Late night waking losses in Hindi देर रात तक जगने के नुकसान

Late night waking losses in Hindi देर रात तक जगने के नुकसान

Late night waking losses in Hindi. सुबह में जल्दी उठना चाहिए इसके लिए सब कहते हैं, लेकिन सुबह में जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोना भी जरूरी है।

एक रिसर्च में बताया गया कि जो लोग देर रात तक जाते हैं और सुबह को देर तक सोते रहते हैं, उनमें जल्दी सोने और जल्दी जागने वाले की तुलना में, मरने की आशंका 10% अधिक होती है।

ब्रिटेन में 38 साल से लेकर 73 साल तक के 430000 लोगों पर की गई रिसर्च से यह बात सामने आई हैं जो लोग रात में देर तक जागते हैं, वे अपने मौत को खुद ही बुलावा दे रहे हैं।

शास्त्रों में कहा गया हैं रात्रि के प्रथम पहर में सो जाना चाहिए और रात्रि के अंतिम प्रहर में उठ जाना चाहिए ।

Late-night-waking-losses-in-Hindi

1 दिन में 8 प्रहर होते हैं, जिन को दो भागों में बांटा जाता है, 4 दिन के और 4 रात के, हर प्रहर 3 घंटे का होता है। शाम को 6:00 बजे से लेकर रात को 9:00 बजे तक रात्रि का पहला पहर माना जाता हैं ।

Advertisement

सुबह के 3:00 से, सुबह के 6:00 बजे तक, यह रात्रि का अंतिम प्रहर माना जाता है, तो उस हिसाब से रात को 9:00 बजे तक सो जाना चाहिए और सुबह को 3:00 से 6:00 के बीच में उठ जाना चाहिए ।

लेकिन यह जब से मोबाइल का जमाना आया है तब से लोग रात को 11:00 और 12:00 बजे तक जागे ही रहते हैं उससे पहले सोते ही नहीं हैं।

कितने ही ऐसे लोग हमने देखें हैं जो रात का डिनर 10:00 बजे, 11:00 बजे करते हैं जो हमारे शरीर के लिए ज्यादा खतरनाक होता है ।

प्राकृतिक अपना एक सिस्टम बना रखा है, एक नियम बना रखा है जैसे सुबह को सूरज उगता है और शाम को डूब जाता है वैसे ही हमारा शरीर भी है, जो भी भोजन सूर्य के रहते हम खा लेते हैं वह हमारे शरीर को शक्ति देता है और जो भोजन सूर्यास्त होने के बाद हम खाते हैं वह सिर्फ हमारे शरीर पर भार बनता है।

भारतीय फिल्म के अभिनेता अक्षय कुमार उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था दिन भर आप जितना भी खाओ लेकिन शाम को 6:00 बजे के बाद आप खाना छोड़ दो, आपकी शरीर की जरूरत ही नहीं है इतनी खाने की, इतना खाना आप का शरीर मांग ही नहीं रहा है लेकिन आज के समय में ऐसे बात ही इन प्रैक्टिकल लगती है ।

Advertisement

लगता है कि यह बातें सिर्फ कहने में अच्छी है आज के समय में यह बातें करना बिल्कुल आसान नहीं है । लेकिन क्या आपको पता है दुनिया के जितने बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज है, जितने भी बड़े बिजनेसमैन है वह सब लोग सुबह को जल्दी उठते हैं और रात को जल्दी सो जाते हैं ।

वह लोग भी इसी युग में जी रहे हैं, किसी और दुनिया में जी नहीं रहे हैं वे हम लोग के बीच ही रहते हैं। मैंने दुनिया के काफी देशों में देखा हैं अमेरिका, यूरोप, आस्ट्रेलिया और मैंने उन देशों में एक बात नोटिस की है शाम को 5:00 बजे सारे स्टोर्स बंद हो जाते हैं।

कितने सारे स्टोर्स बंद हो जाते हैं । रात को 7:00 बजे जब आप बाहर निकलते हैं तो आपको सारा शहर खाली सा दिखता है । ऑस्ट्रेलिया में कितनी सारी स्टोर सुबह 8:00 बजे खुल जाते हैं और शाम को 5:00 बजे तक सारे बंद हो जाते हैं ।

जितने भी दुनिया के डेवलप्ड कंट्रीज है उन्होंने अपना सिस्टम ऐसा सेट कर रखा है कि हम रात को जल्दी फ्री हो जाए, भले ही हमें सुबह में जल्दी काम पर जाना पड़े लेकिन रात में देर तक काम पर नहीं रहना हैं।

ऐसा नहीं कि सारे लोग ऐसे हैं वहां पर भी बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो नाइट क्लब में देर रात तक इंजोवाय करते हैं और देर रात तक जगे रहते हैं पर वहां का काम करने का सिस्टम ऐसा है कि सुबह को जल्दी शुरू हो और शाम को जल्दी खत्म हो जाए ।

Advertisement

अमेरिका, यूरोप , इंग्लैंड जैसी कंट्री में लोग रात को 9:00 बजे तक सो जाते हैं । लेकिन मैंने भारत में जो नोटिस किया , यहां पर लगभग सब का सोने का समय रात को 11:00 और 12:00 बजे होता है यूं तो हर कोई कहता है सुबह में जल्दी उठना चाहिए, सुबह में जल्दी उठना बहुत जरूरी है ।

लेकिन यह भी बहुत जरूरी है कि आप रात को जल्दी सो जाए और रात को सोने से 3 घंटे पहले आप अपना रात्रि का भोजन कर ले। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपना रात का भोजन 8 बजे से पहले समाप्त कर ले और 10:00 बजे तक सो जाएं ।

वैसे तो भोजन और सोने के बीच में कम से कम 3 घंटे का गैप होना चाहिए। अगर आप रात का भोजन बहुत देर से करते हैं तो उससे आपके शरीर में बहुत सारी बीमारियां होने लगती हैं ।

जो लोग रात में देर से भोजन करते हैं और रात को देर से सोते हैं उनको बहुत सारी बीमारियां हो जाती हैं। सबसे पहले बीमारी होती है मोटापा क्योंकि जो भोजन आप रात को देर से खाते हैं वह आपके शरीर में बहुत देर से पचता हैं जिससे आपके शरीर में मोटापा आ जाता है मोटापा बढ़ने लगता है और रात को दिन में सोने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है ।

Waking up late at night

जो लोग देर रात तक मोबाइल चलाते हैं या टीवी देखते हैं उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है उन्हें भूलने की बीमारी लग जाती है अगर आप एक लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं और मानसिक तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा होगा रात में आप जल्दी सो जाएं और सुबह को जल्दी उठ जाए ।

Advertisement

जो लोग देर तक सोते रहते हैं उनको सारा दिन आलस ही आता रहता हैं, सुस्ती आती रहती है । किसी काम को करने में मन नहीं लगता है, वैसे तो सुबह में 8:00 या 9:00 बजे तक नाश्ता कर लेना चाहिए ।

जो इंसान उठता ही 8 या 9 बजे हैं वह नाश्ता कब करेगा और लंच कब करेगा तो उसका तो सारा दिन ही बिगड़ जाता है। मैं कितनों ऎसे लोगों को जानता हूं जिनका सुबह का नाश्ता ही 11 या 12 बजे से पहले नहीं होता है और दिन का भोजन शाम को 3 या 4 बजे करते हैं ।

रात्रि का भोजन 10 या 11 बजे से पहले नहीं करते हैं। उनके शरीर पर साफ देखने को मिलता है न उनका मन खुश होता है और न ही उनका शरीर स्वस्थ रहता हैं, हर समय उनके शरीर में तनाव बना रहता है और मन में भी तनाव बना रहता है ।

जो लोग रात में जल्दी सोते हैं सुबह में जल्दी उठते हैं, देर से सोने और देर से उठने वाले की तुलना में ज्यादा खुश और ज्यादा स्वस्थ रहते हैं । आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए आप लोग रात में कितने बजे सोते हैं और सुबह को कितने बजे तक उठ जाते हैं ।

“Night is not for waking, and day is not for sleeping”

Advertisement

” रात जागने के लिए नहीं होती, और दिन सोने के लिए नहीं होता । ” रात का मतलब यही है कि जिसमें आपका मन और शरीर को आराम दे और दिन इसीलिए होता है आप अपने सारे काम को कर सकें और अपने बेहतर जिंदगी को जी सकें ।

अगर आप भी रात में जल्दी सोना चाहते हैं तो आप अपने जिंदगी में दो चेंज जरूर लेकर आए । पहला चेंज यह हैं की आप रात का भोजन 8:00 बजे से पहले कर ले और दूसरा चेंज यह हैं कि आप सोने से दो-तीन घंटे पहले मोबाइल चलाना छोड़ देंगे ।

क्योंकि जो लोग देर रात तक मोबाइल चलाते हैं उनकी आंखें और ब्रेन कमजोर हो जाते हैं , उनका दिमाग कमजोर होने लगता है उनकी आंखें कमजोर होने लगती है ।

देर रात तक मोबाइल चलाने से आपको जो थोड़ी बहुत नींद आ रही होती है वह भी चली जाती है । अगर आप जल्दी मरना नहीं चाहते , लंबी जिंदगी जीना चाहते हो तो रात को 10:00 बजे तक आपको सो जाना चाहिए और सुबह में 4:00 से 5:00 बजे तक उठ जाना चाहिए ।

“This life is yours, all is in your hands. You make it or spoil it.”

Advertisement

जैसेकि ” यह जिंदगी आपकी है, सब आपके हाथ में हैं आप इसे बनाते हैं या बिगड़ते हैं ।” लेकिन ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जो अपनी जिंदगी में दुख और बीमारियां चाहता हो, आप अपनी जिंदगी में खुशियां चाहते हैं और हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रात में जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने की आदत डाल ले।

उम्मिद करते है कि आप सभी को मेरा लेख Late night waking losses in Hindi बहुत ही पसंद आया होगा यदि आप को पसंद आया हैं तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और हमें कमेंट कर के बताये कि आप सभी को मेरा लेख Late night waking losses in Hindi कैसा लगा ।

आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद ।

इसे भी पढ़े Top 5 Skills Every for Professionals Needs to Have Powerful Techniques for Success in Life

10 Powerful Techniques by Chanakya Niti in Hindi

Advertisement

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top