डायरेक्ट सेल्लिंग में : किसी भी व्यक्ति को बिना प्लान दिखाए 5 मिनट में ऐसे ज्वाइन करवाएं Join any Person in Direct Selling

Join any Person in Direct Selling without Showing the Plan, in 5 Minutes. आज के इस लेख में मैं आप सभी को 4 ऐसे सवाल बताने वाला हूं, जो 4 सवाल प्लान के शुरुआत में ही पूछ कर किसी भी व्यक्ति को प्लान दिखाने से पहले जॉइनिंग करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार कर सकते हैं।

अब यहां पर सवाल यह है कि वह कौन सा काम है जिसमें इंसान कामयाब हो गया तो दुनिया की कोई भी ताकत नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब होने से नहीं रोक सकती।

जवाब है JOINING निकलना और लोगों को ज्वाइन कराना। इस बिजनेस में मात्र दो ही ट्रेनिंग हैं लोगो ज्वाइन कैसे कराएं और जो ज्वाइन हुए हैं उनको टीम में कैसे कन्वर्ट करें।

Join any Person in Direct Selling without Showing the Plan, in 5 Minutes

Join any Person in Direct Selling

ONLY 2 TRAINING

  1. JOINING
  2. DUPLICATION

इसे ही अलग-अलग नाम देकर अलग-अलग ट्रेनिंग बनाई जाती है लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है लोगों को ज्वाइन कैसे कराना है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

ज्यादातर लोग यहीं पर फँस जाते हैं वह टेक्निकल नॉलेज में मास्टर नहीं बन पाते हैं, तो आज मैं आप सभी को एक ऐसा तरीका सिखाने वाला हूं जो प्रैक्टिकली फील्ड में काम करता है ।

TYPE OF PEOPLE

  1. PASSIVE
  2. ACTIVE

पैसिव यूजर क्या करता है कि वीडियो देखता है और अच्छा लगता है तो बोलता है अच्छा है फिर उसके मन में आता है तो अप्लाई कर देता है नहीं तो छोड़ देता है।

एक्टिव यूजर वीडियो को देखता है और एक ऐसे आदमी को भेजता है जिससे कि इस वीडियो से फायदा हो, क्योंकि सिर्फ अपने बारे में ही नहीं सोचना है लोगों के बारे में भी सोचना है। अब बात आती है कि प्लान को कैसे दिखाया जाए, प्लान 3 पार्ट में होता है।

PLAN IN 3 PARTS

  1. BEGINNING
  2. INFORMATIVE PART
  3. CLOSING

प्लान की बिगिनिंग
इनफॉर्मेटिव पोर्शनपूरा प्लान जिसमें कंपनी प्रोडक्ट, किस प्रकार से पेआउट है यह सब कुछ हो गया।

अब जान लेते हैं क्लोजिंग में क्या आता है, जो क्लोजिंग है उससे रिजल्ट जरनेट होता है जिसको हम लोग फ्लो पिक भी कहते हैं और क्लोजिंग भी कहते हैं इससे रिजल्ट जरनेट होता है।

MOST CHALLANGES/ OBJECTIONS FASED IN CLOSING

क्लोजिंग सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है लेकिन क्लोजिंग में सबसे ज्यादा चैलेंजेस भी आती है सबसे ज्यादा आब्जेक्शन भी आते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो इसलिए मैं इस लेख में आप सभी को यह बताऊंगा कि आप प्लान की क्लोजिंग कितने अच्छे से कर पाएंगे, इस बात पर निर्भर करता है कि आपने प्लान की ओपनिंग कितने अच्छी की है।

आपने प्लान की बिगिनिंग कितने अच्छे से की है अगर प्लान की बिगिनिंग अच्छे से हो जाते हैं तो समझ लीजिए की क्लोजिंग हो गई।

IN THE BEGINNING

  1. INTERESTED
  2. EXCITED
  3. MOTIVATED
  4. NO OBJECTIONS

प्लान के बिगिनिंग में अगर गेस्ट ने इंटरेस्ट लिया, प्लान की बिगिनिंग में ही अगर वह प्लान देखने के लिए एक्साइटेड हो गया, मोटिवेटेड हो गया ,प्लान की शुरुआत में ही अगर सारे आब्जेक्शन सॉल्व कर लिया जाए तो कैसा रहेगा।

जब आप प्लान की शुरुआत करते हैं तभी आपको माइंडसेट करना है, बिगिनिंग में ही यानी कि प्लान के शुरू में ही उसके दिमाग में एक जबरदस्त इमेज क्रिएट करना है।

1. हम इसके बारे में बात करते हैं WE TALK ABOUT IT

कई बार जब हम प्लान दिखाना शुरू करते हैं तो DREAM की बात करते हैं, MOTIVATION की बात करते हैं, OPPORTUNITY की बात करते हैं, COMPANY कंपनी के बात करते हैं और सामने वाला सुनने को ही तैयार नहीं है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

वह टीवी देख रहा है, मोबाइल में देख रहा है इधर उधर देख रहा है वह आपको जज कर रहा है तो यहां पर आप भी अनकंफरटेबल महसूस करने लगते हैं।

तो जो पहला सवाल है वह इन सारी चीजों को न्यूट्रलाइज कर देगा और उस गेस्ट का 100% अटेंशन आपकी तरफ आ जाएगा।

सबसे पहले आपको क्या करना है इंट्रोडक्शन और हाथ मिलाने के बाद आप बोलिए की देखिए सर जैसे कि आपको पता है समय दुनिया की सबसे कीमती चीज है और आज मैं समय निकालकर आपसे मिलने आया हूं या आप समय निकाल कर मुझसे मिलने आए हैं।

वहां पर जो भी कंडीशन है आप वैसे बोलिए और फिर इसके बाद आप बोलिए कि समय दुनिया की सबसे कीमती चीज है तो मैं समय को बर्बाद नहीं करूंगा और समय को बर्बाद ना करते हुए मैं आपको 2 मिनट के अंदर मीटिंग का परपज क्लियर करूंगा, मीटिंग का मकसद क्या होता है ,उस मकसद को आपके साथ क्लियर करना चाहता हूं।

और आप यह बोलिए कि क्या आप 2 मिनट मेरी बात ध्यान से सुन सकते हैं, इससे यह होता है कि 2 मिनट इतना छोटा समय है कि इसे कोई भी व्यक्ति मना नहीं करेगा।

दूसरा फायदा यहां पर यह होगा कि 2 मिनट के अंदर वह आपसे आब्जेक्शन भी नहीं पूछेगा क्योंकि वह सोचेगा कि 2 मिनट है इसमें मैं बीच में क्या सवाल पूछूं इसे पूरा सुन लेता हूं।

और तीसरा फायदा यह होगा कि वह आदमी पूरी तरह से आपको अटेंशन देगा उसको यह लगेगा कि कुछ इंपॉर्टेंट बात होने वाली है क्या मकसद है इसकी मीटिंग का, क्यों आया है यह
तो यहां पर आपको 2 मिनट के लिए पूरा टेंशन मिल जाता है।

2. आप उनको एक फंडामेंटल समझाइए

जैसे कि आप जानते हैं इस दुनिया में जितने भी लोग हैं उसे दो भाग में डिवाइड किया जा सकता है 95% और 5%। 95 % लोग जो हैं वह आम आदमी है और जो 5% लोग हैं वह खास आदमी है इसे चाहे तो आप अलग अलग नाम दे सकते हैं ना कामयाब आदमी और कामयाब आदमी।

अमीर लोग और गरीब लोग आप कुछ भी नाम देखकर उनको समझा सकते हैं। आप उनको यह समझाइए कि यह जो 95% लोग हैं यह आम लोग हैं और यह जो 5% लोग हैं यह खास लोग हैं।

यह दोनों तरह के लोग हमारे आस पास में ही रहते हैं यानी कि आप जहां रहते हैं वहां का एग्जांपल देकर बता सकते हैं कि देखिए यहां रिक्शा वाला भी है साइकिल वाला भी है और महंगी गाड़ी वाला भी चल रहा है।

मतलब अमीर आदमी भी हैं और गरीब आदमी भी है यह हम लोग के आस-पास ही रहते हैं लेकिन देखा जाए तो इन दोनों लोग की जिंदगी में जमीन और आसमान का फर्क है।

अब इसमें फर्क क्या है

जैसे कि गरीब आदमी का बच्चा सरकारी स्कूलों में पढ़ने जाता है और अमीर आदमी के बच्चा हाई-फाई स्कूलों में जाता है इंग्लिश मीडियम स्कूल में जाता है।

गरीब का बच्चा बीमार पड़ता है तो लाइन में खड़ा रहता है और अमीर का बच्चा बीमार होता है तब भी वह फाइव स्टार हॉस्पिटल चला जाता है और गरीब के बच्चे का जन्मदिन कब आ कर चला जाता है पता भी नहीं चलता है और अमीर के बच्चे का जन्मदिन पड़ता है तो हजारों लोगों को बुलाकर पार्टी करता है।

गरीब के बच्चे बस ,में ट्रेन में और साइकिल से घूमता है लेकिन आमिर का बच्चा ड्राइवर के साथ मर्सिडीज में घूमता है।

गरीब का बच्चा अपना 70 किलो शरीर का इस्तेमाल करके पैसा कमाता है और अमीर का बच्चा अपना 70 ग्राम दिमाग का इस्तेमाल करके पैसा कमाता है।

गरीब का बच्चा पूरा महीना मेहनत करके पैसा कमाता है फिर भी गरीब के लड़का को हर महीने में 1 तारीख को पैसा ढूंढने जाना पड़ता है और अमीर के बच्चा आराम से काम करता है स्मार्ट वर्क करता है और यह आदमी 1 तारीख को यह सोचता है की जो पैसा मैंने कमाया है और जो पैसा बचाया है उसको कहां पर इन्वेस्ट करुं।

गरीब लोगों के लाइफ का बस एक ही फंडा होता है COMPROMISE मतलब चलेगा।

यह नहीं है तब भी चलेगा वह नहीं है तो भी चलेगा गाड़ी नहीं है तो स्कूटर चलेगा स्कूटर नहीं है तो साइकिल चलेगा।

सिर्फ चलेगा,चलेगा और यह यही फंडामेंटल अपने बच्चों को भी सिखाते हैं अपने बीवी को भी सिखाते हैं नई साड़ी नहीं है तो पुराने से ही काम चला लो चलेगा इनकी लाइफ का एक ही स्लोगन है चलेगा।

और अमीर की लाइफ की एक ही स्लोगन है कुछ नहीं चलेगा सब कुछ चाहिए पूरी लाइफ को एंजॉय करना है और यही चीज अपने बच्चों को सिखाते हैं।

तो मैं आप सभी को एक बहुत ही खास सवाल पूछूंगा जो कि आपके और आपके परिवार से रिलेटेड है आप इसे सोच कर जवाब दीजिएगा, आपको इस प्रकार से सवाल पूछना है।

आप उनसे कुछ इस प्रकार से सवाल पूछे की आज तो 2022 चल रहा है लेकिन आज से 4 साल बाद 2026 आएगा तब आप अपने आपको या अपने परिवार को किस कैटेगरी में देखना चाहते हैं।

कौन सी लाइफ देना चाहते हैं, अपने परिवार को 95% वाली, चलेगा वाली ‘घुट घुट के मरने वाली जिंदगी या फिर 5 % वाली जिंदगी आजादी वाली, कामयाबी वाली जिंदगी आप खुद को या अपने परिवार को कहां पर देखना चाहेंगे।

अब यह पूछ कर चुप हो जाए और जवाब उनको देने दीजिए 99.9 नहीं 100% लोग यही बोलेंगे 5% कैटेगरी वाली यही जिंदगी अपने परिवार को देना चाहता हूं।

कुछ लोग यहां पर गलती क्या करेंगे वह लोग बोलेंगे, बोलिए आपको किस कैटेगरी में रहना है तो यहां पर गेस्ट सीरियस नहीं होता लेकिन जब परिवार की बात आती है, बीवी बच्चों की बात आती है तो वह 100% सीरियस हो जाता है।

तो आपको सवाल को ऐसे पूछना है कि आप खुद को और अपने परिवार को कहां देखना चाहते हैं तो यहां पर आपका सबसे बड़ा काम हो जाता है।

उस व्यक्ति के दिमाग के सारे दरवाजे खुल जाते हैं, अब वह आदमी सिर्फ वही सोचेगा कि मुझे 4 साल में कहां पहुंचना है।

3. आपका पेशा YOUR PROFESSION

  • JOB
  • BUSINESS
  • SHOP

आप उनको बताइए की भाई साहब आप जो भी कुछ करते हैं चाहे आप जॉब करते हैं ,बिजनेस करते हैं या दुकान चलाते हैं। आप जो भी कुछ करते हैं मैं उसकी बहुत रिस्पेक्ट करता हूं क्योंकि उससे आपका आईडेंटिटी है और उससे आपका घर चलता है इसलिए वह बहुत ही सम्मान दायक काम है।

लेकिन मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं जो काम आप आज कर रहे हैं वही काम आप अगले 4 साल तक करते रहेंगे तो क्या आप अपने परिवार को एक अच्छे कैटेगरी में भेज पाएंगे।

जब यह सवाल पूछेंगे तो यह समझाना जरूरी है की आज से 4 साल बाद आप या तो अमीरों की कैटेगरी में होंगे या तो गरीबों के कैटेगरी में। आप क्या चाहते हैं आप अपने परिवार को कहां देखना चाहते हैं जो काम आप कर रहे हैं वह काम करके अगले 4 सालों में क्या आप अपने परिवार को अपने बीवी बच्चों को उस 5 % वाले कैटेगरी में ला पाएंगे जो आपने सोचा है, तो यहां पर आपका गेस्ट पूरी तरह से क्लियर हो जाएगा कि यह पॉसिबल ही नहीं है।

जीवन में सफल होने के लिए TO SUCCEED IN LIFE

  • उसके लिए बहुत पैसा कमाना पड़ेगा।
  • आगे बढ़ना पड़ेगा।
  • कुछ नया करना पड़ेगा।
  • कुछ अलग करना पड़ेगा।

ये नीड जेनेरेट किया आपने या तो नीड या ड्रीम कुछ भी जेनेरेट कर सकते हैं आप लेकिन यहां पर नीड भी जेनेरेट हो गई और ड्रीम भी जेनेरेट हो गया।

अब यहां पर आपके गेस्ट को एक चीज क्लियर हो जाएगी की जो काम वह करता है उससे कामयाबी नहीं मिलने वाली है उससे काम नहीं बोलने वाली है।

4. अब यहां पर आपको कुछ ऐसे पूछना है

मान लीजिए अगर आपको एक ऐसा मौका मिले कि जिसमें आप जो भी काम कर रहे हैं उसको बिल्कुल डिस्टर्ब किए बिना जो एक्स्ट्रा टाइम है 2 घंटे या 3 घंटे वह 2 से 3 घंटे काम करके आप एक ऐसा बिजनेस क्रिएट कर सकते हैं, एक ऐसा एंपायर खड़ा कर सकते हैं जिससे अगले 4 सालों में आप खुद को और अपने परिवार को उस 5% कैटेगरी वाले लोगों में ला सकते हैं।

आप ऐसा कर सकते हैं YOU CAN

आप कामयाब हो सकते हैं, आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं, आप और आपके वह आजादी वाले जिंदगी जी सकते हैं तो क्या आप ऐसे मौके के साथ काम करना चाहेंगे, क्या आप अपनी जिंदगी को आगे लेकर जाना चाहेंगे, क्या आप अपने परिवार को आगे लेकर जाना चाहेंगे।

जब यह सवाल आप उनसे पूछेंगे तो 100% आपके गेस्ट आपका का प्लान देखने के लिए आपके साथ काम करने के लिए और आपके कंपनी को ज्वाइन करने के लिए तैयार हो जाएगा।

इस तरह का कोई सवाल नहीं NO QUESTIONS LIKE THIS

  • यहां पर क्या होता है कि मुझे इंटरेस्ट नहीं है।
  • मेरे पास समय नहीं है।
  • मेरे पास पैसे नहीं है।
  • चैन सिस्टम, चैनल सिस्टम है।
  • नेटवर्किंग प्रोडक्ट।

यह सारे सवाल खत्म हो जाएंगे। अब आपका गेस्ट इंटरेस्टेड है 100% इंटरेस्टेड है आगे बढ़ना चाहता है कामयाब होना चाहता है। उस 5% लोगों में जाना चाहता है उसके दिमाग में पहले से ही यह इमेज बन चुकी है कि आप जो बताने वाले हैं वह कुछ बड़ी चीज है और कोई बड़ी अपॉर्चुनिटी है जो कि मुझे 5 % लोगों में लेकर जाएगा और मुझे सिर्फ अकेले नहीं मेरे परिवार के सारे लोगों को 5 % में लेकर जाएगा और उसके दिमाग में आपने जो इमेज क्रिएट किए हैं वह 5% वाले लोगों के जिंदगी जीने के लिए अब वह पूरी तरह से तैयार है।

तो यहां पर आपका काम हो चुका है बाकी आपको अपना प्लान दिखाकर जॉइनिंग कराना है। इसीलिए मैं इस लेख में आप सभी को बताया हूं की 5 मिनट में जॉइनिंग।

अगर आप यह पूरा प्रोसेस और प्रैक्टिस करेंगे इसे तैयार करेंगे तो आप 4 मिनट से भी कम समय में आप कर सकते हैं।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख “डायरेक्ट सेल्लिंग में : किसी भी व्यक्ति को बिना प्लान दिखाए 5 मिनट में ऐसे ज्वाइन करवाएं Join any Person in Direct Selling without Showing the Plan, in 5 Minutes” पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी “डायरेक्ट सेल्लिंग में : किसी भी व्यक्ति को बिना प्लान दिखाए 5 मिनट में ऐसे ज्वाइन करवाएं Join any Person in Direct Selling without Showing the Plan, in 5 Minutes” के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment