LIQUID PETROLEUM GAS क्या बढ़ने वाले हैं रसोई गैस सिलेंडरो के दाम ! ऑनलाइन रिफिल बुकिंग की प्रक्रिया में भी होगा बदलाव!

LIQUID PETROLEUM GAS : नए साल में सरकार तरल पेट्रोलियम गैस LIQUID PETROLEUM GAS कनेक्शन धारकों के घरेलू गैस सिलेंडर की रिफिल दामों में बदलाव कर सकती है। जिसका असर आम जनता के जेब पर पड़ेगा। पिछले कई महीनों से केवल 19kg कमर्शियल  गैस सिलेंडरों के ही दाम बढ़ाए गए हैं। 14.2kg के गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

अभी पिछले महीने ही 19kg कमर्शियल  गैस सिलेंडरों के दामों में ₹266 की बढ़ोतरी की गई थी। वही पर 14.2kg सब्सिडी वाले सिलेंडरों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस समय तरल पेट्रोलियम गैस LIQUID PETROLEUM GAS के दामों में काफी इजाफा हुआ है और सब्सिडी के नाम पर सरकार मात्र 50 से ₹60 ही दे रही है।

LIQUID PETROLEUM GAS
LIQUID PETROLEUM GAS

कब बढ़ाए गए थे सिलेंडरों के दाम

बीते 6 अक्टूबर 2021 को 14.2kg की घरेलू सिलेंडरों में ₹15 की बढ़ोतरी की गई थी। उसके बाद 1 दिसंबर को 19kg कमर्शियल गैस सिलेंडर में 266 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी । जहां देश की राजधानी दिल्ली में 19kg कमर्शियल  गैस सिलेंडर के दाम जो 1733 रुपए का मिल रहा था।

वह  2000 से भी अधिक दामों पर मिल रहा है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में 19kg कमर्शियल  गैस सिलेंडर जो 1683 में बिक रहा था वह अब 1950 में मिल रहा है। कोलकाता में 2073.50 रुपये गोरखपुर में 2257.00 और चेनाई मे 1933 में बिक रहा है।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के नाम पर भी पैसा वसूलने की तैयारी

1 जनवरी 2022 से तरल पेट्रोलियम गैस LIQUID PETROLEUM GAS कीमतों के अलावा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में भी बदलाव किए जा सकते हैं। बैंकों के द्वारा निर्धारित किए गए ट्रांजैक्शन सीमा से अधिक ट्रांजैक्शन करने पर भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के नाम पर पैसा वसूला जा सकता है।

Advertisement

हो सकता है कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार अभी गैस सिलेंडरों के दाम न बढ़ाए

2022 में उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, हो सकता है कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार फिलहाल तरल पेट्रोलियम गैस LIQUID PETROLEUM GAS दामों में कोई बदलाव न करें। संभव है कि मार्च 2022 तक लोगों को राहत मिल सकती है।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top