Know what are the 6 secrets of a successful leader जानिए सफल लीडर के 6 सीक्रेट्स क्या हैं

Know what are the 6 secrets of a successful leader. आज के इस लेख में मैं आप सभी को ऐसे सीक्रेट बताऊंगा जो सिर्फ नेटवर्क मार्केटिंग के लीडर्स को ही पता होता है।

Know what are the 6 secrets of a successful leader-min
Know what are the 6 secrets of a successful leader

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के अंदर जितने भी बड़े-बड़े लीडर होते हैं। उनको इस सीक्रेट के बारे में पता होता है।

तो अगर आप इन 6 सीक्रेट को अच्छे से समझ लेते हैं तो मैं 100% पूरे दावे के साथ आप सभी से यह बोल सकता हूं कि आप भी एक सक्सेसफुल लीडर बनेंगे।

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप इन 6 सीक्रेट के बारे में अच्छे से समझ लेते हैं।

1. Secret – Amazing in relation building

जितने भी बड़े-बड़े लीडर होते हैं उनकी जो रिलेशन बिल्डिंग होती है वह बहुत ही जबरदस्त होती है, वह सामने वाले व्यक्ति को हमेशा कमफ्टेबल फिल करते हैं,

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और जब वह सामने वाला व्यक्ति इतना कमफ्टेबल हो जाता है कि वह अपने दिल की बातें उनके साथ शेयर कर देता है और यह जो सीनियर होते हैं ये उस सामने वाले व्यक्ति के बातों को बहुत ही ध्यान से सुनते हैं।

जितने भी लोग इस नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के अंदर स्ट्रगल करते हैं उन लोगों के अंदर सुनने की आदत नहीं बल्कि ज्यादा बोलने की आदत होती है और यही वजह है कि वह लोग स्ट्रगल करते रहते हैं।

जब आप सामने वाले व्यक्ति का पूरी बात सुन लेते हैं और उसके बाद जब आप बोलते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपके बातों को सुनने और समझने के लिए मजबूर हो जाता है।

जब आप किसी भी व्यक्ति के बातों को ध्यान से सुनने लगते हैं तो वो व्यक्ति अपने दिल की बातों को आपके साथ शेयर करने लगता है और वो अपने दिल की बातों को आपके साथ शेयर करने लगेगा तो उसके साथ आपका रिलेशनशिप बहुत ही अच्छा होगा।

2. Secret – The game is in the unknown market

जो एक सक्सेसफुल लीडर होते हैं उनको यह बात बहुत अच्छे से पता होता है कि जो असली बिजनेस है वो अननोन मार्केट से आता है non-market से नहीं आता है।

नॉन मार्केट में क्या होता है कि जो आपके नॉन लोग होते हैं वह लोग आपको स्टार्टिंग से ही देखते आ रहे हैं। वह यह सोचने लगते हैं कि यह तो बिल्कुल हम लोग के जैसे ही था।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

और आज इसे क्या हो गया कि यह अचानक से ऐसे बात कर रहा है कि हम आपके जिंदगी बदल देंगे क्योंकि यह बहुत ही अच्छा है।

तो वो लोग इसलिए यह सोचने लगते हैं क्योंकि उनके माइंड में पहले से ही एक इमेज होती है और जब आप अचानक से उस इमेज बदल देते हैं।

यानी कि आप मार्केटिंग के बारे में सीख लेते हैं और जब उनसे बताते हैं तो उनको विश्वास ही नहीं होता है कि यह व्यक्ति ऐसा कुछ करता है इसलिए अननोन मार्केट ही सबसे अच्छा बिजनेस है।

जितने भी बड़े-बड़े लीडर होते हैं उनका लगभग 98% बिजनेस अननोन मार्केट से आता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अननोन मार्केट किसे कहा जाता है?

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो मैं आप सभी को समझने के लिए यह बता दूं कि जो अननोन मार्केट होता है यह, वह मार्केट होता है की जब वह लीडर बिजनेस की शुरुआत करते हैं उस टाइम पर वह लोग इस लीडर को बिल्कुल भी नहीं जानते हैं बिल्कुल अननोन हैं।

अगर आप किसी भी टीम में काम करते हैं तो आपको वहां पर इसकी ट्रेनिंग होती है कि किस तरह से आप अननोन मार्केट तक पहुंच सकते हैं।

आज के समय में जितने भी लाखों करोड़ों लोग वेबसाइट पर ऑनलाइन है चाहे वह डिजिटल मार्केटिंग हो, चाहे कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हो वहां पर जितने भी अननोन लोग हैं वही आपके असली बिजनेस पोटेंशियल हैं।

फिर भी आपको नॉन मार्केट में काम करने के लिए इसलिए बोला जाता है क्योंकि अगर आप अननोन मार्केट में अच्छे से काम करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको नॉन मार्केट में काम करना पड़ेगा यह बात हर लीडर को अच्छे से पता होता है।

अगर आपको नॉन मार्केट का कोई भी बेसिक पता नहीं है और आप डायरेक्ट और अनोन मार्केट में काम करना शुरू कर देते हैं तो वहां पर आप फेल हो जाएंगे।

आप नॉन मार्केट में काम कीजिए अगर कोई व्यक्ति ज्वाइन हो जाता है तो बहुत अच्छी बात है और अगर कोई व्यक्ति ज्वाइन नहीं हो पाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि नॉन मार्केट से आपकी स्किल डेवलप होती है।

3. Secret – They value themselves

जितनी भी बड़े-बड़े लीडर होते हैं वह लीडर अपने नॉलेज की, अपने टाइम की, अपने आप की बहुत ज्यादा वैल्यू करते हैं।

क्योंकि उनको यह बात पता होता है कि उनके अंदर कितना ज्यादा वैल्यू है, इसलिए वह अपना टाइम ज्यादा बर्बाद नहीं करते हैं।

जितने भी अच्छे और बड़े-बड़े लीडर होते हैं वह हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते हैं और अपनी टीम के लोगों को भी हमेशा कुछ नया सिखाने की कोशिश करते हैं और यही वजह है कि वह अपना वैल्यू बड़ा पाते हैं।

अगर आपके अंदर वैल्यू हैं, आपके पास ज्यादा नॉलेज है तो लोग अपने आप इंप्रेस हो जायेंगे आपके साथ जुड़ने के लिए।

जब आपको अपने आपका वैल्यू पता होता है तो आप 100% कामयाब हो जाते हैं।

अगर आप अपने आपको वैल्यू देना शुरू कर देते हैं और हर रोज कुछ नया सीखते हैं और अपनी टीम के लोगों को भी कुछ नया सिखाते हैं तो आप अपने आप को लीडर्स के अंदर कन्वर्ट कर पाएंगे।

4. Secret Leaders never convince people

जो एक अच्छा लीडर होता है वह कभी भी मार्केट में लोगों को कन्वेंस नहीं करता है। वह कुछ ऐसा करता है कि वह सामने वाला व्यक्ति उस लीडर को कन्वेंस करने लगता है कि मुझे भी आपके साथ काम करना है। लीडर्स हमेशा कंसल्ट करते हैं कभी भी कन्वींस नहीं करते हैं।

जो एक अच्छे लीडर होते हैं वह यह नहीं सोचते हैं कि जब मैं मार्केट में जाऊंगा तो लोगों को कन्वींस करूंगा। इस तरह के बात वह कभी गलती से भी नहीं सोचते हैं।

Do not convince, consult

तो आप भी जब भी मार्केट में निकालिए तो लोगों को कन्वींस मत कीजिए। आप लोगों को कंसल्ट कीजिए जब आप ऐसे करेंगे तो 100% वह सामने वाला व्यक्ति आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाएगा।

5. Secret – Leaders are self sufficient

जो भी अच्छे और बड़े लीडर होते हैं। वह हमेशा सेल्फ सफिशिएंट होते हैं। उनकी डिपेंडेंसी नहीं होती है उनके टीम के ऊपर।

वह कभी भी अपनी टीम के लोगों को फोर्स नहीं करते हैं कि तुम क्यों नहीं इस काम को कर रहे हो।

वह खुद अपना इतना ज्यादा बिल्ड कर लेते हैं कि बाकी के सारे लोग देख-देख कर उनके साथ जुड़ने लगते हैं और जो उनके साथ जुड़े होते हैं वह उनके जैसे बनने की कोशिश करने लगते हैं।

जो एक अच्छे लीडर होते हैं वह अपने लेवल पर इतना अच्छा काम कर लेते हैं कि डाउनलाइन इनको देख देखकर मोटिवेट होते रहता है वह हमेशा यह सोचता रहता है कि मुझे भी इनके जैसे ही लीडर बनना है।

अगर आप अपनी टीम में लीडर बनाना चाहते हैं तो आप अपनी टीम के लोगों से यह मत बोलिए कि अगर तुम लीडर बनना चाहते हो तो इस काम को करो और इस काम को छोड़ दो इस तरह से आपको कुछ भी कहने की जरूरत ही नहीं है।

सबसे पहले आप उस काम को करके दिखाइए एक अच्छा लीडर बनकर दिखाइए आपके टीम के लोग अपने आप करना शुरू कर देंगे।

6. Secret – They work the law of average

लॉ ऑफ़ एवरेज यह बोलता है कि अगर आप 12 लोगों के पास जाते हैं तो उसमें से 2 से 3 लोग तैयार हो जाते हैं आपके साथ जुड़ने के लिए।

और जब आप अगली बार 12 लोगों के पास जाते हैं तो उसमें से 4 से 5 लोग तैयार हो जाते आपके साथ से जुड़ने के लिए।

तो आप यह मत सोचिए कि बाकी के सारे लोग मना क्यों कर दिए, बल्कि आप यह सोचिए कि आप सक्सेज हो रहे हैं। इस तरह से आपके स्किल पॉलिश होते हैं।

जितने भी बड़े-बड़े लीडर हैं उनको यह पता है कि इसी लॉ ऑफ़ एवरेज के थ्रू गुजारना पड़ेगा।

जितने भी अच्छे लीडर होते हैं वह हमेशा यही सोचते हैं कि अगर 12 लोगों में दो लोग हां बोल देते हैं तो इसका मतलब यह है कि मैं अपने फील्ड में सक्सेसफुल हो रहा हूं।

जितने भी बड़े बड़े लीडर होते हैं उन लोगों को इन्हीं 6 सिक्रेट के बारे में पता होता है तभी वह एक अच्छे और बड़े लीडर बन पाते हैं।

तो अगर आप भी बड़ा लीडर बनना चाहते हैं तो आज के इस लेख में बताए गए तरीके को अपनाइए आप भी जरूर अच्छे लीडर बनेंगे।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (Know what are the 6 secrets of a successful leader जानिए सफल लीडर के 6 सीक्रेट्स क्या हैं) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (Know what are the 6 secrets of a successful leader जानिए सफल लीडर के 6 सीक्रेट्स क्या हैं) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

3 thoughts on “Know what are the 6 secrets of a successful leader जानिए सफल लीडर के 6 सीक्रेट्स क्या हैं”

Leave a Comment