If you are doing network marketing then don’t think what people will say आप नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं तो ये मत सोचना की लोग क्या कहेंगे

If you are doing network marketing then don’t think what people will say.आज के इस लेख में मैं आप सभी को यह बताऊंगा कि अगर आप यह सोचते हैं कि मैं नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस करता हूं और अगर इसके बारे में मेरे दोस्तों को पता चलेगा या फिर मेरे रिश्तेदारों को पता चलेगा तो वह लोग क्या कहेंगे?

If you are doing network marketing then don't think what people will say-min
If you are doing network marketing then don’t think what people will say

तो क्या आपका यह सोच सही है या फिर गलत है आज के इस लेख में मैं आप सभी को इसी के बारे में बताऊंगा।

तो सबसे पहले तो मैं आप सभी को यह बता दूं कि अगर आप यह सोचते हैं कि मैं नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस करता हूं और अगर इसके बारे में मेरे दोस्तों को मेरे रिश्तेदारों को पता चलेगा तो वह लोग क्या कहेंगे? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं ऐसा कुछ भी नहीं है।

क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग ही एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपका वह हर सपना पूरा हो सकता है जो सपना आप बचपन से लेकर अभी तक देखते आ रहे हैं। वह भी कम से कम इन्वेस्टमेंट में।

कई बार क्या होता है कि जब कोई नया व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ज्वाइन करता है तो उसके मन में भी यही सवाल आता है कि जब मैं लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का प्लान दिखाने जाऊंगा तो लोग क्या सोचेंगे, लोग क्या कहेंगे पता नहीं लोग हां बोलेंगे कि ना बोलेंगे कहीं लोग मुझे भला बुरा नहीं कहेंगे?

जब आप इस बिजनेस को ज्वाइन करते हैं तो शुरुआती दौर में आप उन्हीं लोगों के पास अपना प्लान लेकर जाते हैं जहां पर आप जॉब कर रहे होते हैं या फिर जहां से आप पढ़ाई किए होते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

तो जब आप जहां पढ़ाई किए होते हैं वहां पर आपके दोस्त होते हैं उन दोस्तों के पास आप जब अपना प्लान लेकर जाते हैं तो हो सकता है कि आपका गेस्ट आपसे यह बोल दे कि अगर नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का प्लान लेकर आए हो तो मैं पहले ही तुमसे यह बता दूं कि आज के बाद तुम मेरे घर कभी भी मत आना।

या फिर यह भी हो सकता है कि जहां आप जॉब कर रहे होते हैं। वहां पर जब अपना प्लान लेकर जाते हैं तो वहां के लोग भी आपसे यही बोल सकते हैं कि क्या तुम नेटवर्क मार्केटिंग का प्लान लेकर आए हो और अगर आप हां बोल देते हैं तो वह लोग भी हो सकता है कि आपसे यह बोल दे कि आज के बाद से तुम इस ऑफिस में अपना शक्ल तक मत दिखाना।

तो हो सकता है कि इन सब बातों को सुनकर आपको दुख हो कि जो अपने हैं वह भी इस तरीके के बात कर रहे हैं तो परायो को क्या पता कि वह इस प्लान को देखने के लिए तैयार होंगे या नहीं?

यही तक आने के बाद बहुत सारे लोग इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को छोड़ देते हैं क्योंकि उनको यह लगने लगता है कि शायद यह बिजनेस ही खराब है क्योंकि जो अपने हैं वह भी इस तरह से बात कर रहे हैं तो पता नहीं कोई और इस बिजनेस में जुड़ेगा या नहीं जुड़ेगा।

और यही सोच कर वो लोग इस बिजनेस को छोड़ देते हैं और उनका वह हर सपना अधूरा ही रह जाता है जो सपना वो बचपन देखते आ रहे हैं। लेकिन यहां पर मैं आप सभी को एक बहुत ही जरूरी बात बताना चाहूंगा कि अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में टॉप लेवल पर पहुंचना चाहते हैं एक अच्छा लीडर बनना चाहते हैं।

और आप अपनी जिंदगी की वह हर सपना पूरा करना चाहते हैं जो सपना आप बचपन से लेकर अभी तक देखते आ रहे हैं तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस जरूर करनी चाहिए।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

आपको चाहे जितना भी नो सुनने को मिले आप सुनने की आदत बना लीजिए आप यह सोचिए की मेरे कुछ सपने हैं जो मुझे पूरे करने हैं आप वापस से फिर से फील्ड में निकलिए और अपना प्लान लोगों को दिखाइए।

हो सकता है कि अगर आप 12 लोगों को प्लान दिखाएंगे तो उसमें से सिर्फ दो लोग ही आपका प्लान देखने के लिए तैयार होंगे और 10 लोग आपको मना कर देंगे,

तो आप यह मत सोचिए कि 10 लोग मना क्यों कर दिए बल्कि आप यह सोचिए की कम से कम 2 लोग तो हां बोलें और आप जितना ही ज्यादा, ना सुनने की आदत अपने अंदर डाल लेंगे उतना ही आप अंदर से मोटिवेट रहेंगे आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को नहीं छोड़ेंगे।

धीरे-धीरे आपको नो सुनने की आदत इतनी हो जाएगी कि जब आप प्लान दिखाएंगे तो कोई आपको नो नहीं बोलेगा तो आप यह सोचेंगे कि अब मुझे लोग नो क्यों नहीं बोल रहे हैं?

शुरुआती दौर में आपको थोड़ी तकलीफ होगी कि लोग ना बोल दे रहे हैं लेकिन बाद में यही ना सुनना आपका आदत बन जाता है और जो लोग ना सुनने की आदत अपने अंदर डाल देते हैं वही वह लोग होते हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के टॉप लेवल पर पहुंचते हैं,

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

क्योंकि उनको ना बोलने वालों से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है वह पूरी फोकस के साथ अपने काम में लगे रहते हैं और अपना प्लान दिखाते जाते हैं।

तो जिस दिन से आप यह सोच लेंगे कि चाहे जितना भी मुझे नो सुनना पड़े मुझे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है मैं प्लान दिखाता रहूंगा और एक दिन मेरी कामयाबी मेरे उन सभी दोस्तों के लिए एक बहुत बड़ा जवाब बनेगा।

आप इसी सोच के साथ अपने काम पर फोकस कीजिए और आप प्लान दिखाते चलिए 100% यह गारंटी के साथ मैं आप सभी को यह बोल सकता हूं कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के टॉप लेवल पर पहुंचने से आपको कोई भी नहीं रोक पाएगा।

जब आप इस बिजनेस में कामयाब हो जाएंगे तो आपके उन सारे दोस्तों को यह समझ में आ जाएगा कि आप बिल्कुल सही थे और आज भी सही हैं।

मैं आप सभी को यह बता दूं कि जब भी आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस शुरू कीजिएगा तो आप इस भ्रम में बिल्कुल भी मत रहिएगा की सारे लोग आपका ही समर्थन करेंगे, क्योंकि जब आप प्लान लेकर जाएंगे तो बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जो आपको मना करेंगे, और बहुत सारे लोग तो ऐसे भी मिलेंगे जिनका मना करने का तरीका ही बहुत ही गलत होगा लेकिन आपको इन लोगों की बातों से कोई भी फर्क नहीं पड़ना चाहिए।

क्योंकि कोई ऐसा भी व्यक्ति होता है जिसको आपका इंतजार रहता है जो अपना जिंदगी बदलना चाहता है, तो आपको उसी व्यक्ति तक पहुंचना है।

उसके सपनों को पूरा करने में उसकी जिंदगी बदलने में आपको उसका मदद करना है। आपका मेन काम यही होता है नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में।

और आप इस बात को जरूर ध्यान में रखिए की आज आप जिस व्यक्ति के पास प्लान लेकर जा रहे हैं और वह व्यक्ति आपको मना कर दे रहा है आपको गाली दे रहा है, वही व्यक्ति जब आप सफल हो जाएंगे तो आपके लिए ताली भी बजाएगा और आपकी कामयाबी उन लोगों की धारणाएं बदल देगी।

और जब लोगों की धारणा बदल जाती है तो आप यह समझ जाइए कि यही आपकी जीत है आपकी असली कामयाबी यही है।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (If you are doing network marketing then don’t think what people will say आप नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं तो ये मत सोचना की लोग क्या कहेंगे ) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि वह सभी लोग भी (If you are doing network marketing then don’t think what people will say आप नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं तो ये मत सोचना की लोग क्या कहेंगे ) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.networkmarketinghindi.com पर Visit कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment