Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi  All about to network marketing and direct selling in hindi

Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi 

Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi

बातचीत की कला

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बातचीत की कला, Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi  के बारे में. अगर आप इसे अपने जीवन में उतारते हैं तो एक आकर्षित बातचीत करने वाले व्यक्ति बन सकते है .

किसी महान व्यक्ति ने कहा है, “बातचीत की सच्ची भावना सामने वाले कि बात को कटाने में नहीं बल्कि उस कि बात को आगे बढ़ने में निहित होती है .” इसका मतलब है जब आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे है तो उस कि बात को काटने का प्रयास न करे,बल्कि उसे अपने अन्दर कि भावना को प्रकट करने दें .

इस से आप कि बात बहुत ही अच्छे से आगे बढ़ पायेगी और एक निर्णायक मोड़ पर पहुँच पायेगी . दोस्तों बातचित हमारे जीवन कि अमूल्य पहलू है, अच्छे बातचीत कि पहलू से ही हम अपने ऑफिस के लोगो , दोस्तों तथा अपने परिवार के लोगो के साथ एक अच्छा सम्बन्ध स्थापित कर पाएगे .

वही गलत बातचीत के माध्यम से हमारे रिलेसन ख़राब हो जाते है . बातचीत एक ऐसा पहलू है जो हमारे समाज के नजरो में गिरा भी देता है और उठा भी देता है . तो हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही Tips and Tricks के बारे में जो आप को बात करने में बहुत ही मदत करेगी.

Logo se Kaise Baat Kare

Logo se Kaise Baat Kare

Advertisement

1. शब्दो का चुनाव सावधानी से करें Choose the Words Carefully

किसी विद्वान् ने इसे इस तरह कहा था, सही शब्द और लगभग सही शब्द के बीच उतना ही अधिक अंतर होता है जितना कि बिजली और जूनो के बीच में होता है . शब्द ताकतवर होते हैं उन्हें सावधानी से ही चुने. बोलने से पहले अपने शब्दों पर बिचार कर लें और तय कर लें कि आप जो व्यक्ति को सन्देश देना चाहते हैं वे किन शब्दों से अच्छी तरह पहुँच सकता है . इससे आप का व्यापारिक सम्बन्ध तो अच्छे होंगे ही साथ ही आप का पारिवारिक सम्बन्ध भी बहुत ही अच्छे हो जायेंगे जो बहुत ही जरुरी है .

2. विसाल शब्द भंडार विक्सित करें Grow Huge Vocabulary

Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi. किसी ने लिखा है बुद्धिजीवी वह व्यक्ति है जो अपने ज्ञान को बताने के लिए ज्यादा से ज्यादा शब्दों का प्रयोग करता है . इसका मतलब यह है कि विद्वान व व्यक्ति है जो किसी टापिक्स को समझाने के लिए अपने ज्ञान के माध्यम से आवश्यकता से अधिक बोलकर उस टॉपिक्स को अच्छी तरह से समझा दें. शब्दों का सही चुनाव करने के लिए आपके पास बहुत शब्द होने चाहिए ताकि आप उनमें से कोई भी सही शब्द को चुन सके .

“शब्द ऐसा ताकतवर अस्त्र है जिसका आप सही इस्तेमाल करके अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.”

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उनका अच्छी तरह उपयोग करना सीखले . इस प्रक्रिया में शब्दों का अच्छा व्यवहारी भंडार मिक्स होना चाहिए. क्योंकि शब्दों का व्यावहारिक भंडार होना महत्वपूर्ण है लेकिन यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने बात को अधिक कठिन ना बना दे .

ध्यान पूर्वक ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो आपके संदेश को सीधे व्यक्त करे. किसी महान वक्ता ने कहा है लोगों को उनकी भाषा में ही बात करना महत्वपूर्ण है, अगर आप अच्छी तरह कर लेते हैं तो वह कहेंगे ठीक वही कहा जो हम सोच रहे थे और आपका सम्मान करने लगेंगे और आपको अंतिम सांस तक अनुसरण करेंगे.

Advertisement

3. सवाल खोज कर सामने वाली की भाषा बोले Searching Questions and Speaking the Language of the Front

सवाल खोज कर सामने वाले की भाषा में बातचित करना यह एक बेहतरीन तरीका है कोई भी अच्छा सेल्सपर्सन आपको बता देगा कि संभावित ग्राहक कि रुचियों और आवश्यकताओ को सुनना कितना महत्वपूर्ण होता है. सेल्सपर्सन आपको यह भी बता देगा कि जुटाई गई जानकारियों के आधार पर सवाल करना कितना महत्वपूर्ण होता है.

सामने वाले के बारे में सवाल पूछने से ना केवल सामान बेचने के अवसरों को बेहतर बनाने वाली जानकरी मिलती है बल्कि उस में सच्ची रूचि देखने में मदद मिलाती है, उसके काम काजी जीवन के साथ साथ उस के निजी जीवन के बारे में भी सवाल पूछना न भूले . इससे पता चलता है कि आपकी चिंता व्यवसाय तक ही सिमित नहीं है और आप आम व्यक्ति के रूप में भी उन कि प्रवाह करते है .

4. हँसी कि शक्ति खोजे Find the Power of Laughter

Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi. बातचीत में हंसी और मजाक का उपयोग करना सीख लेने से अच्छे संवाद कि योग्यता आपकी बहुत बढ़ जाएगी और हँसी हर कुसलवक्ता का अस्त्र और सस्त्र होता है . हंसाने और मुस्कुराने वाले व्यक्ति को हर कोई पसंद करते है. जो व्यक्ति आसानी से हँसता है और अच्छा चिट्कुला सुनाकर वातावरण को हलका कर देता है उसे लेकर अन्य लोग अच्छा महसूस करते है.

उचित स्थितियो के लिए कुछ अच्छा चिट्लुका याद रखना हमेसा बेहतर रहता हैं . नकारात्मक हँसी मजाक और तानो से दूर रहे, किसी दुसरे पर हंसने से हमेसा बुरे परिणाम मिलते हैं और इससे लोगो का मुह का स्वाद किरकिरा हो जाता है .वे हमेशा मन ही मन सोचेंगे कि अगर वह उसका मजाक उड़ा सकता है तो वे भविष्य में मुझे भी निचा दिखा सकता है .

कुछ वैज्ञानिक प्रयोगों से यह पता चला है कि हँसी हृदय को मालिस करती है , रक्त संचार को प्रेषित करती है और फेफड़ो को और आसानी से सास लेने में मदद करती है . हँसी से हृदय, फेफड़ो , पेट और अन्य अंगो को लाभ मिलाता है जिससे हमारा तनाव कम होता है और हमारे सुख के एसास में वृद्धि होता है .

Advertisement

How to Talk anyone in Hindi

5. स्पस्ट उचारण और अभिव्यक्ति करना सीखे Learn to Pronounce Clearly and Expressively

स्पस्ट उचारण और अभिव्यक्ति का अर्थ है धीमी गति और स्पस्ट शब्दों में बोलना. साथ ही अपने विचारो को सावधानी पूर्वक पूरा करना, यहाँ पर मुददे कि बात यह है कि स्पस्ट से अपनी बात कहना सीखें. अगर कोई व्यक्ति बहुत ही तेज गति से बोलता है तो सामने वाला व्यक्ति तनाव में आ जाता है . धीमी गति से बोलने और अच्छे तरह से सन्देश देने में ध्यान केन्द्रित करें . धीमी गति से बोलने से सामने वाला आराम महसूस करेगा और सन्देश ग्रहण करने के लिए उत्सुक रहेगा .

6. गालिओ के प्रयोग से बचे Avoid Using Abuses

गालिओ से यह पता चलता है कि आप के पास उचित सब्दावली नहीं है. इसके आलावा लोग गलियों से भड़क भी सकते हैं. याद रखे आप का मकसद अधिक से अधिक लोगो से मिलना जुलना हैं और आप को यह मालुम नहीं होता है कि गालिओ के प्रयोग से कौन सा व्यक्ति आहट महसूस करेगा . इसी लिए बातचीत में गालिओ का प्रयोग न करे. भले ही सामने वाले को गालिओ से समस्या न होती हो .

7. सामने वाले कि गरीमा कि रक्षा करें Protect the Reputation of the Person

आप आदत डाल लें कि दूसरो के सामने कभी भी किसी को नहीं डाटेंगे या उसकी गलतियो को नहीं बताएँगे.

जब तक कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक रूप से आप को सचमुच पगला दे , जब कोई कर्मचारी आप के दोस्त के सामने गलत ढंग से पेस आए या जब जीवन साथी कुछ ऐसा कह दे जिससे आप लजित हो जाएँ तब क्या करें ? कुछ नहीं करना है . माहोल को ठण्डा हो जाने दें और बात को भुल जाने दे.

Advertisement

कभी भी दूसरे लोगो के सामने अपने कर्मचारी या अपने जीवन साथी को चुनवती न दें. आप उन को अकेले में अपने भावनाओ को बताने के लिए उचित औसर का इंतजार करें . अगर लोगो को यह पता चल जाए कि आप उन के दोस्तों के सामने उनकी गरीमा कि रक्षा करने के लिए कितने संकल्पवान है तो आप उन्हें जीवन भर के लिए जीत लेंगें .

उम्मिद करते हैं आप को आज का हमारा यह लेख Logo se Kaise Baat Kare How to Talk anyone in Hindi बहुत ही पसंद आया होगा, यदि पसंद आया हो तो मुझे कमेन्ट कर के अवश्य बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद . 

इसे भी पढ़ें – How to Grow Business in Hindi Marketing Tips in Hindi

Bill Gates Biography in Hindi बिल गेट्स का जीवन

मुझे Youtube पर सब्सक्राइबकरें 

 

Advertisement
Please Share This

ANGESH KUMAR

Hello Everyone, My Name is Angesh Kumar. I'm hailing to Padruna - Kushinagar (U.P). I have completed my graduation from JSSEI Gonda in 2017.I'm a Digital Marketer and Network Marketer last 2 Years. I'm sharing my knowledge with you, So Please Support me.

Read Previous

How to Grow Business in Hindi Marketing Tips in Hindi

Read Next

Motivational Stories in Hindi ऐसी कहानी जो आपकी सोच बदल देगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *