The Best Formula to Be a Successful Diamond Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में एक सफल डायमंड लीडर बनने का बेस्ट फार्मूला

The Best Formula to Be a Successful Diamond Leader in Direct Selling. इस लेख में जो कुछ भी मैं आप सभी को बताने वाला हूं उससे आपका नेटवर्क मार्केटिंग के कामयाबी में 100% फायदा होने वाला है।

तो आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताने वाला हूं L.E.A.D.E.R. Formula of Success के बारे में, तो क्या है यह L.E.A.D.E.R. Formula of Success इसके बारे में विस्तार से समझ लेते हैं।

The Best Formula to Be a Successful Diamond Leader in Direct Selling

L.E.A.D.E.R. Formula of Success

1. L. love your people अपने लोगों से प्यार करो

सबसे पहले तो आप अपने लोगों से प्यार करना सीखिए, जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में हैं या टीम बनाकर काम कर रहे हैं या सेल्स इंडस्ट्री में है, उन लोगो से प्यार से बात करना होगा।

अगर आप लोगों से प्यार से बातें करना नहीं जानते हैं तो इससे आपका नुकसान क्या-क्या हो सकता है इसके बारे में भी समझ लेते हैं।

जैसे कि आप लोगों के इमोशंस को केयर नहीं कर पाते हैं और जब आप लोगों की इमोशंस को केयर नहीं कर पाते हैं तो आपको यह पता नहीं चलता है कि कहां पर क्या बोलना है और कहां पर क्या नहीं बोलना है और इस तरीके से आप लोगों को हर्ट करते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

जब लोग आपसे से हर्ट होते हैं, आपकी बातों से हर्ट होते हैं तो वह लोग आपके साथ काम नहीं करेंगे, आपके साथ जुड़ना पसंद नहीं करेंगे।

और इससे आपका बहुत ही नुकसान होगा, इसलिए आपको अपने टीम के हर मेंबर से प्यार करना है।

यानी कि प्यार से बात करना है, अगर आपको उनके बारे में कुछ भी ऐसी बातें बोलनी है जो अच्छी नहीं है तो उस बात को आपको सबके सामने नहीं बोलना है।

अगर कोई ऐसी बात भी है तो आप उनको अलग बुलाकर समझा सकते हैं।

जब आप अपने टीम के लोगों को से प्यार करेंगे तो उन लोगों की इमोशंस को केयर करेंगे और इमोशन को केयर करेंगे तो बिजनेस बहुत ही तेजी से आगे बढ़ने लगेगा।

2. E. Establish a winning mindset एक विजयी मानसिकता स्थापित करें

इसका मतलब यह है कि आप जब कभी भी इनवाइट करने जाते हैं या किसी को प्लान दिखाने जाते हैं या आप फॉलो-अप करने के लिए जा रहे हैं यानी कि किसी भी काम के लिए आप अपने गेस्ट के पास जा रहे हैं तो क्या आपका माइंड wining mindset है कि नही है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

wining mindset का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ आप रिजल्ट के बारे में ही सोचेंगे, wining mindset का मतलब यह है कि अगर यह व्यक्ति आ जाता है तो बहुत अच्छा और अगर यह व्यक्ति नहीं आता है तो इससे बात करने के दौरान मैं इससे कुछ सीख सीखूंगा और लर्निंग को निकाल लूंगा

यानी कि नुकसान का कोई सवाल ही ना हो।

यानी कि आपको यहां पर यह पता होना चाहिए कि अगर यह व्यक्ति आ जाता है तो भी अच्छा है और नहीं आता है तो इस प्रोसेस के दौरान जो लर्निंग मिलेगी उस लर्निंग को ले लूंगा।

अगर हमेशा आप एक्साइटेड रहेंगे आपके लिए ही अच्छा होगा और अगर आप हमेशा एक्साइटेड नहीं रहेंगे तो आपका माइंडसेट हमेशा रिजल्ट के बारे में ही सोचेगा और जब रिजल्ट नहीं आएगा तो आप रुक जाएंगे।

तो सबसे पहले आप विनिंग माइंड सेट तैयार कीजिए यानी की हारने का कोई भी सवाल ना हो ऐसा माइंड सेट तैयार कीजिए।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

3. A. Accelerate your action अपनी कार्रवाई में तेजी लाएं

यानी कि अपने एक्शन को एक्सलरेट करना, जैसे कि आप अपनी गाड़ी की एक्सीलेटर दबाते हैं तो गाड़ी बहुत तेज चलती है।

तो जब तक आप अपने एक्शन को नहीं पढ़ाएंगे तब तक रिजल्ट नही होगी, सारे सपने सिर्फ सपने ही बनकर रह जाएंगे जब तक आप एक्शन नहीं लेंगे।

तो सबसे पहले आपको अपने एक्शन को बढ़ाना होगा अगर आपके पास रिजल्ट कम आ रहे हैं तो इसका मतलब एक्सलरेट नहीं किया जा रहा है।

जब तक आप अपने एक्सेलरेटर नहीं बढ़ाएंगे तब तक आपका रिजल्ट आगे नहीं बढ़ेगा और भी कम होता ही जाएगा।

और 1 दिन इतना कम हो जाएगा कि आपके अंदर यह attitude सेट हो जाएगा की नेटवर्क मार्केटिंग से कुछ भी नहीं होता है।

