Personal Loan For Marriage शादी के लिए पर्सनल लोन लें या नहीं Take a personal loan for marriage or not

आज मैं आप सभी को इस लेख में बताऊंगा की शादी के लिए पर्सनल लोन लें या नहीं ( Personal Loan For Marriage ) के बारे में।

Personal Loan For Marriage

महत्वपूर्ण बिन्दू

मैरिज एक ऐसा इंस्टिट्यूशन है हमारे देश में जो कि बहुत ही बड़ा है, शादी का जो फंक्शन होता है उस फंक्शन में बहुत ही सारे पैसे खर्च होते हैं।

आज हम इस लेख में आप सभी को इस टॉपिक पर इसलिए बात कर रहे हैं कि एक जनरल अवेयरनेस पब्लिक में क्रिएट कर सके।

हमारा यही कोशिश है, क्योंकि आप लोगों को मैं यह समझा सकूं कि शादी बहुत ही खुशी का एक मौका होता है जो फैमिली के साथ मिलकर Enjoy करते हैं।

Personal Loan For Marriage

शादी के वक्त आप सभी लोन लेकर मुसीबत में ना फंस जाएँ, शादी में बहुत ही ज्यादा खर्चा करके आप एक बहुत बड़े पैसे के ट्रप में न फंस जाए, तो हमारा यह कोशिश है कि इस लेख में आप सभी को पूरी तरीके से बताऊं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आप सभी कही भी किसी भी इंडस्ट्री में ऐसे-ऐसे लोगों से मिलते होंगे जिसके बारे में आपको पता चलता है कि उन्होंने पर्सनल लोन लिया था शादी में खर्चा करने के लिए।

इंडियन मैरिज में इतने ज्यादे पैसा खर्चे होते हैं कि लोगों की हालत खराब हो जाती है लोगों को उस पैसों को चुकाते चुकाते और हम आप सभी को अपने एंगल से इस चीज के बारे मे समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

अगर आप सभी को शादी करने के टाइम पर लोन लेने की जरूरत पड़ रही है,अर्थात आपको पर्सनल लोन की जरूरत पड़ रही है तो कल के दिन में अगर आपकी शादी हो जाती है तो आपका खर्चा और ही बढ़ता जाएगा ,आपके घर की फैमिली का खर्चा बढ़ता जाएगा और गाड़ी, बच्चे, बच्चों के स्कूल तो आप उस वक्त अपना खर्चा कैसे चलाएंगे?

यह एक मुसीबत है जिसमें आप सभी फसते चले जाते हैं। लोन लेने के चक्कर में आप दिन पर दिन गहरा और गहरा फसते चले जाते हैं, जो मुसीबत है आपका वह बढ़ाता चला जाता है।

आप सभी को मैं अपनी तरफ से एक छोटा एडवाइज देना चाहता हूं कि या तो आप सभी अपने फैमिलि या पार्टनर वालों से रिक्वेस्ट करें कि हम शादी जो करेंगे सिंपल तरीके से करेंगे तो उस वक्त आप सभी का Financial स्टेटस हाई स्ट्रोंग तो नहीं है कि आप सभी बड़े लोगों के जैसे आप सभी अपने शादी में खर्चे कर सकते हैं।

अगर आपके पास उतना खर्चा करने के लिए है तभी आप सभी को मैं यह सुझाव नहीं दूंगा, क्योंकि बहुत ही अनप्रॉडक्टिव काम होता है, इस बात को आप सभी अच्छे तरीके से समझ सकते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आप सभी को शादी में बहुत ज्यादा खर्चा करने का कोई मतलब ही नहीं बनता है, खर्चा हो जाने के बाद उसमें से वापस पैसा आने वाला नहीं है, वह कोई इन्वेस्टमेंट भी नहीं है।

अगर आपकी शादी होने वाली है और आपकी फैमिली आप पर एग्री करती है, अर्थात आपके बातो को समझ सकती है तो आप सभी अपने पार्टनर से और अपने फैमिली वालों से रिक्वेस्ट करें कि शादी जो भी हो थोड़ी सिंपल ढंग से कर दी जाए।

आपके पास जो भी पैसा है उसको इन्वेस्टमेंट वाले काम में लगाए More Productive चीजों में लगाए।

आप उस पैसों से घर ले लीजिए या गाड़ी ले लीजिए या कोई गोल्ड खरीद कर रख लीजिए कुछ आप ऐसे एसेट्स बना लीजिए।

लेकिन सिर्फ शादी के ceremoney में नेसेसरी जो चीजें हैं सोसायटी के सामने दिखाने के लिए उसमें आप सभी ज्यादा खर्चा ना करें।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

हमारे कंट्रीज में दो ही चीजों के लिए लोग पैसा कमाते हैं, एक तो होता है घर खरीदने के लिए और दूसरा यह होता है कि बड़े अच्छे रहीसी तरीके से शादी करने के लिए या अपने बच्चों को शादी कराने के लिए अगर आपके वह पास प्लान है,वह सपना है तो आप कर सकते हैं।

अगर आप की खुद की शादी है तो आप अपना प्लान चेंज कर सकते हैं, थोड़ा कुछ दिन के लिए आप सभी वेट कर सकते हैं तब तक आपका वह पैसा वह सिचुएशन आ जाएगी।

उसके बाद आप अपने ड्रीम को एक सेव दे सकें।

आपको बता दूं कि हमारे एक Friends हैं मुझे अचानक बताया कि उसके फ्रेंड की शादी है और उसने क्या किया की Card को छपवाया और कार्ड भेजकर इनवाइट किया सभी लोगो को और जब उसने कार्ड को भेजा दिया और उन्होंने सबको फोन पर यह कहा कि मैंने आप सभी को कार्ड भेज दिया है।

मुझे बहुत अच्छा लगेगा अगर आप सभी पूरे फैमिली के साथ मेरी शादी में आएंगे।

लेकिन मुझे पता है कि आप सभी लोग बहुत दूर रहते हैं और आप सभी लोग बहुत ही बिजी हैं, आप सभी के पास कभी समय नहीं मिलता है तो कोई बात नहीं आप मेरी शादी में मत आइए और हम आप सभी के पास आएंगे ही शादी कर लेने के बाद, मैं अपनी वाइफ को लेकर आऊंगा आप सभी से मिलने के लिए।

कहीं ना कहीं उसने अपने इस बात को क्लियर कर दिया चलिए आप सभी शादी में मत आइए तो उसने अपना खर्चा वही पर कुछ बचा लिया और उसकी शादी में कोई नहीं आया और उसका शादी बहुत ही अच्छे ढंग और सिम्पल तरीके से हो गई।

सब कुछ अच्छे से हो गया और शादी का खर्चा भी काफी हद तक कम भी हो गया और काफी पैसा बच भी गया। यह एक एग्जाम्पल था आप सभी को समझाने के लिए।

  1. आप सभी को मैं यह बता रहा हूं कि आप सभी पर्सनल लोन में ना पड़े, पर्सनल लोन काफी कास्टली होता है।

पर्सनल लोन को आप सभी को चुकाने में हर महीने आप सभी EMI भरते रह जायेंगे।

हर महीने आप सभी को इंस्टॉलमेंट भरना पड़ेगा।

अगर आप सभी का मंथली जो इनकम है और पर्सनल लोन का जो EMI हैं अगर यह 20 परसेंट से ज्यादा हो जाती है, तो आप सभी यह समझ लीजिए कि आप सभी का बहुत ही ज्यादा पैसा एक नेसेसरी चीज में चला जा रहा है, पर्सनल लोन को भरने में चला जा रहा है।

वह बिल्कुल एक वेस्ट है, प्लीज आप सभी एक पर्सनल लोन लेकर शादी ना करें।

  1. पर्सनल लोन का इंटरेस्ट है जो काफी हाई रहता है, आप सभी के मंथली जो EMI हैं वह बहुत ही ज्यादा हो जाएंगे, अपने पर्सनल लोन को चुकाते रहने में, तो प्लीज पर्सनल लोन को मत लिजिए अपने घर की शादी में खर्चा करने के लिए।
  1. Processing फीस पर्सनल लोन जो है आपको कोई भी मुफ्त में नहीं देता है, हर जगह आपको एक प्रोसेसिंग फीस भी देना पड़ता है वह भी आप सभी के पैकेट से ही जाता है, प्लीज आप सभी इन चीजों पर ध्यान जरूर दें।

पर्सनल लोन शादी जैसे काम के लिए बिल्कुल न ले।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Personal Loan For Marriage शादी के लिए पर्सनल लोन लोन लें या नहीं) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Personal Loan For Marriage शादी के लिए पर्सनल लोन लोन लें या नहीं) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment