Network Marketing Best Follow Up Techniques नेटवर्क मार्केटिंग में फॉलो अप करने का बेस्ट तरीका 2022

Network Marketing Best Follow Up Techniques 2022. मीटिंग में किये गये कार्य सिर्फ 10 प्रतिशत ही होता है। 90 प्रतिशत काम अभी भी बाकि है जो Follow Up & Follow Through के दौरान होता है।

सेमिनार देखने के बाद भी आपका गेस्ट अक्सर तुरंत निर्णय नही ले पाता और वह घर जाकर आराम से बैठकर बिजनेस के बारे में सोचता रहता है । इस सोच विचार से उसके दिमाग में बहुत सरे सवाल पैदा होते हैं , उनका जबाब वह अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से चाहता है।

क्योंकि जिस व्यक्ति से वह सलाह मसवरा किया है उसको ही हमारे बिजनेस के बारे में ही कोई जानकारी नही होती है और यह व्यक्ति अपना मत उसे जाहिर कर देता है।

जो अकसर सकारात्मक नही होता है। ऐसे हालात में व्यक्ति दुबिधा में पड जाता है , उसके लिए निर्णय लेना बड़ी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यह बहुत जरुरी हो जाता है की आप उससे मिले और सही निर्णय लेने में उसकी मदत करें ।

कई बार ऐसा भी होता है की एक Follow Up पर सही निर्णय नही हो पाता और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो की स्वभाव से ही काफी समय लगाते हैं।

इसलिए बहुत जरुरी है की Follow Up एक से अधिक बार करें और बार बार करें तबतक करें जबतक यह व्यक्ति आपके साथ बिजनेस करने के लिए तयार न हो जाये।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

Network Marketing Best Follow Up Techniques नेटवर्क मार्केटिंग में फॉलो अप करने का बेस्ट तरीका 2022-min

Network Marketing Best Follow Up Techniques के लिए बहुत जरुरी सुझाव

  • सेमीनार ख़त्म होने के बाद घर लौटते समय Follow Up के लिए समय सुनिश्चित कर लें।
  • आपके रिजल्ट तभी अच्छे आएंगे जब आप Follow Up 24 घंटे के अंडा ही करें ।
  • कोशिश करें की Follow Up करते समय आप अकेले न जाएँ । अपने अप्लाइन या जिन्होंने बिजनेस प्लान दिखाया उनको साथ में लेकर ही जाएँ ।
  • आप अपने सभी टूल्स साथ में लेकर जाएँ।

गेस्ट की रूचि जानने के लिए उसके हर सवाल का स्वागत करें , उनकी बात कभी न काटें और ध्यान से सुनें , उनकी जानकारी या समझ को कभी न आंके । आप उनकी हर टिप्पणी को स्वीकार्य करें और फिर उन्हें बिजनेस शुरू करने का तर्क दें ।

आपके पास ऐसे सावल आएंगे जिनका उत्तर आपको कुछ इस तरीके से दें –

1. मेरे पास समय नही है

दरअसल हमने इसलिए आप से यह बिजनेस शेयर किया , क्योंकि इसे शुरू करने में बहुत कम समय लगता है। यह बिजनेस इसलिए भी बहुत अच्छा की इस कम को किसी भी को करते हुए आसानी से किया जा सकता है ।

बहुत से ऐसे लोग हैं जो बहुत कम समय देकर काफी सफल हैं । यहाँ लोग अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं और समय की कोई पाबन्दी नही है।

2. मैं बहुत लोगों को नही जनता हूँ

जरा सोचिये जब आपकी शादी होगी तो आपके शादी में कितने लोग आएंगे । जबाब होगा “दो सौ से तिन सौ ” वह जितने भी लोग आएंगे वो सब लोग आपके जानने वाले ही होंगे और आपको इस बिजनेस के लिए केवल दो लोग ही चाहिए ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

3. मेरे पास पैसे नही हैं

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें दुसरे बिजनेस की अपेक्षा काफी कम पैसा लगता है । आपके पास पैसा नही है तो यह बिजनेस शुरू करने का सबसे बढ़िया कारण है।

4. मैंने इस तरह की बहुत सी कम्पनियाँ देखि हैं

आप बिलकुल ठीक कह रहे हैं , आपने बहुत सी कम्पनी देखि होंगी लेकिन हमारी कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स सबसे अच्छे हैं जो की सब लोगो की जरुरत है।

यह सारे प्रोडक्ट्स बहुत प्रचलित हैं और हमारा बिजनेस प्लान बहुत आसान है । यहं पर इनकम करने का बहुत अधिक अवसर है।

5. मुझसे नही हो पायेगा

आप सही कह रहे हैं शुरू में मैंने भी ऐसा ही महसूस किया था लेकिन मेरे सीनियर ने मुझे नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग सिस्टम के बारे में बताया और इन ट्रेनिंगस से बहुत प्रभावित हुआ और मुझे इससे अत्यधिक विश्वाश मिला।

नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा आयोजित Tranings, Boot Camp , Out Station Trip, YouTube Videos Traning, Team Building Exercise मुझमें जो भी झिझक थी वो आत्म विश्वाश में बदल गयी ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

नेटवर्क मार्केटिंग की Tranings दुनिया की सर्वोत्तम Tranings हैं और इसे कोई भी नया व्यक्ति इसे सीखकर सफलतापूर्वक अपना बिजनेस कर सकत है।

जैसा मैंने किया वैसा आप भी कीजिये और जो बदलाव् मेरे अन्दर है वो आपके अन्दर भी आयेगा।

6. मुझे बिजनेस अच्छा लाग परन्तु मुझे कुछ और समय चाहिए

मैं आपकी बात से सहमत हूँ , लेकिन आपको यह बताना अपना फर्ज समझता हूँ, अगर आप आज ज्वाइन करते हैं तो भी और अगर कुछ दिन बाद ज्वाइन करते हैं तो भी आपको उतना ही पैसा देना पड़ेगा।

लेकिन बिजनेस में इस दौरान आपका बिजनेस के नजरिये से काफी नुकसान होजायेगा।

क्योंकि हमरे बिजनेस प्लान में केवल दो फ्रंट लाइन होता है और ऐसे में कोई भी व्यक्ति दो से ज्यादा ज्वाइन कराता है तो अपने लेफ्ट या राईट बिजनेस पार्टनर के टीम में ज्वाइन करावा सकता है।

ऐसे में आप उसे स्लिप ओवर के बारे में अच्छे से समझाएं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Network Marketing Best Follow Up Techniques नेटवर्क मार्केटिंग में फॉलो अप करने का बेस्ट तरीका 2022) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Network Marketing Best Follow Up Techniques नेटवर्क मार्केटिंग में फॉलो अप करने का बेस्ट तरीका 2022) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment