं। इसलिए वह कभी भी अमीर नहीं बन पाएंगे और यही तो ज्यादातर लोग होते हैं। लेकिन आप चिंता ना करें, अगर आप Sidewalk पर है तो आपको तीन चीजें बताता हूं जो आपका mind set से हटा देनी होगी l

Fix these 3 believe to get out of the sidewalk

1- Luck is needed for wealth

Luck is needed for wealth आपको चाहिए होता है इस believe को आप हटा दीजिए अपने दिमाग से, ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि अमीर लोग तो lucky होते हैं। वह इसलिए कि वे देख नहीं पाते हैं कि कितनी मेहनत गई अमीर बनने के लिए।

Facebook CEO ” Mark Zuckerberg ” सब देखते हैं कि देखो यार कितना अमीर हैं, लेकिन कोई यह नहीं सोचता कि बचपन से ही प्रोग्रामिंग करते आए रहे हैं। हर कोई यही सोचना चाहता है कि अमीर लोग तो lucky होते है क्योंकि यह कहने से हम लोग अपने ऊपर से यह Responsibility हटा देते हैं कि हां यार उसके पास तो luck होगा, मेरे पास तो कोई luck है ही नहीं तो मैं कैसे अमीर बन सकता हूं । ज्यादातर लोग अपने बारे में एक अच्छा fill करना चाहते हैं इसलिए वे lucky मे believe करते हैं।

2- Wealth is an event

दूसरा Believe जो हटाना है कि वह यह है कि एकदम से अमीर बनना एक event होता हैं, wealth कोई event नहीं है, wealth एक process होता है एक टाइम पीरियड के ऊपर बनती है आपकी wealth. ऐसा नहीं है कि एकदम आपने अपनी company बेच दे और आपको Millions Dollars मिल गए, तो आप एकदम से अमीर हो गए।

वह Process 10 साल से चल रहा था जब आप अपनी कंपनी में काम कर रहे थे, तो आप इस believe को हटा दीजिए कि Millionaire’s तभी बनते हैं जब Bank Accounts में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं । Millionaire’s तब बनते हैं जब हर रोज रात में, बगैर सोए काम कर रहे होते हैं बहुत ज्यादा प्रेसर में।

Advertisement

3- OTHER CAN GIVE YOU WEALTH

तीसरा Believe आप को जो हटा देना होगा की दूसरे लोग आप को अमीर बना सकते हैं । कोई भी चैरिटी से अमीर नहीं बना, इनफैक्ट काफी studies में यह भी लिखा है कि जो लोग लाटरी जीतते हैं वह 2 साल के अंदर अपने पैसे खो भी दे देते हैं। यह बहुत आसान तरीका है जिससे आपको चिझे और अच्छे से समझ में आ जाएगी।

एक टूटी हुई बाल्टी के बारे में सोचिए की उसके अंदर चारों तरफ छेद होते हैं चाहे आप उसमें जितना भी पानी भर दीजिए उस में से पानी धीरे-धीरे खत्म हो ही जाएगा। तो यही चीज होता हैं आपके पैसे के साथ, तो आपका mind set उस बाल्टी की तरह है कि जब तक आप अपने Mind Set को सही नहीं करेगें तब तक जितना भी पैसा दे दिया जाएं उसे हाथ से निकलना हैं । ( you’re going to lose money ) तो दूसरों के लिए wait करना बंद कर दीजिएगा और खुद से पैसे कमाने की कोशिश करें।

2. SLOW LANE

हम बात करते हैं slowlane की, अब ये और ज्यादा Sensible Option लगते हैं। ज्यादातर Middle class के लोग यहीं पर होते हैं, जैसे डॉक्टर, इंजीनियर और वकील यह लोग पैसे बचाते हैं और वे लोग जबरदस्ती किसी चीज को नहीं खरीदते हैं। वे पैसे अपने invest करते हैं और कभी न कभी आमिर तो हो ही जाते हैं।

