PM Kisan Mandhan Yojana 2022 : किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, जानिए कहां होगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए समय-समय पर बहुत सारी महत्वकांक्षी योजनाएं उनके लिए चलाई जाती है । हाल ही में किसानों द्वारा एमएसपी के लिए की जा रही धरना प्रदर्शन समाप्त हुआ है ।

सरकार इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए किसानों के हितों के लिए ऐसी ही एक योजना लेकर आई है जिसे हम PM Kisan Mandhan Yojana 2022 कहते हैं । इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 36 हजार रुपये ( प्रति महीने 3 हजार ) दिए जाते हैं ।

किसानों को मिलेंगे सालाना 36000 रुपये ।

18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान उठा सकते हैं इसका लाभ ।

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, जानिए कहां होगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन,

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 क्या है ?

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 : भारत एक कृषि प्रधान देश है । जहां पर तकरीबन 55 से 60 प्रतिशत जनसंख्या पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी। लेकिन अभी तक उनकी आए दोगुनी होती हुई नजर नहीं आ रही है।

कई बार यह देखा जाता है कि किसान फसल तो अच्छी पैदा करता है लेकिन उसकी लागत के अनुसार फसलों की अच्छी कीमत नहीं मिल पाती है जिससे किसान काफी परेशान हो जाता है। फसलों का सही दाम ना मिलने के कारण किसान फसल खेत में ही सड़ने के लिए या सड़कों पर बिखेर देते हैं। इससे काफी परेशान होकर किसान आत्महत्या करने पर भी मजबूर हो जाता है।

किसान जब तक जवान रहता है तब तक तो यह सुख और दुख झेलते रहता है लेकिन जब वह अपने वृद्धावस्था में चला जाता है तो उस समय उसके सुख दुख को देखने के लिए उनके साथ कोई नहीं होता है।

ऐसे में किसानों के जीवनस्तर को सुधारने के लिए सरकार समय-समय पर कई महत्वकांक्षी योजनाएं उनके लिए चलाती है । ऐसे ही सरकार ने 60 साल से ऊपर वाले किसानों के लिए एक पेंशन योजना चालू की है। जिसे हम PM Kisan Mandhan Yojana ( प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ) के नाम से जानते हैं। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 36 हजार रुपये ( प्रति महीने 3 हजार ) दिए जाते हैं ।

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 के लिए कौन किसान पात्र होंगे ?

18 वर्ष और उससे अधिक और 40 वर्ष तक के किसान इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 में किसानों को क्या लाभ मिलने वाले हैं ?

पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

किसान की मृत्यु हो जाने की स्थिति में उसकी पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने की हकदार होगी।

पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होगा।

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 हर महीने कितना राशि देना है ?

किसानों को सेवानिवृत्ति की तारीख ( 60 वर्ष की आयु ) तक पहुंचने तक पेंशन फंड में हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये के बीच की राशि का जमा करना होगा । 18 साल की उम्र में 55 रुपये और 40 साल की उम्र में 200 रुपये देने होंगे।

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें ?

PM Kisan Mandhan Yojana 2022 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान भाइयों को सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) में जाना होगा।

इसके बाद वहां सभी दस्तावेज जमा करना होगा और बैंक अकाउंट की छाया प्रति देनी होगी।

कॉमन सर्विस सेंटरआधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से लिंक कर देंगे।

इसके बाद आपकों किसान कार्ड किसान पेंशन खाता संख्या के CSC द्वारा सौंप दिया जाएगा।

इसके अलावा किसान भाई कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर खुद अपने आप को इस योजना के लिए पंजीकृत कर सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना PM Kisan Mandhan Yojana 2022 के बारे में अन्य जानकारियों के लिए किसान भाई कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट कर पर विजिट कर सकते हैं या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा जिला कृषि कार्यालय पहुंचकर भी वह इस बारे में पूछताछ की जा सकती हैं।

आज के इस लेख में हमने PM Kisan Mandhan Yojana 2022 : किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, जानिए कहां होगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन, के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से जाना और समझा। मुझे उम्मीद है कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी PM Kisan Mandhan Yojana 2022 : किसानों को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये, जानिए कहां होगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन, के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top