Swami Vivekananda inspiring ideas for youth in Hindi

यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो स्वामी विवेकानंद जी के द्वारा कही तीन बातें हमेशा याद रखें

Swami Vivekananda inspiring ideas : दोस्तों स्वामी विवेकानंद एक ऐसा तेजस्वी प्रतिभावान युवा संन्यासी जिन्होंने भारतीय संस्कृति की सौगंध पूरी दुनिया में बिखेरे। उन का विचार और उनकी कही हुई हर एक बातें, इसमें इतनी पावरफुल है और इतनी गहराई है की कोई भी व्यक्ति इस को अपने जीवन में उतार ले पूरी शिद्दत के साथ और उस पर अमल करें, दिलो जान से प्रयत्न करें तो बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते है।

Swami Vivekananda inspiring ideas
Swami Vivekananda inspiring ideas

1. पहली बात,जो स्वामी विवेकानंद जी कहते है की –

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं कि –

“आप जैसा सोचोगे वैसे ही बन जाओगे
खुद को निर्बल मानोगे तो निर्बल बन जाओगे
सबल मानोगे तो सबल बन जाओगे”

दोस्तों हर नौजवान के जीवन में कोई न कोई बड़ा सपना होता है की वह अपने जीवन में कुछ बड़ा करें, परन्तु अधिकांश लोग ऐसा करने में असफल हो जाते हैं। अधिकांश लोगो का बड़ा सपना और लक्ष्य तो होता ही है और कुछ बड़ा करना चाहते हैं लेकिन खुद पर इतना विश्वास और भरोसा नहीं होता है की वास्तव में वे कर सकतें है।

वे सोचने लगते हैं की उनके आसपास उनसे ज्यादा बुद्धिमान और तेज व्यक्ति भरे पड़े हैं, वे लोग कुछ नहीं कर पा रहे हैं तो क्या कर पाएंगे।
यही वह सोच है उनके सपनो और लक्ष्य को हासिल करने से रोक देता है और वे दुनिया के एक भीड़  का हिस्सा मात्र बनकर रह जाते हैं।
” दोस्तों आप जो सोचते हो, वही एक दिन बन जाते हो “

Advertisement

आप गरीब हो या अमीर हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आज आप जो हो, जो बन पाए हो और जो कर पाए हो।आज तक आपने सोचा है उसी का रिजल्ट है जो आप बन पाए हों यही सोच का नतीजा है। नरेंद्र मोदी बचपन में चाय बेचा करते थे परंतु आज वो हमारे देश के इतने सशक्त प्रधानमंत्री हैं।

एपीजे अब्दुल कलाम जब यंग थे तभी से उन्होंने अखबार बेचना शुरू किया,और बाद में वे एक महान वैज्ञानिक और राष्ट्रपति बने ।
धीरूभाई अंबानी भी बचपन में पकौड़े बेचते थे और पेट्रोल पंप पर नौकरी करते थे और बाद में उन्होंने रिलायंस की इतनी बड़ी साम्राज्य स्थापित किया।

यदि वे लोग कर सकते हैं तो आप भी कर सकते हैं आप वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप सोच सकते हैं । परंतु समस्या यह है कि आप कुछ बड़ा सोचने से डरते हैं क्योंकि यह आपको लगता है कि आप से नहीं होगा। क्योंकि बचपन से आप यही सोचते आए हैं कि ऐसा मत करो, वैसा मत करो, तुम से नहीं होगा यही आपके माइंड में सेफ हो चुका है।

दोस्तो ब्रह्मांड की सारी शक्तियां पहले से ही हमारे अन्दर हैं, परंतु हम है की अपने आंखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं की यह कितना अंधकार है । आप सोचिए आपको एक नदी पार करनी है, तो आपके दिमाग में क्या सलूशन आएगा । एक नाव एक ब्रिज का ख्याल आएगा, सोचो कि आपको एक विशाल समुद्र पार करनी है तो आपके दिमाग में एक जहाज का ख्याल आएगा।

सोचिए आपको दिल्ली जाना है तो आपका दिमाग बताएगा की  टिकट कटा और ट्रेन पकड़  या बस पकड़। अगर पैसे नहीं है तो यह उपाय बताएगा की अपनी साइकिल बेच दे या कोई गैजेट बेच दे तो परसों पक्का तुम दिल्ली में होगे । दोस्तों मैं यह नहीं कहता कि कुछ ना कुछ बेच कर आप दिल्ली पहुंच जाओ, बल्कि मै यह बताना चाहता हूं कि आप जो सोच सकते हैं वह बन सकते हो और जो सोच सकते हो वह कर सकते हो।

Advertisement

सोचिए आपको अमेरिका जाना है तो आपका दिमाग उपाय और तरीके बताएगा की आप को अमेरिका कैसे जाना हैं । महीने का 50000 कैसे कमाना है यह सोचेंगे तो उपाय बताएगा, महीने का 500000 कैसे कमाना है तो भी यह सलूशन बताएगा । लेकिन आप सोचते हो कि महीने का 10000 कैसे कमाना है।

2 दूसरी बात, जो स्वामी विवेकानंद जी कहते है की –

“उठो जागो और तब तक रुको  नहीं ,
जब तक कि आप लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते”

दोस्तों बड़ा सोचने से बड़े सपने देखने से आपके सपने और आपके लक्ष्य कभी पूरे नहीं होते। अपने लक्ष्य और अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत करनी पड़ती है, परिश्रम करना पड़ता है, मुश्किलों का सामना करना पड़ता है अपने लक्ष्य और अपने सपने को साकार करने के लिए जब आप आगे बढ़ते हैं तो रास्ते में मुश्किलें और चुनौतियां आएंगी।

कभी-कभी  ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाएगी जब आप खुद को अकेला महसूस करते हैं  ऐसा लगने लगता है की आपको कोई साथ देने वाला नहीं है आपको अपना हिम्मत और साहस बनाए रखना होगा। जब सब साथ छोड़ जाय तभी आप अपने कदम जमाए रखे एवं नजरे अपने लक्ष्य पर टिकाए रखने के लिए ।

कहते कि खुदा ने यह वादा नहीं किया कि आसमान हमेशा नीला रहता है, जिंदगी भर फूलों से भरी राहे मिलेंगी। खुदा ने यह वादा नहीं किया कि सूरज है तो बादल नहीं होंगे, सुकून है तो दर्द नहीं होगा । दोस्तों दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल महान इंसान हुए हैं सभी ने अपने जीवन में असफलता का स्वाद जरूर चखा है  ।

Advertisement

आपको भी अपने बड़े सपने को पूरा करने में मुश्किलें और बधाए आएगी, असफलता मिलेगी लेकिन कभी हार मत मानना। आप वास्तव में चाहते हैं आपके लक्ष्य और आपके सपने साकार हो तो आपको असफलता से सीख लेकर हर बार आप को आगे बढ़ना होगा ।
चुनौतियों को लड़ना होगा और कष्टों को सहना होगा।

” कहते हैं मुश्किल दिल के इरादे को आजमाती है
और ख्वाबों की परदे निगाहों से हटाती हैं,
हौसला मत हार गिरकर ऐ वो  मुसाफिर,
ठोकरें तो इंसान को चलना सिखाती है”

3. तीसरी अहम बात जो स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं की –

” जितना बड़ा संघर्ष होगा
जीत आपकी की उतनी ही शानदार होगी “

दोस्तों संघर्ष केवल वही व्यक्ति करता है जिसके जीवन में कोई लक्ष्य हो आदि कोई लक्ष्य न हो तो आपके जीवन का  क्या अर्थ है। सफलता केवल उसी व्यक्ति को प्राप्त होती है जिसके कदम कठिन से कठिन परिस्थिति में भी संघर्ष के पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहते हैं ।

” जो मुस्कुरा रहा है उसे दर्द ने पाला होगा
जो चल रहा है उसके पांव में छाला होगा
बिना संघर्ष के इंसान चमक नहीं सकता
जो जलेगा उसी दिए में उजाला होगा। “

Advertisement

” जिंदगी जीना आसान नहीं होता,
बिना संघर्ष के कोई इंसान महान नहीं होता,
जब तक हथौड़े की चोट नहीं पड़ती
तब तक पत्थर भी भगवान नहीं होता। “

उम्मीद करते है आप सभी को यह हमारा लेख Swami Vivekananda inspiring ideas पसन्द आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें – आप जब भी अकेले पड़ जाओ तो इसे जरुर पढ़ें Sad Motivational Line in Hindi

How to Talk People in Hindi लोगों से चालाकी से बात करना सीखें

Online paise Kaise kamaye|Ghar se Paise kaise kamaye

Advertisement

Railway all Types of Exam Details in Hindi रेलवे एग्जाम की पूरी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top