कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करके किसी भी व्यक्ति से कैसे बात करें How to Talk to Anyone Easily

दोस्तों आज के इस लेख मे मैं आप सभी को बताऊंगा की आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे इंप्रूव कर सकते हैं और किसी भी व्यक्ति से आसानी से कैसे बात कर सकते ( How to Talk to Anyone Easily ) हैं।

इस लेख में मैं आप सभी को 7 ऐसे पॉइंट बताने वाला हूं की लोग कम्युनिकेशन के दौरान कौन-कौन सी गलतियां करते हैं और आपको ये गलतियां नही करनी है।

अगर आपने इन गलतियों को सुधार लिया तो आपकी कम्युनिकेशन स्कील इंप्रूव हो जाएगी और आप एक बहुत ही बेस्ट कम्युनिकेटर बन जाएंगे।

How to Talk to Anyone Easily

कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करके किसी भी व्यक्ति से कैसे बात करें How to Talk to Anyone Easily

1. बहुत अधिक बोलना Talk too Much

सबसे पहली गलती लोग क्या करते हैं कि बहुत ही अधिक बोलते हैं। जैसे कि आपने अपने दोस्तों या रिश्तेदारों में देखे होंगे की कोई बहुत ही अधिक बोलता है, बेमतलब की बातें बेवजह की बातें करते रहते हैं। यानी कि वह बहुत ही अधिक बोलते हैं।

अगर एक बार वह स्टार्ट हो जाते हैं तो एक साउंड की तरह बजते ही रहते हैं। ऐसे लोगों की ना तो कोई बातें सुनना पसंद करता है नाही उनको कोई वैल्यू देता है, नाही इज्जत करता है, नाही ऐसे लोगों की बातों को कोई ध्यान से सुनता है और नाही कोई ऐसे लोगों की बातों को फॉलो करता है।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

यानी कि बिना मतलब बेवजह की बातें भला कौन सुनना चाहेगा या फॉलो करना चाहेगा। जब भी ऐसे लोग बोलते हैं तो लोग इनकी बातों से बोर हो जाते हैं और मन ही मन गाली भी देने लगते हैं कि यह पता नहीं क्या-क्या बोलते रहता है पता नहीं यह कब जाएगा।

तो ऐसे में आपको क्या करना है कि अगर आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करना है तो अगर आपके अंदर भी ऐसी आदत है बहुत अधिक बोलना तो आपको इस आदत को जल्द से जल्द दूर करना होगा। इसके लिए आपको अपनी बातों को शार्ट और सिंपल तरीके से रखना है।

यानी कि बहुत ही कम शब्दों में अपनी बातों को किसी दूसरे के सामने रखना या सरल तरीके से अपनी बातों को कहना यानी कि आपको नहीं तो बहुत अधिक बोलना है नहीं तो बहुत कम बोलना है आपको क्या करना है कि कम बोलना है लेकिन सटीक बोलना है।

2. मुद्दे पर बात ना करना Not Talking About The Issue

आपने ऐसे बहुत लोगों को देखे होंगे कि वह मुद्दे की बात नहीं करते हैं यानी कि कहीं पर बात कोई और चल रही थी और आकर बात कोई और कहने लगते हैं तो आपको यहां पर ऐसी गलतियां कभी नहीं करना है। जब भी आप बात करें मुद्दे की बात करें ताकि आपकी बातों को हर कोई सुनना और फॉलो करना पसंद करें।

3. अपने बारे में अधिक बात करना Talk More About Yourself

कुछ लोग क्या करते हैं कि वह सिर्फ अपने ही बारे में बोलते हैं,यानी कि उनको मैं से इतना ज्यादा अटैचमेंट होता है कि वह जब भी बोलते हैं मैं से ही स्टार्ट करते हैं। वह अपने बारे में ही ज्यादा बोलते हैं, वह अपने ही गुणों का बखान करने लगते हैं।

अपने पास्ट के बारे में बताने लगते हैं यानी कि हर बार में मैं सिर्फ कहते रहते हैं। मैं यह हूं, मैं वह हूं, मैं यह किया हूं। हर बार सिर्फ अपने ही बारे में बखान करते हैं यानी वह हर बार अपने बातों को रखना चाहते हैं। कहीं पर थोड़ी सी सक्सेस भी मिल जाती है तो बहुत खुश हो जाते हैं और उस बात को भी हर बात-बात पर रखना चाहते हैं।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

बोलते रहते हैं कि मैं बोला था न मैं यह कर सकता हूं यानी कि वह अपने ही बखान करते हैं। ऐसे लोगों की लोग कदर नहीं करते हैं और ऐसे लोगों की कम्युनिकेशन स्किल एकदम घटिया मानी जाती है क्योंकि वह तो सिर्फ हर बार अपने ही बारे में बातें करते रहते हैं तो ऐसे में आपको क्या करना है की आपको सिर्फ अपने ही बारे में नहीं बोलना है बल्कि सामने वाले के बारे में जानना है और उसके बातो को ध्यान से सुनना है। दूसरे के बारे में बात करना सीखें दूसरे को क्रेडिट देना सीखें, जब दूसरा बोल रहा हो तो ध्यान से सुनना सीखें। यह है कम्युनिकेशन स्कील को इंप्रूव करने का सबसे बेस्ट तरीका।

4. दूसरों की बुराई करना To Harm Others

कम्युनिकेशन के दौरान बहुत लोग क्या गलतियां करते हैं कि दूसरे की बुराई करना, दूसरे की चापलूसी करना, दूसरे की शिकायत करना। अगर आप अपने कम्युनिकेशन को इंप्रूव करना चाहते हैं तो लोगों की बुराई करना, लोगों की चापलूसी करना, लोगों की शिकायत करना, यह सब छोड़ दीजिए।

जो व्यक्ति गलती किया है उस व्यक्ति से जाकर आप डायरेक्ट बोलिए कि आपने इस जगह पर यह गलती किया है, इससे दोनों लोगों को फायदा होगा। वह व्यक्ति भी खुद को इंप्रूव कर लेगा और आपने उसका शिकायत नहीं किया तो इससे आपके अंदर के जो फिलिंग है वह हमेशा पॉजिटिव रहती है।

जब आप लोगों की शिकायत या बुराई करना स्टार्ट कर देते हैं तब से क्या होता है कि आपके अंदर एक नेगेटिव फीलिंग उत्पन्न होने होने लगती है। इसलिए मेरा यह कहना है कि अगर आप अपना कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करना चाहते हैं तो लोगों की बुराई करना, चापलूसी करना और शिकायत करना यह सब छोड़ दीजिए, तभी आपका कम्युनिकेशन स्किल इंप्रूव हो पाएगा।

5. चेहरे पर मुस्कान ना रखना Do not smile on face

यहां पर कुछ लोग यह गलतियां करते हैं कि बातचीत के दौरान उनके चेहरे पर मुस्कान ही नहीं होता है, यानी कि कुछ इस तरीके से बात करते हैं कि तुमने यह क्यों नहीं किया या तुमने यह क्यों किया, तुम क्या कर रहे थे।

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़ें

हर छोटी-छोटी बातों पर खडूसो जैसी बातें करना। अगर आपके अंदर भी यह आदत है कि हर छोटी-छोटी बातों पर किसी को डांटना या चेहरे पर स्माइल ना होना तो आप एक बेस्ट कम्युनिकेटर कभी नहीं बन पाएंगे, भले ही आप उच्च पद पर चले जाएंगे लेकिन लोग आपको पसंद नहीं करेंगे, लोग आपका इज्जत नहीं करेंगे चाहे भले ही वह आपकी बात को मान रहे हैं तो वह इसलिए आपके पद को लेकर आपके बातों को मान रहे हैं। लेकिन आपके लिए उनके दिल में कोई भी श्रद्धा भाव उत्पन्न नहीं होगा।

इसलिए खडूस बिहेवियर को दूर करें। आगे से जब भी आप किसी से मिले तो चेहरे पर एक छोटी सी स्माइल के साथ मिले तभी लोग आपको पसंद करेंगे और आपकी बातें भी सुनना पसंद करेंगे।

6. ध्यान से ना सुनना Not listen carefully

कुछ लोग क्या गलतियां करते हैं कि बातचीत के दौरान इधर-उधर देखने लगते हैं, अपने फोन में नोटिफिकेशन देखने लगते हैं। यानी कि सामने वाले के बातों को ध्यान से ना सुनना, बात करते वक्त अपने फोन में यूट्यूब या व्हाट्सएप ओपन कर देना या अपने नाखून को दांत से काटने लगना।

यह सब नेगेटिव बिहेवियर है अगर आप अपने कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाना चाहते हैं तो लोगों की बातों को ध्यान से सुने वह क्या बोल रहे हैं यह सुने और बात करते वक्त अपने आई कांटेक्ट को बनाए रखें और ओपन बॉडी लैंग्वेज रखें।

7. दूसरों को अपमानित करना Humiliate others

अब यहां पर कुछ लोग क्या गलतियां करते हैं कि दूसरों को नीचा दिखाने लगते हैं यह ध्यान रखें की कोई भी इंसान छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि आज आपका पद बड़ा है लोग पद से छोटे या बड़े होते हैं।

इसलिए आप अपने पद का इस्तेमाल करके लोगों को नीचा दिखाने का कोशिश ना करें, हो सकता है कि आज के समय में आपके पास बहुत ज्यादा पैसा है पर आप उस पैसों को लेकरके आप घमंड ना करें। कम्युनिकेशन के दौरान कभी भी आपके अंदर घमंड नहीं आनी चाहिए कभी भी आपको दूसरे को नीचा नहीं दिखाना चाहिए।

अगर आप एक बेस्ट कम्युनिकेटर बनना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि लोग आपकी कदर करें, लोग आपकी इज्जत करें, आप की वैल्यू करें और आपकी बातों को ध्यान से सुने यानी कि आप अपने कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करके एक बेस्ट पर्सन बनना चाहते हैं अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में एक अच्छी ग्रोथ हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख में मैं जो 7 पॉइंट बताया हूं उसको आप फॉलो जरूर करें।

यदि आप सभी का आज का हमारा यह लेख कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करके किसी भी व्यक्ति से कैसे बात करें How to Talk to Anyone Easily पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह सभी लोग भी कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करके किसी भी व्यक्ति से कैसे बात करें How to Talk to Anyone Easily के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

इसे भी पढ़ें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को 10 गुना रफ़्तार से बढाने के लिए हमारे साथ जुड़िये

नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी VIP कम्युनिटी
टेलीग्राम चैनल
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी
टेलीग्राम ग्रुप डिस्कशन
ज्वाइन करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक पेज फॉलो करें
नेटवर्क मार्केटिंग हिंदी फेसबुक ग्रुपज्वाइन करें

Angesh Kumar Gond | Blogger | YouTuber, Hello Guys, मेरा नाम अंगेश कुमार गोंड हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Angesh Kumar Gond जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है । Thanks.

Leave a Comment