अब यह अच्छा Option हैं अगर आपको सिर्फ Stability Security चाहिए अपनी लाइफ में, लेकिन मैं आपसे एक चीझ पूछना चाहता हूं क्या Sports कार चलाने में मजा आएगा जब आप 60 साल के हो जाएंगे। पैसे का क्या फायदा अगर आप पूरा youth West कर दे उसको कमाने के चक्कर में । आप अपना अस्तित्व के, पैसे के लिए पीछे भागे और फिर आप उसको use भी ना कर पाए यह कौन सी बात हुई ।

जो लोग Slowlane में होते हैं वे अपना time sacrifice करते हैं पैसे के लिए। वह सिर्फ थोड़ा थोड़ा पैसा एक fix amount कमाते हैं। मैं आपको बता दूं कि आखिर आप को Slow lane मे क्यों नहीं रहना चाहिए । ( who you slowlane stay in the slowlane).

Advertisement

मान लीजिए कि आपका बहुत बुरा एक्सीडेंट हो गया, आप कई महीनों तक काम नहीं कर पाएंगे, तो क्या आपके पास जो Job हैं वह तभी रहेगी। मान लीजिए कि कोई आपको डिप्रेशन हो गया है, 1 साल तक application लेना है तो क्या आपको मिल पाएगा, जब आप अपना time देंगे पैसे के लिए, जैसे ही आप अपना काम करना बंद करेंगे वैसे आप का पैसा भी आना बंद हो जाएगा।

एक बार मेरे दोस्त ने कहा था कि Independent day चल रहे हैं, वहां पर एक दुकान में free समोसे मिल रहे हैं, तो वह दुकान 3 KM दूर थी, वहां पर जाने में आधे घंटे लगते और वह चाहता था कि मैं उसके साथ जाऊं ।

अब देखिए यह slowlane वाला Mind set हैं। वह चाहता है कि मैं आधे घंटे Waste करू अपने, फ्री के समोसे के लिए । जबकि मैं 10 से 15 रुपए और खर्च कर के वहीं पर जहां पर मैं था, वहीं पर समोसे खाकर कुछ और अपना काम कर सकता था । यही सबसे Biggest Mistake हैं, जो लोग करते हैं।

क्योंकि वे रिलाइज नहीं करते हैं की उनका टाइम कितना Important हैं। वह हमेशा एक दो रुपए बचाने के चक्कर में रहते हैं । क्योंकि Second ज्यादा Important हैं जिसे उनको बचाने चाहिए । ( second are more important than pennies ).

अगर आप आम जिंदगी जीना चाहते हैं और अमीर नहीं बनना चाहते हैं तो फिर आप slowlane में ही रहिए। लेकिन मैं आपको third upsson दे रहा हूं

Advertisement

3. THE FASTLANE

Fastlane वह जगह है जहां पर आप बहुत जल्दी ही अमीर हो सकते हैं। अगर आप अपनी life enjoy करना चाहते हैं, तो आपको Fastlane में रहना ही होगा। अब हो सकता है कि आप सोच रहे हो कि अच्छा चलो Fastlane पर आया कैसे जाएं।

अब मैं आपको एक्जेक्टली बात नहीं सकता हूं कि आप कैसे Fastlane पर आ सकते हैं। लेकिन मैं आपको Mind set बता सकता हूं कि जो आपको चाहिए Fastlane पर आने के लिए। तो पहली चिझ हैं की आपको ऐसे एसेस्ट क्रिएट करने होगें, जो आपके लिए पैसे कमाएगें, जब आप सो भी रहे होंगे।

तो मान लीजिए कि आपने एक App बनाया iPhone के लिए, फिर आप उसको $0.99 के लिए बेच रहे होंगे, तो यह एक Assets होता हैं आप के लिए। आपने एक बार App बना दिया और लोग उसे खरीदते रहेंगे जब आप सो भी रहे होंगे। आप ने एक फ्लैट खरीदा और उसे रेंट पर दे दिया , तो रेंट आता रहेगा हर महीने, चाहें आप जाग रहे होंगे या सो रहे होंगे। यही सबसे Important चीझ है फास्ट लेन में आने के लिए।

WE LIVE IN THE DIGITAL AGE

हम लोग Digital युग में रह रहें हैं। आजकल इतने तरीके हैं Passive income Online कमाने के लिए कि आप घर पर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। मैं काफी महीनों से यह कर रहा हूं । मैं इतने पैसे तो नहीं कमा रहा कि मैं बहुत अमीर हो गया हूं लेकिन मैं इतना तो कमा रहा हूं कि मैं खुद का खर्चा चला सकता हूं।

यहीं पर Fast lane की बात आती हैं। मान लीजिए कि मैं महीने का $10000 कमा रहा हूं पर मैं Slowlane पर हूं और आप महीने के $5000 कमा रहे हैं और आप Fastlane पर हैं। हां माना कि मैं आपसे ज्यादा कमा हूं लेकिन मैं थोड़ी यह सोचता हूं कि मैं अपनी Income 10 गुना बढ़ा लूंगा।

Advertisement

क्योंकि मैं Slowlane पर हूं। मुझे तो सैलरी मिल रही है हर महीने, मेरी सैलरी एकदम से 10 गुना बढ़ा थोड़ी न देंगे। लेकिन दोस्त आप तो फास्ट लेन पर रहोगे, आप तो आसानी से अपनी Income 10 गुना बढ़ा सकते हो अगर आप और काम कर लो या ऐसा प्रोडक्ट बनाकर उसे बेचने लगों। यही है खास बात Fastlane कि, अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा Assets बनाने चाहिए तो मैं आप सभी को कुछ Idea देता हूं । –

A FEW WAY TO GET INTO THE FASTLANE

पहली चीझ हैं की आप एक YouTube Channel बनाएं। YouTube channel की कोई Startup Charge नहीं हैं। यह आपको करोड़पति बना सकते हैं ऐसी वीडियो बनाएं जिससे आप प्यार करते हैं। अब यह आसान होगा क्या? एकदम भी नहीं ( IT’S NOT EASY ) बहुत ही मुश्किल होगा । हमेशा एक चीझ याद रखिए कोई भी चीझ पाने लायक है तो आपको मेहनत करनी ही होगी।

Create Ebook on Kindle.

एक काम आप और भी कर सकते है की आप Amazon की Kindle पर अपनी Ebooks बेचें। Amazon की बहुत बड़ी मार्केट हैं Ebooks के लिए। आप उसमें हर तरह की books ढूंढ सकते हैं, तो आप खुद से भी अपनी books लिख सकते हैं बहुत लंबी books बनाने की जरूरत नहीं हैं और आप उसको Kindle पर डाल सकते हैं। अगर आप अच्छी राइटर नहीं है तो किसी को हायर भी कर सकते हैं जो आपके लिए book लिख दे।

अगर आप चाहे तो यह काम करें या ना करें एक बात तो जरूर है कि आपको आशाएं छोड़ देनी होगी कि आके कोई आपको मदद करेगा। आपका अपना time सही से यूज़ किया करिये, अपने टाइम को अपना साथी बना लीजिए। ऐसी चीझ पर काम करें जिस पर आप Believe करते हैं। यह आसान तो नहीं है और मैं आपको गारंटी भी नहीं दे सकता हूं कि आप Successful बनेंगे लेकिन आप अमीर बनना चाहते हैं इस दुनिया पर Expect लाना चाहते हैं तो आप को इस The Millionaire’s Fastlane में जरूर आना ही होगा।

उम्मीद करता हूं कि आप सभी को यह लेख बहुत ही पसंद आया होगा, यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और आप हमें कमेंट करके बताएं कि आप सभी को यह लेख कैसा लगा।
आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Advertisement

इसे भी पढ़ें :-

Please Share This

Leave a Comment