Network Marketing or Direct Selling Business Benefits in Hindi

Network Marketing in Hindi

Network Marketing or Direct Selling Business Benefits in Hindi

Important Contents

Network Marketing or Direct Selling Business Benefits in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग बिजनेस में ऐसा क्या खास बात है जो दुनिया के किसी बिजनेस में नहीं हैं

Network Marketing or Direct Selling Business Benefits in Hindi. आज के इस लेख में मैं आप सभी को बताऊंगा की Network Marketing or Direct Selling Business में ऐसी कौन सी खास बात है जो दुनिया के किसी और इंडस्ट्री में नहीं है । यदि आप इसके बारे में सब कुछ बिल्कुल विस्तार से जानना चाहते हैं तो कृपया करके आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें । मैंने बहुत ही अच्छा-अच्छा कारन बताया है की इस बिजनेस में ऐसी कौन-कौन सी खास बातें हैं जोकि दुनिया के और किसी भी बिज़नस में नहीं है ।

Network Marketing or Direct Selling Business Benefits in Hindi
1. कम लागत Direct Selling Business Benefits in Hindi

Network Marketing or Direct Selling Business की सबसे खास बात यह है की यह बिजनेस बिल्कुल कम लागत में ही शुरू हो जाता है । आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अपने मनपसंद का कोई भी प्रोडक्ट लेकर के कर सकते हैं । जोकि आप अपने दैनिक जीवन में कहीं और से वो सामान खरीदते ही है । ऐसा अवसर आपको कहीं और नहीं मिल सकता है ।

Network Marketing or Direct Selling Business को बस एक कंजूमर बन करके शुरू कर सकते हैं । आपने एक प्रोडक्ट खरीदा और उसका यूज़ किया और इसी के साथ ही आपको इतनी शानदार इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिल जाता है जिसमें काम करके आप अपने जीवन में बहुत सारे मुकाम को हासिल कर सकते हैं और अपने बहुत सारे सपने पूरे कर सकते हैं ।

2. शुन्य निकासी लागत

आप इस बिजनेस को केवल ना कह कर ही छोड़ सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस को सेट-अप करने के लिए कोई बहुत बड़ी पूंजी नहीं लगाया है जिससे आपको इस बिजनेस को छोड़ने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है । आप अपने सुविधा के अनुसार जब चाहे तब इस बिजनेस को छोड़ सकते हैं ।

आप इसके प्रोडक्ट को यूज कर चुके होते हैं इसलिए इसमें निकासी बिलकुल शुन्य हुई । यदि आप इस बिजनेस के अलावा किसी और इंडस्ट्री में है तो आप वहां पर छोड़ते हैं तो आपको बहुत सारा नुकसान हो सकता है क्योंकि आपका वहां पर अधिक पूंजी लगा होता है ।

Advertisement

3. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई खर्चा नहीं लगता

Network Marketing or Direct Selling Business को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इस बिजनेस के लिए आपको न कोई ऑफिस लगाना है न कोई स्टाफ को खर्चा देना है और न ही ऑफिस का किराया देना है । इसलिए इस बिजनेस में किसी प्रकार का कोई खर्च नहीं होता है ।

4. ट्रेडिशनल बिजनेस वाली कोई परेशानी नहीं

ट्रेडिशनल बिजनेस में आपका कई तरीके से लॉस हो जाता है। जैसे कोई माल एक्सपायर हो जाए या कई बार ऐसा होता है बहुत सारे माल होते हैं वे वैसे ही खराब हो जाते हैं या फिर इस बिजनेस में आपका कई तरीके से मार्किट में उधार फस जाता है जिससे आपका काफी नुकसान होता है ।

Network Marketing or Direct Selling Business में ट्रेडिशनल मार्केट वाली किसी प्रकार का समस्या नहीं है । इस बिजनेस में आपको यह नहीं सोचना है की माल खराब होगा या बिकेगा नहीं या फिर उधार फंसेगा इस तरीके का कोई समस्या नहीं है जिससे आप निश्चिंत होकर के अपने काम को बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं ।

5. आपके सुविधा के अनुसार काम करने की घंटे

इस बिजनेस में आप अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हैं । आपके पास दिन में केवल 2 घंटे ही बचते हैं तो भी आप इस काम को आराम से कर सकते हैं या फिर आपके पास केवल हफ्ते में एक दिन ही बचता है तो भी आप इस काम को आसानी के साथ कर सकते हैं ।

यदि आप इसके अलावा जॉब में है या फिर कोई बिजनेस हैं तो आपको वहां पर अपना पूरा टाइम हर हाल में देना ही पड़ेगा । आपकी कोई नौकरी है तो आपको वहां पर 09:00 से 05:00 जाना ही पड़ेगा या कोई दुकान है तो भी आपको दुकान खोलना ही पड़ेगा ।

Advertisement

6. सिस्टम सपोर्ट

दुनिया के किसी भी फील्ड में यदि आप काम कर रहे हैं तो वहां पर कंपटीशन की भावना होती है हर आदमी चाहता है कि मेरा प्रमोशन हो और सिर्फ मैं ही आगे बढूँ । लेकिन यदि आप Network Marketing or Direct Selling Business में है तो आपको यहां पर सिस्टम सपोर्ट मिलता है जो भी आपके सीनियर होते हैं वह खुद चाहते हैं आप सभी उनसे से भी आगे बढ़े ।

क्योंकि इस दुनिया में दो ही लोग होते हैं जो यह चाहते हैं कि आप मुझसे आगे जाएं । पहला पिता होता है जो यह है कि मेरा बेटा मुझसे भी आगे जाए और एक सफल व्यक्ति बने और दूसरा नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का लीडर होता है जो ये चाहता है आप उससे भी आगे जाए ।

7. छोटा से छोटा शुरुआत

आप सभी Network Marketing or Direct Selling Business को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं । यानी कि आप सभी इस बिजनेस को कोई भी छोटा सा छोटा प्रोडक्ट लेकर के शुरुआत कर सकते हैं ।

8. सीनियर का सहयोग

आपने अक्सर देखा होगा कि बाहर की दुनिया में हर आदमी एक दूसरे का पैर खींचने के पीछे लगा होता है लेकिन इस बिजनेस में आपको ऐसे-ऐसे सीनियर मिलेंगे जो आपको इस बिजनेस में सफल बनाने के लिए बहुत अधिक सहयोग करते हैं ।

9. पूरे परिवार के साथ काम करने की आजादी ( Direct Selling Business Benefits in Hindi )

यह बिजनेस आपका पूरा परिवार मिलकर के एक साथ कर सकता है जो किसी और बिजनेस में शायद संभव नहीं है । यदि आप किसी प्राइवेट सेक्टर में या फिर गवर्नमेंट सेक्टर में काम कर रहे हैं तो वहां पर केवल आप ही काम कर सकते हैं आपके घर का दूसरा कोई भी सदस्य उस काम को नहीं कर सकता है ।

Advertisement

यदि आप वकील हैं या फिर डॉक्टर है तो वो काम भी केवल आप ही कर सकते हैं आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर सकता वह चाहे कितना भी पढ़ा-लिखा क्यों ना हो । यदि उसको वह काम करना है तो शुन्य से लेकर के लास्ट तक सीखना पड़ेगा तब जाकर कर सकता है लेकिन Network Marketing or Direct Selling Business में यदि आप हैं तो आपके घर का कोई व्यक्ति बहुत ही आराम से इस काम को सकता है ।

10.अपनी मौजूदा नौकरी या प्रोफेशनल को छोड़ने की जरूरत नहीं है

आप इस समय जिस भी प्रोफेशन में है चाहे आप स्टूडेंट हो , चाहे आप कोई एंपलाई हो आप का प्रोफेशन चाहे जो कुछ भी हो वह सब छोड़ने की जरूरत नहीं है उस काम को करते हुए इस काम को पार्ट टाइम के रूप में शुरू कर सकते हैं । और जब आपको ऐसा लगे कि मैं इस बिजनेस से बहुत अच्छा कर रहा हूं तो आप सभी इस बिजनेस को फुल टाइम ले सकते हैं ।

11. पैसिव इनकम

पैसिव इनकम का मतलब यह होता है की आप काम करें या फिर ना करें आपको पैसा आता रहे । इस दुनिया में सिर्फ कुछ ही प्रकार के लोग होते हैं जिनको पैसिव इनकम मिलता है जैसे वैज्ञानिक, राइटर और सिंगर यह लोग एक बार अपना काम कर देते हैं और उसके बाद इन लोगों को रॉयल्टी के रूप में पैसिव इनकम लगातार मिलता रहता है ।

ठीक वैसे ही Network Marketing or Direct Selling Business से यदि आप सभी एक बार काम करके अपने लिए एक शानदार टीम बना लेते हैं उसके बाद आप काम करें या ना करें आपको पैसा मिलता रहेगा । क्योंकि आपने अपने लिए ऐसा टीम बना दिया है कि वह लोग अपने लिए काम करते हैं लेकिन इनडायरेक्टली आपकी भी कामाई होती है ।

12. सफल लोगों से ट्रेनिंग

इस बिजनेस में जो भी लोग पहले से सफल और करोड़पति है उन लोगों से आपको डायरेक्टली या इनडायरेक्टली बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है । जिसको आप सभी समझ कर के अपने जीवन में बहुत आगे बढ़ सकते हैं और वह सारे सपने पूरे कर सकते हैं और जो भी लोग सफल है उनके जैसा बन सकते हैं ।

Advertisement

13. जिंदगी बदल देने वाली शिक्षा

Network Marketing or Direct Selling Business में आप सभी को इस तरीके का ट्रेनिंग दिया जाता है जिसको आप अपने जीवन में उतार करके बहुत आगे बढ़ सकते हैं ।

14. हर किसी के लिए सामान्य सर

इस बिजनेस में चाहे कोई भी छोटा है , बड़ा हो या फिर कम पढ़ा लिखा हो सबके लिए बिल्कुल समान अवसर है हर वो व्यक्ति सफल हो सकता है जिसके सपने बड़े हैं । क्योंकि यह इंडस्ट्री सब किसी को बिल्कुल एकसमान तरीके से देखती है ।

15. टैक्स लाभ

यदि आप इस बिजनेस में 3 से 4 साल काम कर लेते हैं तो आप उस मुकाम पर पहुंच जाते हैं जहां पर आप सरकार को बहुत अधिक टैक्स पे करते हैं जिससे आपको कई तरीके का लाभ मिलता है । मन लीजिये आपको कोई घर लेना है या जमीन लेना है या फिर कोई गाड़ी लेना है इस स्थिति में आईटीआर फाइल दिखा करके कई प्रकार का लाभ पा सकते हैं ।

इस तरीके से इस बिजनेस के और भी बहुत सारे लाभ है जो आपको मिल सकते हैं । यदि आप सभी को आज का हमारा लेख पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी इस लेख को सभी दोस्तों और सभी टीम मेंबर के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी जान सके Network Marketing or Direct Selling Business के खास बात के बारे में ।

बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Advertisement
Please Share This

Leave a Comment