Sales and Marketing Tips and Tricks in Hindi Sales and Marketing All about to network marketing and direct selling in hindi

Sales and Marketing Tips and Tricks in Hindi

Sales and Marketing के 7 Strategies जो हर Sales Manager को जानना चाहिए

आज मैं आप सभी को Sales and Marketing Tips and Tricks in Hindi के बारे में बताऊंगा। Sales and Marketing Tips के इस लेख में मैंने 7 Strategies बताया है, जिसे हर Sales Manager को जानना चाहिए.

अगर आप Sales and Marketing में खुद को Improve करना चाहते हैं या एक Successful Person बनाना चाहते हैं तो आपको इस 7 पैरामीटर पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देना होगा।

Sales and Marketing Tips and Tricks in Hindi

1. Pre-Sales Check सेल्स करने से पहले पूरी जानकारी ले लें

जिस भी Product का आप Market में Sales करना चाहते हैं उसको बेचने से पहले आपको उसकी पूरी तैयारी करनी पड़ेगी । आपके पास कितने Products हैं उस में कितने Variants हैं, उनके क्या Weight हैं, उनकी Quality क्या है , उस प्रोडक्ट का Packages क्या है , उस की Price क्या है और उस प्रोडक्ट की Features क्या – क्या है । इनके बारे में पूरी विस्तृत जानकारी आपके पास होनी चाहिए तभी आप उनका Marketing करने के लिए बाजार में उतारें ।

2. Greet and Respect Your Client / Customer अपने ग्राहक को नमस्कार और सम्मान करें

जब भी आप Marketing Executive के रूप में मार्केटिंग करने जाएँ तो आप अपने Clients / Customer के साथ पूरे Respect , आदर और सम्मान के साथ मिलें । आप अपने Client / Customer को हमेशा सम्मान दें। जितना आप सामने वाले का Respect, आदर या सम्मान देंगे आप को उतना ही आदर और सम्मान मिलेगा। आप अपने Clients या Customer को अपने Products या Services को पूरे Respect, आदर और सम्मान के साथ बताएं ।

Advertisement

3. Growth Mapping and Stock Check ( Sales and Marketing Tips )

आप जिस भी Company का Products लेकर मार्केट में उतरे हैं तो आप को देखना होगा कि Growth Mapping क्या है यानि की कुछ पिछले महीने की उपेक्छा इस महीने में कितनी Sales बढ़ गई है अगर sales घट गई तो उस का कारण क्या है।

आप के Client के Questions क्या – क्या है, उनकी Query क्या – क्या है और उनकी Problem क्या – क्या है , इन सभी का Solutions निकालना आप की जिम्मेदारी है। चाहें आपको उस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए आप के पास right हो या न हो, लेकिन आगे उस Messages को Company तक भेजने की जिम्मेदारी आप की है।

For Example आप का Customer कोई ऎसा Questions करता है जिसको Solve करने की Authority आप के पास नहीं है लेकिन आप उससे यह बात कहते है कि आप का Questions को Solve करने की Authority मेरे पास नहीं है तो आप कि Power और Sales पर इस का बहुत बड़ा Effect पड़ता है।

इसे आपको ऐसे Represent करना होगा कि आप मुझे अपनी समस्या बताए मैं आपकी बात को अपने Senior के पास जरूर रखूंगा। आप की Problem को Solve करने की पूरी जिममेदारी मेरी बनती है और आने वाले समय में आपकी Problems को जरूर Solve किया जाएगा ।

And Stock check आप को यह भी देखना होगा कि आप जिस भी Shop को , Showroom को या Client को जो भी Product देने जा रहे है उस Products की Stock उस के पास कितनी है जो भी Stock Shortage में है आपको उस को Fulfill करनी होगी।

Advertisement

यदि कोई नया Product आया है उसको Stock में Maintain करना और Regular Basis पर जो Customer कि Demand होती है उन सभी Products को भी Available करना और आपको यह भी बताना होगा कि जब आप Company के Upcoming Products रखेंगे तभी आप को नया Clients मिलेंगे, तभी आपके नया Sales Generate होगें और तभी जाकर आप का Business का Growth होगा ।

4. Your Presentation Skills आपकी प्रस्तुति कौशल

आप किस तरह से अपने आप को Present करते हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण है । क्योंकि आप जिस भी Company के Products को Sales करने जा रहे हैं, Marketing करने जा रहे हैं वहां पर आप कि Presentation Skills बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है ।

Presentation Skills में सबसे पहली जो Skill है, वह यह है कि “Your Grooming” मतलब आप आपने आप को किस भेस भूसा में और किस तरह से Develop करते हैं। क्या आप Regular Shaving बनाते हैं कि नहीं, आप का Hair Style कैसी है, आप का Dressing Sense कैसा है, आप के कपड़ों का Combination कैसा है और क्या आप एक Genuine Marketing Executive के रूप में है या नहीं।

Second हैं “Your Confidence” दोस्तों जब आपकि Grooming बहुत ही अच्छे तरीके से होती है तो आप का Level of Confidence बहुत ही High होता है । For Example जिस दिन आपने बहुत ही अच्छे से Dress up किया होता है उस दिन आप का Friend बोले चल यार एक Party में चलते हैं तो आप कुछ भी सोचेंगे नहीं तुरन्त उसके साथ चल देंगे।

और जिस दिन आप कि Grooming बहुत अच्छी नहीं होती है अगर आप का Friend बोले चलो यार Party में चलते हैं तो आप Denied कर देंगे, कहेगे ही यार मेरी Personality Impressive नहीं है, उतनी Impressive नहीं है जीतनी होनी चाहिए इस लिए
मै नहीं जाऊंगा।

Advertisement

इस का मतलब आपका Dress up Style का Marketing पर बहुत बड़ा गहरा प्रभाव पड़ता है और जब Dress up बहुत ही अच्छा होता है तो आप का Level of Confidence बहुत ही High होता है।

Third ” Your First 20 Second to Impress ” आप अपने Client के साथ पहले 20 Second में कैसे Present करते है उसी पर आप कि पुरी Business का Presentation निरभर करती है। इसलिए आप कि Presentation में पहले के 20 Second बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है, सामने वाले व्यक्ति को।

यदि आप उसके नाम से सम्मान के साथ बुलाते है तो वह व्यक्ति आप को बहुत ही Importance देता है।

Fourth ” Your Way of Presentation / Explanation ” जब आप किसी के सामने Represent करें तो आपको आपके Products, Services कि सारी Information होनी चाहिए। With Thanks & With Regards आप को उस Product को Present करना है या Explain करना है और आप Explanation तभी दें पाएंगे जब आपको Product कि पुरी जानकारी हो।

5. Determine Your Order अपना आदेश निर्धारित करें

आप अपने Client से मिलें तो आप को Determine करना होगा कि कौन-कौन से Order आप को Pick करनी है और कौन कौन से Order के लिए उसे Convince करनी है और कौन कौन से Upcoming Products हैं जो आप के Industries में आए हैं उनको Introduce करके उसकी Sales को बढाना है ।

Advertisement

6. Merchandising बिक्री

“As You Know Product Rarely Sales Them Self “ दोस्तों आप जानते हैं Product बहुत ही मुस्किल से अपने आपको बेच पता है, आपको अपने Products से Related Merchandising करनी होगी । मतलब आप कि Boards, Banners, Leaflets, Catalogue, Bulletin, Standees and Samples उस Shop या Showroom में सही जगह पर Place हुए हैं या नहीं।

एक बात कही जाती है अगर आप अपने Product को Eye Catching area पर Place करते हैं तो sales कि Probability बहुत ज्यादा होती है। इसलिए आप अपने Products को ऐसी जगह पर Place करे जहाँ पर Customer कि नजर पहले पड़े ताकि आप आसानी के साथ अपने Sales को Growth कर पायें और अपने Products कि सही तरीके के साथ Marketing कर पायें।

7. Records & Administration

जब आप अपने Consumer के साथ मिलें तो उसकि सारी Information आप के पास Records के साथ होनी चाहिए उस Consumer से Related। जिससे आपको पता चल सके कि कितने समय बाद वह आप को Order Place करता है और उस Area में किस तरह के Product कि Requirement होती है और आपका Consumer कितना Stock करता है और रेगुलर बेसिस पर आप उसका डिमांड कब-कब Generate होती है।

इन सभी Experience के आधार पर आपको यह पता लग जाता है कि जिस Company के लिए या जिस Product के लिए बाज़ार में उतरा हूँ वहां पर जो Order मुझे Place करता है वह कितने समय बाद मुझे Order Place करता है और कितनी Quintity में मुझे Order place करता है, उसका Payment Schedule क्या होता है, उसका सही समय कब होता है कि हम उससे मिल कर आसानी से बात कर सके।

आप जिस भी Product का Marketing करने जा रहे हैं उस में किस समय पर Consumer उस Shop या Showroom में जाता है उसके आलावा जो समय होता है उसी समय में आप को अपने क्लाइंट से मिलना चाहिए।

Advertisement

Administration, जितना आपने Problems Records के रूप में रखा है वह सारा का सारा Problems अपने Senior या Company को Notedown करवाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपका Prospective Sales को बढाने के लिए निरन्तर प्रयास करते हैं और आप बहुत ही जल्दी एक अच्छा Marketing Executive के रूप में उभर कर लोगो के सामने आते हैं।

मुझे पूरा उम्मीद है की आप सभी को आज हमारा यह लेख Sales and Marketing Tips and Tricks in Hindi बहुत ही पसंद आया होगा, यदि पसंद आया है तो अपने सभी दोस्त और ग्रुप में शेयर जरुर करें।

आप अपने सवाल मुझसे Instagram पर पूछ सकते हैं . मुझे Instagram पर फॉलो करें.

0 Reviews

Write a Review

Please Share This

ANGESH KUMAR GOND

Angesh Kumar Gond , wwww.networkmarketinghindi.com और AngeshKumarGond Youtube चैनल के फाउंडर हैं. Angesh Kumar Gond पिछले 3 सालों से डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री में कार्य कर रहे हैं. वे अपने अनुभव के आधार पर लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में देते हैं. जिससे हर नए डायरेक्ट सेलर को बहुत आसानी होती है. आप इनके बारे में और अधिक जानने के लिए उनका YouTube Channel AngeshKUmarGond पर जा सकते हैं. धन्यवाद.

Read Previous

Motivational Stories in Hindi ऐसी कहानी जो आपकी सोच बदल देगी

Read Next

Goal Setting in Hindi लक्ष्य निर्धारित कैसे करें

One Comment

  • […] के एडवाइजर थे। आज भी मॉडर्न जमाने के बिजनेस, चाणक्य नीति से बहुत ही ज्यादा मेल […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *