Secret of Success in Network Marketing in Hindi यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग

Network Marketing in Hindi

Secret of Success in Network Marketing in Hindi

Secret of Success in Network Marketing in Hindi ( नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के सूत्र )

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस करने वाले हैं या करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल कुछ टिप्स के बारे में बताऊंगा Secret of Success in Network Marketing , जो आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सक्सेस होने में मदद करेगा. कुछ ऐसे Secrete बताऊंगा जो आप अपने लाइफ में उपयोग कर सकते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफल हो सकते हैं.

दोस्तों मैं बताना चाहता हूं आखिरकार क्यों डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में बहुत सारे लोग फेल हो जाते हैं. डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में फेल होने का सबसे बड़ा कारण यह कि कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ना होना. दोस्तों मैं बताना चाहूंगा यदि आप डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में बहुत बड़ा कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो आपको एक काम करना होगा वह है फालों द सिस्टम.

मैं एक ही लाइन में सफलता के सूत्र के बारे में बात करूं तो वह है फॉलो द सिस्टम किसी भी कंपनी में काम करने का एक सिस्टम होता है यदि आप डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में काम करते हैं तो काम करने का एक सिस्टम होता है. आप किसी भी फील्ड में क्यों न हो उसमें भी काम करने का एक सिस्टम होता है . ठीक उसी तरह डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में भी सफलता प्राप्त करने या काम करने का एक सिस्टम होता है.

Secret of Success in Network Marketing in Hindi

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और बहुत बड़ा सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहला काम आपको यह करना है कि आपको अपने सोच को पॉजिटिव बनाना पड़ेगा, यानी कि अपनी सोच को सकारात्मक बनाना पड़ेगा, क्योंकि एक नकारात्मक सोच के साथ बहुत बड़ा काम नहीं किया जा सकता है.

Advertisement

इसे भी पढ़ें – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग  क्या है ? What is Network Marketing or Direct Selling ? in Hindi

1. सकारात्मक सोच Positive Thought

इसीलिए आपको अपनी सोच को पॉजिटिव बनाना पड़ेगा, सकारात्मक तरीके से सोचना होगा, आप को अपने आप पर विश्वास करना पड़ेगा , अपने कंपनी के ऊपर विश्वास करना पड़ेगा, आप किसी भी कंपनी में काम क्यों ना करते हो उस कंपनी के ऊपर आपको विश्वास करना पड़ेगा, एक पॉजिटिव माइंड सोच के साथ अपने कंपनी के सिस्टम के साथ काम को करना पड़ेगा.

आप किसी भी कंपनी में सबसे बड़ा काम करना चाहते हैं तो सबसे पहला जो काम करना है वह है अपने अंदर सकारात्मक सोच लेकर आए. क्योंकि जब तक आप के अंदर सकारात्मक सोच रहेगी तो आप किसी भी काम को सकारात्मक सोच के साथ काम कर पाएंगे और इसी तरह आप अपने कंपनी में बहुत बड़ा काम कर पाएंगे और आप बहुत जल्दी ही सक्सेसफुल व्यक्ति बन जाएंगे.

2. लिस्ट बनाना List Bananna

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस लोगों का बिजनेस है. यह अकेले आदमी का बिजनेस नहीं है, इसमें तभी कामयाब बन सकते हैं जब आप बहुत सारे लोगों का टीम बनाएंगे. यानी कि आपको बहुत ही मजबूत टीम बनानी पड़ेगी. आप तभी जाकर नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफल हो सकते हैं. इसके लिए आपको लिस्ट तैयार करनी पड़ेगी उन लोगों का जिन्हें आप जानते हैं. जैसे कि अपने दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी इत्यादि. जिन्हें आप जानते हैं.

आपको इन लोगों का एक लिस्ट तैयार करना होगा कांटेक्ट नंबर के साथ. लिस्ट तैयार करते समय यह न सोचे कि आपका प्लान कौन-कौन समझेगा या बुलाने पर आएगा. आपको ईमानदारी के साथ सबका नंबर नाम लिखना होगा एक अच्छी लिस्ट तैयार करना होगा.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में फेल होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वह लिस्ट तैयार नहीं करते हैं इस छोटी सी काम को करना भूल जाते हैं. इसी कारण सबसे ज्यादा लोग फेल हो जाते हैं. जब तक आप की लिस्ट नहीं होगी तब तक आप इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बड़ा कुछ नहीं कर सकते हैं. तो आपको सबसे पहले आज और अभी लिस्ट तैयार करना होगा उन लोगों का जिन्हें आप जानते हैं.

Advertisement

इसे भी पढ़ें –नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे सेलेक्ट करें How To Select a Network Marketing Company

Secret of Success in Network Marketing in Hindi networkmarketinghindi.com

3. शो द प्लान Show The Plan

लिस्ट तैयार करने के बाद आपको इन लोगों को इनवाइट करना होगा यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है, फिर आपको एस टी पी करनी होगी यानी कि शो द प्लान प्लान के बारे में बताना होगा. आप जिस भी कंपनी में काम करते हैं उस कंपनी के प्लान के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. तभी जाकर आप किसी दूसरे व्यक्ति को समझा सकते हैं, या पूरी जानकारी दे सकते हैं.

यदि आप नहीं समझा सकते हैं तो आप अपने अपलाइन की सहायता ले सकते हैं. अपनी सीनियर की सहायता ले सकते हैं , और वह अच्छे से कंपनी के प्लान के बारे में समझा सकते हैं. बहुत सारे लोग क्या गलती करते हैं कि उनको खुद प्लान दिखाना नहीं आता है वह खुद प्लान दिखाने लगते हैं उनको पूरी जानकारी नहीं होती है वह अधूरी ज्ञान बताने लगते हैं. ऐसा करने से आप हताश हो जाते हैं कभी भी ऐसी गलती ना करें.

शो द प्लान , प्लान दिखाने का तीन तरीका है

( I ) वन टू वन One to One Plan

यानी कि आप अपने अपलाइन के साथ उनके घर चले जाएं और उनसे मिलकर कंपनी के प्लान को बताएं या फिर आप अपने घर बुला ले और कंपनी के प्लान के बारे में समझाएं अपने अपलाइन के साथ, कंपनी के प्लान के बारे में आपके अपलाइन यानी सीनियर बताएंगे और साथ में आप भी ध्यान से उस प्लान के बारे में समझेंगे ताकि खुद बता सके और दूसरों को समझा सके.

( II ) ग्रुप मीटिंग Group Meeting

ग्रुप मीटिंग में आप अपने गेस्ट को प्लान समझा सकते हैं. आपके आसपास में ग्रुप मीटिंग होता होगा उसमें आप शामिल हो सकते हैं और प्लान दिखा सकते हैं या फिर आप खुद वीकली ग्रुप
मीटिंग रख सकते हैं. उसमें भी आप अच्छे से समझा सकते हैं. आपके ग्रुप मीटिंग में 8 से 10 लोग हो सकते हैं आप अपने अपलाइन के साथ मिलकर अच्छे से समझा सकते हैं. ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस और बढ़ेगा .

Advertisement

( III ) बिग इवेंट या सेमिनार Big Event or Seminar

आप अपने गेस्ट को कंपनी के सेमिनार या बड़े इवेंट में ले जाएं क्योंकि वहां पर बहुत कुछ देखने और समझने का मौका मिलेगा और वहां पर बहुत कुछ देखने और समझने के बाद बहुत जल्दी जोइनिंग भी हो जाएगा. क्योंकि सेमिनार या इवेंट में सबसे बड़ा रिजल्ट देखने को मिलता है. यहां पर लोग अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताते हैं कंपनी के बारे में बताते हैं और आप भी कैसे सफल हो सकते हैं उसके बारे में बताते हैं. वहां पर बहुत सारे सक्सेसफुल लोग होते हैं उनको सक्सेस कैसे मिली अपने सक्सेस इसके बारे में बताते हैं.

4 .फॉलो अप Follow Up

फॉलोअप सबसे महत्वपूर्ण कार्य है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कहा जाता है कि 10 परसेंट प्लान देखकर लोगों को समझ में आता है लेकिन नब्बे परसेंट जॉइनिंग फॉलोअप के द्वारा आता है क्योंकि जो लोग आपके प्लान देख कर जाते हैं उनके दिमाग में बहुत सारे सवाल होते हैं , डाउट होते हैं. बहुत सारे क्वेश्चन उनके दिमाग में चलते रहते हैं. उनके क्वेश्चन को हल करने के लिए हमे फॉलो अप करना होता है.

मैं बताना चाहूंगा दोस्तों फालो अप 24 घंटे से 48 घंटे के अंदर हो जानी चाहिए. आपको अपने अपलाइन के साथ गेस्ट के घर जाना चाहिए और आपको उनसे पूछना होगा कि कल आपने जो प्लान देखा वह कैसा लगा आपको, उनके भी बहुत सारे सवाल होंगे आपको उस सवाल को अच्छे से अपने अपलाइन के साथ समझाना होगा आपके अपलाइन उस सवाल और जवाब को समझा देंगे और बहुत जल्दी जॉइनिंग हो जाएगी.

जब व्यक्ति जॉइनिंग कर ले तो आपको स्टार्टअप करानी होगी यानी कि उस व्यक्ति को फिर से दोबारा एक बार प्लान के बारे में बताना होगा बहुत से लोग क्या करते हैं जॉइनिंग कर लेते हैं और फिल्ड में काम करने के लिए भेज देते हैं. आप ऐसा गलती कभी ना करें आप उसे बताएं कि आप अपनी लाइफ में यहां से क्या-क्या प्राप्त कर सकते हैं पूरी जानकारी देने के बाद ही स्टार्टअप करवाएं.

दोस्तों मैं बताना चाहता हूं कि आप किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में है तो सबसे महत्वपूर्ण काम है कि आप हंड्रेड परसेंट प्रोडक्ट यूजर बने जब तक आप कंपनी के प्रोडक्ट पर विश्वास नहीं करेंगे उस प्रोडक्ट का यूज नहीं करेंगे तब तक दूसरा व्यक्ति भी उस प्रोडक्ट का यूज क्यों करेगा, इसीलिए आपको प्रोडक्ट का 100 पर्सेंट यूज करना होगा तभी आप दूसरों को बता पाएंगे और समझा पाएंगे इसके बेनिफिट के बारे में.

Advertisement

एक बात बता दूं आप को जब तक आप उस प्रोडक्ट का प्रयोग नहीं करेंगे तब तक आप उस प्रोडक्ट के बारे में नहीं बता पाएंगे आपको कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट है उसका हंड्रेड परसेंट प्रयोग करना होगा तभी जाकर आप दूसरों को भी समझा पाएंगे. इस प्रोडक्ट के बारे में आपको कंपनी का हर व्यक्ति को भी हंड्रेड परसेंट प्रोडक्ट का यूज करना होगा तभी जाकर आपका अच्छा इंसेंटिव बनेगा.

                                                                                   

5. अटेंड ऑल मीटिंग एंड सेमिनार Attend All Meeting and Seminar

आपको कंपनी के हर ट्रेनिंग और सेमिनार को अटेंड करना होगा क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस सीखने का बिजनेस है. जब तक आप सीखने के लिए तैयार नहीं होंगे तब तक आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कुछ बड़ा नहीं कर सकते हैं.

इसीलिए सबसे पहले आपको सीखना होगा हर मीटिंग , ट्रेनिंग हर सेमिनार में आपको अटेंड करना होगा हमेशा आपको सीखने के लिए तैयार होना पड़ेगा. तभी जाकर आप एक सक्सेसफुल व्यक्ति बन पाएंगे नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में .

तो मैं उम्मीद करता हूँ दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट आप सभी बहुत पसंद आया होगा. यदि पोस्ट आप सभी को पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमे कमेंट करके बताएं की आप और किस टाइप का आर्टिकल पढना चाहते हैं . धन्यवाद !

Advertisement
Please Share This

Leave a Comment