Network Marketing: फ्रेशर को लीडर बनाना है तो ये 9D फार्मूला का वर्कशॉप लीजिये 9D Formula Complete Workshop in Hindi

Network Marketing 9D Formula Complete Workshop. आज का हमारा यह लेख सभी डायरेक्ट सेलर के लिए, चाहे वह किसी भी कंपनी में क्यों ना हो, उन सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

क्योंकि आज के इस लेख में मैं आप सभी को डायरेक्ट सेलिंग का बेसिक ट्रेनिंग का एक कंपलीट वर्क्स शॉप पावरप्वाइंट फाइल और पीडीएफ फाइल देने वाला हूं और साथ ही साथ उसको एक्सप्लेन भी करूंगा ताकि आप अच्छे से समझ सकें ।

Network Marketing 9D Formula Complete Workshop in Hindi

किसी भी डायरेक्ट सेलर के लिए, जब वह इस इंडस्ट्रीज की शुरुआत करता है तो उसको बेसिक ट्रेनिंग की बहुत अधिक जरूरत होती है। Network Marketing 9D Formula आपको डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े बेसिक ट्रेनिंग के सारे सिद्धांत बताएगा ।

आप सभी डायरेक्ट सेलर इस फार्मूले को यूज करके अपनी टीम में आधे घंटे या 1 घंटे का वर्कशॉप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। आप किसी भी लेवल पर क्यों ना हो आपको आपके टीम में लोगों को ट्रेनिंग देना या उनको ट्रेन करना आपके लिए बहुत जरूरी होता है ।

लीजिये Network Marketing 9D Formula Complete Workshop in Hindi

Network Marketing 9D Formula आप सभी को बहुत अधिक मदद करेगा अपनी टीम को बेसिक ट्रेनिंग देने में। तो चलिए समझते हैं Network Marketing 9D Formula फार्मूले को ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

1. Dress Up ड्रेस अप

ड्रेस अप, जब भी कोई नया व्यक्ति डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस को जॉइन करता है तो वह इस दुनिया से पूरी तरीके से वाकिफ नहीं होता है। वह अपने पुराने वेशभूषा में रहता है। इसलिए हमें सबसे अधिक जरूरी होता है कि अपने हर डायरेक्ट सेलर को इसके बारे में सब कुछ बताएं।

क्योंकि ड्रेसअप ऐसा चीज है जो हमारे फर्स्ट इंप्रेशन को बढ़ाता है। इसलिए हमेशा अपनी टीम में सबको यह बात समझाना है कि कहीं भी रहे हमेशा ड्रेस अप में रहें। जब कोई व्यक्ति वेल ड्रेस्ड होता है तो उसके अंदर ज्यादा कॉन्फिडेंस दीखता है।

“फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन ।”

2. Diary डायरी

आप चाहे कोई भी प्रोफेशन में हो या कोई भी व्यक्ति हो, तो आपके पास हमेशा एक डायरी होनी चाहिए। जब हमारे पास कोई डायरी होती है तो हम उस में अपने सारे विचार लिख सकते हैं।

हम प्रतिदिन कहीं न कहीं किसी न किसी माध्यम से कुछ न कुछ सीखते रहते हैं और जो कुछ सीखते हैं वह कुछ दिनों के बाद भूल जाता है। जब हमारे पास डायरी होता है तो हम अपनी सारे ट्रेनिंग या वर्कशाप अपनी डायरी में नोट कर लेते हैं। जो कि आने वाले समय में जब हम लीडर बनेंगे तो बहुत काम करेगा।

इसलिए आप हमेशा अपने साथ में एक डायरी और पेन जरूर रखें ताकि आप अपने सभी ट्रेनिंग और वर्कशाप को लिख सकें।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

3. Discipline अनुशासन

अनुशासन एक ऐसी चीज है जो किसी व्यक्ति को सबसे डिफरेंट बनाती है। विशेषकर जब हम सेल्स में हो तो उस समय हमें औरों उसे अधिक अनुशासित रहना पड़ता है। जब हम खुद अनुशासन में होते हैं तो हमारी टीम भी उसको डुप्लीकेट करती हैं और वह भी अनुशासन बना कर रखती है।

अनुशासन का मतलब यह है कि आप अपने मीटिंग सेमिनार में बनाए गए नियम को फॉलो करें। अपने सारे सीनियर की हर एक बात को माने और समझे। जब आप अपने सीनियर के हर बात को मानते हैं और समझते हैं तो आपके डाउनलाइन भी वैसे ही करती हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अनुशासन में रहें।

4. Documents डाक्यूमेंट्स

यदि हम डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री से हैं तो हमारे पास हमारी कंपनी का हर ओ लीगल सर्टिफिकेट या हर लीगल डॉक्युमेंट्स होना चाहिए। क्योंकि हर दिन हम कहीं ना कहीं फिल्ड में जाते हैं जिससे हमको बहुत सारे लोगों को डील करना होता है।

कहीं ना कहीं ऐसे लोग मिल ही जाते हैं जो हमसे हमारे कंपनी का लीगल डॉक्यूमेंट मांगने लगते हैं।

जब हमारे पास कंपनी के सारे लीगल डाक्यूमेंट्स होते हैं तो हम पूरे विश्वास के साथ सामने वाले को कन्वेंस कर पाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप कहीं भी जाएं तो अपने साथ में अपने कंपनी का सारा का सारा लेकर लीगल डाक्यूमेंट्स अपने साथ अवश्य लेकर जाएँ।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

ताकि आपको फील्ड में किसी भी प्रकार का कोई भी प्रॉब्लम ना आए।

अपनी कंपनी के हर legal डाक्यूमेंट्स के बारे अपने हर एक एसोसिएट्स को जरुर बताएं।

5. Desire इच्छा

हमें अपने जीवन में कौन-कौन सी चिझें हांसिल करनी है, उसकी इच्छा बनाकर रखनी पड़ेगी। जब हम किसी चीज की पाने की चाहत रखते हैं या इच्छा रखते हैं तो वह चीज बहुत जल्दी ही हमारे सामने होती है।

विशेषकर डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में हमें अपने जीवन में क्या पाना है इसकी इच्छा बना कर रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जब तक हमारी कोई इच्छा नहीं होगी तब तक हम किसी चीज को कैसे हासिल कर पाएंगे ।

इसलिए जरूरी है कि आप जीवन में जो भी कुछ पाना चाहते हैं उसकी एक मजबूत इच्छा होनी चाहिए ।

6. Duplication डुप्लीकेशन

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत बात यह है कि यह बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है। यहां पर हम कोई भी काम करते हैं तो हमारी टीम में भी लोग हमें फॉलो करके वही काम करते हैं ।

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस डुप्लीकेशन का बिजनेस है यह इस बिजनेस का सबसे अच्छी बात है और यह इस बिजनेस का सबसे बुरी बात भी है।

क्योंकि यहां पर हम यदि अच्छा काम करते हैं तो हमारे टीम में भी डुप्लीकेट होता है और यदि हम कोई गलत काम करते हैं तो वह भी हमारे टीम में डुप्लीकेट होता है।

इसलिए हमेशा ध्यान दीजिए कि आप अपनी टीम में हमेशा अच्छा कार्य करें।

जब अच्छा कार्य डुप्लीकेट होगा तो आप अपने जीवन में बहुत अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे।

7. Dream सपना

ऐसा बोला जाता है कि डायरेक्ट सेल्लिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री उन लोगों के लिए है जो लोग बड़े सपने देखना चाहते हैं और उनको पूरा करना चाहते हैं। क्योंकि डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री एकमात्र ऐसी इंडस्ट्रीज है जहां पर आप जो सोच सकते हैं वह कर सकते हैं।

जब हम इस बिजनेस में आते हैं तो हमें बहुत बड़े-बड़े सपने दिखाए जाते हैं और उस सारे सपने को पूरे भी करवाए जाते हैं। जब भी आप इस इंडस्ट्रीज में आए तो आपके सपने बहुत बड़े होने चाहिए ।

जब आपके सपने बहुत बड़े होंगे तो आप बहुत अधिक मन से पूरी जी जान लगाकर अपने काम पर फोकस करेंगे।

तो आपके क्या सपने हैं और आप अपने जीवन में क्या-क्या करना चाहते हैं उसको अभी अपने चार्ट पर लिख दीजिए।

उस चार्ट को अपने रूम में अपने दीवाल पर चिपका कर रखें ताकि आप जब भी सो कर जागे या कहीं भी जाएं तो आपकी नजर उस दीवाल पर पडनी चाहिए।

8. Demotion

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्रीज एक लांग टर्म बिजनेस है । इस बिजनेस में आपको थोड़ा समय लगता है अपने सारे सपने पूरे करने में । क्योंकि यह बिजनेस बहुत स्लो चलता है शुरुआती दिनों में ।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बिजनेस स्लो चलते होने के कारण बिजनेस को छोड़ कर चले जाते हैं और ओ लोग हताश और निराश हो जाते हैं।

आप जब भी इस बिजनेस में आए तो अपने आप पर इतना भरोसा रखिए कि आने वाले 3 से 4 सालों में ये इंडस्ट्रीज हमारे सारे सपने को पूरा कर सकती हैं। आप कभी भी हताश और निराश ना हो ।

हताश और निराश हो जाएंगे तो आपके सपने अधूरे के अधूरे ही रह जाएंगे । जब भी परिस्थितियां आप के विपरीत हों उस समय भी अपने आप को मोटिवेट रखिए ताकि आप इस बिजनेस में जो सपने लेकर के आए हैं वह सारे सपने पूरे कर सकें।

9. Diamond डायमंड

जब आप पूरी इमानदारी से इन 8D को फॉलो करेंगे तो आप अपने कंपनी में बहुत जल्दी ही डायमंड ( 9D ) बन जाएंगे । आपने जो भी सपने देखे थे इस इंडस्ट्री में वह आपके सारे सपने को पूरा कर देगी और आप डायमंड बन कर अपने कंपनी में अपना नाम सबसे अधिक रोशन करेंगे।

कोई व्यक्ति इस बिजनेस को ज्वाइन करता है तो उसके मन में यह बातें जरूर होती हैं कि वहां कुछ करें या ना करें डायमंड तो एक बार जरूर बने।

आप इस बिजनेस में जो भी सपने लेकर आये हैं वो आपके सारे सपने पुरे होंगे, यदि आप इन 9D को फॉलो करते हैं तो ।

तो आज के लिए बस इतना ही । मुझे भरोसा है कि आप सभी को आज का हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा यदि पसंद आया हो तो आप अपने सभी टीम मेंबर के साथ व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें ताकि वह लोग भी इस 9D को अपना कर अपने जीवन में सब कुछ कर सकें।

पावर पॉइंट फाइल को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ पॉवरपॉइंट फाइल पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं और पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड नाउ पीडीऍफ़ फाइल पर क्लिक करके पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Direct Selling 9D Formula Complete Workshop Download

Download Now PowerPoint File

Download Now PDF File

आप इस पीडीऍफ़ फाइल को और पॉवरपॉइंट फाइल को अपने मोबाइल में भी यूज कर सकते हैं । इस फाइल्स की मदद से आप कभी भी कहीं भी अपनी टीम में आधे घंटे का या एक घंटे का वर्कशाप बिल्कुल आसानी से दे सकते हैं ।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “नेटवर्क मार्केटिंग: फ्रेशर को लीडर बनाना है तो ये 9D फार्मूला का वर्कशॉप लीजिये Network Marketing 9D Formula Complete Workshop in Hindi” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी “नेटवर्क मार्केटिंग: फ्रेशर को लीडर बनाना है तो ये 9D फार्मूला का वर्कशॉप लीजिये Network Marketing 9D Formula Complete Workshop in Hindi” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment