Network Marketing Success Formula Network Marketing

Network Marketing in Hindi

Network Marketing Success Formula

Network Marketing Success Formula in Hindi

Network Marketing Success Formula in Hindi . Network Marketing या Direct Selling Business आज के समय में इस दुनिया का सबसे खूबसूरत व्यवसाय में से एक है । इस इंडस्ट्री में आज हर साल लाखों लोग अपने कुछ सपने लेकर जुड़ते हैं । लेकिन जानकारी कम होने के कारण इस बिजनेस में सफल नहीं हो पाते हैं और उनका सपना अधूरा रह जाता है।

Network Marketing Success Formula

लेकिन अब आप सभी को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी को Network Marketing या Direct Selling Business में सफल होने के लिए 10 पॉइंट्स बताऊंगा । 10 पॉइंट्स को अपनाकर आप Network Marketing या Direct Selling Business में सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं ।

Network Marketing Success Formula Info graphics

Network Marketing Success Formula in Hindi

1. सत प्रतिशत कंपनी के उत्पादों का प्रयोग करें

जब हम कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस दूसरों को देते हैं, उसके लिए बहुत जरूरी होता है कि सबसे पहले उसके बारे में हमें अच्छी जानकारी हो ।

Advertisement

यह तभी हो सकता है जब हम कंपनी में मिलने वाले सभी प्रोडक्ट का सबसे पहले खुद इस्तेमाल करें और उसके बारे में अच्छी जानकारी हासिल करें ।

जब हम कंपनी के प्रोडक्ट का सत प्रतिशत इस्तेमाल करेंगे तो इससे हमारे डाउनलाइन में भी जितने भी लीडर होंगे वह हमको देखकर वह भी कंपनी प्रोडक्ट का सत प्रतिशत उपयोग करेंगे । इससे हमारा सेल्स भी बढ़ेगा और हमारा चेक साइज़ भी बढ़ेगा ।

इसलिए बहुत जरूरी है की हमको अपनी कंपनी के सभी प्रोडक्ट का सबसे पहले शत प्रतिशत खुद इस्तेमाल करें और अपनी टीम में भी उसका इस्तेमाल करवाएं ।

Network Marketing Success Formula Info graphics

2. खुद को इस बिजनेस के लिए शिक्षित करें

दुनिया के किसी भी क्षेत्र में हमें सफल होना है तो सबसे पहले यह बहुत जरूरी होता है की हमें उसके फील्ड के बारे में बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए और यह तभी हो सकता है जब हम खुद को उस फिल्ड से जुड़ी जानकारी से अपडेट रख पाएंगे ।

Advertisement

Network Marketing या Direct Selling Business में 80 प्रतिशत से भी अधिक लोग असफल हो जाते हैं, इसके पीछे जो सबसे बड़ा कारण होता है वह यही होता है कि वह लोग खुद को शिक्षित नहीं कर पाते । यदि आपको Network Marketing या Direct Selling Business में सफल होना है तो सबसे पहले खुद को शिक्षित करना पड़ेगा ।

Download Now PowerPoint Slide

Download Now pdf File

3. लिस्ट बनाएं

Network Marketing या Direct Selling Business में यदि हमें बहुत कम समय में सफल होना है या कामयाब होना है तो यह बहुत जरूरी है की हम लोगों का अधिक से अधिक लिस्ट बनाएं ।
क्योंकि Network Marketing या Direct Selling Business लोगों का बिजनेस है ।

इस बिजनेस में हमारे पास जितने अधिक लोगों के लिस्ट होंगे, सफलता का चांस है हमारे लिए उतना ही अधिक होगा । इसलिए इस बिजनेस में कामयाब होने के लिए बहुत जरूरी है हमारे पास अधिक से अधिक लोगों का लिस्ट होना चाहिए ।

इन चार बातों को मिलाकर आप लिस्ट बना सकते हैं ।

I. दोस्त

Advertisement

II. रिश्तेदार

III. पड़ोसी ( आपके आस पास के लोग )

IV. अनजान लोग

Network Marketing Success Formula

इन चार कैटेगरी का उपयोग करके आप सभी अधिक से अधिक लोगों का लिस्ट बना सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए पोस्ट पर क्लिक करके लिस्ट बनाने के बारे में और अधिक जानकारी पढ़ सकते हैं ।

Advertisement

Network Marketing or Direct Selling Men List Kaise Banayen नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट में लिस्ट कैसे बनायें

4. शुरू करें कंपनी उत्पादों को शेयर करना और बेचना

हमें इस बिजनेस में जितना आधी पैसा कमाना है, हम उतना कमा सकते हैं । इसके लिए हमें कंपनी प्रोडक्ट को दूसरे लोगों के पास शेयर करना पड़ेगा और बेचना पड़ेगा । तभी जाकर के हम सभी इस बिजनेस में अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं ।

जितना अधिक प्रोडक्ट हमारे द्वारा बेचे जाएगा हम उतना ही अधिक पैसा इस बिजनेस से कमा सकते हैं ।

5. लोगों से संपर्क करें और उन्हें इनवाइट करें

मैंने आप सभी को ऊपर बताया कि यह बिजनेस लोगों का बिजनेस है हमारे पास जितने अधिक लोग होंगे, हमारी सफलता का चांसेस उतना ही अधिक होगा ।

इस बिजनेस में कामयाब होने के लिए हमें अधिक से अधिक लोगों से मिलना होता है और उनको अपने बिजनेस के बारे में जानकारी देना होता है । या हम अपने बिजनेस की जानकारी देने के लिए लोगों को मीटिंग में भी इनवाइट कर सकते हैं ।

आप इन दोनों तरीकों में किसी भी तरीके को अपनाकर के इस बिजनेस में बहुत अधिक सफल हो सकते हैं ।

Advertisement

6. शो द प्लान

यदि आपको इस बिजनेस में बहुत अधिक सफल होना है तो इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको लोगों को अपना बिजनेस प्लान अधिक से अधिक दिखाना पड़ेगा ।

बिजनेस प्लान दिखाने के लिए आप चाहे तो लोगों से 1 to 1 मिल सकते हैं या फिर उनको अपने मीटिंग या सेमिनार में भी आमंत्रित कर सकते हैं । यदि आप इस बिजनेस में अभी फ्रेशर हैं तो आप हमेशा कोशिश कीजिए की 1 to 1 प्लान देते समय अपने सीनियर या आप लाइन को हमेशा अपने साथ लेकर ही जाएं ।

7. टीम बनाकर कार्य करें

इस बिजनेस में टीम बनाकर कार्य करना बहुत जरूरी होता है । क्योंकि यह बिजनेस टाइम फ्रीडमऔर मनी फ्रीडम का बिजनेस है और यह तभी संभव हो सकता है जब हमारे पास एक अच्छी खासी टीम हो ।

हमारे पास में जितनी अच्छी टीम होगी हमारा काम करने का फायदा उतना ही अधिक होगा और हम इस बिजनेस में बहुत ही कम टाइम में सफल बन सकते हैं ।

इसलिए बहुत जरूरी है की अधिक से अधिक लोगों का टीम बनाकर के पूरी ईमानदारी के साथ काम करें ।

Advertisement

Network Marketing Success Formula in Hindi

8. फॉलो अप और फॉलो थ्रू करें

मीटिंग में किया गया कार्य या फिर 1 to 1 दिया गया प्लान, बिजनेस का सिर्फ और सिर्फ 10 प्रतिशत कार्य होता है । 90% कार्य फॉलो-अप से होता है ।

अक्सर आपने देखा होगा कि हम इस बिजनेस में बहुत सारे अधिक लोगों को बुलाते हैं ज्वाइन होने के लिए लेकिन उसमें से सभी लोग डायरेक्टली या इनडायरेक्टली मना कर देते हैं । ऐसे लोगों को इस बिजनेस में लाने के लिए हमें फॉलोअप करना पड़ता है ।

हम जितना अधिक फॉलोअप करेंगे हमारे बिजनेस में उतने ही अधिक सेल्स होगा और हम बहुत जल्दी कंपनी के हर एक लेवल को अचीव कर पाएंगे और सफल बन पाएंगे ।

फॉलो करने के लिए यदि आपको किसी भी तरीके का कोई भी दिक्कत आ रही है तो आप अपनी अप्लाईन का हेल्प ले सकते हैं । जब आप अपने अपलाइन के साथ फॉलो करने जाते हैं तो सेल्स होने के चांसेस और अधिक बढ़ जाते हैं ।

9. एक सफल लीडर बने

Network Marketing या Direct Selling Business में हमें बहुत अधिक पैसा और नाम कमाना है तो इसके लिए जरूरी है एक सफल लीडर बने ।

Advertisement

एक सफल लीडर बनने के लिए बहुत अच्छी-अच्छी वीडियोज देख सकते हैं या सफल लोगों की किताबें पढ़ सकते हैं या इंटरनेट पर अपने फिल्ड से जुड़ी अच्छे-अच्छे ब्लॉग पढ़ सकते हैं ।

हम जितना अधिक अपने आप को शिक्षित रखेंगे और अपने फिल्ड से जुड़ी हर जानकारी रखेंगे तो हम उतना ही सफल लीडर बन पाएंगे ।

एक सफल लीडर का मतलब यह होता है की वह अपनी टीम में सभी लोगों को अच्छी से अच्छी जानकारी दे सके और कामयाब हो सके ।

10. लीडर का चुनाव करें और उन्हें शिक्षित करें

आप हमेशा यह कोशिश कीजिए कि आपके टीम में अधिक से अधिक लीडर हों और सभी लीडर्स शिक्षित हों । यह तभी हो सकता है जब आप अपनी टीम के हर लीडर को शिक्षित करेंगे ।

हमारे टीम में जितने अधिक अच्छे लीडर होंगे हमारी सफलता का चांसेस उतना ही अधिक होगा । इसलिए आप हमेशा कोशिश कीजिए की अच्छे से अच्छे लीडर का चुनाव करें और उन्हें शिक्षित करें ताकि आपका बिजनेस हमेशा सफलता की ऊंचाई है छुता रहे ।

Advertisement

Download Now PowerPoint Slide

Download Now pdf File

यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया करके आप सभी इस जानकारी को अपने सभी टीम मेंबर्स के साथ शेयर जरूर करें ।

बहुत-बहुत धन्यवाद ।

इसे भी पढ़ें – Network Marketing in Hindi Complete Workshop PowerPoint File Download

इसे भी पढ़ें – Network Marketing in Hindi How to Become Successful in Direct Selling

Please Share This

Leave a Comment