Personality Development Communication Skills and Art of Speaking in Hindi Network Marketing Hindi All about to network marketing and direct selling in hindi

Personality Development Communication Skills and Art of Speaking in Hindi

Personality Development, Communication Skills and Art of Speaking . ये सिख लिए तो कामयाबी आप के कदम चूमेगी ।

Personality Development Communication Skills. शब्दों में इतनी ताकत है जिससे आप खुद की और किसी की जिंदगी को बना भी सकते हैं और बर्बाद भी कर सकते हैं । शब्दों में इतनी ताकत है कि आप हर दुख को मिटा सकते हैं और आपनी हर खुशी को छीन सकते हैं ।

यह शब्द आपके रिश्ते को तोड़ भी सकते हैं और टूटे हुए रिश्ते को जोड़ भी सकते हैं। शब्द आपकी दुनिया की हर कामयाबी, हर सफलता हासिल करने में शक्ति रखते हैं और शब्द ही आपका सब कुछ पूरी तरह से बर्बाद करने की शक्ति भी रखते हैं ।

शब्द सिर्फ एक इंसान को ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को, पूरे शहर को, पूरे देश को तबाह करने की और निर्माण करने की ताकत रखते हैं। दुनिया की सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली शब्द ही होते हैं ।

इसीलिए आज हम सीखेंगे की शब्दों की जादू कैसे की जाती है । आप कहेंगे शब्दों में जादू होता है क्या ? हां शब्द में भी जादू होते हैं, कमाल का जादू रहता है ऐसा जादू जो रोते को हंसा दे और ऐसा जादू जो हंसते हुए को रुला दे।

जो इंसान शब्दों का जादू करना सीख गया दुनिया में उस से बड़ा कोई जादूगर नहीं है । आपका बातचीत, और आपका बोलना वास्तव में यह भी एक कला है। आपको और कुछ सीखने की जरूरत नहीं , बस आप केवल बोलने की कला सीख लो तो आप हर सफलता, हर कामयाबी और हर इंसान को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं ।

Advertisement

बोलने की इस कला को सीखने के लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है और ज्यादा पढ़ने लिखने की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि बहुत ज्यादा पढ़े लिखे होने के बाद भी जिनमें बोलने की कला नहीं आती वें जिंदगी में असफल रह जाते हैं ।

इसे सीखना इतना मुश्किल भी नहीं है, बस जरूरत है हमारी कुछ आदतों को बदलने की और अपना अंदाज बदलने की, आप शब्दों की शक्ति को कम मत समझना ।

क्योंकि शब्दों में इतनी ताकत है कि एक इंसान अपने शब्दों के दम पर लाखो दिलों पर राज कर सकता है । शब्दों में इतनी ताकत है जो इंसान अंदर से मर चुका हो, उसके अंदर जान फूट सकता है और नई जिंदगी दे सकता है।

13वीं शताब्दी में रूम के राजा एक प्रयोग किया था, वह यह जानना चाहता था कि शब्दों के बिना इंसान की जिंदगी कैसी हो सकती है । उस राजा ने कुछ नवजात शिशु बच्चे को ऐसी परिस्थिति में रखने का निर्णय दिया जहां पर कोई भी उनसे बात नहीं कर सकता था।

बच्चों की देखभाल के लिए दासिया तो थी, पर वे बच्चों से बात नहीं करती थी और ना ही आपस में बात करते थे। उन सब बच्चों को खाने पीने के लिए सब चीजें दी जाती थी लेकिन बच्चों के आसपास में सिर्फ चुप्पी का माहौल था कोई आवाज भी नहीं थी ।

Advertisement

वास्तव में राजा वह जानना चाहता था कि इंसान की वास्तविक भाषा क्या है लेकिन राजा की इस प्रयोग से मनुष्य की वास्तविक बातों का वास्तविक भाषा सामने नहीं आई लेकिन जो परिणाम सामने आया वह बहुत ही भयंकर था।

जिन बच्चों को बिना बातचीत वाला माहौल में रखा गया था वह हमेशा के लिए चुप हो गए, यानी उनकी मौत हो गई जिंदा ही नहीं रह पाए। इससे यह पता चलता है कि शब्दों के बिना इंसान का जीवन ही संभव नहीं है। इसीलिए आज हम सीखेंगे अपने शब्दों से अपने जिंदगी में कामयाबी कैसे हासिल करें। सफलता कैसे हासिल करें और सब लोगों को अपनी तरफ कैसे आकर्षित करें ।

अगर आप अपने शब्दों में जादू लाना चाहते हैं तो यह पांच बातें अपनी बातचीत में जरूर लाएं और पांच बातें ऐसी जो आपको बातचीत करते समय नहीं करनी चाहिए उससे बचना चाहिए, तो पहले हम शुरुआत करते हैं पांच उन बातों से जो आपको बातचीत करते समय करनी चाहिए –

Personality Development Communication Skills and Art of Speaking in Hindi
Personality Development Communication Skills

1. Balance your Volume level and Make your words clear ( अपने वॉल्यूम स्तर को संतुलित करें और अपने शब्दों को स्पष्ट करें )

आप अपने बोलने की गति और आवाज को ना बहुत तेज रखें और ना ही बहुत धीरे रखें। अपने शब्दों का उच्चारण सही और स्पष्ट तरीके से करें अगर आप बहुत जल्दी जल्दी बोलेंगे तो लोग को समझ नहीं आएगा, और आप बहुत धीरे-धीरे बोलेंगे तो भी लोग आपसे बोर हो जाएंगे ।

यदि आप बहुत चिल्ला कर बोलेंगे तो आपकी आवाज बहुत अच्छी नहीं लगेगी , अगर आप बहुत धीरे बोलेंगे तो आपकी आवाज लोगों तक पहुंचेगा ही नहीं। आप अपने शब्दों का उच्चारण सही रखें आपके वाक्य एकदम क्लियर हो, कई लोग जब बात करते हैं तो आधा से ज्यादा बात उन को समझ में नहीं आता कि वह कहना क्या चाहते है।

Advertisement

ऐसे लोग अपनी बातों से कभी भी किसी का दिल नहीं जीत सकते और आजकल ऐसा समय आ गया है कि अधिकतर कुछ लोगों की भाषा का उच्चारण लगभग गलत होते हैं । चाहिए को बोलेंगे चाइए, मेरे को बोलेंगे मेको, नहीं को नइ बोलेंगे।

अगर आप कुशल वक्ता बनना चाहते हैं, एक गुड स्पीकर बनना चाहते हैं यदि आप चाहते हैं कि लोगों पर आपकी अच्छी छाप पड़े आपकी बोलने से, तो आपको अपने शब्द और उच्चारण को बिल्कुल सही रखने होंगे । जब कोई इंसान बोलना शुरू करता है तो उसकी शुरुआत के 90 सेकंड तक यह तय कर देते हैं कि वह कुशल वक्ता है या नहीं।

अगर 90 सेकंड तक लोग आपकी बातों को पूरा ध्यान से सुनते हैं , उसमें पूरी रुचि लेते हैं, तो विश्वास रखना की लोग आपको और भी सुनना चाहेंगे, लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे। आपकी बातचीत की शुरुआत में 90 सेकंड यह तय करते हैं कि आप किस तरह के इंसान है, इसीलिए अपने शब्दों को स्पष्ट रखें अपने उच्चारण को सही रखें अपनी गति और आवाज को बैलेंस करना सीखे ।

2. Learn to speak feelings in your words ( अपने शब्दों में भावनाओं को बोलना सीखें )

आप अपने शब्दों में भावनाएं डालना सीखे, चाहे वह बातचीत करने की कला से हो, चाहे आपकी बॉडी लैंग्वेज से हो लेकिन जब तक आपकी शब्दों में भावनाएं नहीं डालते हैं तब तक आप के शब्द किसी के दिल काे कैसे छू सकते हैं , दिलों को सिर्फ शब्द नहीं छूते ।

जब उन शब्दों में भावनाएं जुड़ जाती हैं तभी शब्द किसी के दिल को जाकर छूती है । जब तक हमारे शब्दों में भावनाएं प्रकट नहीं होती तब तक उन शब्दों में जादू आ ही नहीं सकता । इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने शब्दों में भावनाएं प्रकट करने की कोशिश करें ।

Advertisement

वही शब्द अगर किसी को प्यार से कहो कि मैं तुम्हें कभी नहीं छोडूंगा और वही शब्द किसी से क्रोध से कहो कि मैं तुम्हें कभी नहीं छोडूंगा, लेकिन दोनों का असर बदल गया, दोनों का अर्थ बदल गया, इसीलिए आप चाहते हैं आपके शब्दों में वह जादू आए तो आप अपने शब्दों में भावनाएं प्रकट करना सीखें ।

3. Improve Your Knowledge and Vocabulary ( अपने ज्ञान और शब्दावली में सुधार करें )

रोज आप आधा घंटा बोलकर अपनी भाषा की किताब पढ़े, Books Reading करें इससे आप का उच्चारण साफ होगा आपकी जुबान साफ होगी ।

Record your own voice आप अपनी आवाज की रिकॉर्डिंग करें और अपनी आवाज को सुनकर और अपनी कमियों को समझें, उसे सुधारें और अपनी आवाज को बेहतर और सुंदर बनाएं ।

4. Give Expression to your words ( अपने शब्दों को अभिव्यक्ति दें )

अगर आप अपनी आवाज को सुंदर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए बहुत जरूरी है कम से कम आधा घंटा रोज व्यायाम करें लंबी लंबी सांस भीतर की तरफ खींची और लंबी गहरी सांस आप बाहर की तरफ छोड़ें, आपकी सास जितनी गहरी चलेगी आप की आवाज में आकर्षण उतना ज्यादा होगा ।

एक और प्रैक्टिस आप अपनी आवाज को सुंदर बनाने के लिए करें , आप 30 मिनट तक हमिंग की प्रैक्टिस करें या फिर आप मंत्र जाप करते हो, उनकी चैटिंग करें, ओम की चैटिंग करें या फिर ओम की ध्वनि करें ।

Advertisement

5. choose your words wisely ( अपने शब्दों को समझदारी से चुनें )

जब आप किसी से बात कर रहे हो तो कुछ खास शब्दों पर जोर देना सीखे और शब्दों के बीच का अंतराल का उपयोग करना सीखें । जब कोई वक्ता बोलते बोलते चुप हो जाता है बीच का अंतराल देता है तो उस 2 सेकंड के गैप से उस अंतराल से तुरंत सभी ऑडियंस का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेता हैं । शब्द वही हैं, लेकिन आप जब शब्द के रहस्य को समझ गए, उनको अच्छे से इस्तेमाल करना सीख गए , तो आप हर इंसान के दिल पर राज करोगे ।

Personality Development, Communication Skills में  यह वह पांच बातें थी जो आपको करनी चाहिए, अब उन पांच बातों की बात करें जो आपको बात करते समय नहीं करनी नहीं करनी चाहिए –

1. सबसे पहली बात शर्माना

जो इंसान बात करते समय बहुत ज्यादा शर्मआता हैं , वह अपनी बात को खुलकर कह नहीं सकता, उसके उस शब्दों में वह ताकत, वह जुनून, वह जादू आ ही नहीं सकता हैं । पर आप एक अच्छा वक्ता बनना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर से शर्म को पूरी तरह से मिटाना ही होगा ।

2. आत्मविश्वास की कमी

जिस इंसान में आत्मविश्वास की कमी है , कॉन्फिडेंस नहीं है तो उसकी बातों में कभी भी दम आ ही नहीं सकता हैं। जितना आपके अंदर कॉन्फिडेंस होगा आत्मविश्वास होगा आपके शब्दों में , उतना ही ज्यादा शक्ति और असर होगा ।

3. अपनी बातों से लोगों को बोर ना करें

आप अपनी बातों से लोगों को बोर ना करें , लोगों को अपने दुःख न सुनाएं ,उससे लोग आप से बोर होने लगते हैं । अगर आपको लगे की लोग आपके बातों में इंटरेस्ट नहीं ले रहा है तो इससे बेहतर है कि आप चुप हो जाए ।

Advertisement

4. कम बोलो लेकिन काम का बोलो

आप लोगो के साथ कम बोलो लेकिन काम का बोलो , इससे कोई नहीं फर्क पड़ता की आप कितनी देर बोल सकते हैं, फर्क इससे पड़ता है की जो आप बोल रहे हैं वह कितना उपयोगी है और उससे लोगों को कितना फायदा हो सकता है ,उससे लोगों को कितना खुशी मिल सकती है। आप कितना बोलते हैं यह मायने नहीं रखता हैं ,आप क्या बोलते हैं और कैसे बोलते हैं यह मायने रखता हैं ।

5. आप अपने बारे में कम , उनके बारे में आप ज्यादा बात करें

जब भी आप किसी से बात करें तो , अपने बारे में कम उनके बारे में आप ज्यादा बात करें, क्योंकि हर कोई इंसानअपने बारे में सुनना ज्यादा पसंद करता है । आप यह मत बताइए कि आप क्या है और आप कैसे हैं , आप उन्हें यह बताइए कि वह कैसे हैं , आप उनके बारे में क्या सोचते हैं ।

जब आप लोगों से अपने बारे में कम और उनके बारे में ज्यादा बात करते हैं तो लोग भी आप में ज्यादा इंटरेस्ट लेते हैं और जब सिर्फ आप अपने ही बारे में बात करने लगते हैं तो आपसे लोग दूर भागने लगते हैं । अपनी पर्सनालिटी में और आप अपने शब्दों में आकर्षण लाना चाहते हैं तो आप अपने बारे में नहीं, लोगों के बारे में ज्यादा बात करें ।

यह है छोटी सी बातें, लेकिन जो इंसान इन शब्द की ताकत को सीख गया तो उसको एक कामयाब इंसान बनने से दुनिया में कोई नहीं रोक सकता हैं । जो इंसान बोलना सीख गया तो उसे दुनिया में और कुछ सीखने की जरूरत ही नहीं है ।

अगर आप कुशल वक्ता बनना चाहते हैं तो इन शब्दों का निरंतर अभ्यास करते रहे , सिर्फ पढ़ लेना काफी नहीं है , जब यह सारी बातें अपने लाइफस्टाइल में लायेगे और आपनी प्रैक्टिस में लायेगे तो विश्वास रखना एक दिन आप भी सबके दिल पर राज करोगे।

Advertisement

उम्मीद करता हु की आप सभी को यह लेख Personality Development Communication Skills पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें ।

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद ।

इसे भी पढ़ें

Please Share This

ANGESH KUMAR GOND

Angesh Kumar Gond , wwww.networkmarketinghindi.com और AngeshKumarGond Youtube चैनल के फाउंडर हैं. Angesh Kumar Gond पिछले 3 सालों से डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री में कार्य कर रहे हैं. वे अपने अनुभव के आधार पर लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में देते हैं. जिससे हर नए डायरेक्ट सेलर को बहुत आसानी होती है. आप इनके बारे में और अधिक जानने के लिए उनका YouTube Channel AngeshKUmarGond पर जा सकते हैं. धन्यवाद.

Read Previous

The Psychology of selling in Hindi By Brian Tracy

Read Next

Safe Shop Zyada Happiness Waala Business Plan 2020 pdf file Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *