Personality Development in Hindi अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें

अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें Personality Development in Hindi

          क्या कभी अब ऐसे इंसान से मिले जिसको हर चीज के बारे में हर चीज पता होती है. क्या उस इंसान की तरह अपना ( Personality Development in Hindi ) व्यकतित्व बनाना  चाहते हैं .  अमेजिं कीजिये कितना अच्छा लगता अगर आप जैसे इंसान बन जाते इसको हर कोई पसंद और Admire करता. अपनी पर्सनालिटी डेवलप करना एक ऐसी चीज है जो हर कोई करना चाहता है लेकिन किसी को पता नहीं होता कि कैसे किया जाता है.

Personality Development in Hindi

स्कूल में तो ये चीज हम लोग को सिखाई नहीं जाती हम लोग को तो बस चीजें रटनी सिखाई जाती है. तो इस Blogg में मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जो आप अभी करना शुरू कर सकते हैं, फ्री में एकदम जो गारंटी करती हैं कि आप की Personality इम्प्रूव होगी और आखिरी तक आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़िए, क्योंकि मैं आपको वहां पर कुछ रिसोर्सेज दूंगा जिसको आप यूज करके आज शुरू कर सकते हैं.

1. Start Reading About Psychology and Philosophy. ( Personality Development in Hindi )

          अगर आप अपनी Personality इम्प्रूव करना चाहते हैं तो , आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह के इंसान हैं उससे ज्यादा आपको पता होना चाहिए कि इस तरह के लोग आपके आसपास हैं. आपको पता होना चाहिए इंसान क्या चीज मोटिवेट करती हैं, क्या चीज है हम लोग को पसंद है, और क्या नहीं पसंद है और यह सब चीजों के लिए आपको साइकॉलाजी आनी चाहिए.

          साइकॉलजी सबसे Fundamental चीझ है जो आपको सिखानी चाहिए, यह आपको उस ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बताता है जो हम सब लोगों को कंट्रोल करता है. एक बार आप जब साइकॉलाजी समझ लेंगे तो आप अपने आसपास के लोगों को समझने लगेंगे और यह आपकी Personality बहुत इंप्रूव कर देगा और Philosophy के बारे में भी पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे आप एक आइडिया बना सकते हैं की आपको जिंदगी कैसे जीनी चाहिए.

Advertisement

How To Make Personality

काफी लोग आजकल इस दुनिया में बगैर किसी परपज बगैर किसी लक्ष्य के बिना जी रहे हैं, तो Philosophy के बारे में पढ़ने से आपको पता चले की आपको कैसे सोचना चाहिए और कैसे एक्ट करना चाहिए इस दुनिया में.

 

इसे भी पढ़ें : – नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग  क्या है ? What is Network Marketing or Direct Selling ? in Hindi

2. Learn English

          मुझे पता है कि आज चल काफी Debate चल रहा है हिंदी इंग्लिश नेशनल लैंग्वेज Etc. अब देखिये यहीं तो प्रॉब्लम आ जाती है की आप दुनिया की हर बुक को हिंदी में नहीं ढूंढ सकते हैं. दुनिया में कितनी सारी नॉलेज है और आप उसको मिस कर देंगे अगर आप डटे रहे कि नहीं मुझे हर चीज हिंदी नहीं पढ़नी है.

Advertisement

Personality Development in hindi

          मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं की आपको हिंदी पढ़ना बंद कर देना चाहिए आपको जो भी भाषा पसंद है उसमें पढ़ा करिए. लेकिन अगर आप अपने आपक को इंलिश पढ़ने से रोकें सिर्फ इस लिए की आप अड़े रहना चाहते हैं की मैं इंग्लिश नही सिखने वाला हूँ, तो आप काफी इनफार्मेशन मिस कर देंगे इस दुनियां में .

3. Learn To Publich Speaking

          अगर आप ध्यान से सोचें तो एक अच्छी पर्सनालिटी होने का कोई फायदा नहीं है , यदि आप उसे प्रेजेंटकरना नहीं जानते हों. आपको पता होना चाहिए की एक भीड़ के सामें कैसे खड़े होहोकर बात करनी चाहिए लोगों से. तो पहली चीझ यह है की आपको comfertable होना चाहिए की उस भाषा में जो आप बोलने जा रहे हैं, तो अगर आप इंग्लिश में स्पीच देने जा रहे हैं और आप उसमें फ्लुवेंट नहीं हैं तो आपको मुश्किल तो होगी. तो इसलिए आपको पहले इंग्लिश सिखानी चाहिए.

             लेकी काफी लोगो को तो दिक्कत होती है अपनी खुद के भाषा में बोलने में तो इससे ऊपर उठने के लिए तो मैं आपसे बोलूँगा की आसान तरीके से Public Speaking सुरु कीजिये. अगर आप एक क्लास में हिं तो खड़े होकर टीचर से क्वेश्चन पूछ सकते हैं. अगर आप काम करते हो ऑफिस में तो आप खड़े होकर एक क्वेश्चन पूछ सकते हैं. वैसे पता है कि थोड़ा अम्बैरिशिंग होता है शुरू में लेकिन एक बार आप करना शुरू कर देंगे तो आपके लिए धीरे-धीरे और आसान होता जाएगा. और इसके बाद एक छोटी सी स्पीच दे सकते हैं 10 से 20 लोगों के सामने.

Personality Development in hindi

Advertisement

          अगर आप स्कूल या कॉलेज में हैं तो में तो आपको काफी कंपटीशन से मिल जाएंगी जिसमें आप कर सकते हैं. लेकिन अगर आप स्कूल या कॉलेज में नहीं हैं तभी आप 5 से 10 दोस्तों को ढूंड सकते हो जो इंटरेस्टेड हो और आप सब लोग एक दूसरे के सामने स्पीच दे सकते हैं. एक और चीझ की बड़े शहरों में क्लब्स होते हैं जैसे टोस्टमास्टर्स जहां से आप जाकर पब्लिक स्पीकिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं. तब जरूर इंटरनेट पर चेक करिए कि आपके शहर में ऐसे क्लब है या नहीं.

4. Stay Current ( Personality Development in Hindi )

          आपको पता नहीं कि दुनिया में क्या चल रहा है , इतना मुश्किल नहीं है आजकल के जमाने में जब हर किसी के पास एक स्मार्टफोन होता है किसी भी न्यूज़पेपर ऐप डाउनलोड करके उसको पढ़ सकते हैं.अब मैं आपको जरूर बोलना चाहूंगा कि काफी न्यूज़ से एकतरफा ही होती है. तो आपको क्या करना चाहिए की किसी भी स्टोरी के दोनों साइड पड़ने चाहिए और अपना खुद का ऑपिनियन बनाना चाहिए.

Personality Development in Hindi

          यह बहुत आसान होता है कि कोई भी ओपिनियन जो भी आपको पॉलीटिकल लीडर या कोई भी न्यूज़ पेपर दे रहा है उसको ले लो और उसी तरीके से सोचो, और मुश्किल होता अपना खुद का ओपिनियन बनाना, और आप intelegnet तरीके से अपना खुद का ओपिनियन बनाएंगे तो आपकी पर्सनालिटी ही नहीं इम्प्रूव होगी आप एक इंसान की तरह ग्रो भी करेंगे.

5. Learn Something New ( Personality Development in Hindi )

        ज्यादातर लोग चिझें सिखाना बंद कर देते हैं जब वो स्कूल या कॉलेज से निकलते हैं, और ये सबसे स्योर तरीका है अपना पर्सनालिटी न ग्रो होने देने के लिए. हमेशा नयी – नयी चिझें सिखा करिए. मैंने गिटार 18 साल की एज में सीखा था.मैंने बस बीडियो देखकर इंटरनेट से ही सीखा था. आजकल के जमाने में आप कितनी चीजें जो हैं जो सिर्फ आप वीडियो देखे इंटरनेट से ही सीख सकते हैं. मुझे समझ में नही अता की और लोग क्यों नहीं करते हैं.

Advertisement

Personality Development in Hindi

      कुछ भी नया सिखाने से दिमाग में नयी न्यूरॉन कनेक्शंस बन जाते हैं, और यह आपको एक नई स्किल सिखाती है. लेकिन आपको और भी intelegent बनती हैं .काफी स्टडीज की Scienctist जो दिखाते हैं की एक नया म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सिखाने से आपका इंटेलिजेंस भी बढ़ता है, और इससे ओल्ड एज के मेंटल डिसीसिज जैसे अल्जाइमर्स और डिमेंशिया भी रुक जाते हैं.

6.Don’t Show Off

जब आप अपनी Personality Develop कर रहें हैं तो बहुत मन कर रहा हो हर किसी को अपने आस-पास के चिझें सिखाने का आपको मन करेगा अपने दोस्तों को बताया अपने गिटार स्किल के बारे में या साइकॉलजी और फिलॉसफी से. Show Off करने की कोशिश ना करिएगा बस अपने आप पर फोकश रखिए और दूसरे लोग अपने आप ही ध्यान देने लगेंगे.

Personality Development in hindi

अगर हर किसी को दिखाना चाहते हैं की कितना इंप्रूव करें, तो वो बस ये सोचेंगे की यह बस Show Off कर रहा है और आपको वह ignore करेंगे. और भी ऐसे ही Personality Development के बारे ज्यादा जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग www.bigdreamers.in पर विजिट कर सकते हैं.

Advertisement

1 thought on “Personality Development in Hindi अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करें”

  1. Pingback: Comment gagner de l'argent avec le marketing d'affiliation en hindi 2019 »Gagner de l'argent – Vis la vie de tes rêves grâce à l'AFFILIATION

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top