Personality Development in Hindi Khud ki Ijjat Karna Sikho

Network Marketing in Hindi

Personality Development in Hindi Khud ki Ijjat Karna Sikho

Personality Development in Hindi. एक इंसान के लिए उसकी इज्जत से बढ़कर कुछ नहीं होता। जिस इंसान का कोई इज्जत नहीं करता वह इंसान जिंदा ही मुर्दे के समान है। बहुत सारे लोग आपको ऐसे मिलते होंगे जो लोग बोलते होंगे की मेरा कोई इज्जत नहीं करता, हर आदमी हमारा अपमान ही करता है। ऐसी स्थिति में हम क्या करें?

मैं आप सभी को यहां पर 5 ऐसी बातें बताऊंगा यदि जिसको आप अपनाते हैं तो सारी दुनिया आपकी इज्जत करेगी और जिस इंसान में यह पांच बातें हैं नहीं होंगी उसकी कोई इज्जत नहीं करेगा ।

1. Self Respect आत्म सम्मान

जब तक आप खुद की इज्जत नहीं करेंगे, सम्मान नहीं करेंगे तब तक यह दुनिया आपको कभी सम्मान नहीं करेंगी। इस दुनिया में कोई आपकी इज्जत करें या ना करें लेकिन सबसे पहले आपको अपनी इज्जत करनी सीखनी चाहिए।

जब आप खुद की इज्जत करते हैं, रिस्पेक्ट करते हैं तो सभी आपका रिस्पेक्ट करते है, सम्मान की नजरों से देखते हैं।

आजकल तो बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो खुद से ही नफरत करते हैं, आपने अक्सर बहुत सारे लोगों को बोलते हुए सुना होगा की I hate my self, I hate my life, मुझे खुद से नफरत है, मुझे नफरत है अपनी जिंदगी से।

Advertisement

मेरा सवाल है आप सभी से Do you love your self, Do you love your life क्या आपको आपके जीवन से प्यार है, क्या आपको खुद से प्यार है ? इस सवाल का जवाब आप खुद अपने आप से पूछिए क्या आपको आपके जीवन से प्रेम है या नहीं।

यहां पर आपके मन में सवाल आ सकता है की खुद से खुद का रिस्पेक्ट कैसे करें ? जब तक आप आपकी लाइफ में खुद का कोई प्रिंसिपल सेट नहीं करते, कोई दायरा सेट नहीं करते तब तक हर इंसान आपकी बेइज्जती कर सकता है।

हमेशा हर जगह सह लेना, इसमें कोई बड़ी महानता नहीं होती। किस बात पर आपको सहना है, किस बात का जवाब देना है, यह बात आपको भली-भांति पता होना चाहिए।

हर जगह पर सह लेना कायरता की निशानी है ना की महानता की निशानी है और हर जगह मूर्खों की तरह सबसे लड़ते रहना यह भी मूर्खता की निशानी है और क्रोध की निशानी है समझदारी कि नहीं।

समझदार इंसान वही है जो इतनी समझदारी से उत्तर दें की उसमें उसका स्वाभिमान दिखाई दे, क्रोध ना दिखाई दे। जब आप किसी अपमान का उत्तर देते हैं तो वह आप के क्रोध से निकलता है, आपकी स्वाभिमान से नहीं निकलता, क्योंकि आप खुद से प्यार नहीं करते आप पहले ही गुस्से से भरे पड़े होते हैं ।

Advertisement

सबसे पहली जरूरत है सेल्फ रिस्पेक्ट यानि की खुद से प्यार करो । जहां पर आपकी इज्जत की बात आ जाए, जहां पर आप को गिड़गिड़ाना पड़ता है, किसी के आगे भीख मांगना पड़ जाए, जहां पर आप किस के पीछे पागलों की तरह मरने लगे तो समझ जाना बिल्कुल भी अपने लिए सेल्फ रिस्पेक्ट नहीं है।

Personality Development in Hindi Khud ki Ijjat Karna Sikho

जब कोई इंसान आपके साथ गलत व्यवहार करें, जब कोई इंसान आपकी प्यार की कदर ना करें और जब कोई इंसान आपके वक्त की कदर ना करें, आपकी इज्जत ना करें तो आप तुरंत वहां से हट जाओ, आप उस इंसान से दूर हो जाओ वो आपके लिए कितना भी प्यारा क्यों ना है । क्योंकि वह इंसान आपका कभी भी इज्जत नहीं देगा।

एक बात हमेशा याद रखना जो इंसान खुद के लिए स्टैंड नहीं ले सकता उसके लिए दुनिया में कोई भी स्टैंड नहीं ले सकता। जब जरूरत हो अपनी इज्जत बचाने की, अपने स्वाभिमान बचाने की तो आप यह मत देखो की उसके साथ आपका रिश्ता क्या है।

लोग कहते हैं की कोई घर का ही है तो या फिर कोई रिश्तेदार है तो हम क्या करें ? यहां पर एक बात अपने दिमाग में साफ-साफ बैठा लो जब बात इज्जत और प्रतिष्ठा पर आ जाए तो वह रिश्ते से बढ़कर नहीं होता है।

किसी भी कंडीशन में जब आपको लगे की आपकी इज्जत जा रही है, आप राजा से भिखारी बन रहे हैं तो अपनी इज्जत को संभालो रिश्ते को नहीं और उस रिश्ते को तोड़ना पड़े तोड़ दो, लेकिन अपनी इज्जत बचाओ । यदि आप अपनी इज्जत नहीं बचा सकते तो आप कोई रिश्ता भी नहीं बचा सकते और उस रिश्ते में हमेशा आप दुखी ही रहोगे जहां आपकी इज्जत नहीं होगी। उसी रिश्ते में रहो जिसमें आपकी इज्जत हो।

Advertisement

2. Presentation प्रस्तुतीकरण

आपका प्रेजेंटेशन कैसा है, आप दुनिया के सामने खुद को कैसे प्रजेंट करते हैं, आपका पहनावा कैसा है, आपका चाल-ढाल कैसा है उसी से ही आपको इज्जत मिलती है।

यदि रास्ते में आपको कोई भिखारी मिले तो आप उसको उसी हिसाब से इज्जत दोगे, यदि आपको कोई ठेला गाड़ी वाला मिले आप उसको उसके हिसाब से इज्जत दोगे, यदि आपको कोई प्रोफेशनल मिले तो आप उसको उसके हिसाब से इज्जत दोगे, यदि आपको कोई राजा-रानी मिले तो उसको उसके हिसाब से इज्जत दोगे और यदि कोई ऑफिसर मिले आप उसको उसके हिसाब से इज्जत दोगे क्योंकि उनका प्रेजेंटेशन वैसा है।

आप दुनिया के आगे खुद को कैसे प्रजेंट करते हैं ये आप पर निर्भर करता है। आप दुनिया के सामने खुद को राजा की तरह पेश करते हो या भिखारी की तरह। जिस तरीके से खुद को प्रजेंट करोगे दुनिया के सामने यह दुनिया उसी हिसाब से आपको रिस्पेक्ट और सम्मान देगी।

यदि आप यह सोचते हैं की आपका कोई इज्जत नहीं करता यहाँ पर एक बात बिल्कुल साफ है कि आपको को दुनिया के सामने पेश करना नहीं आता। लोगों की कमी निकालना बंद करें और खुद को इंप्रूव करें।

कहां बोलना है, कहां चुप रहना है, कैसे बात करना है कैसे अपने आप को दुनिया के सामने रखना है सब कुछ आपके हाथ में है और जैसे आप अपने आप को दुनिया के सामने रखोगे यह दुनिया वैसे ही चलेगी आपके साथ और यह बात बिल्कुल सत्य है इसमें कहीं कोई दो राय नहीं है।

Advertisement

3. Dream for Your Life अपने जीवन के लिए सपना

आप कभी खाली मत बैठे रहो, इस जीवन को केवल मरने के लिए मत जियो। जिस इंसान की लाइफ में कोई सपने नहीं है, कोई गोल नहीं है कोई मिशन नहीं है उसकी और कोई तो क्या आप खुद ही इज्जत नहीं करोगे।

जब आपके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होगा, कोई गोल नहीं होगा तो कोई भी इन्सान आपकी इज्जत नहीं करेगा। कोई इंसान घर में फालतू बैठा है खुद सोचिए उसकी कौन इज्जत करेगा। नौकर दुकान पर बैठा है कोई काम ना करें कौन इज्जत करेगा उसकी।

इस दुनिया में इज्जत उसी की होती है जो कुछ कर रहा होता है। आप अपने जीवन में कोई ना कोई मिशन अपनाएं भले आप कभी हार भी जाते हैं क्यूंकि हार भी होती है कोई बात नहीं लेकिन कभी भी आप अपने उस मिशन और गोल को ना छोड़े।

जो लोग कैरियर ओरिएंटेड होते हैं यह सारी दुनिया उसकी इज्जत करती है आपका परिवार भी आपका इज्जत करता है, आपके दोस्त भी आपका इज्जत करते हैं और रिश्तेदार भी इज्जत करते हैं। अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ खास कीजिए बड़ा कीजिए और अपने सपनों को सच कीजिए।

4. Improve Your Knowledge अपने ज्ञान में सुधार करें

जितना ज्यादा ज्ञान उतना ज्यादा इज्जत। जिस इंसान के पास जितना ज्यादा ज्ञान उस इंसान की समाज में उतना ज्यादा इज्जत । ज्ञान सिर्फ किताबी नहीं, ज्ञान आपके अनुभव का, ज्ञान उसका कि आप अपने जीवन को कैसे देखते हैं , ज्ञान आपने जीवन से क्या सीखा उसका।

Advertisement

यदि आप चाहते हैं की आपको इज्जत मिले तो इसलिए बहुत जरूरी है की आपको अपने ज्ञान को हर रोज इंप्रूव करना चाहिए।

5. Communication Skill संचार कौशल

आपसे बात करने के तरीके से यह दिख जाता है की आप लोगों के दिलों पर राज करोगे या जमीन पर ही रहोगे। यह जुबान ही ऐसी चीज है जिससे चाहो तो पूरी दुनिया जीत लो और चाहो तो खुद ही हार जाओ।

इस दुनिया में जितने बड़े बड़े लोग हैं उन सभी के अंदर यह काम कॉमन होती है जिसे हम कम्युनिकेशन स्किल कहते हैं।

इस बात की पूरी गारंटी है जो भी इंसान इन पांच बातों को अपने जीवन में अपनाएंगा तो कभी भी और कहीं भी किसी भी स्थिति में कोई उसका अपमान नहीं कर पायेगा। जहां भी जाएगा पूरी दुनिया उसकी इज्जत करेगी।

500 Best Selling Hindi eBooks Banner Ad

हमने जाना

  • Self Respect आत्म सम्मान
  • Presentation प्रस्तुतीकरण
  • Dream for Your Life अपने जीवन के लिए सपना
  • Improve Your Knowledge अपने ज्ञान में सुधार करें
  • Communication Skill संचार कौशल

यदि आप इन पांच बातों को अपने जीवन में अपनाते हैं तो यकीन मानिए आप हमेशा जीवन भर इज्जत पाते रहेंगे।

Advertisement

आज के लिए बस इतना ही मुझे पूरा उम्मीद है कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद है तो कृपया करके हमारी इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वो लोग भी जान सके और अपने जीवन में अपना सके ।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यबाद।

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.

Please Share This

Leave a Comment

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.

(  500+ बेस्ट हिंदी eBooks )
ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर 1 लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.