Motivational Story in Hindi

Motivational Story in Hindi डायमंड बनने के लिये जोश, जूनून और पागलपन बहुत जरुरी है

” तकदीर बदल जाती है जब इरादे मजबूत हो, वरना उम्र गुजर जाती है तकदीर को इंजाम देते देते”

Motivational Story in Hindi दोस्तों इस दुनिया में आईडिया तो बहुत है मगर उस आईडिया पर काम करने के लिए जरूरी है जुनून और पागलपन की. ऐसे ही बहुत सारे सक्सेसफुल लोग हैं जिन्होंने अपने आइडिया पर जुनून और पागलपन के साथ काम किया और आज सक्सेसफुल है. जिन्हें हर कोई जानता है ऐसे व्यक्ति इतिहास पढ़ते नहीं इतिहास रचते हैं. आज कुछ ऐसे व्यक्ति की कहानी के बारे में बताऊंगा जिन्होंने अपने आइडिया पर काम किया और आज वह सक्सेसफुल व्यक्ति हैं.

Motivational Story in Hindi
 

Motivational Story in Hindi Panasonic Founder Konosuke की सफलता की कहानी

यह कहानी है उस कम पढ़े लिखे व्यक्ति की जिन्होंने एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी में काम किया करते थे और काम के दौरान खाली समय में उन्होंने अपने आइडिया से एक सर्किट बनाया, और उस सर्किट को अपने मालिक को दिखाते हुए कहा,  कि यह सर्किट पुराने सर्किट से काफी अच्छी है. आप इन्हें बनाकर मार्केट में दे सकते हैं. उनके मालिक ने मना कर दिया यह कह कर कि आप बेकार हैं  फालतू में तुम बात करते हो ऐसा काम मत किया करो. उन्हें अपने सर्किट पर पूरा भरोसा था उन्हें मालूम था मैं जो सर्किट बनाया है वह सबसे अच्छा है.

Motivational Story in Hindi

वह ठान लेते हैं कि मैं इस सर्किट को खुद बनाऊंगा और मार्केट में बेचूंगा  उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और जमा पूंजी रकम से ही घर में ही एक छोटी सी फैक्ट्री बना ली.  खुद ही बनाकर बेचने लगे. जगह-जगह जाकर थक गए, लेकिन उन्हें कुछ अच्छा ऑर्डर नहीं मिलता था. छोटे-छोटे ऑर्डर ही मिलते थे.

जिसमें उन्हें अपना खर्चा निकालना कठिन हो गया. यहां तक कि घर चलाने के लिए भी उन्होंने अपना घर का सारा सामान गिरवी रखना पड़ा. उनके दोस्त रिश्तेदार पागल कहने लगे और हंसने लगे यह कह कर. की  इतना अच्छा नौकरी छोड़ कर बेकार के कामों में पड़ गया है लेकिन फिर भी वह अपना हिम्मत नहीं हारते हैं. वह काम को जारी रखते हैं. एक दिन अचानक उन्हें 1000 पीस का सबसे बड़ा ऑर्डर मिल जाता है उसके बाद उनकी लाइफ ही बदल गई. फिर उन्होंने अपनी पूरी लाइफ में पीछे मुड़कर दोबारा नहीं देखा.

“आज उनकी कंपनी को सारी दुनिया पैनासोनिक के नाम से जानती है.”

यदि आपके पास भी कोई आईडिया है या बड़ा सपना है तो याद रखिए मुश्किलें भी बड़ी आएंगी , और रास्ते में मुश्किलें जितनी बड़ी होगी उतनी ही बड़ी कामयाबी भी आपके साथ आएगी.

*Top 10 Direct Selling Company in India 2020 in Hindi

Motivational Story in Hindi Jeff Bozos की सफलता की कहानी

एक और छोटी सी कहानी बताऊंगा जिन्होंने ऐसे ही आज से 25 साल पहले सबसे बड़ा सपना देखा था. उस समय वे एक कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट थे. जिनकी इतनी अच्छी नौकरी थी लेकिन उन्होंने अपने नौकरी इसलिए छोड़ दी क्योंकि उन्हें इंटरनेट पर अपनी किताबें बेचनी थी.

उन्होंने अपनी सारी जमा पूंजी और अपने पिता से उधार पैसा लेकर अपने घर में एक छोटी सी गैराज में ही काम की शुरुआत कर दी. यह काम करते देख कर उनके आसपास के लोग, दोस्त, रिश्तेदार उन पर हंसने लगे और पागल कहने लगे. इसलिए कि इतनी अच्छी नौकरी छोड़कर बेकार के काम कर रहा है.

Motivational Story in Hindi

उन्हें यह मालूम था कि आने वाला 2 से 3 साल भी कुछ खास प्रॉफिट नहीं होगा. उनको यह भी पता था की 70 % चांस है कि कंपनी दिवालिया हो जाएगी. लेकिन इतनी सारी कठिनाइयों के बाद भी वह अपना हिम्मत नहीं हारे. उन्हें अपने आप पर पूरा विश्वास था और अपने आइडिया पर भी .

” अगर सपने हैं तो उन सपनों पर इतनी शिद्दत के साथ काम करो कि आज जो लोग हंस रहे हैं तुम्हारे सपनों पर, वह 1 दिन मिलने के लिए सपने देखे “

आज इनकी कंपनी को सारी दुनिया अमेजॉन के नाम से जानती है.

आईये हम इस दुनिया को कुछ ऐसा मिसाल दे सारी दुनिया याद रखें,

*7 Diamond Quality in Hindi एक सफल डायमंड के 7 गुण

Elon Musk Motivational Story in Hindi

एक और कहानी है छोटे बच्चे की जो अंधेरे से डरता था वह बच्चा बड़ा होकर अपनी आईडिया और जुनून को लेकर इतना निडर हो जाएगा कि सारी दुनिया आज उसे Risk Tekar के नाम से जानती है. हां मैं बात कर रहा हूं एलॉन मस्क की. यह बंदा इतना ज़िद्दी है कि एक बार जो ठान ले फिर अपने आप का भी नहीं सुनता है. वह उसे पूरा करके ही छोड़ता है.

जब Elon Musk ने अपनी कंपनी 1100 करोड़ में बेची तो वह चाहते तो पूरी जिंदगी ऐसो आराम से गुजार सकते थे लेकिन उन्होंने एक ऐसा सपना देखा कि मंगल ग्रह पर एक इंसानी बस्तियां बनाएंगे. लेकिन लोगों ने उनको पागल ही कहा, लेकीन अपनी ज़िद्द का वह पक्के थे. मिसाइल खरीदने रसिया चले गए लेकिन वहां भी उनकी बात नहीं बनी. वह ठान लिए कि अपना रॉकेट खुद बनाएंगे. उन्होंने टीम इकट्ठे की.

शुरुआत में उनकी तीन मिसाइल फेल हो गए. फिर उन्होंने बची हुई जमापुर जी से और अपना घर गिरवी रख कर, फिर एक बार अपना सबकुछ दांव पर लगाकर काम किया इस बार कामयाब हो गए. और दुनिया की पहली रियूजबल राकेट बनाने वाली कंपनी बन गई.

Motivational Story in Hindi

उसके बाद नासा ने फंडिंग दी और आज बहुत सारी कंपनियों के मालिक है. दोस्तों कामयाबी की आईडिया सबके पास है लेकिन उस आईडीया को अपनी रियल लाइफ में बदलने के लिए पागलपन लाखों में से किसी एक के पास होता है, लाखों में से किसी एक के पास ही भीड़ से अलग चलने का हौसला होता है, इस दुनिया को देखने के लिए अलग नजर रखता है. क्या है ?   आपके पास कोई आईडिया या कोई ऐसा बड़ा सपना जिसके लिए आप पागलपन के हदें भी पार कर दें , यदि हां तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

देखो दोस्त, जिंदगी के इस दौर में बहुत अधिक मुश्किलें आयेंगी उन मुश्किलों को हरा कर जो खुद को प्रूफ करता है वही व्यक्ति आगे चलकर अपने सारे सपने को हकीकत में बदलता है. यदि आपका कोई सपना है जिसे आप अपनी जिन्दगी में सच करना चाहते हैं और उसके दुनिया के सामने एक Example सेट करना चाहते हैं. तो कहने दीजिये दुनिया को जो कह रही है बस आप अपनी ईमानदारी और पूरी लगन से अपने काम को करते रहिये. यकीन मनो दोस्त एक न एक दिन दुनियां  आपको सलाम करेगी. अंत में कामयाबी के लिए 3 नियम याद रखें, खुद से वादा, मेहनत से ज्यादा,और मजबूत इरादा !

यदि आज का हमारा यह लेख आप सभी को पसंद आया हो तो , इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमे कमेंट करके बताएं की यह लेख से आपने क्या सिखा. बहुत – बहुत धन्यवाद.

1Shares

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

Top 10 Direct Selling Company in India 2020 in Hindi

Read Next

Top 10 Networker in India 2020 in Hindi

11 Comments

  • If you would liuke to improve your familiarity just keep visiting this site and be updated with the most up-to-date news posted here.

  • I really like reading an article that will make men and women think.
    Also, many thanks for allowing foor me to comment!

  • Quality articles or reviews is the main to be a focus
    for the users to go to see the web site, that’s what this website is
    providing.

  • Hello There. I found your weblog the usage of msn. This is a very well
    written article. I’ll make sure to bookmark it
    and return to learn more of your useful information. Thank you for the post.
    I’ll certainly comeback.

  • Fascinating blog!Is your theme custom made or did you download it
    from somewhere? A theme like yours with a few simple adjustements would really make my
    blog stand out. Please let me know where you got your
    design. Kudos

  • I was abⅼe tо find good info fгom your ⅽontent.

  • […] Motivational Story in Hindi डायमंड बनने के लिये जोश, जून… […]

  • Tһanks ,I have reϲently bеen searching for infoгmation aрproximately thіs topic for a lonng time and yоurs iѕ the beѕt
    I have found oսt till now. H᧐wever, wһat concеrning the conclusion? Are
    үou positive ɑbout tһe source?

  • Hi tһere, I wіsh f᧐r tο subscribe ffor tһis weblog
    to oƄtain most recent updates, thеrefore wһere can і do
    it pⅼease help.

  • It’s ցoing to be ending of mine ⅾay, eхcept ƅefore finish Ӏ am reading tһis fantastic article tߋ improve my experience.

  • This article рresents cleaг idea designed for tһe new viewers of blogging,
    that aϲtually how to do blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Calendar

April 2020
MTWTFSS
« Mar  
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930 
1Shares