Take only the right decision in life जिन्दगी में केवल सही फैसला लेना है तो ये 3 बातें आज जान लीजिये

Take only the right decision in life. आज के इस लेख में मैं आप सभी को यह बताऊंगा कि आप कैसे अपनी जिंदगी में हमेशा सही फैसले ले सकते हैं?

Take only the right decision in life

महत्वपूर्ण बिन्दू

इस दुनिया के अंदर कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसने अपनी जिंदगी में हमेशा सही फैसले लिए हो, यह बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन इसका भी कोई ना कोई साइंस जरूर होगा।

Take only the right decision in life-min

3 Tips and complete decision making process

इस लेख में बताए गए प्रोसेस को अगर आप अप्लाई करते हैं तो आप अपने जिंदगी में कोई भी फैसला लेना चाहते हैं तो वह फैसला लेना बहुत ही आसान हो जाएगा।

1. Tip

Never take any decision on the basis of emotions only भावनाओं के आधार पर कभी भी कोई निर्णय न लें

डिसीजन मेकिंग एक लॉजिकल प्रोसेस है जो हर व्यक्ति के लेफ्ट ब्रेन में होता है जब आप कोई फैसला लेते हैं तो आपके साथ दो चीजें हो सकती है।

1. How you feel & its consequences आप कैसा महसूस करते हैं और इसके परिणाम

यानी कि जब आप कोई फैसला लेते हैं तो दो चीजें होती है आप कैसा फील करते हैं?

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और यह जो डिसीजन है इसका फ्यूचर क्या होगा?

अपने फिलिंग्स को साइड में रख कर दिमाग से डिसीजन लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

आप अपने आप से यह सवाल पूछें कि आप अपने जिंदगी में जितने भी गलत डिसीजन लिए हैं उसमें से मेजॉरिटी डिसीजन आप अपने फिलिंग्स में आकर अपने भावनाओं में बहकर लिए हैं।

इसलिए मैं आप सभी को सबसे पहले सलाह यह देना चाहता हूं कि आप जब भी कोई डिसीजन लें तो भावनाओं में बहकर ना लें आप जब भी डिसीजन लें तो अपने दिमाग का इस्तेमाल करें।

” The majority of wrong decisions are taken on the basis of emotions ज्यादातर गलत फैसले भावनाओं के आधार पर लिए जाते हैं। “

2. Tip

Never take any decision in Hurry जल्दबाजी में कभी भी कोई निर्णय न लें

आप जब कभी भी कोई फैसला लें तो जल्दी बाजी में ना लें, अगर यह पॉसिबल हो सकता है तो आप उस डिसीजन को लेने से पहले पूरा समय लीजिए उसके बारे में सोचने के लिए।

क्योंकि आपके सामने जब कोई सिचुएशन होती है तो उस समय आपका दिमाग बहुत ही अच्छा सल्यूशन देगा यह कोई भी गारंटी नहीं है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

लेकिन यह हो सकता है कि कुछ समय बाद जब आपका दिमाग शांत होगा तो आपको एक बहुत ही अच्छा सल्यूशन दे सकता है और आप बहुत ही अच्छे तरीके से डिसीजन ले पाएंगे।

3. Tip

Always set a particular time for taking a decision निर्णय लेने के लिए हमेशा एक विशेष समय निर्धारित करें।

अगर आप जल्दबाजी में फैसला नहीं लेते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो डिसीजन आज लेने वाले हैं उस डिसीजन को आप 1 साल तक नहीं लेंगे।

मेरे कहने का मतलब यह है कि आप जो भी डिसीजन लेने वाले हैं उस डिसीजन के लिए आप एक टाइम फिक्स कर लीजिए 1 दिन या 2 दिन या 12 घंटे या 6 घंटे इस तरीके से आप एक टाइम फिक्स कर लीजिए।

इससे क्या होगा कि आपके माइंड को एक मैसेज पहुंचेगा की मुझे अगले 12 घंटों में या आने वाले 1 दिन बाद मुझे इस डिसीजन को लेकर इस टास्क को कंप्लीट कर लेना है।

और आपका जो माइंड है वह दुनिया का सबसे बेस्ट सुपर कंप्यूटर है वह कोई ना कोई सलूशन आपको जरूर देगा और टाइम फिक्स करने से आपका जो डिले करने की प्रोसेस है उससे भी बच जाएंगे।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

Decision-making process निर्णय लेने की प्रक्रिया

Step 1

Define the situation clearly स्थिति को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें

कई बार व्यक्ति इतना पैनिक हो जाता है कि वह अपने डिसीजन को क्लीयरली डिफाइंड नहीं कर पाता है।

जैसे कि जो डिसीजन लेना है उसमें क्या डिसीजन लेना है उससे क्या नुकसान हो सकता है क्या फायदा हो सकता है यह दोनों चीजें देखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

मैं जो डिसिजन ले रहा हूं इसमें सबसे ज्यादा नुकसान क्या हो सकता है और अगर यह मेरा डिसीजन सही निकला तो सबसे ज्यादा फायदा क्या हो सकता है।

What is the maximum loss & benefit? अधिकतम हानि और लाभ क्या है?

तो सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपको किस चीज के बारे में डिसीजन लेना है।

Step 2

Write down the situation स्थिति को लिखें

अगर आप अपने सिचुएशन को क्लीयरली डिफाइंड कर लिए हैं तो अब उसको लिख लीजिए इसके पीछे एक साइंस भी है कि जब आप किसी चीज को लिखते हैं तो साइकोमोटर एक्टिविटी यूज होती है।

अब बात आती है कि कैसे?

तो कुछ भी लिखने से पहले आपको उस बात को अपने मन में बोलना पड़ेगा और जब आप उस बात को लिखेंगे तो आपके हाथों का भी इस्तेमाल होगा।

आप इस प्रोसेस से इस पूरी इंफॉर्मेशन को अपने सबकॉन्शियस माइंड मैं इनपुट कराते हैं।

और वहां से कोई ना कोई सलूशन जरूर निकल कर आएगा, क्योंकि आपके सबकॉन्शियस माइंड में बहुत ही ज्यादा डाटा पहले से ही अवेलेबल है तो सबसे पहले आपको इसे क्लियरली लिख लेना है।

“Best way to pass the message to the mind संदेश को दिमाग में भेजने का सबसे अच्छा तरीका”

Step 3

Ask the experts विशेषज्ञों से पूछें

जिस भी चीज का फैसला आप लेना चाहते हैं उस फैसले को आपसे पहले इस दुनिया में बहुत ऐसे लोग हैं जो ले चुके होंगे,

आपको उन लोगों से मिलना पड़ेगा और उन लोगों के साथ अपना सिचुएशन शेयर करना पड़ेगा।

और वह लोग इस पर क्या डिसीजन लिए थे और उसका क्या रिजल्ट आया था यह चीज भी आपको जानना पड़ेगा।

“Meet the expert and share your problems विशेषज्ञ से मिलें और अपनी समस्याएं साझा करें”

और मैं आप सभी से यह कहना चाहूंगा कि आप किसी एक व्यक्ति से ना मिलें आप एक से ज्यादा व्यक्ति से मिलें और यह जानने की कोशिश कीजिए कि वह लोग कैसे इस सिचुएशन मैं डिसीजन लिए थे।

उस डिसीजन का रिजल्ट कैसा था, वह सही साबित हुआ है या गलत साबित हुआ। इन सारी चीजों के बारे में आपको पहले से ही पता करना होगा तो यह सब आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Keep your ego aside and ask people अपने अहंकार को एक तरफ रखिये और लोगों से पूछिये

आपको अपने इगो को साइड में रख कर लोगों से यह जानने की कोशिश करना पड़ेगा की जो लोग पहले से ही इस फेस में पास हो चुके हैं और वह लोग क्या डिसीजन लिए थे वह आपको जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

Step 4

Write all the solutions on the paper कागज पर सभी समाधान लिखें

जब आप सारे एक्सपर्ट से मिल लेते हैं तो आपको अलग-अलग सल्यूशन मिलता है।

आप इस सल्यूशन को एक पेपर पर लिख लीजिए और आप एक से ज्यादा लोगों से मिले होंगे तो आपके पास कई सारा ऑप्शन होगा उस ऑप्शन को भी एक पेपर पर लिख लीजिए।

Step 5

Select the best solution problem on paper कागज पर सर्वोत्तम समाधान समस्या का चयन करें

जितने भी सल्यूशन आप लिखे हैं उसमें से जो सबसे बेस्ट सल्यूशन है उसको आप सेलेक्ट कर लीजिए, आपके हिसाब से कौन सा सल्यूशन सबसे बेस्ट है उसको आप सेलेक्ट कर लीजिए।

Step 6

Now wait for next 24 hours अब अगले 24 घंटे का इंतज़ार करें

अगले 24 घंटे तक आप रुक जाइए आप अगले 24 घंटे तक कोई भी एक्शन मत कीजिए।

आप सल्यूशन लिख लिए हैं उसे सेलेक्ट कर लिए हैं लेकिन अगले 24 घंटे तक आप कोई भी एक्शन मत लीजिए और 24 घंटे बाद आप एक बार अपने आपसे यह पूछिए कि क्या यह सबसे बेस्ट सल्यूशन है या इससे भी बेस्ट सल्यूशन कोई दूसरा भी हो सकता है।

अगर उससे बेस्ट कोई और दूसरा सलूशन होता तो उस 24 घंटे में वह विचार भी आपके दिमाग में आ सकता है लेकिन अगर 24 घंटे बाद भी आपको लगता है कि यह डिसीजन सबसे बेस्ट डिसीजन है तो फिर आप उसे सेलेक्ट कर लीजिए।

Is there any other better solution? क्या कोई और बेहतर उपाय है?

Take action after selection चयन के बाद कार्रवाई करें

फैसला लेने के बाद जो काम करने का फैसला आप लिए हैं उसको करना शुरू कर दीजिए आप सिर्फ फैसला लेकर बैठिए मत फैसला लेकर उस पर काम करना शुरू कीजिए।

Take only the right decision in life

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Take only the right decision in life जिन्दगी में केवल सही फैसला लेना है तो ये 3 बातें आज जान लीजिये) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Take only the right decision in life जिन्दगी में केवल सही फैसला लेना है तो ये 3 बातें आज जान लीजिये) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment