नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में ये 4 गलतियां कभी भूलकर भी ना करना नहीं तो सफल नही हो पाओगे Never make these 4 mistakes in network marketing or direct selling

Never make these 4 mistakes in network marketing or direct selling. आज की मेरी यह बताई गई बातों पर अगर आपने अमल कर लिया यानी कि यह 4 गलत बातों को सही कर लिया तो आने वाले सिर्फ 1 साल के अंदर ही आप तो कामयाब होंगे ही लेकिन साथ ही साथ नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग के अंदर ना जाने आप कितने लोगों को कामयाब बना देंगे।

कुछ ऐसे बेवकूफ लोग हैं जो यह सोचते हैं कि यह 4 बातें करके Network Marketing or Direct Selling में सफल हो जाएंगे, लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि यह चार बातें नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर करना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा ही है ।

अगर वक्त रहते ही आपने भी सही ट्रेनिंग नहीं ली और सही ट्रेनिंग नहीं दी और अपने कंसेप्ट को सही नहीं किया तो आप भी 4 दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात, आये राम जाये राम की कैटेगरी में शामिल हो जाएंगे।

तो चलिए अब समझ लेते हैं की वह कौन सी ऐसी 4 बातें हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

 network marketing or direct selling

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में ये 4 गलतियां कभी भूलकर भी ना करना Never make these 4 mistakes in network marketing or direct selling

1. एक दिन आपके पास बैठे-बैठे पैसा आएगा

पहला गलत कंसेप्ट जो आप प्रमोट करते हैं वह यह है कि एक दिन आपके पास बैठे-बैठे पैसा आएगा, आपको कोई भी काम नहीं करना होगा।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

शायद आपसे कोई बोला होगा या आप किसी को बोले होंगे कि आपको कोई काम नहीं करना पड़ेगा, एक दिन आपके पास बैठे-बैठे ही पैसा आएगा।

अब खुद सोचिए आप किस प्रकार की मेंटालिटी को प्रमोट कर रहे हैं। जोइनिंग की टाइमिंग पर आप लोगों से यह बता रहे हैं कि आपको एक दिन काम नहीं करना पड़ेगा।

कोई भी इंसान जिसको अपने काम से मोहब्बत हो वह इंसान क्या अपने काम से छुटकारा पाना चाहेगा। कोई क्रिकेटर क्या इसलिए क्रिकेट खेलता है किउसको 4 से 5 साल के बाद क्रिकेट खेलना ना पड़े या कोई भी एक्टर इसलिए एक्टिंग कर रहा है कि उसको 4 से 5 साल बाद एक्टिंग ना करना पड़े।

या कोई भी सिंगर क्या इसलिए गाना गा रहा है कि उसको 4 से 5 साल बाद गाना ना गाना पड़े।

कोई इंसान इसलिए काम नहीं करता है कि उसको एक दिन काम से छुटकारा मिल जाए, कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में इसलिए काम करता है क्योंकि उसको अपने काम से मोहब्बत होती है।

आप तो पहले ही दिन एक इंसान को इस मानसिकता के साथ लेकर आ रहे हैं कि एक दिन उसको काम नहीं करना पड़ेगा यानी कि यह अच्छा काम नहीं है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

किस काम से इंसान छुटकारा पाना चाहता है, इंसान उसी काम से छुटकारा पाना चाहता हैं जिस काम से उसको मोहब्बत ना हो।

और कोई काम ऐसा हो जो अच्छा लगे, उस काम को इंसान जिंदगी भर करना चाहता है, अपनी अंतिम सांस तक उस काम को करना चाहता है।

यह गलत कंसेप्ट है कि टीम इसलिए बनानी है कि 1 दिन काम ना करना पड़े।

लेकिन इसका सही कनेक्ट तो यह है कि टीम इसलिए बनाई जाती है की एक दिन अधिक से अधिक लोगों की जिंदगी बदलने की मौका मिल सके।

2. बस तुम आ जाओ बाकी मैं सब कर लूंगा

सबसे गलत बात यह है कि जो आप प्रमोट कर रहे है वह यह है कि बहुत लोग यह कहते हैं कि बस तुम आ जाओ बाकी मैं सब कर लूंगा।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

यह क्या बात हुई किसी को ज्वाइन करवाने की आप लोगों से कहते हैं कि बस तुम ज्वाइन कर लो बाकी मैं सब कर लूंगा।

अगर वह ज्वाइन कर रहा है तो काम भी उसी को करना पड़ेगा, अगर आप काम करेंगे तो आपके सपने पूरे होंगे और वह काम करेंगे तो उनके सपने पूरे होंगे यह अलग बात है।

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग एक इतनी बेहतरीन सिस्टम है कि जहां हर किसी को एक दूसरे के काम का फायदा मिलता है।

लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि तुम आज ज्वाइन कर लो और कुछ दिन बाद तुमको काम नहीं करना पड़ेगा यह कहना बंद कर दीजिए।

सही तरीके से कैसे बात करना है

आप उनसे यह कहिए कि तुम ज्वाइन करो इस काम को सीखो, इस काम के बारे में जानो और विश्वास करो कि मैं तुम्हारे साथ हूं।

जब तक तुम्हें यह काम नहीं आता तब तक मैं तुमको सिखाऊंगा यहां ट्रेनिंग भी है, सिस्टम भी है ,एजुकेशन भी है।

तुम यहां पर अकेले नहीं हो तुम्हारे साथ मैं हूं मेरी पूरी टीम है तुम डरो मत तुम आओ इस काम को सीखो तुम डरो मत हम सब तुम्हारे साथ हैं।

आपको यह कहना चाहिए ,यह नहीं कहना चाहिए कि तुम ज्वाइन कर लो मैं सब कुछ कर दूंगा।

यह कहना शायद आपको यह नहीं पता है कि किस तरह से लोगों को मानसिक तौर पर कमजोर कर देता है। आपको ऐसा लगता है कि यह सब बातें करके जॉइनिंग हो जाती है ।

जॉइनिंग तो हो जाती है लेकिन सिर्फ वह एक सेल बन कर रह जाती है, वह कभी लीडर नहीं बनती है और इसीलिए जो लोग ऐसे कहते हैं उनकी टीम आगे नहीं बढ़ पाती पाती है और वह वही की वही रुके रह जाते हैं ।

नेटवर्क मार्केटिंग में किसी को पैदा होने से पहले ही वह लोग उसे मार देते हैं।

3. पढ़ाई लिखाई से इसमें कोई मतलब नहीं है

सबसे बड़ी गलत बात तो यह है कि वह लोग कहते हैं पढ़ाई लिखाई से इसमें कोई मतलब नहीं है।

मतलब आप लोगों से यह कहते हैं कि पढ़ाई लिखाई से कुछ नहीं होता, यह बात कभी भी नहीं बोलना चाहिए।

इस बात से एक बहुत ही बड़ी नेगेटिविटी फैलती है और इस बात से बहुत ही दुख होता है, जब आप किसी को यह कहते हैं कि एजुकेशन से कुछ नहीं होता।

अगर आप एक अच्छे नेटवर्क मार्केटर हैं तो आपको पता होगा कि नेटवर्क मार्केटिंग में भी सिर्फ वही लोग आगे बढ़ते हैं जो लोग एजुकेशन और ट्रेनिंग लेते हैं।

अगर कोई व्यक्ति एजुकेशन नाले, ट्रेनिंग ना ले तो वह व्यक्ति इंडस्ट्री में आगे नहीं बढ़ता है। इस बात का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ टिकना जरूरी है इस बात का मतलब यह है कि नॉलेज लेना जरूरी है।

अगर कोई व्यक्ति पढ़ाई कर रहा है तो उससे यह कभी मत बोलिए कि पढ़ाई लिखाई से कुछ भी नहीं होता जब कोई अच्छा व्यक्ति ,कोई टॉपर व्यक्ति या कोई बड़े लोग इस इंडस्ट्री के अंदर आते हैं तो बहुत ही तेजी से टीम बनाते हैं और वह यह सब इसलिए कर पाते हैं क्योंकि वह पढ़े लिखे होते हैं।

इसीलिए लोग उनकी बातों को सुनते हैं और उनको फॉलो करना चाहते हैं।

इसलिए आप कभी यह मत बोलिए कि एजुकेशन से कुछ नहीं होता, एजुकेशन बहुत अच्छी चीज है एजुकेशन हर चीज का बेस है।

इसलिए आपको कभी भी किसी से यह नहीं बोलना चाहिए कि एजुकेशन से कुछ नहीं होता है बल्कि आप लोगों से यह कहिए कि आप एजुकेशन लीजिए लेकिन एजुकेशन का बहाना मत बनाइए कि मैं एजुकेशन ले रहा हूं, इसलिए मैं अभी कुछ कर नहीं सकता।

4. नौकरी तो बकवास चीज होती है नौकरी से कुछ भी नहीं होता है

जो आप लोगों के साथ सबसे गलत कर रहे हैं, वह यह है की एक चीज ने नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत खराब किया और बहुत बदनाम किया, वह यह बात है कि नौकरी तो बकवास चीज होती है नौकरी से कुछ भी नहीं होता है।

जब आप यह बात कहते हैं कि नौकरी बकवास चीज है, नौकरी से कुछ नहीं होता है तो आप यह सोचिए कि जिस बैंक में आपकी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की अकाउंट चल रही है क्या आपको यह पता भी है कि उस बैंक में जो कर्मचारी हैं वह नौकरी कर रहे हैं।

जो आपकी कंपनी चल रही है उस कंपनी को भी चलाने में बहुत लोग नौकरी कर रहे हैं तब आपकी कंपनी चल रही है।

क्या आपको यह पता भी है कि आप जो मोबाइल में फेसबुक, व्हाट्सएप ,यूट्यूब चला रहे हैं वहां भी कुछ लोग नौकरी कर रहे हैं।

और जो कपड़ा हम लोग पहनते हैं वह कपड़ा जहां भी बना है जिस भी फैक्ट्री में बना है उस फैक्ट्री में भी लोग नौकरी ही कर रहे हैं।

अगर आज लोग नौकरी नहीं करते और कपड़ा नहीं बनता तो क्या होता और आप यह कहते हैं कि नौकरी करना बहुत खराब चीज है नौकरी करने से कुछ नहीं होता।

यह सब बोलना भी छोड़ दीजिए, इन्हीं सारी चीजों से नेटवर्किंग बर्बाद हुई है यह सब बोलना गलत कंसेप्ट है।

सही कंसेप्ट यह है कि आप ऐसे लोगों से बोल सकते हैं कि नौकरी 8 या 10 घंटे की होती है, लेकिन 1 दिन के अंदर कहीं ना कहीं नौकरी करने वाले 1 से 2 घंटा या 4 से 5 घंटा बर्बाद कर देते हैं।

नौकरी की इज्जत कीजिए और उनसे यह कहिए कि आप नौकरी करते हुए भी इस बिजनेस को कर सकते हैं। आप नौकरी कर रहे हैं यह बहुत अच्छी बात है कि आप नौकरी कर रहे हैं।

लेकिन नौकरी के बाद भी जो 3 घंटा या 4 घंटा बचता है उस बचा हुआ टाइम में भी आप इस बिजनेस के लिए टाइम दे देते हैं तो आप एक बहुत ही बड़ा व्यवसाय यहां से बना सकते हैं, यह कंसेप्ट सही है।

लेकिन नौकरी कर रहे लोगों को बदनाम मत कीजिए आज के समय में दुनिया के अंदर बहुत ऐसी अच्छी-अच्छी काम हो रही है जिसमें लोग नौकरियां कर रहे हैं।

आप उनको यह समझाइए कि नौकरी के साथ इस बिजनेस को कैसे कर सकते हैं।

जब आप नौकरी को बदनाम करते हैं तो लोग आपसे चिड़ने लगते हैं और आपके साथ जॉइन नहीं करना चाहते हैं।

अगर यह चार बातें आज से ही आपने सही कर लिया तो विश्वास कीजिए कि हो सके टीम बनाने में थोड़ा वक्त लगे लेकिन जो टीम बनेगी वह टीम टिकेगी भी और आपको सफल होने से कोई इंसान रोक नहीं सकता है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में ये 4 गलतियां कभी भूलकर भी ना करना नहीं तो सफल नही हो पाओगे Never make these 4 mistakes in network marketing or direct selling” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी “नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में ये 4 गलतियां कभी भूलकर भी ना करना नहीं तो सफल नही हो पाओगे Never make these 4 mistakes in network marketing or direct selling” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

1 thought on “नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में ये 4 गलतियां कभी भूलकर भी ना करना नहीं तो सफल नही हो पाओगे Never make these 4 mistakes in network marketing or direct selling”

Leave a Comment