Show the Direct Selling Business Plan in 5 Minutes: सिर्फ 5 मिनट में किसी को भी कहीं भी और कभी भी अपने कंपनी का बिज़नस प्लान समझाईये

Show the Direct Selling Business Plan in 5 Minutes: डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होने के लिए इनविटेशन स्किल के साथ प्रजेंटेशनप स्किल भी आना चाहिए, ताकि आप अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बता सकें।

इससे यह होगा कि आपकी टीम बहुत ही तेजी से ग्रोथ करेगी और आप अपने सपनों को बहुत ही कम समय में ही पूरा कर पाएंगे।

दुनिया बड़ी ही तेजी के साथ बदल रही है और इस बदलती हुई दुनिया में हमलोग को अपने काम करने की शैली को बदलना होगा।

आज के समय में हर किसी के पास 1 घंटा का प्रजेंटेशन सुनने का समय नहीं है तो कैसा रहेगा अगर लोगों को 5 मिनट में ही प्रेजेंटेशन दे देते हैं तो और उसे जॉइनिंग करवा देते हैं।

इससे यह फायदा होगा कि आपका भी समय बचेगा और सामने वाला का भी समय बचेगा।

आज के इस लेख में मैं आप सभी को यही बताऊंगा कि किसी भी व्यक्ति को मात्र 5 मिनट में प्रेजेंटेशन कैसे दें।

Show the Direct Selling Business Plan in 5 Minutes

बातचीत के दौरान What do you do? फॉर्मूला का इस्तेमाल करके उनके बारे में जानेंगे की वह क्या करते हैं। जैसे कि आपने उस व्यक्ति से पूछा कि आप क्या करते हैं? तो वह जो काम करते हैं उस काम को आपसे बताएंगे।

हो सकता है वह अपने बारे में बताने के बाद आपसे भी पूछ ले कि आप क्या करते हैं तो अगर वह आपसे पूछते हैं कि आप क्या करते हैं?

तो पूछने वाला व्यक्ति अगर स्टूडेंट है तो आपको यह बताना है कि मैं स्टूडेंट की मदद करता हूं की वह अपने पढ़ाई के साथ साथ पार्ट टाइम में काम करके एक्स्ट्रा पैसा कमा सके।

अगर आपसे कोई जॉब करने वाला व्यक्ति पूछता है कि आप क्या करते हैं तो आपको यह बताना है कि मैं मदद करता हूं, जो लोग जॉब करते हैं वह अपनी जॉब के साथ-साथ पार्ट टाइम वर्क करके कैसे पैसा कमा सकते हैं।

तो इतना सुनने के बाद वह व्यक्ति आपसे यह जरुर पूछेगा कैसे? तो यहां पर आपको चॉइस करना है कि इस व्यक्ति को अपने बिजनेस प्रेजेंटेशन के लिए इनवाइट करना है की अभी शॉर्ट पेंटेशन देना है।

यह डिसाइड आपको ही करना है।

और दूसरा यह हो सकता है कि अगर वह भी यह बता दिया कि मैं पढ़ाई करता हूं या जॉब करता हूं और इसके बाद वह आपसे यह नहीं पूछता है कि आप क्या करते हैं तो आपको यहां क्या करना है।

जब वह आपसे नहीं पूछता है कि आप क्या करते हैं तो आपको यहां पर Opener का इस्तेमाल करना है।

Show the Direct Selling Business Plan

अब बात यह आता है कि Opener कैसे मारना है

इस दुनिया में दो तरह के स्टूडेंट है।

  1. वह जो पैसे के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर रहते हैं।
  2. जो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने खाली समय का इस्तेमाल करके पैसा कमा लेते हैं।

तो अगर यह मौका आपको मिले तो आप किस कैटेगरी में जाना चाहेंगे तो वह बोलेगा मैं भी दूसरी कैटेगरी में आना चाहता हूं।

और फिर पूछेगा कैसे मैं इस कैटेगरी में आ सकता हूं यानी कि वह अपॉर्चुनिटी के बारे में जानना चाहता है तो आपको क्या करना है।

वह जैसे ही पूछेगा कैसे तो आपको सबसे पहले उनसे परमिशन लेना है परमिशन किस लिए लेना है, तो आपको परमिशन इसीलिए लेना है कि आप उनसे यह पूछिए कि आपके पास अभी सिर्फ 2 मिनट है या कभी और इसके बारे में बात करें।

तो 99 % लोग यही बोलेंगे की हां मेरे पास 2 मिनट है बोलिए क्या बोल रहे हैं।

तो आपने तो परमिशन ले लिया अब उनसे यह पूछना है कि आप महीने का कितना रुपए कमाना चाहते हैं तो इसके बाद उनका जो भी जवाब आता है जैसे कि 25,000 30,000 मान लीजिए उन्होंने कहा ₹30000 महीने का कमाता हूं।

तो अब आप उनसे यह बोलिए की सबसे पहले आपको यह करना है कि आपको अपने आपको बदलना नहीं है। आपको कुछ अलग नहीं करना है।

बस आपको वही करना है जो आप बचपन से करते आए हैं।

तो इतना सुनकर वह व्यक्ति बहुत खुश होगा क्योंकि लोग सोचते हैं कि हमको पार्ट टाइम में एक्स्ट्रा पैसा EARN करने के लिए हमको कुछ अलग काम करना पड़ेगा लेकिन आप तो यहां पर उनसे यह बोल रहे हैं कि आप को बदलना नहीं है।

इससे आपने उनके रिजेक्शन को खत्म कर दिया।

और इसके बाद आपको यह बोलना है कि आपको कोई मूवी अच्छी लगती है तो आप क्या करते हैं, या कोई किताब अच्छी लगती है तो क्या करते हैं?

आप लोगों से बताते हैं कि नहीं, तो वह बोलेंगे बताते हैं तो आप उनसे यह बोलिए कि यानी कि आप लोगों को बताते हैं मतलब उस मूवी का प्रमोशन करते हैं।

अब यहां पर 1 मिनट के अंदर ही आपको अपने प्रोडक्ट एंड सर्विस के बारे में बताना है।

अब इसे कैसे बताना है

  1. We are in

मतलब आप जिस भी सेक्टर में हैं उसके बारे में बताना है। इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझ लेते हैं जैसे कि मैं ट्रैवल सेक्टर में हूं।

  1. We help

मतलब की मैं लोगों की वजन कम करने में मदद करता हूं।

  1. Result

हमारे प्रोडक्ट के इतना अच्छा रिजल्ट है कि इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके एक 100 किलो का व्यक्ति मात्र 1 से 2 महीने में ही बिना एक्सरसाइज के 20 किलो वजन कम कर सकता है।

We are in ट्रैवल इंडस्ट्री

हम ट्रैवल इंडस्ट्री में है और लोगों की मदद करते हैं कि वह बिना अपना पैसा खर्च किए देश विदेश का यात्रा कर सके।

या हम एक FMCG SECTOR में है और हम लोगों की मदद करते हैं कि अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट के साथ-साथ वह एक्स्ट्रा पैसा भी कमा सकें।

आपने इतना बता दिया।

अब आपको क्या करना है?

आपको उनको इनवाइट करना है अपने बिजनेस प्रेजेंटेशन के लिए।

तो बोलना कैसा है?

मान लीजिए कि आपने हाय, हेलो बोलने के बाद फिर उनसे यह पूछा कि What do you do? आप क्या करते हैं?

और उन्होंने आपसे यह बताया कि जॉब करते हैं तो फिर आपने ओपनर मारा कि मैं लोगों की मदद करता हूं कि वह पार्ट टाइम में काम करके वह एक्स्ट्रा पैसा कमा सके।

फिर उन्होंने पूछा कैसे तो फिर आपने उनसे परमिशन लिया की क्या अभी आपके पास 2 मिनट है कि बाद में बात करें तो उन्होंने बोला कि नहीं अभी बताइए।

अब आप पूछिए कि आप महीने का कितना रुपए कमाना चाह रहे हैं।

और उन्होंने बताया की 30,000 फिर यह बोलिए कि आपको बदलना नहीं है आप जो करते आए हैं आपको वही करना है।

और दूसरा हम हेल्थ ऐनबेल सेक्टर में है और हमारे प्रोडक्ट के रिजल्ट इतना अच्छा है कि एक 100 किलो का व्यक्ति मात्र 1 से 2 महीने में ही अपना 20 किलो वजन कम कर सकता है बिना एक्सरसाइज किए।

और इसके बाद उसको अपने बिजनेस प्रेजेंटेशन के लिए इनवाइट करना है और यह बोलना है कि हर संडे को हमारी कंपनी की एक प्रेजेंटेशन होती है और उस प्रेजेंटेशन के अंदर आपको 4 ,5 लोगों को लेकर आना है प्रेजेंटेशन में, मैं आपको इनवाइट कर रहा हूं।

अगर आपने यह किया तो आप महीने का ₹30000 आराम से कमा सकते हैं और अगर आपने इस काम को इससे अधिक किया तो आप इसका 2 गुना 3 गुना भी कमा सकते हैं।

जैसे कि बहुत सारे लोग कमा रहे हैं और वैसे आप भी करेंगे तो आप भी कमा पाएंगे इतना सुनकर अगर सामने वाला इंटरेस्टेड होता है तो अच्छी बात है, लेकिन अगर इंटरेस्टेड नहीं होता है तो उसका फॉलो अप करना है उनका नंबर लेकर के।

आप एक बात जान लीजिए।

Network marketing is number game

नेटवर्क मार्केटिंग नंबर 1 गेम है। आप जितना अधिक लोगों से मिलेंगे और अपने अपॉर्चुनिटी के बारे में बताएंगे तो उतना ही अधिक रिजल्ट आने की संभावना होती है।

क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में Law of average काम करता है।

आप जितना ही अधिक लोग से मिलेंगे उतना ही अधिक रिजल्ट आने की संभावना होती है। आप उतना ही अपने सपनों के नजदीक पहुंचते जाएंगे।

अगर आप यह सोचते हैं कि मैं इतना कुछ किया और वह ज्वाइन नहीं किया।

लेकिन कोई बात नहीं कम से कम उससे रिलेशन तो बना और आपका लिस्ट भी बढ़ गया उसके बाद धीरे-धीरे हो सकता है कि वह व्यक्ति ज्वाइन हो जाए।

धीरे-धीरे ही अगर आप शार्ट प्रेजेंटेशन में मास्टर हो जाएंगे तो आप शर्ट प्रेजेंटेशन को देकर लोगों को ज्वाइन करवा लेंगे।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “Show the Direct Selling Business Plan: सिर्फ 5 मिनट में किसी को भी कहीं भी और कभी भी अपने कंपनी का बिज़नस प्लान समझाईये” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी “Show the Direct Selling Business Plan: सिर्फ 5 मिनट में किसी को भी कहीं भी और कभी भी अपने कंपनी का बिज़नस प्लान समझाईये” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top