Success Network Marketing Formula जो आप को Network Marketing का बादशाह बना देगा

Success Network Marketing Formula : ऐसा क्या होता है कि कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत ही तेजी से सफलता हासिल कर लेते हैं बल्कि कुछ लोग नाकामयाब भी हो जाते हैं या उतने सफल नहीं हो पाते हैं जितना होना चाहते हैं। आज की इस लेख में 3 step formula के बारे में जानेंगे, इस फार्मूले को अपनाकर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बहुत ही तेजी से कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

Success Network Marketing Formula
Success Network Marketing Formula

1 Attitude यानी कि आपकी नजरिया

नजर पर एक बहुत ही अच्छा कोटेशन है ” अगर किसी व्यक्ति का नजर खराब हो जाए तो उसका इलाज तो डॉक्टर कर सकता है लेकिन अगर किसी का नजरिया खराब हो जाए तो उसका इलाज कोई नहीं कर सकता है।” तो सबसे पहला सवाल यह है कि आप किस एटीट्यूड के साथ लोगों को अप्रोच करते हैं और किस एटीट्यूट के साथ इस बिजनेस को कर रहे है।

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो नेगेटिव एटीट्यूड के साथ ही इस बिजनेस को करते हैं और यह सोचते हैं कि यह सामने वाला व्यक्ति अगर इस बिजनेस में जुड़ जाएगा तो मेरा प्रमोशन हो जाएगा और मेरा चेक बड़ा आने लगेगा और बहुत लोग यह सोच कर इस बिजनेस को ज्वाइन करते हैं कि अगर टीम बन जाएगा तो ठीक है और अगर नहीं बना तो हमारा जॉब तो है ही ।

जबकि एक सकारात्मक नजरिया वाला व्यक्ति यह सोचता है कि अगर यह सामने वाला व्यक्ति जुड़ जाएगा तो इसकी गरीबी दूर हो जाएगी, सकारात्मक नजरिया वाले लोग इस बिजनेस को पूरी लगन और मेहनत के साथ करते हैं। क्योंकि नकारात्मक नजरिया के साथ आप कभी भी अच्छा परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते है और जो व्यक्ति इस बिजनेस में सकारात्मक नजरिया के साथ पूरी मेहनत और लगन के साथ इस बिजनेस को करता है वह व्यक्ति इस बिजनेस में बहुत बड़ी सफलता हासिल करता है।

2 Skill कौशल

सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग में ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी प्रोफेशन में कामयाब होने के लिए उस प्रोफेशन से रिलेटेड स्किल आपके पास होना चाहिए तभी आप उस प्रोफेशन में कामयाब हो सकते हैं, सबसे अच्छी बात तो यह है कि दुनिया में किसी भी स्किल को सीखा जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग जैसी कंपनी में कामयाब होने के लिए आपको अपने अंदर कुछ स्किल डेवलप करना होगा।

communication skill

लोगों से बातचीत करने की कौशल क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आपको अपनी टीम बढ़ाने के लिए लोगों को अप्रोच करना होगा और लोगों को अपने बिजनेस प्रेजेंटेशन में लाने के लिए उनको इनवाइट करना पड़ेगा, उनको अपनी कंपनी के प्लान दिखाना पड़ेगा, अपने सेल्स को क्लोज करना पड़ेगा और प्लान देखने के बाद अगर उनके मन में कोई डाउट होगा तो उस डाउट को भी क्लियर करना पड़ेगा। गेस्ट को फॉलो अप करना पड़ेगा और इस पूरे स्टेप में आपको अपने गेस्ट से बात भी करना पड़ेगा और जब आपकी कम्युनिकेशन स्किल प्रभावित होगी तो लोग आपसे जल्दी जुड़ेंगे।

Selling skill

आपको अपने प्रोडक्ट का सेल करना पड़ेगा, इसीलिए आपको सेलिंग भी सीखना पड़ेगा, कस्टमर का नीड़ आईडेंटिफाई कैसे करें, प्रोडक्ट का डेमो कैसे दिखाएं और कस्टमर के ऑब्जेक्शन को हैंडल कैसे करें, सेल्स को क्लोज कैसे करें यह सारी स्किल आपको आनी चाहिए।

Team Building

टीम को कैसे बिल्डिंग करें यह भी आपको सीखना पड़ेगा।

Leadership Skill

लोगों को लीड करना पड़ेगा इसलिए आपको लीडरशिप स्किल भी आनी चाहिए। और डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होने के लिए आज के समय में सबसे जरूरी चीज आपको जो आनी चाहिए वह है डिजिटल नेटवर्क मार्केटिंग की स्किल, डिजिटली डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को कैसे ग्रो करें आपको सोशल मीडिया के द्वारा लीड जरनेट करना सीखना पड़ेगा, आपको ऑनलाइन इन्विटेशन आना चाहिए, ऑनलाइन प्लान दिखाना आना चाहिए।

ऑनलाइन सेल्स को कैसे क्लोज करना है यह भी आपको आना चाहिए और ऑनलाइन अपने गेस्ट को फॉलो अप कैसे करना है यह भी आना चाहिए यह सारी स्किल आपको आना चाहिए। अगर यह सारी स्किल के बारे में आपको पता रहेगा तभी आप आज की इस डिजिटल युग में बड़ा नेटवर्क बना पाएंगे, नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होने के लिए आपको जो सबसे महत्वपूर्ण स्किल आना चाहिए वह है नॉलेज

3 Knowledge

आपके पास आपकी कंपनी के बारे में, आपके प्रोडक्ट के बारे में की कितनी रेंज का प्रोडक्ट है, अपने कंपनी के फीचर्स के बारे में की आपकी कंपनी के प्रोडक्ट का क्या-क्या फीचर्स है और उस फीचर से आपकी कस्टमर को क्या फायदा होगा। उस फीचर्स की प्राइस कितनी है इन सारी चीजों के बारे में भी आपको नॉलेज होनी चाहिए।

बिजनेस प्लान की भी जानकारी होनी चाहिए और कंपनी की ट्रेनिंग के बारे में भी जानकारी होना चाहिए कि कौन सा ट्रेनिंग किस समय किसको देना है जो नए लोग जुड़े हैं उनको कौन सा ट्रेनिंग देना है, जिनकी 10 लोगों की टीम बन गई है उनको कौन सी ट्रेनिंग देना है और जिनकी 100 लोगों की टीम बन गई है उनको कौन सा ट्रेनिंग देना है। इन सारी चीजों के बारे में भी आपके पास नॉलेज होना चाहिए । इस लेख में मैं तीन ऐसे पॉइंट के बारे में आप सभी को बताया हूं जो नेटवर्क मार्केटिंग में आपकी सफलता का निर्धारण करती है ।

1. Attitude आपको अपनी कंपनी के प्रति, अपने सीनियर के प्रति, अपने प्रोडक्ट के प्रति आपका नजरिया कैसा है।

2. Skill जो इस स्किल इस बिजनेस में कामयाब होन के लिए आपको चाहिए उस स्किल को क्या आप सीख रहे हैं, उसको अपने अंदर डेवलप कर रहे हैं। अगर आप उस स्किल को अपने अंदर डेवलप कर लेंगे तो आप इस बिजनेस में 100% कामयाब होंगे।

3. Knowledge कंपनी के प्रोडक्ट ,कंपनी के प्लान, कंपनी की ट्रेनिंग, कंपनी की प्रोफाइल यानीकि कंपनी में जो भी चीजें हैं उन सारी चीजों के बारे में आपके पास नॉलेज होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें –

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top