Motivational Thought In Hindi महापुरुषों के अनमोल विचार

Network Marketing in Hindi

Motivational Thought In Hindi महापुरुषों के अनमोल विचार

उम्र निकलने से पहले जान ले ये बातें

Motivational Thought In Hindi हेलो दोस्तों मै आप सभी को कुछ एसी बाते बताने वाला हूँ जिसे उम्र निकलने से पहले जान ले क्योंकि बहुत ही कम लोग ही इस बात को जानते है । पूरी दुनिया में केवल 1% लोग ही इस बात को जानते हैं, इसी लिए आप सभी को यह बात जाननी चाहिए ताकि आप भी अपने लाइफ में कुछ बड़ा कर सके ।

For Example : क्या आप सभी को पता है जनवरी और फरवरी के महीनों में समुंद्र से हजारों की संख्या में कछुए समुंद्र के किनारे आते हैं अपने अंडे देने के लिए। वह समुंदर के किनारे अपना घोंसला बनाते हैं उसमें अंडे देकर फिर से वह समुंदर में चले जाते हैं। एक महीने बाद अंडे में से कछुए के बच्चे निकलने लगते हैं।

उस वक्त उन बच्चों को यह नहीं पता होता है कि उनको कहां जाना है और क्या करना है। इसलिए वह Moon के वाइट मूनलाइट को Follow करते हैं, जो उनको समुंदर तक पहुंचाने में मदद करती है। लेकिन इस समय समुंदर के किनारे बहुत सारे होटल रेस्टोरेंट्स और बिल्डिंगे बनी हुई है,

जिसकी आर्टिफिशियल लाइट के तरफ आगे बढ़ने लगते हैं और समुंदर से दूर होते जाते हैं क्योंकि वह चांद की रोशनी और होटल की चमकती हुई रोशनी में फर्क करना नहीं जानते इसलिए वह अपना रास्ता भटक जाते हैं और इसी की वजह से वह अपने मंजिल पर पहुंची ही नहीं पाते, लेकिन हैरानी की बात यह है कि,

हम इंसानों के साथ काफी हद तक यही होता है, हम सभी अपने लाइफ में, उन सभी रास्तों को छोड़ कर, जिंदगी की दूसरी चमकती रास्ते पर इस कदर जाने लगते हैं, कि हमको यह पता ही नहीं चलता कि कब हम गलत रास्ते पर आ गए । जब उम्र निकलने के बाद हमको अपनी गलतियों का एहसास होता है तब हमारे पास अफसोस करने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचता।

Advertisement

क्योंकि तब तक जिंदगी के हालात भयंकर रूप में बदल चुके होते हैं, तो दोस्तों इसलिए मैं आप सभी को कुछ ऐसी बातें बताने वाला हूं जिसे अपने उम्र निकलने से पहले सटीकता से जान और समझ लेना चाहिए नहीं तो आप भी कछुए की बच्चों की तरह गलत रास्ते पर चलकर अपने मंजिल से दूर, भयंकर अंधकार में फसकर रह जाओगे, इसीलिए दोस्तों इस लेख Motivational Thought In Hindi को पूरा जरूर पढ़ें।

Motivational Thought In Hindi
Motivational Thought In Hindi

1. Raise Your Standard.

सबसे पहला चीज हमको जो ध्यान में रखनी है कि इस दुनिया में कोई भी इंसान या भगवान के सामने भीख मांगने से या गिड़गिड़ा ने से, हमें सफलता या कामयाबी नहीं मिलती। सफलता आपको तभी मिलेगी जब अपने आपको, सफलता के लिए काबिल बनाते हो। जैसे कि एक बच्चे को शुरुआत में चलना नहीं आता,

लेकिन वह अब आसानी के साथ चल सकता है, तो इस स्थिति में जमीन नहीं बदली बल्कि हालात बदले, इस सिचुएशन में उस बच्चे ने टेडीमेडी जमीन पर चलने का आदत बना लिया, ठीक उसी तरह पहले आपको हिंदी पढ़नी नहीं आती थी लेकिन आज आप हिंदी पढ़ भी सकते हैं और लिख भी सकते हैं, साथी हिंदी आप बोल भी सकते हैं।

यहां पर लैंग्वेज नहीं बदली, लेकिन आप ने अपने आपको बदला और हिंदी बोलने के लिए काबिल बनाया, आप हमको बताइए क्या आप लोगों के सामने या भगवान के सामने हिंदी बोलने के लिए जिंदगी भर भीख ही मांगते तो जिंदगी में हिंदी बोलना सीख पाते, ” बिल्कुल नही” , ठीक उसी तरह आपको हर एक काम में कामयाबी आपको तभी मिलती है जब आप अपने आपको उस कामयाबी के लिए लायक बनाते हैं। Always Raise your standard.

2. Focus on Priorities.

जब स्टील जॉब आखिरी सांसे ले रहे थे तब उन्होंने अपनी कैंसर की रिपोर्ट अपने बच्चे के हाथ में दिए और कहां, जिंदगी बहुत छोटी है अपनी जीवन में वही काम करो जो आपके लिए मायने रखता है और जो आप के लिए जरूरी होता है। नहीं तो जब आप मेरी तरह आखिरी सांस ले रहे होंगे,

Advertisement

तब तुम्हारे पास अफसोस करने के अलावा कोई और चारा नहीं बचेगा इसीलिए बेहतर होगा तुम हर रोज वही काम करो जो तुम्हें काम करने में सुकून मिलता हो, ताकि जब मौत बताएं तो मेरी तरह पूरी सुकून के साथ बिना कोई अफसोस किए मौत को हंसते-हंसते गले लगा सको।

3. Implementation VS Information.

दुनिया के जितने भी सक्सेसफुल और अमीर व्यक्ति हैं उनको ज्यादा से ज्यादा ज्ञान सीखने की भूख होती है। मगर वह यह भी जानते हैं कि इस नॉलेज के साथ सफलता आपको तभी मिल सकती है, जब आप उस नॉलेज को, उस ज्ञान को, तरीके से इंप्लीमेंट करना आता हो।

आप दुनिया के सारे इंफॉर्मेशन को हासिल कर सकते हो लेकिन अगर आपको सक्सेसफुल होना है तो उस इंफॉर्मेशन को अप्लाई करना भी सीखना होगा तभी सफलता आप हासिल कर सकते हैं।

4. Discipline Equals Freedom.

दोस्तों Jocko Willink यह बताते हैं कि Discipline Equals Freedom जैसे आपको कम उम्र में ही फाइनेंशियल फ्रीडम हासिल करनी है तो आपको एक लॉन्ग टर्म फाइनेंसियल डिसिप्लिन फॉलो करना ही होगा । जैसे कि शेविंग करना और इन्वेस्टमेंट करना,

क्योंकि दुनिया के जितने भी सक्सेसफुल इंसान हैं, वह दूसरों से सबसे ज्यादा स्मार्ट नहीं, बल्कि दूसरों से ज्यादा डिसिप्लिन में होते हैं। जिसकी वजह से अपने ज्ञान को एक डिसिप्लिन वे में इस्तेमाल करके, सफलता को एक निर्धारित समय के अंदर ही हासिल कर लेते हैं, जिसे पाने के लिए बाकी दुनिया के लोगों को सालों लग जाते हैं।

Advertisement

5. Failure is not the end.

Jeff Bezos यह बताते हैं कि Failure is not the end of idea business menses but just starting point of the next one. यानी कि असफलता आने का यह मतलब नहीं हुआ कि आपका बिजनेस और आइडिया ही गलत हो। इसका सीधा सा मतलब यह है कि आपने जो आईडिया या कार्य प्रणाली का इस्तेमाल किया है,

वह कार्यप्रणाली गलत है जो आपके बिजनेस के साथ मैच नहीं हो रही है। इसीलिए यह असफलता दर्शाती है कि आपको सफलता के लिए इससे बेहतर कार्यप्रणाली को अपनाने की जरूरत है, न की अपने बिजनेस या आईडिया को ड्रॉप करने की जरूरत है।

6. Success Comes Due to Ability.

Elon Musk यह बताते हैं कि सफलता काबिलियत देखकर आती है, न की किस्मत या पैसा देखकर। क्योंकि पैसे देकर कोई भी इंसान स्टेज पर गिटार लेकर खड़ा हो सकता है लेकिन बिना काबिलियत की वह अच्छा सिंगर या रॉकस्टार नहीं बन सकता है। इसलिए सफलता हासिल करनी है तो अपनी काबिलियत को बढ़ाओ , सफलता एक दिन आपकी खुद कदम चूमेगी।

7. Skills are more important than degree.

एलोन मस्क कहते हैं कि डिग्री से ज्यादा स्किल और एक्सपीरियंस मैटर करता है। डिग्री भी जरूरी है, लेकिन डिग्री होना काफी नहीं है। क्योंकि आज के मॉडल इकनोमिक में बड़ी ऑर्गेनाइजेशन डिग्री से ज्यादा एक इंसान में स्किल और एक्सपीरियंस देखना पसंद करती है अगर आप 130 करोड़ की आबादी में अलग पहचान बनाना चाहते हैं,

तो आज और अभी से अपने अंदर नए स्किल और एक्सपीरियंस बनाओ, क्योंकि जिस दिन तुमने अपने अंदर Skills and Expertise डेवलप कर ली, उस दिन काम मांगने के लिए आपको दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि यह दुनिया ढूंढती हुई आपके पास काम लेकर आएगी।

Advertisement

8. No one Kicks a dead dog.

अगर लोग आपको अपमान कर रहे हैं, तो आप समझ जाओ की आपने सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ना शुरू कर दिया है, क्योंकि No one Kicks a dead dog. यानी कि कोई भी मरे हुए कुत्ते को लात नहीं मारता। इसलिए यह दुनिया आलोचना उसी लोगों की करती है जिस में सफलता को अपने कदमो में झुकाने का जज्बा होता है।

9. Make a Problem-solving Product.

जैफ बेजॉस यह कहते हैं कि आपको एक सक्सेसफुल बिजनेस खड़ा करना है तो उसके लिए आपको कुछ बड़ा करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने आसपास के लोगों का प्रॉब्लम सॉल्व करना है।

क्योंकि जैसे ही आप अपने आसपास के लोगों का प्रॉब्लम सॉल्व करेंगे तो आपको उस सर्विस के लिए वह लोग पैसा देने लगेंगे। इससे आपका बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा और मै यही प्रिंसिपल का इस्तेमाल करके 112 मिलियन से भी ज्यादा डॉलर कमाता हूं।

10. Make a Strong internal values.

जिस प्रकार एक कार बाहर से देखने में बहुत ही खूबसूरत है, मगर उसके अंदर के पुर्जे और इंजन बेकार क्वालिटी का होगा तो वह ज्यादा दिन तक मार्केट में टीक नहीं सकता है। ठीक उसी तरह आपकी पर्सनालिटी बाहर से देखने में बहुत ही अच्छी है, लेकिन आपके अंदर डिसिप्लिन और आनेस्टी नहीं होगी, तो आपके साथ कोई रहना नहीं चाहेगा और न ही आपको सफलता मिल पाएगी।

11. How much expertise you have .

Michael Phelps यह बताते हैं कि कामयाबी लोगों के रंग रूप या जाति देख कर नहीं आती, बल्कि कामयाबी सबसे पहले यह देखती है कि आपने एक चीज को करने में कितनी महारत हासिल की है। क्योंकि यह काम करने की expertise ही आपको सफलता दिलाती है।

Advertisement

और यही वजह है कि मैं 5 साल से हर रोज स्विमिंग की प्रैक्टिस करते जा रहा हूं जिसकी वजह से 2008 में ओलंपिक में आठ गोल्ड मेडल मिले, और मैं दुनिया में बेहतरीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो पाया।

12. Focus on your strengths.

जैफ बेजॉस को बचपन से ही फिजिक्स पढ़ने का बड़ा शौक था, मगर जब वह Princeton University में पहुंचे तब उन्हें पता चला कि फिजिक्स में उतने अच्छे नही है, इस लिए उन्होंने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की, क्योंकि उनका हाथ कंप्यूटर साइंस में ज्यादा स्ट्रांग थे। इसीलिए अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद,

एक Computer Specialist कंपनी में काम करने लगे और अपने स्किल्स को बहुत ज्यादा बजबूत बनाया। जब उन्हें पता चला कि दुनिया मे इंटरनेट तबाही मचा रहा हैं तब उन्होंने भी अपने सबसे ताकतवर स्किल्स की दम पर इंटरनेट के दुनिया मे कदम रखा,

और Amazon नाम की कंपनी बना डाली और इसी स्किल्स की वजह से जेफ बेज़ोस दुनिया के नंबर one व्यक्ति बन पाए हैं। इसी लिए दोस्तो अगर आप को अपने लाइफ में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो Strengths पर Focus करिये ।

13. Accept Challenges.

Sam Walton यह बताते हैं कि जीवन मे जब मुसीबते आएगी तो घबराना मत बल्कि उसे एक Challenge की तरह उसे Accept करना, क्योंकि यह Challenge आप की अंदर छुपी अदभुत काबिलियत को बाहर लेकर आती हैं । Sam Walton को अपनी बनाई गई दुकान से बाहर निकाल दिया था।

Advertisement

तब वह न चाहते हुए भी ऐसी जगह पर दुकान खोलनी पड़ी थी जहां पर High Competition था। इस Challenge से निकलने के लिए नए-नए तरीके अजमाने लगे जैसे कि भारी मात्रा में डिस्काउंट देना इत्यादि । जिसका नतीजा यह हुआ कि एक दिन वह Walmart जैसे दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी बनाने में कामयाब हो पाए। इसीलिए कभी भी मुसीबतों से घबराना मत दोस्तों ।

14. Start with small.

Jeff Bezos यह कहते हैं कि कोई भी प्लान परफेक्ट नही होता हैं, इसी लिए किसी भी बात को एक छोटे से लेवल पर अजमा लिया जाए, जब आपको अच्छी सफलता मिलने लगे तो उसको बड़े लेवल पर भी करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको सफलता मिलने का हंड्रेड परसेंट चांस बढ़ जाते हैं।

इसी प्रिंसिपल का इस्तेमाल करके जैफ बेजॉस ने Amazon Prime, one day delivery और audible जैसे successful service बना डाली । जिसकी वजह से Jeff Bezos दुनिया की सबसे अमीर इंसान बन गए।

15. Achieve mastery in your field .

बिल गेट्स यह बताते हैं कि मैंने बहुत सारे अनगिनत किताबें पढ़ी है मगर मैंने अपने कॉलेज लाइफ में टॉपर नहीं बन पाया, क्योंकि मेरा दिल हमेशा ज्ञान को इकट्ठा करना उसमें मास्टरी हासिल करने में होता था।

यही वजह है कि आज मैं और मेरी कंपनी में दुनिया के बड़े-बड़े टॉपर्स महीने की कुछ सैलरी लेकर मेरे हाथ के नीचे काम करते हैं और मेरे द्वारा बनाई गई प्लान पर काम करते हैं क्योंकि डिग्री हमें मार्क्स और नॉलेज दिलाती है मगर मास्टरी ऐसी चीज है जो हमें इस दुनिया में प्रचंड सफलता दिलाती है।

Advertisement

16. Dream big but start small.

Dhirubhai Ambahi यह कहते हैं कि Dream big but start small. धीरूभाई अंबानी को बचपन से ही एक बड़ा बिजनेस स्टार्ट करने का मन था। मगर उसके लिए उन्होंने लंबी छलांग नहीं लगाई, बल्कि वह बचपन में अपनी मां से पकोड़े बनवाते थे और गांव के चौराहे पर जाकर उसे बेच कर मुनाफा कमाते थे।

ऐसे करते-करते उन्होंने बिजनेस करने में एक महारत हासिल कर ली, तब जाकर उन्होंने बड़ा बिजनेस बनाने के लिए अपना पहला कदम बढ़ाया । जिसका नतीजा यह हुआ उनका फैलियर होने का चांस जीरो हो गए। सफलता का चांसेज हंड्रेड परसेंट बढ़ गया क्योंकि अगर आपने छोटी सफलता हासिल करने में महारत हासिल कर ली तो बड़ी सफलता हासिल करने में आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं होगी।

17. Safe Zone Vs Encounter Zone.

धीरूभाई अंबानी यह बताते हैं कि कभी भी आपको एक सेफ जोन में फंसा कर मत रखो, सफलता सेफ जोन में बैठे रहने से नहीं बल्कि एनकाउंटर जून में आकर फाइट करने से मिलती है। इसीलिए जब धीरूभाई अंबानी को मसालों के बिजनेस में सफलता मिली तो वह बैठे नहीं रहे, बल्कि उन्होंने तुरंत यान का बिजनेस स्टार्ट कर दिया जैसे ही उन्हें यान की बिजनेस में सफलता मिली वैसे ही उन्होंने रिलायंस पेट्रोलियम बिजनेस का स्टार्ट कर दिया और ऐसे करते-करते दुनिया के अमिर इंसानो में से एक इंसान बन गए।

18. Take Action today.

धीरूभाई अंबानी यह बताते हैं कि इस दुनिया में सभी लोग एक जैसे ही हैं इसीलिए बिजनेस के आईडिया भी एक जैसे ही आते हैं मगर उनमें से सफल वही हो पाता है जो सबसे पहले छोटे से छोटे लेवल पर एक्शन लेना स्टार्ट करता है और वही चीज मैंने भी किया है । यही वजह है कि मुझे कम समय में इतनी बड़ी सफलता मिल पाई क्योंकि मैं हर दिन एक छोटी-छोटी सफलता हासिल करता गया जो एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी सफलता अपने आप बनती गई।

19. Surround Yourself with Positive People.

आप जिन लोगों के साथ में रहते हैं उन्हीं की जैसी थॉट आपके अंदर भी आने लगते हैं। यह मैं नहीं कह रहा हूँ , यह हमारी साइंस कहती है। इसीलिए अगर आप अपने आसपास मामा शकुनी जैसे नेगेटिव लोगों को साथ में रखते हो, तो ज्यादातर चांस हैं आपका भविष्य भी अंधेरे में जाएगा।

Advertisement

20. Time Vs Attention.

आप किसी काम को कितनी देर करते हो वह यह जरूरी नहीं है, जरूरी यह है कि उस काम को कितने Concentration और Attention के साथ करते हो, क्योंकि Concentration और Attention ऐसी चीज होती है, जो आपको सफलता दिलाती है। जैसे कि स्कूल में सभी बच्चे 1 घंटे का लेक्चर अटेंड करते हैं मगर उनमें से टॉपर वही बच्चे बनते हैं जो उस 1 घंटे में पूरे Concentration और Attention के साथ चिझो को बारीकी से सीखते हैं।

दोस्तों अगर आपने इस लेख Motivational Thought In Hindi को पूरा पढ़ा है तो नीचे कमेंट करके मुझे जरूर बताइएगा कि आपके मुताबिक कौन सा फार्मूला सफलता पाने के लिए सही हैं, जिसे आप आज और अभी फॉलो करने वाले हैं , आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें :- 101 Important full form of computer related words कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण 101 शब्दों की फुल फार्म

5 Important Business skills in Hindi

Youtube Facts in hindi Youtube रोचक आश्चर्यजनक तथ्य

Advertisement

Story of Failure of great man, who achieve success after failure. ( महापुरुषों की असफलता की कहानी जिन्होंने असफलता के बाद सफलता हासिल की। )

Please Share This

Leave a Comment