Network Marketing Business में  ये जवाब दें जब कोई पूछे आप की इनकम कितनी आती है?

DMCA.com Protection Status

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में यह जवाब तब दें जब कोई पूछे कि आपकी इनकम कितनी है?

Network Marketing Business : कहीं आपके सामने भी यह सवाल तो नहीं आ रही है कि आपकी इनकम कितनी है या कहीं आप से लोग प्लान बताते वक्त ये तो नहीं पूछते हैं कि सर यह जितने भी चीज आप बता रहे हैं यह सब कुछ तो ठीक है लेकिन आप यह तो बता दीजिए कि आप की इनकम कितनी है । अगर कोई आपसे ऐसा पूछता है और आपकी दिल की धड़कन बढ़ जाती है, तो मैं इस लेख में आप सभी को एक समाधान देने वाला हूं। लेकिन उससे पहले आपको एक लॉजिक समझना होगा क्योंकि अगर आप इस लॉजिक को नहीं समझेंगे तो जबरदस्त तरीके से आप जवाब नहीं दे पाएंगे।

Network Marketing Business
Network Marketing Business

तो लॉजिक यह है कि जैसे की आप यह मान लीजिए कि हम सब पैसिव इनकम के बिजनेस में है, पैसिव इनकम का मतलब यह है कि आप किसी व्यक्ति को एक बार ज्वाइन कराएं और उस व्यक्ति को ज्वाइन कराने की वजह से आपको कितने सालों तक कितनी इनकम आती रहेगी वह आज आपको मालूम नहीं हो सकता है । उस व्यक्ति को ज्वाइन होने की वजह से आपको 10 से 12 सालों तक आपको करोड़ों रुपए की इनकम आती रहेगी, कितनी इनकम आती रहेगी और कब तक आती रहेगी यह आपको नहीं पता पैसिव इनकम यही है ।

और जब कोई आपसे यह पूछे कि आपकी महीने की इनकम कितनी है तो आपको यह सवाल सुनकर घबराना नहीं है। अगर आपकी इनकम पिछले महीने ₹500 की आई थी तो भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको यह लगता है कि अगर मैंने उसको ₹500 का इनकम बता दिया कि मेरे पिछले महीने ₹500 की इनकम आई थी तो यह ऐसे ही भाग जाएगा क्योंकि मैंने इसको यह बताया था कि मेरे इनकम हर महीने 1 लाख रुपए की आती है अगर हमने इसको ₹500 की इनकम दिखा दिया तो यह तो इस बिजनेस को यहीं पर छोड़ देगा।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

लेकिन ऐसा नहीं है आपको उनको एक चीज समझानी पड़ेगी और वह यह है कि जब वह आपसे यह पूछेंगे कि आपकी हर महीने की इनकम कितनी आती है तो इसी बात को उनसे सीधे-सीधे नहीं बल्कि घुमा फिरा कर बताना है। क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपसे यह पूछता है कि आप की इनकम कितनी है तो वह इस बिजनेस की इनकम को भी एक जॉब से कंपेयर करना चाह रहा है वह सैलरी की तरह सोच रहा है कि जॉब करने पर हर महीने सैलरी इतनी आती है तो इस बिजनेस को करने से हर महीने की इनकम कितनी हो जाएगी, इसी को कंपेयर करने के लिए वह आपसे पूछता है कि आपकी इनकम कितनी है।

तो इसीलिए आपको अपना कांसेप्ट क्लियर करा देना है अपनी जवाब में ही आपको सीधा-सीधा यह नहीं बोला है कि मेरी इनकम पिछले महीने ₹1000 की ₹1500 की आई थी आपको यह नहीं बताना है आपको अपना कांसेप्ट क्लियर करा देना है इसी जवाब मे। जैसे कि यह मान लीजिए आपको किसी व्यक्ति से यह पूछना है कि आपकी पिछले महीने इनकम कितनी आई थी तो उस व्यक्ति की पिछले महीने की इनकम ₹1000 की आई थी क्योंकि वह नया-नया इस बिजनेस में जुड़ा है और डरा हुआ होता है तो उस वक्त वह व्यक्ति आपसे क्या जवाब देगा।

वह व्यक्ति यही जवाब देगा कि सर आपके सवाल बिल्कुल जेनुइन है लेकिन मैंने आज से 3 महीना पहले एक अपने दोस्त को ज्वाइन कराया था और उसके वजह से ही पिछले महीने मेरे प्रॉफिट ₹200 की आई थी और इस महीने उसी मेरे दोस्त के वजह से ₹500 की इनकम आएगी और अगले महीने उसी मेरे दोस्त की वजह से शायद ₹1000 से ₹1500 आ जाए और ऐसे ही करते-करते कितने सालों तक उसी मेरे दोस्त के वजह से कितने लाखों रुपए आएंगे सिर्फ एक मेरे दोस्त की वजह से,

तो मैं अपना सिर्फ एक घंटा लगाया था अपने दोस्त को ज्वाइन कराने में और प्लान प्रेजेंटेशन करने में लेकिन उसी 1 घंटे की वजह से ही कितने सालों तक मुझे इनकम आती रहेगी और कितनी इनकम आती रहेगी वह तो नहीं पता जबकि अगर कोई व्यक्ति जब कोई जॉब करता है तो जिस महीने वह काम करता है उसी महीने का इनकम मिलता है ऐसा कभी नहीं होता है कि 1 महीने की वजह से उसको सालों तक इनकम आती रहे। और डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें एक घंटा भी समय दे दिया जाए तो हर महीने इनकम उससे 2 गुना 3 गुना आता रहता है और कितने सालों तक आता रहता है सिर्फ एक घंटा देने की वजह से ।

इतना कहने के बाद आप यह कहिए कि अब आप ही बताइए सर मैं अपनी इनकम आपसे इतना बता दूँ क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं क्योंकि मुझे खुद ही यह पता नहीं है कि जो काम मैं आज कर रहा हूं इसी काम के वजह से मुझे कितने सालों तक और मेरे कितने पीढ़ियों तक यह इनकम आती रहेगी तो आप ही बताइए मैं अपना इनकम कैसे बता दूं। तब यहां पर क्या होगा कि अगर कोई समझदार व्यक्ति होगा तो आपकी बातों को बहुत ही आसानी से समझ जाएगा।

लेकिन कुछ परेशान करने वाले लोग भी मिलते हैं आपको वह आपसे यह पूछेंगे कि वह तो आती रहेगी ठीक है लेकिन फिर भी कितनी इनकम आई थी आपकी पिछले महीने और अगले महीने कितनी इनकम आएगी वह मुझे बता दीजिए, जब यह पूछे तब भी आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आपको अपने सवालों को थोड़ा स्टेट फारवर्ड में देना है, पिछले बार आप उसके सवालों को थोड़ा घुमा कर जवाब दिए थे पूरा कांसेप्ट समझाते हुए और इस बार आपको स्ट्रेट फॉरवर्ड में जवाब देना है ।

और इसमें भी यह मैसेज होगा कि आप उस व्यक्ति से यह पूछे कि सर आप ही बताइए कि अगर कोई भी बिजनेस आप शुरू करते हैं, चाहे आप कोई ऑफिस खोलिए या कोई कपड़ा का दुकान खोलिए या कोई होटल खोललिए, मतलब कि कोई भी बिजनेस अगर स्टार्ट करते हैं तो 1 महीने के अंदर ही आपका प्रॉफिट कितना होना चाहिए? क्या आप मुझे बता सकते हैं तो वह व्यक्ति खुद ही यह समझ जाएगा कि 1 महीने में क्या प्रॉफिट होगा बिजनेस में प्रॉफिट लेने के लिए कम से कम 1 साल तो लग ही जाता है कभी कभी तो 1 से 2 सालों तक भी प्रॉफिट 0 ही होता है ।

तो आपको यह समझ में आ गया होगा कि अगर कोई व्यक्ति आपसे यह पूछता है कि आपकी प्रॉफिट पिछले महीने कितनी आई थी तो आपकी प्रॉफिट पिछले महीने हजार रुपए भी आई थी तो आप गर्व से उस व्यक्ति से कहिए कि मेरी प्रॉफिट पिछले महीने हजार रुपए की आई थी यहां तो दूसरे ही महीने में मेरे हाथों में ₹1000 की प्रॉफिट है आपकी जो भी प्रॉफिट आई उसको गर्व से उस व्यक्ति से बताइए, उसके बिजनेस से कंपेयर कराते हुए की आपकी बिजनेस में 1 से 2 सालों तक भी 0 प्रॉफिट रहती है और मेरी बिजनेस में देखी है 1 से 2 महीने में ही मेरे हाथों में ₹1000 की प्रॉफिट है।

अब आपकी प्रॉफिट 1 महीने के चाहे ₹500 की भी आई हो तो उस ₹500 को भी आप उनसे कहिए कि देखिए सर मेरे ₹500 की प्रॉफिट आई है मेरे इस बिजनेस में यह सवाल थोड़ा भी घबराने वाली नहीं है अगर आप लोगों की यह सवाल सुनकर घबरा रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको अपने बिजनेस में कॉन्फिडेंस नहीं है, यह बिजनेस तो पैसिव इनक का बिजनेस है एक्टिव इनकम का नहीं।

बहुत लोग इस बिजनेस को जॉब की तरह सोचते हैं इसलिए वह ऐसे सवाल पूछते हैं तो आप घबरा जाते हैं। इस सवाल में तो घबराने की कोई जरूरत ही नहीं यह तो बहुत ही साधारण सवाल है हर किसी की चाहत होती है कि जरा इस व्यक्ति की इनकम पता कर लेते हैं कि इसका इनकम कितनी आती है।

इसे भी पढ़ें –

BBA and MBA Courses Benefits बीबीए और एमबीए कोर्स के क्या फायदे हैं ?

Direct Selling Personality Development: नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग में सफल लीडर बनाना है तो ये सीखना पड़ेगा

How To Control Your Mind अपने दिमाग को कंट्रोल कैसे करें?

Network Marketing: ये है 10 में से 9 ज्वाइनिंग करने का बेस्ट तरीका इसे सिख लो बहुत जल्द ही डायमंड बनोगे

This is the best way to join 9 out of 10, learn it, very soon you will become a diamond

Why 97% of people don’t achieve the Goal? 97% लोग अपने लक्ष्य को हासिल क्यों नहीं कर पाते हैं ?

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top