डायरेक्ट सेल्लिंग में गेस्ट को प्लान दिखाने का नया तरीका New way to show the plan to the guest in direct selling

New way to show the plan to the guest in direct selling. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा कि किस तरह से प्रेजेंटेशन दें है कि आपका गेस्ट ज्वाइन हो जाए और वह लम्बे समय तक आपके साथ बिज़नस करे। यदि आप इसको अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें ।

मान लीजिए कि आपने बहुत ही अच्छे से अपरोच करके अपने गेस्ट से अपॉइंटमेंट बुक कर लिया, अब यहां पर यह बात आती है कि अपने गेस्ट को किस तरीके से प्लान दिखाएं की वह तुरंत जॉइन हो जाए, तो आज मैं आप सभी को इसी के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा।

डायरेक्ट सेल्लिंग में गेस्ट को प्लान दिखने का नया तरीका New way to show the plan to the guest in direct selling

सबसे पहले आपको 3 स्टेप में प्लान की तैयारी करनी है।

  1. प्लान दिखाने से पहले आपको क्या करना है।
  2. प्लान बताते समय किन- किन बातों को ध्यान में रखना है।
  3. आपको प्लान दिखाने के बाद क्या करना है।

इन तीनों स्टेप में आपको दो बातों को ध्यान में रखना है

  1. Do यानी कि क्या करना है।
  2. Don’t यानी कि क्या नहीं करना है।

तो चलिए तीनों स्टेप को एक-एक करके अच्छे से जान लेते हैं।

1. प्लान को दिखाने से पहले आपको किन-किन बातों को ध्यान में रखना है

महत्वपूर्ण बिन्दू

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

मान लीजिए कि आप अपने गेस्ट से अपॉइंटमेंट बुक कर दिया और वह आपके अपॉर्चुनिटी के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां पर सबसे पहले आपको दो बातों को ध्यान में रखना है वह है।

1. Do अब यहां पर आपको क्या करना है

प्लान दिखाने के लिए शांत जगह का चुनाव करें जहां का वातावरण साफ हो और शोर शराबा कम हो। अब इसके लिए सबसे अच्छी जगह आपका घर हो सकता है या आपके गेस्ट के घर हो सकता है या कोई ऐसी रेस्टोरेंट हो सकता है जहां लोगों का आना जाना बहुत ही कम हो, ऐसे जगहों का आपको चुनाव करना है।

इससे क्या होता है की जब आपका गेस्ट आपका प्लान देखता है तो वह आपका प्लान देखने में रुचि लेता है और उसे ध्यान से सुनता है तभी वह अपना फैसला तय कर पाता है कि मुझे यह काम करना चाहिए या नहीं करना चाहिए।

2. Don’t Do अब यहां पर आपको क्या नहीं करना है

यहां पर आपको यह ध्यान में रखना है कि हमें क्या नहीं करना है किसी भी भीड़भाड़ वाले स्थान पे या बस स्टैंड पर रेलवे स्टेशन पर या होटल में या किसी दुकान में कभी भी आपको प्लान नहीं दिखाना है, यहां पर शोरगुल बहुत ही ज्यादा रहता है इससे क्या होगा कि आपके गेस्ट का ध्यान बार-बार भटकेगा और वह जब ध्यान से सुनेगा नहीं तो ज्वाइन कैसे करेगा। इसीलिए आपको प्लान दिखाने के लिए सबसे शांत जगह का चुनाव करना है।

2. जब भी आप प्लान दिखाने जाए तो अच्छे ड्रेस कोट में जाएं

आप एक प्रोफेशनल पर्सन की तरह दिखना चाहिए, तभी तो आप का गेस्ट ज्वाइन करेगा और आपकी तरह बनना चाहेगा। कम्युनिकेशन में 55% रोल आपका बॉडी लैंग्वेज का ही होता है, जब आप ड्रेस कोट में होते हैं तो आपका
Feelings, Body language Canfidence यह सब ज्यादा होता है।

यहां पर एक बात को आप को ध्यान में रखना है कभी भी आपको चप्पल पहन कर ,टी-शर्ट पहनकर या जींस पहनकर प्लान दिखाने नहीं जाना है। क्योंकि आप अपने गेस्ट को लखपति बनाने की सपना दिखाने वाले हैं उनको विदेश घुमाने की बात करने वाले हैं और आप खुद इस तरह के हाल में रहेंगे तो आप उसको क्या प्लान दिखाएंगे वह पर भरोसा नहीं करेंगे।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

लेकिन अगर आप ड्रेस कोट में रहेंगे तो आपके गेस्ट आप पर विश्वास करेंगे और कहेंगे कि यह आदमी अच्छा और सफल इंसान दिख रहा है।

3. जरूरी टूल, पेन डायरी साथ में रखें

क्योंकि लोग Data or fact पर विश्वास करते हैं, आप पर नहीं। यह मायने नहीं रखता है कि आप कितना अच्छा बोलते हैं मायने यह रखता है कि आप लोगों को कितना समझा पाते हैं और लोग कैसे समझेंगे, जब आप डायरी पर लिख कर उनको बताएंगे और डाटा के साथ बताएंगे।

Don’t क्या नहीं करना है

कभी भी किसी को मौखिक प्लान ना दिखाएं जैसे कि आपने 2 लोगों को ज्वाइन कराया और वह 2 लोग द- दो लोगों को ज्वाइन कराया ऐसे ही करते करते 1 महीने में आपकी 50 लोगों की टीम हो जाएगी।

ऐसे ही धीरे-धीरे करते-करते आपकी 100 लोगों की टीम हो जाएगी आपकी महीने की 30,000, 40,000 आने लगेगी और ऐसे ही धीरे-धीरे आप लखपति बन सकते हैं और आपके पास अच्छी कार हो जाएगी, गाड़ी हो जाएगी हेलीकॉप्टर हो जाएगा, इस तरह का प्लान दिखाने की कोई भी मतलब नहीं है।

जब भी आप बताएं उनको लिखकर बताएं डाटा के साथ बताएं की किस तरह आप 50 हजार कमाएंगे तब उनको समझ में आएगा इस बात को आप को ध्यान में रखना है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

प्लान दिखाते समय आपको किन-किन बातों को ध्यान में रखना है

चाहे गेस्ट आपके घर आए या आप गेस्ट के घर प्लान दिखाने जाएं तो जाते ही आपको रोबोट की तरह प्लान दिखाने में नहीं लगना है

सबसे पहले आपको क्या करना है

1. उनके साथ संबंध बनाएं Build rapport with them

उनके साथ कनेक्शन बिल्ड कीजिए उनको आराम महसूस करने दीजिए उनको चाय, पानी पिलाईये, हो सके तो उनको कोई हंसी वाला बात सुना दीजिए। कनेक्शन बनाने का सबसे आसान तरीका एक यह भी है कि आप उनसे
Open- Ended Questions पूछिए इसका मतलब यह है कि जिसका जवाब Yes और No में ना दिया जा सके इसे किस तरह से पूछना है चलिए एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।

जैसे कि आपको कुछ इस तरीके से पूछना है

आपके परिवार में कितने लोग एक साथ रहते हैं अगर उन्होंने बोला 4 लोग या 5 लोग तो आप बोलिए कौन-कौन है फिर वह बोलेंगे मम्मी ,पापा मैं और मेरी बीवी और मेरा एक बेटा है तो फिर आप बोलिए आपके बेटे क्या करते हैं तो अगर वह बोलेंगे पढ़ाई करते हैं तो फिर आपको बोलना है किस स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो वह स्कूल के नाम बताएंगे फिर आपको पूछना है अच्छा तो आपके बेटे का सपना क्या क्या है इस तरह से आपको क्वेश्चन करना है।

2. प्राथमिक प्रेरक कारक खोजें Find primary motivating factor

आप पता कीजिए कि उनका प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर क्या है। यानी कि वह आपका बिजनेस क्यों करेंगे, क्यों काम करना चाहते हैं आपको उनका प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर पता होना चाहिए कि उनको नाम बनाना है कि पैसे के लिए काम करना चाहते हैं या वह गाड़ी के लिए, घर के लिए या विदेश घूमने के लिए पैसा कमाना चाहते हैं जो कुछ भी हो इसे आपको पता करना होगा।

अब आप पता कैसे कर सकते हैं एक उदाहरण से समझते हैं-

जैसे कि आप उनसे बात करने के दौरान यह पूछ सकते हैं की आप महीने का कितना पैसा कमाना चाहते हैं या आपका सपना क्या है?

Don’t यहां पर आपको क्या नहीं करना है

कभी भी आपको अपनी प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर के बारे में बात नही करने लग जाना है कि मेरा प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर यह है तो उनका भी यही होगा ऐसा आपको नहीं करना है आप सिर्फ उनका जानने का प्रयास करें और ध्यान से सुने।

3. योजना को छोटा और सरल रखें Keep plan short and simple

आपको अपने प्लान को शार्ट और सिंपल तरीके से रखना है

Don’t यहां पर आपको क्या नहीं करना है

बहुत सारे लोग Company profile, Product Specifications, feature and benefits Plan यह सब अपने गेस्ट से बताने लगते हैं । यह सब बोनस बताने में टोटल इनका टाइम कम से कम 2 घंटा तो प्रोडक्ट प्लान प्रोफाइल इन सब चीजों के बारे में बताने लगते हैं इससे आपका गेस्ट बोर हो जाता है उनके कनेक्शन बिल्ड नहीं हो पाता है।

तो आपको यहां पर क्या करना है अपने प्लान को शार्ट और सिंपल तरीके से रखना है आपको कोशिश यही करना है कि लगभग 30 मिनट में अपने प्लान को खत्म कर देना।

4. कहानी से शुरू करें Start with story

यानी कि उनकी तरह ही व्यक्ति का जो उनका प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर है उसी तरह की व्यक्ति की उनको कहानी सुनाइए अपनी बातों को कहानी से शुरुआत कीजिए अब इस कहानी को सुनाना कैसे हैं तो इसे भी एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।

जैसे कि आपने उनसे सवाल पूछा कि आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं अगर उन्होंने बोला कि 25000 तो फिर आप बोलिए आप ₹25000 क्यों कमाना चाहते हैं अगर उन्होंने बोला कि मुझे अपने बेटे को डॉक्टर बनाना है इसीलिए मुझे ₹25000 कमाना है फिर आप बोलिए बहुत अच्छा।

अपनी कहानी का उदाहरण शुरू करें Start your story example

अब आपको स्टोरी स्टार्ट करना है आपको बोलना है कि एक अंकल जी थे वह भी अपने बेटे को डॉक्टर बनाना चाहते थे लेकिन वह जहां काम करते थे वहां उनको जो सैलरी मिलती थी उस पैसे से वह अपने परिवार का खर्चा चला पाते थे और जो पैसा बचता था उसको L.I.C में लगा देते थे उनके पास ऐसा कोई तरीका नहीं मिल पा रहा था जिससे की वह अपने बेटे को डॉक्टरी करा सके।

लेकिन एक दिन उनको इस बिजनेस के बारे में पता चला और उन्होंने ज्वाइन कर लिया उन्होंने अच्छे से काम किया अभी उन्हें 6 महीना हुआ है और उन्होंने अपने बेटे को डॉक्टरी करने के लिए एडमिशन भी करवा दिया है और आज उनकी जिंदगी बहुत ही अच्छे से चल रही है, उनके परिवार के हर एक सदस्य अपनी जिंदगी बहुत ही अच्छे से गुजार रहे हैं।

इस तरह के कहानी से शुरुआत करना है इंसान बहुत ही इमोशनल होता है जब उसे आप कहानी सुनाते हैं तो वह आपकी प्लान में रुचि लेता है और बहुत ही ध्यान से सुनता है और जब वह ध्यान से सुनेगा तो जॉइनिंग करने का चांस बढ़ जाएगा।

5. प्राथमिक प्रेरक कारकों पर ध्यान दें Focus on primary motivating factors

जब भी आप प्लान बताएं तो प्लान बताने के दौरान प्रायमरी मोटीवेटिंग फैक्टर की बात करें। आपको अपना नहीं उनका प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर के बारे में बात करना है अगर उन्होंने बोला कि मुझे ₹30000 कमाना है तो आपको बताना है कि इस बिजनेस से आप ₹30000 कैसे कमा सकते हैं और कितना जल्दी कमा सकते हैं।

आपको यहां पर एक बात और बताना है की यहां पर आप क्या-क्या अचीव कर सकते हैं और कितना कमा सकते हैं आपको सिर्फ यही बताना कि इससे ज्यादा मेहनत करेंगे तो आपको सब कुछ मिल सकता है।

Golden Statement

आपके गेस्ट को इससे मतलब नहीं है कि आपको क्या लेना है, गेस्ट को सिर्फ इससे मतलब है कि मुझे क्या लेना है

इसलिए मेरा यह कहना है कि आप कभी भी अपने गेस्ट से अपना प्राइमरी मोटीवेटिंग फैक्टर ना बताएं।

6. प्लान दिखाते समय गेस्ट के साथ कनेक्शन को बनाए रखें

गेस्ट के साथ कनेक्शन कैसे बनाना है, हर 3 मिनट के बाद आपको अपने गेस्ट से सवाल पूछना है हां या ना में जवाब मांगते रहे नहीं तो उनका ध्यान कहीं और चला जाएगा और आपके प्लान पर उनका ध्यान नहीं रहेगा तो आपके प्लान को वह सुन ही नहीं पाएंगे और वह आपके प्लान के बारे में सुनेंगे ही नहीं तो उनको पता कैसे चलेगा कि यह बिजनेस कैसा है।

इसलिए आपको सवाल पूछते रहना है Yes या No में जवाब मांगते रहना है आप इस बातों को जरूर फॉलो कीजिएगा।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख डायरेक्ट सेल्लिंग में गेस्ट को प्लान दिखाने का नया तरीका New way to show the plan to the guest in direct selling पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी डायरेक्ट सेल्लिंग में गेस्ट को प्लान दिखाने का नया तरीका New way to show the plan to the guest in direct selling के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment