Do you want to be successful क्या आप सफल होना चाहते हैं

Network Marketing in Hindi

Do you want to be successful क्या आप सफल होना चाहते हैं

Do you want to be successful, Success go get it. क्या आप सफल होना चाहते हैं, सफलता मिलती है।

Do you want to be successful. आज हम बात करने वाले हैं एक सफल व्यक्ति कैसे बने, यानी कि हम अपने जीवन में सक्सेस को कैसे हासिल कर सकते हैं और एक सफल व्यक्ति कैसे बन सकते हैं। क्या आप चाहते हैं की मैं एक सक्सेसफुल व्यक्ति कैसे बन सकता हूं? तो इसके लिए आप इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Do you want to be successful.

How You Became Successful ? आप कैसे सफल हुए?

For Example- एक बार एक व्यक्ति “successful कैसे बन सकते हैं” यह जानने के लिए एक सक्सेसफुल व्यक्ति के पास मिलने के लिए उनके घर गया। उस व्यक्ति ने सक्सेसफुल व्यक्ति से पूछा की आप इतने धनी और अमीर व्यक्ति कैसे बने, और आपके पास कैसे सब कुछ है। इतनी अच्छी लाइफ, इतना अच्छा घर और इतना बड़ा स्विमिंग पूल,

तो सक्सेसफुल व्यक्ति ने उस व्यक्ति को स्विमिंग पूल के पास लेकर जाता है और बोलता है swimming pool के अंदर देखो, मैं तुम्हें कुछ दिखाना चाहता हूं। वह व्यक्ति नीचे उतरता है और स्विमिंग पूल में ध्यान से देखता है तभी सक्सेसफुल व्यक्ति ने उस व्यक्ति को पीछे से सर पकड़ कर पूल के पानी के अंदर जबरदस्ती जोर से दबा देता है,

और तब तक बाहर नहीं निकलता, जब तक वह व्यक्ति जोर से बाहर निकलने की कोशिश नहीं करता। फिर successful व्यक्ति ने उस व्यक्ति का सर पानी से बाहर निकलता है और बोलता है जब तुम ” जितनी बुरी तरह से सांस लेना चाहते हो, उतने ही बुरी तरह से सक्सेसफुल होना चाहोगे, तब तुम सक्सेसफुल बन पाओगे”। When you want to succeed as bad as you want to breathe, then you will be successful.

1. You believe in yourself. आप खुद पर विश्वास रखें।

यदि आपको अपने आप पर पूरा भरोसा है तो सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। आपको ऐसे लोग भी मिलेंगे जो आपको कहेंगे की आप जो कर रहे हैं वह सही नहीं है या आप का गोल बेकार है जिसे आप पूरा नहीं कर सकते हैं। ऐसे भी लोग हैं जो उनके साथ पास्ट में हुई घटनाओं के बारे में बता कर यह विश्वास दिलाएंगे कि, क्यों आप अपने Goals को प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

Advertisement

लेकिन कोई कुछ भी बोले आप अपने गोल पर पूरा ध्यान केंद्रित करते हैं और यह सोचते हैं की मेरा गोल कितना इंपोर्टेंट है और आप उसे हकीकत में बदल सकते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है और आप एक दिन जरूर सफल हो जातें हैं।

2. You have Obsession Personality. आपके पास जुनूनी व्यक्तित्व है

सक्सेसफुल बनने और अपने गोल को अचीव करने की जर्नी में Obsession यनिकी जुनून होना एक पावरफुल रोल अदा करता हैआप विनम्र हैं। क्योंकि सक्सेस किसी की भी चाहने से नहीं मिलती बल्कि सक्सेस तब मिलती है जब आप अपनी पूरी पावर और जुनून के साथ उसे किसी भी हालत में प्राप्त करना चाहते हैं,

तो आपको सफलता यानी सक्सेस मिल जाती है। यदि आप किसी चीज को प्राप्त करने के लिए Obsession हो जाते है तो आप उसे पूरा करने के लिए बहुत सारे रास्ते खोजने लगते हैं कि कैसे इसको प्राप्त किया जा सके। जैसे कि स्थाई नौकरी, एग्जाम में अच्छा परसेंटेज लाना, बिज़नेस को एक उचाई पर लेकर जाना इत्यादि जो आप चाहते हैं।

आप अपना पूरा जोर लगा कर इसको प्राप्त कर ही लेते हो या फिर आप तब तक नहीं रुकते, जब तक आप उसे पा नहीं लेते हैं। Obsessive Personality यह शो करता है कि आप अपने Successful Goals को भी प्राप्त कर सकते हैं।

3. You use Your Time well. आप अपने समय का अच्छी तरह से उपयोग करें।

ज्यादातर लोगों का टाइम मैनेजमेंट करना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन यदि आप पूरी कोशिश करते हैं की आप अपने टाइम का पूरी तरह से जितना हो सके उतना continue इस्तेमाल कर सकते हैं तो आप टाइम का इंपॉर्टेंट समझते हैं। इसमें शामिल है सुबह जल्दी उठना, अपने परिवार या करीबियों के लिए टाइम निकालना,

Advertisement

और अपने टाइम को इस तरह से डेली इन्वेस्ट करना ताकि आपको उससे फायदा हो सके। अगर आप ऐसा फॉलो करते हैं तो आप बाकियों के मुकाबले अपने लाइफ में काफी टाइम सेव करने वाले हैं। टाइम सेविंग के बारे में सक्सेसफुल लोगों से ज्यादा और कौन समझ सकता है ।

4. You are Humble. आप विनम्र हैं।

यदि आप अपने आपको इंटेलिजेंट या सुपर स्मार्ट नही समझते है बल्कि आप असल मे एक Humble हो, तो आप यह प्रस्तुत करते है कि आप दूसरों से वह सब कुछ सीख सकते हैं जो आपको नहीं पता या फिर जिसकी आप की नॉलेज नहीं है । आपको मालूम है कि आपको सब कुछ नहीं पता,

पर आप इस बात से अच्छा फील करते हो कि आप लोगों के बीच में स्मार्ट और क्रिएटिविटी नहीं हो बल्कि आपको उन लोगों के साथ रहना अच्छा लगता है जो आपसे ज्यादा जानते हो और स्मार्ट हो। क्योंकि आपको पता है उन लोगों से वह सब कुछ सीख सकते हैं जो शायद आपको नहीं मालूम है।

अगर हम सिंपल में कहे तो आपको एक स्टूडेंट लाइफ स्टाइल रखना होगा जो हमेशा नया कुछ सीखता है और सीखने के लिए तैयार रहता है। जैसे कि आप यह नॉलेजेबल लेख पढ़ रहे हैं कुछ सीखने के लिए।

5. You do more and talk less. आप बोलते कम है और करते ज्यादा है

आपके लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप अपने गोल और सपनों के बारे में कितनी बातें करते हैं और कितनी सोचते हैं बल्कि यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने सपनों और गोल के लिए कितना मेहनत करते हैं और उस सपनों को पूरा करने के लिए कैसा एक्शन लेते हैं।

Advertisement

बहुत लोग क्या करते हैं कि वह अपने गोल के बारे में केवल बातें करते हैं कि मैं यह कर दूंगा , मैं यह करने वाला हूं या फिर मैं ऐसा कर सकता हूं । ऐसे लोग केवल बातें करते हैं और करते कुछ नहीं है, एक्शन नहीं लेते कुछ करने के लिए। इसीलिए आप अपने काम को और अपने सपनों को पूरा करने के लिए सही तरीके से मेहनत करना होगा ।

और अपने सपनों के ऊपर काम करना होगा तभी आप एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं। एक सफल व्यक्ति उस वक्त भी काम करता है जब उसे कोई देखता नहीं है यनिकी जब वह अकेले होता है। वह अपने काम को पूरी ईमानदारी के साथ काम करता है और वह अपने काम को पूरा करने में सफलता हासिल करता है तो आपको भी पूरी इमानदारी के साथ अपने गोल और सपनों को पूरा करने के लिए लगता मेहनत करते रहना चाहिए।

6. You have open minded thinking for money. आपका सोच पैसों के लिए, ओपन माइंडेड सोचा है

आपको यह जानकर आश्चर्य होता होगा कि इसके बाद इतना सारा पैसा कैसे हैं, मेरे पास क्यों नहीं ? लेकिन आप के लिए अपॉर्चुनिटी हर जगह है और इस मनी गेम में हर कोई जितना चाहे उतना पैसा कमा सकता है।

यदि आप यह सोचते हैं कि जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं, तो वहां तक पहुंचने के लिए हार्ड वर्क जरूरत है तो आप सही दिशा में काम कर रहे हैं यानी कि आप सही ट्रैक पर हैं।

7. You have something to prove yourself. आप खुद को कुछ प्रूफ करना चाहते हैं।

जब आप सुबह के समय उठते हैं तो आपके पास उस दिन काम करने के लिए कोई परपज होता है, उस दिन में वह सब चीजें करने के लिए जो आप करना चाहते हैं। आप अपने सपने को पूरा करने के लिए और अधिक मेहनत करते हैं।

Advertisement

ताकि आप अच्छा महसूस कर सकें और जो पाना चाहते हैं वह पा सके । आप अपना काम कर के अच्छा महसूस करते हैं और आपको यही काम लेकर जाएगा Goal को प्राप्त करने के लिए।

8. You have the plan to achieve your Goals. आपके पास अपना गोल अचीव करने का प्लान है

Smart-Full-Form

अगर आपको अपनी लाइफ में Successful होना है तो एक Smart Goal का होना बहुत जरूरी है तभी आप अपना सटीक Goals सेट करते है ताकि आप अपने लाइफ में उसे प्राप्त कर सकें जो आप चाहते है । इसीलिए आप हर रोज उसकी लिस्ट बनाते हो, डेली स्मार्ट गोल सेट करते हो और साथ ही उस गोल को पूरा भी करते हो ताकि आप लॉन्ग टर्म सक्सेस के लिए एक-एक दिन करीब जा सके।

9. You are hard Working . आप मेहनती हो

आपको पता है कि सफलता के लिए केवल Goal सेट कर लेना या बातें कर लेना काफी नहीं है उसके लिए मेहनत करनी पड़ती है। मेहनत के बिना कुछ भी प्राप्त नहीं किया जा सकता हैं। आपको यह भी पता है कि स्मार्ट वर्क बहुत ही जरूरी है मगर सक्सेस यानी कामयाबी प्राप्त करने के लिए स्मार्ट वर्क के साथ-साथ हार्ड वर्क भी जरूरी है ।

क्योंकि आपने जो सोचा था उसको करने के लिए आज भी सबसे ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती है और उसी के साथ उस काम को करने के लिए स्मार्ट वर्क भी होना बहुत जरूरी है । आप को यह भी पता है कि सफलता पाने की जर्नी थोड़ी लम्बी होती हैं और यहां पर साट कट का मतलब है समय बर्बाद करना।

10. You are not a People pleasure. आपको लोगों को खुश करने का कोई शौक नहीं है

ऐसे भी लोग होंगे जो आपको सपोर्ट करते होंगे, लेकिन ऐसे में भी काफी लोग होंगे जो आप को सपोर्ट नहीं करते हैं या आप को कम समझते होंगे। आप चाहे कितने भी इंटेलिजेंट और अच्छे क्यों न हो लेकिन आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं और आप लोगों को खुश करने का या उन्हें कुछ प्रूफ करने का कोसिस भी नहीं करते हैं, आप सिर्फ अपने आप पर फोकस करते हैं और उन चीजों पर जिन्हें आप clear करते हैं क्योंकि आप को पता है दुनिया में हर किसी को बराबर खुश नहीं कर सकते है।

Advertisement

11. You enjoy the Journey. आप जर्नी को इंजॉय करते हो

सफलता हासिल करने में काफी लंबा समय लगता है और इस जर्नी में अपने आप को सबसे ज्यादा मेहनत करते हुए पाओगे। बिना कुछ रिजल्ट पाए और बिना कुछ अचीव किये लेकिन ऐसा होना बहुत डिमोटिवेटेड फिल करवाता है। फिर भी आप इस स्थिति में कुछ बढ़िया करने की कोशिश करते हो।

For Example अगर हार्ड वर्ड करना बोरिंग लगता है तो आप ब्रेक लेकर कुछ देर तक म्यूजिक सुन सकते हैं ताकि आपका मूड थोड़ा ठीक हो और आप लम्बे समय तक काम को कर सकें और आपको इस बात से खुशी मिलती है कि आप अपनी तरफ से एक्सन लेकर कोशिश कर रहे हैं अपने गोल के लिए, और आप यदि ऐसे ही करते रहे तो आप एक दिन जरूर एक सक्सेसफुल व्यक्ति बनने वाले हैं।

यदि आपको या लेख अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट करके बताएं कि आप सभी को यह लेख कैसी लगी आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें :- What is DTP? ( Desk Top Publishing ) DTP का इतिहास, लाभ और उपयोग

Rich Dad’s Cashflow Quadrant, Financial Freedom. रिच डैड का कैशफ़्लो क्वाड्रेंट, वित्तीय स्वतंत्रता

Advertisement

101 Important full form of computer related words कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण 101 शब्दों की फुल फार्म

Motivational Thought In Hindi महापुरुषों के अनमोल विचार

Please Share This

Leave a Comment

क्या आप एक सफल लीडर बनाना चाहते हैं ?डायरेक्ट सेल्लिंग या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए यह किताबें जरुर पढ़ें

(  115 बेस्ट हिंदी eBooks)

ये सभी किताबें आपको डायरेक्ट सेल्लिंग में नंबर लीडर बना देंगी. इसलिए आप सभी इन किताबों को जरुर पढ़ें और अपने टीम के हर मेम्बर्स को भी पढने के लिए कहें.