तो नेटवर्क मार्केटिंग को वही लोग नेगेटिव बोलते हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग में कभी किसी उम्मीद के साथ आए थे और वह पूरा नहीं हुआ तो सिर्फ इस वजह से पूरा नहीं हुआ क्योंकि वह अपने एक्शन को एक्सेलरेट नहीं किए।

जब उनका एक्शन नीचे आने लगा तो उनका रिजल्ट भी और नीचे आने लगा और जब रिजल्ट नीचे गया तो उनके दिमाग में नेगेटिविटी आने लगेंगे।

तो इसलिए अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में आगे जाना चाहते हैं तो आपको Accelerate your action करना होगा।

4. D. Dedicate your heart and soul अपना दिल और आत्मा समर्पित करें

यानी कि जैसे मैं आपसे एक सवाल पूछता हूं की आप इस पूरी दुनिया के अंदर किसी कामयाब इंसान को देखे हैं जो अपने अंदर डेडीकेशन ना रखता हो अपने काम के लिए।

सिर्फ वही लोग इस दुनिया के अंदर कामयाब है जो अपने आप को पूरी तरीके से डेडीकेट कर देते हैं अपने कामों के लिए।

अगर आप डेडीकेट नहीं करेंगे तो आप अपनी जिंदगी में सफल नहीं हो पाएंगे।

Dedicate your heart and soul का मतलब यह है कि अपना सब कुछ लगा देना।

बहुत सारे ऐसे लोग नेटवर्क मार्केटिंग में आते हैं लेकिन सिर्फ अपना दिमाग लगाते रह जाते हैं अपना सब कुछ यानी की पूरी मेहनत और लगन से नेटवर्क मार्केटिंग में काम नहीं करते हैं।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करेंगे तो आपका काम 100% हो जाएगा।

लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग में अपने आप को पूरी तरह से नहीं लगाते हैं।

यानी की पूरी मेहनत और लगन के साथ काम नहीं करते हैं और काम भी करते हैं तो सिर्फ दिमाग से करते हैं अटैचमेंट नहीं होता है अगर अटैचमेंट नहीं होगा तो काम नहीं हो पाएगा।

बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि जब रिजल्ट आएगा तब डेडीकेट करेंगे और जब रिजल्ट नहीं आएगा तो डेडीकेशन नहीं करेंगे।

लेकिन ऐसे काम नहीं बनता है रिजल्ट आए या ना आए ऐसा काम नहीं करना चाहिए।

5. E. Evaluate your work and result अपने काम और परिणाम का मूल्यांकन करें

क्या होता है कि बहुत सारे लोग 2 साल से काम कर रहे हैं 6 महीना पहले से काम कर कर रहे हैं और तब यह कहते हैं कि मेरा काम ही नहीं हो रहा है मैं कितने लोगों को प्लान दिखा चुका हूं लेकिन वह लोग ज्वाइन ही नहीं लेते हैं।

इसका मतलब यह है कि आप Evaluate नहीं करते हैं, आपका जो भी रिजल्ट आ रहा है उसका Evaluate करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

जब आप बैठकर यह देखते हैं कि पिछले दिनों में कितना काम किया, कहां पर कौन सी गलतियां हुई है और कहां पर मैं उससे भी अच्छा कर सकता था।

इन सारी चीजों को आप गौर से देखते हैं तब आपको यह पता चलता है कि आप गलतियां कहां पर कर रहे हैं अगर आपको यही नहीं पता चले कि आप गलतियां कहां कर रहे हैं तो आप खुद को इंप्रूव नहीं कर पाएंगे और जो इंप्रूव नहीं करेंगे तो 100% रिजल्ट कहां से पाएंगे।

6. R. Restart with more clarity and confidence अधिक स्पष्टता और आत्मविश्वास के साथ पुनः आरंभ करें

कहने का मतलब यह है कि आप अपने काम को और भी ज्यादा कॉन्फिडेंस के साथ करना शुरू कीजिए।

जब आप इतनी सारी प्रोसेस से निकल गए तो अब आपको और ज्यादा क्लेरिटी और कॉन्फिडेंस के साथ आगे बढ़ना है ना कि कॉन्फिडेंस घटाकर।

कई सारे ऐसे लोग हैं जिनके साथ क्या होता है कि जब कोई गलत चीजें होने लगती है तो उनका कन्फ्यूजन बढ़ने लगता है।

और जब कन्फ्यूजन बढ़ेगा तो आप खुद ही यह सोचिए कि अगर कन्फ्यूजन बढ़ेगा तो कंफीडेंट घटेगा या बढ़ेगा।

तो जब कन्फ्यूजन बढ़ेगा तो कॉन्फिडेंस घटेगा और जब कॉन्फिडेंस घटेगा तो रिजल्ट भी घटेगा।

अगर इतनी बातें आपको समझ में आ गई तो आप का रिजल्ट 100% आना ही है।

इस फार्मूले में मैं जितनी भी बातें आप सभी को बताया हूं इन कामों को अगर आप सही तरीके से कर लेते हैं तो आपकी तरक्की की रफ्तार 100% बढ़ जाएगी।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (The Best Formula to Be a Successful Diamond Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में एक सफल डायमंड लीडर बनने का बेस्ट फार्मूला) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (The Best Formula to Be a Successful Diamond Leader in Direct Selling डायरेक्ट सेल्लिंग में एक सफल डायमंड लीडर बनने का बेस्ट फार्मूला) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment